चौथे चरण के चुनाव में सुरक्षा के कड़े प्रबंध के बीच अंतरराष्ट्रीय सीमा सील - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 31 अक्तूबर 2015

चौथे चरण के चुनाव में सुरक्षा के कड़े प्रबंध के बीच अंतरराष्ट्रीय सीमा सील

prepration-for-forth-phase-election-in-bihar
बिहार विधानसभा के 243 में से 55 सीटों के लिए कल चौथे चरण के मतदान वाले सात जिलों में सुरक्षा के कड़े प्रबंध के साथ ही नेपाल एवं पड़ोसी राज्य की सीमा को सील कर जल, थल एवं वायुमार्ग से चप्पे-चप्पे पर पैनी नजर रखी जायेगी । राज्य के पुलिस महानिदेशक पी.के.ठाकुर ने आज यहां बताया कि चौथे चरण के लिए सात जिलों के जिन 55 सीटों पर कल वोट डाले जायेंगे वहां शांतिपूर्ण और भयमुक्त मतदान सुनिश्चित कराये जाने की सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। मतदान वाले इलाकों में 24 घंटे गश्त के साथ ही पुलिस के आला अफसर भी चप्पे-चप्पे पर नजर बनाये हुए हैं। उन्होंने बताया कि मतदान वाले इलाकों में केन्द्रीय अर्द्धसैनिक बल के जवान लगातार चौकसी बरत रहे हैं। श्री ठाकुर ने बताया कि सभी मतदान केन्द्रों पर अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती कर दी गयी है। मतदान वाले इलाकों में हेलीकाप्टर से भी नजर रखी जायेगी जिसमें अत्याधुनिक हथियारों से लैस प्रशिक्षित बल के जवान बैठे रहेंगे । दियारा एवं उग्रवाद प्रभावित कुछ इलाकों में लोगों के बीच आत्मविश्वास बढाने के उद्देश्य से बल के जवानों ने फ्लैग मार्च किया है।

पुलिस महानिदेशक ने बताया कि मतदान बाधित करने का प्रयास करने वाले उपद्रवियों और शरारती तत्वों को किसी भी हाल में बख्शा नहीं जायेगा । इस सिलसिले में मतदान वाले जिलों के पुलिस एवं प्रशासन के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी कर दिये गये हैं । मतदान वाले क्षेत्रों में जगह-जगह नाका लगाया गया है। श्री ठाकुर ने कहा कि माओवादियों के प्रभाव वाले दुर्गम इलाकों से अर्द्धसैनिक बल के जवानों को परिचित करा दिया गया है जिससे चुनाव के दौरान बल के जवानों को किसी तरह की परेशानी नहीं हो। राज्य से लगे नेपाल की अंतरराष्ट्रीय एवं पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश की सीमा को सील कर दिया गया है। शेष तीन चरणों की तरह ही इस चरण में भी सटीक इनपुट के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया जा रहा है। पुलिस महानिदेशक ने कहा कि मतदान वाले कुछ इलाके गंगा , गंडक और बुढी गंडक नदी के किनारे हैं जहां नदियों में मोटरवोट के माध्यम से जवान गश्त करेंगे । गश्त के दौरान जवान हथियारों और सेटेलाइट फोन से भी लैस रहेंगे । उन्होंने कहा कि जिलों की सीमा पर भी नाकेबंदी की गयी है। मतदान वाले क्षेत्रों में वाहनों और लोगों की सघन तलाशी ली जा रही है।

चौथे चरण के सात जिलों में 55 सीटों के लिए कल वोट डाले जायेंगे । इनमें मुजफ्फरपुर ,शिवहर, सीतामढ़ी, गोपालगंज , सीवान ,पूर्वी चंपारण और पश्चिम चंपारण शामिल हैं। मतदान वाले इलाकों के 4246 संवेदनशील तथा 3043 मतदान केन्द्र नक्सल प्रभावित क्षेत्र में है । इन इलाको में घुड़सवार पुलिस के दस्ते से गश्त की व्यवस्था की गयी है। इसके अलावा 249 मॉडल मतदान केन्द्र बनाये गये है।  उग्रवाद प्रभावित शिवहर ,रीगा , रुनी सैदपुर में सुबह सात से तीन बजे तक जबकि बाल्मीकिनगर ,रामनगर (सु) , मधुबन, चिरैया ,ढाका , मीनापुर , पारु और साहेबगंज विधानसभा क्षेत्र में चार बजे तक वोट डाले जायेंगे । शेष विधानसभा क्षेत्र में सुबह सात बजे से पांच बजे तक मतदान होगा । उल्लेखनीय है कि चुनाव आयोग ने भयमुक्त और शांतिपूर्ण चुनाव कराने के उद्देश्य से पांच चरणों में 12 , 16 , 28 अक्टूबर तथा एक और पांच नवंबर को मतदान कराने का निर्णय लिया है।

कोई टिप्पणी नहीं: