गुजरात में हिंसा, फोन-इंटरनेट ठप्‍प, 6000 जवान गुजरात भेजे गए - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 26 अगस्त 2015

गुजरात में हिंसा, फोन-इंटरनेट ठप्‍प, 6000 जवान गुजरात भेजे गए

गुजरात में पटेलों के लिए आरक्षण की मांग कर रहे हार्दिक पटेल ने अपना आंदोलन और तेज करने की चेतावनी दी है. हार्दिक ने मांग रखी है कि मंगलवार को पटेलों पर लाठीचार्ज करने वाले पुलिसकर्मियों के खिलाफ अगले 36 घंटे के भीतर कार्रवाई की जाए. उन्हें सस्पेंड किया जाए वरना आंदोलन को जिला और ब्लॉक स्तर पर ले जाएंगे. हार्दिक ने सीधे केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि आतंकियों को तो बिरयानी खिलाई जाती है और हम जब अपने हक की लड़ाई लड़ते हैं तो हम लाठियां बरसाई जाती हैं. अब हम अपनी लड़ाई गांव-गांव तक लेकर जाएंगे.

हार्दिक ने कहा कि अभी तक हम महात्मा गांधी और सरदार पटेल के बताए रास्ते पर चल रहे थे. हमारी बात नहीं सुनी गई. लेकिन अब हम भगत सिंह के नक्शे कदम पर चलेंगे. पटेल रैली के बाद मंगलवार शाम हार्दिक को हिरासत में लेने के बाद गुजरात के कई शहरों में पटेलों ने तोड़फोड़ और आगजनी की. दर्जनभर थाने और 16 बसों को आग लगा दी. केंद्र ने हालात पर काबू पाने के लिए 5000 अर्द्धसैनिक बल भेजे हैं.

हार्दिक ने कहा कि रजनी पटेल की इस सरकार में नहीं चलती. जो गृहराज्य मंत्री अपना घर जलने से नहीं बचा सकता, वो देश कैसे बचाएगा? मैं लोगो से अपील करता हूं कि हिंसा का मार्ग न अपनाएं और शांति का माहौल बनाने में मदद करें। हार्दिक ने कहा, 'आंदोलनकारी शांति से घर चले गए थे. लेकिन कल आई भीड़ से सरकार डर गई. रात को पुलिस ने प्लानिंग कर लाठियां बरसाई. घर में घुसकर बच्चों और महिलाओं को मारा. सरकार ने आंदोलन को दबाने की कोशिश की है. आंदोलन बरकरार रहेगा.'

हार्दिक ने राज्य सरकार को खुली चेतावनी देते हुए कहा कि वह अपने अधिकारियों से शांति बनाए रखने को कहे. वरना जो होगा उसकी जिम्मेदार सरकार होगी. हमारी मांगें पूरी नहीं हुई तो मुख्यमंत्री के घर जाकर आंदोलन करेंगे. मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल ने कहा कि 'राज्य सरकार ने आंदोलनकारियों का पूरा साथ दिया था. वे घर पहुंचे तब तक निगरानी रखी. रात में आठ बजे के बाद जीएमडीसी ग्राउंड पर कोई ऐसी घटना हुई, जिसकी वजह से पुलिस ने लाठीचार्ज किया. मैंने जांच के आदेश दिए हैं. मैं गुजरात के लोगों से अपील करती हूं कि शांति और सलामति बनाए रखिए.'

कोई टिप्पणी नहीं: