झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर (16 नवम्बर) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 16 नवंबर 2015

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर (16 नवम्बर)

आज से संसदीय क्षेत्र में मुख्यमंत्री षिवराजसिंह चैहान का तुफानी चुनावी दौरा 
  • भाजपा प्रत्याषी निर्मलाभूरिया को प्रचंड मतों से विजयी बनाने के लिये करेगें जनता से अपील 

झाबुआ ---पूरे संसदीय क्षेत्र में भारतीय जनता पार्टी की  प्रत्याषी सुश्री निर्मला भूरिया को प्रचण्ड  विजयश्री दिलाने के लिये प्रदेष के मुख्यमंत्री षिवराजसिंह चैहान का तुफानी दौरे के कारण कांग्रेस पार्टी की निंद हराम हो चुकी है । हर जगह मुख्यमंत्री षिवराजसिंह चैहान को सुनने के लिये हजारों की भीड जमा हो रही है और मुख्यमंत्री द्वारा मतदाताओं से अपील की जारही है कि अंचल के सर्वागिंण विकास के लिये सिर्फ भाजपा प्रत्याषी को ही वोट देकर इस अंचल के विकास के लिये योग्य जनप्रतिनिधि का चयन करें ।  संषोधित कार्यक्रम के अनुसार आज 17 नवम्बर को मुख्यमंत्री  षिवराजसिंह चैहान का संसदीय क्षेत्र में तुफानी दौरा होकर वे विषाल जनसभाओं को संबोधित करेगें । जिला मीडिया प्रभारी राजेन्द्र सोनी ने जानकारी देते हुए बताया कि 17 नवम्बर को मुख्यमंत्री षिवराजसिंह चैहान 11-30 बजे सैलाना विधानसभा के सरवन में विषाल जनसभा को संबोधित करेगें । दोपहर 12-30 बजे झाबुआविधानसभा के पिटोल में, 1-30 बजे थांदला में, दोपहर 2-30 बजे जोबट विधानसभा के आमखुट में, 3-30 बजे आलीराजपुर विधानसभा के छकतला में तथा सायं 4-30 बजे पेटलावद में विषाल जनसभा को संबोधित करेगें । मुख्यमंत्री रात्री विश्राम पेटलावद में करेगें । 18 नवम्बर को षिवराजसिंह चैहान प्रातः 11 बजे झाबुआ विधानसभा के बोरी में,12-30 बजे जोबट विधान सभा के बलेडी में, 1-30 बजे पेटलावद विधानसभा के सारंगी में, 2-30 बजे सैलाना विधानसभा के बजरंगगढ में, 3-30 बजे रतलाम गा्रमीण के मुन्दडी में, तथा सायंकाल 4-15 बजे  बिलपांक में विषाल चुनावी सभा को संबोधित करेगें । सायंकाल 5 बजे मुख्यमंत्री का रतलाम हवाई पट्टी पर आगमन होगा और 5-30 बजे से रतलाम नगर में रोड शो के पष्चात रतलाम में जंगी चुनावी सभा को संबोधित करेगें । मुख्यमंत्री रात्रीविश्राम रतलाम में करेगें । 19 नवम्बर को  षिवराजसिंह चैहान प्रातः 11 बजे रतलाम गा्रमीण विधानसभा क्षेत्र के बांगराद में, 12-15 दोपहर को झाबुआ विधानसभा के कुंदनपुर में, दोपहर 1 बजे आलीराजपुर में तथा 2 बजे पेटलावद विधानसभा के जामली में चुनावीसभा को संबोधित करेगें । भारतीय जनता पार्टी ने संसदीय क्षेत्र के मतदाताओं, नागरिको, बहिनो से अपील की है कि वे अधिक से अधिक संख्या में अपने अंचल में आयोजित मुख्यमंत्री की जनसभा में उपस्थित रह कर कार्यक्रम को सफल बनावें ।

जिला  भाजपा में श्री ओमप्रकाष षर्मा जिला उपाध्यक्ष एवं ओपी राय जिला मंत्री नियुक्त 

झाबुआ---भारतीय जनता पार्टी के प्रदेषाध्यक्ष नंदकुमार सिंह, प्रदेष संगठन महामंत्री अरविंद मेनन, संभागीय संगठन मंत्री शैलेन्द्र बरूआ की अनुसंषा एवं सहमति से जिला भाजपा अध्यक्ष शैलेष दुबे द्वारा ओम प्रकाष षर्मा को भारतीय जनता पार्टी का जिला उपाध्यक्ष एवं ओ.पी.राय को जिला महामंत्री के पद पर नियुक्त किया हैॅ । ओम प्रकाष षर्मा को जिला उपाध्यक्ष  तथा ओ पी राय को जिला महामंत्री नियुक्त किये जाने पर भारतीय जनता पार्टी में खुषी की लहर व्याप्त हो गई है । श्री षर्मा एवं श्री राय को जिला पदाधिकारी नियुक्त किये जाने पर विधायक षांतिलाल बिलवाल, कलसिंह भाबर, निर्मला भूरिया, जिला महामंत्री प्रवीण सुराणा, मनोहर सेठिया, राजू डामोर, कल्याणसिंह डामोर, प्रदेष कार्यसमिति सदस्य दौलत भावसार, मीडिया प्रभारी राजेन्द्रकुमार सोनी ने बधाईया दी है तथा प्रदेषाध्यक्ष श्री चैहान,प्रदेष संगठन मंत्री अरविंद मेनन, संभागीय संगठन मंत्री श्री बरूआ एवं जिला भाजपाध्यक्ष श्री दुबे का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए आभार व्यक्त किया है । श्री षर्मा एवं श्री राय ने संयुक्त रूप  से कहा  िकवे पार्टी की रीति नीति के अनुसार पार्टी के दायित्वों का पूरी निश्ठा एवं ईमानदारी से निर्वाह करेगें ।

गारी समाज के विकास के लिये भारतीय जनता पार्टी पूरी तरह कटिबद्ध
  • भाजपा को विजयी बनाने की षैतानसिंह पाल ने अपील की 

jhabua news
झाबुआ---भारतीय जनता पार्टी ने गारी समाज को बहुत ही सम्मान दिया है ।स्वगी्रय दिलीपसिंह भूरिया का सपना था कि समुचे आदिवासी समाज के साथ ही गारी समाज को भी सर्वांिगण विकास की मुख्यधारा में जोडने के लिये तथा उनके बेहतर जीवनस्तर को उठाने के लिये योजनाओं एवं कार्यक्रमों का लाभ दिलाया जावे। दिलीपसिंह भूरिया के सपनों को साकार करने के लिये उनकी पुत्री सुश्री निर्मला भूरिया को मोदी जी एवं षिवराज जी का पूरा आषीर्वाद प्राप्त है और उनके माध्यम से अंचल के बेहतर विकास के साथ ही गारी समाज को भी उंचा उठाने की दिषा में काम किया जावेगा ।षिवराज एवं नरेन्द्रमोदी हमारे समाज से भाई के समान संबंध रखते है और पूरी सरकार गारी समाज के उत्थान के लिये साथ में खडी हुई है। इसलिये हम सभी का नैतिक दायित्व है कि इस लोकसभा चुनाव में भाजपा की लोकप्रिय प्रत्याषी सुश्री निर्मला भूरिया को 21 नवम्बर को पूरा समाज शत प्रतिषत मतदान करके उन्हे विजयी बनाने में अपनी सक्रिय भूमिका अदा करें । कांग्रेसी लोग चुनाव के समय भांति भांति के प्रलाभन लेकर आवेगें उनसे पूरी तरह सचेत व साधान रहे । उक्त बात सोमवार को आयोजित गारी-पाॅल समाज की बैठक को संबोधित करते हुए अखिल भारतीय पाल महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष शैतानसिंह पाल ने संसदीय क्षेत्र से बडी संख्या मेंआये गारी समाज के लोगों को संबोधित करते हुए कहीं । जिला स्तर पर आयोजित पाल गारी समाज की बैठक में शैतानसिंह पाल के अलावा  पूर्व विधायक गोपीकृष्ण नीमा , विधायक श्री पाठक के अलावा अंचल के गारी समाज के वरिष्ठ जन  देवचंदभाई,तेजाभाई,मांगीलाल गारी,गणेषभारई, मांगु बा, खेमला जी, लाला गारी आदि सहित बडी संख्या में गारी समाज के लोगों ने भाग लिया । बैठक को संबोधित करते हुए गोपीकृष्ण  भारतीय जनता पार्टी की केन्द्र एवं प्रदेष सरकार की सैकडो योजनाओं के बारे में  बताते हुए कहा कि भाजपा ही एक मात्र ऐसा दल है जो कहता है वह करता है । जबकि कांग्रेस केवल भ्रमित करके वोट की राजनीति करती है । उन्होने कहा कि कांग्रेस चुनाव के दौरान लोगों को प्रलोभन देकर वोट खरीदने की राजनीति करती रही है, ऐसे में इनके बहकावे में नही आकर ईमानदार,कर्मठ एवं जनसेवा में सदा समर्पित रहने वाली निर्मला के चुनाव चिन्ह कमल पर मुहर लगार के भाजपा को विजयी बनावे तथा केन्द्र एवं प्रदेष सरकार को पूरा समर्थन देवें ।

जनसंपर्क प्रभारी गोपाकृष्ण नीमा ने भाजपा के पक्ष में किया वातावरण निर्माण 

झाबुआ---पूर्व विधायक गोपीकृष्ण नीमा द्वारा भारतीय जनता पार्टी की प्रत्याषी सुश्री निर्मला भूरिया को लोक सभा उप चुनाव में प्रचंड मतों से विजयी बनाने के लिये पूरे अंचल के गा्रमीण एवं शहरी अंचलों में धुंआ-धार जनसंपर्क एवं बैठकों का आयोजन करके वातावरण निर्माण का कार्य किया जारहा हे । श्री नीमा ने रविवार को रानापुर,बोरी एवं झाबुआ में अल्पसंख्यक मोर्चे की बैठकों में भाग लेकर अल्प संख्यक विषेषकर मुस्लिम वर्ग के उत्थान एवं विकास के लिये भाजपा को ही एक मात्र ऐसा दल बताया जो इस वर्ग को समाज में अग्रणी दिषा की ओर अग्रसर कर रहा है । वही श्री नीमा ने झाबुआ नगर के सभी 18 वार्डो में नगरपालिका अध्यक्ष धनसिंह बारिया के साथ वार्ड पार्षदों के साथ घर घर जाकर जनसम्पर्क किया तथा मतदाताओं से भाजपा की सुश्री निर्मला भूरिया को 21 नवम्बर को वोट देकर विजयी बनाने की अपील की । रानापुर में जिला स्तरीय बुथस्तरीय पदाधिकारियों की बैठक को भी श्री नीमा ने संबोधित करते हुए इस उप चुनाव में भाजपा के पक्ष में मतदान के गुर समझायें ।

मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी अभय दुबे की प्रत्रकार वार्ता

झाबुआ---मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी के अभय दुबे ने झाबुआ में आयोजित पत्रकार वार्ता में रतलाम-झाबुआ संसदीय क्षेत्र के उपचुनाव की भाजपा प्रत्याशी निर्मला भूरिया से जानना चाहा है कि वनाधिकार अधिनियम 2006 के तहत आदिवासियों को वितरित किए जाने वाले 3.62 लाख इसको लेकर उन्होने आदिवासी भाईयों के समर्थन में अपनी आवाज को मुखर क्यों नही किया।31 अगस्त 2015 को नरेन्द्र मोदी की भाजपा सरकार ने वनाधिकार अधिनियम 2006 के तहत आदिवासियों को बांटे जाने वाले पट्टों की राज्यवार जानकारी जारी की है, जिसमंे चांैकाने वाले तथ्य सामने आए है कि म.प्र. में कुल 6 लाख 213 आदिवासी समुदाय के लोगों नेें 5,59,598 व्यक्तिगत और 40,615 संस्थागत पटटों के लिए ग्रामसभा में आवेदन किया था जिसे ग्रामसभा ने स्वीकारते हुए सब डिवीजनल लेवल कमेटी को सौंप दिया। बेहद दुर्भाग्यपूर्ण बात है कि भाजपा की मध्यप्रदेश सरकार ने 3 लाख 62 हजार 795 पट्टों को निरस्त करते हुए आदिवासी भाइयों को उनकी भूमि से बेदखली के आदेश जारी कर दिये। लाखों परिवार जो पीढियों से वनों में वास कर रहे थे आज दर-बदर की ठोकरे खा रहे हैं। इन आदिवासी भाइयों की सुध कभी निर्मला भूरिया ने स्वयं न ही ली, न ही अपनी सरकार के खिलाफ वे सड़क पर उतरी। प्रवक्ता दुबे ने सुश्री निर्मला भूरिया से यह भी जानना चाहा है कि जब भाजपानीत केन्द्र की मोदी सरकार आदिवासी भाइयों की योजना में बड़ी कटोती कर रही थी तब उन्होने आदिवासी भाईयों के हक में निर्णायक भूमिका क्यों अदा नही की ? नरेन्द्र मोदी सरकार ने आदिवासी उपयोजना में 12407.09 करोड़ रूपये की कमी वित्तीय वर्ष 2015-16 में की है। जहां 2014-15 में 32386.86 करोड़ का प्रावधान था वहीं आदिवासी भाइयों के विकास को आघात पहुंचाते हुए मोदी सरकार ने इसे कम करते हुए चालू वित्तीय वर्ष में 19979.77 करोड़़ कर दिया जिसमें आदिवासियांे की स्वास्थ्य योजनाओं में 500 करोड़ रूपयों की कमी हुई। आदिवासी बच्चों की स्कूली शिक्षा के बजट में 660 करोड़ रूपये की कमी और मध्यान्ह भोजन में 423 करोड़ रूपये की कमी की गई। इसी प्रकार उपयोजना के अंतर्गत पंचायतीराज मंत्रालय के 2014-15 के 1203 करोड़ रूपये के बजट के प्रावधान को 2015-16 में पूरी तरह समाप्त कर दिया गया है। ग्रामीण विकास मंत्रालय में जैसे इंदिरा आवास और मनरेगा जैसी योजनाओं में 7644 करोड़ कम कर दिए गए हैं। अर्थात आदिवासी भाइयों की विकास यांेजनाओं में कुल 12407.09 करोड़ रूपये के प्रावधानों की कमी की गई है। आदिवासी विकास को लगे इस आघात पर निर्मला भूरिया मौन क्यों साधे रही ? सुश्री निर्मला भूरिया को इस बात का भी जवाब देना चाहिए कि बीते दस साल से मध्यप्रदेश भाजपा सरकार के कार्यकाल में आदिवासी उत्पीड़न के मामले में मध्यप्रदेश अग्रणी राज्यों में बना हुआ है। तब उन्होने अपने आदिवासी साथियों के साथ खडे़ होने की अपेक्षा निरंकुश सत्ता का साथ देना क्यों उचित समझा ? हालही में लोकसभा में आदिवासी मंत्रालय ने चैंकाने वाले तथ्य जारी किए हैं कि पिछले तीन साल में अत्याचार निवारण कानून के तहत सर्वाधिक मुकदमें मध्यप्रदेश में दर्ज हुए हैं। वर्ष 2012 में 1218 ममाले दर्ज हुए थे जिसमें से सिर्फ 787 लोगों को भाजपा सरकार सजा दिला पाई। 2013 मंे 1296 प्रकरण थे जिसमें से सिर्फ 629 लोगों को भाजपा सरकार सजा दिला पाई। 2014 में 1577 जिसमें से सिर्फ 927 लोगों को भाजपा सरकार सजा दिला पाई इन अपराधों में मध्यप्रदेश एक ऐसा राज्य है जो आधे आरोपियों को भी सजा नहीं करा पाया।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान से कांग्रेस के दस सवाल, रवि सक्सेना, प्रवक्ता मध्यप्रदेश कांग्रेस
मध्यप्रदेश में विगत 12 वर्षों से भाजपा का शासन है और शिवराज सिंह चैहान 10 वर्षो से मुख्यमंत्री है तब शिवराज जी के मन में आदिवासियों के लिए इन दिनों जैसा प्रेमक्यों नही उमड़ा ? उनके दुःख दर्द में शिवराजजी अब तक सहभागी क्यों नही बने? केवल चुनाव के समय ही शिवराज जी को आदिवासी याद आते है। बाकी समय वो किस हाल में जी रहें है उसकी चिंता क्यों नही करते ? भाजपा शासन के 12 वर्षों में झाबुआ में आज तक एक भी इजीनियरिंग काॅलेज क्यों नही प्रारंभ किया गया ? क्यांे झाबुआ के आदिवासी विद्यार्थियांे को तकनीकि उच्च शिक्षा प्राप्त करने से वंचित रख गया ? रतलाम-झाबुआ संसदीय क्षेत्र में किसानों की जमीन विगत कई वर्षों से प्यासी है। ऐसी दशा में चुनाव के वक्त ही उन्हें नर्मदा से जल लाकर सिंचाई योजना बनाने की सुध क्यों आई ? क्या यह एक चुनावी घोषणा मात्र नहीं है ? झाबुआ, अलीराजपुर, थांदला एवं रानापुर की कृषि उपज मंडिया बदहाल स्थिति में है जहां किसानों के लिए सुविधाएं नगण्य है। अब अचानक चुनाव के समय कृषि उपज मंडियों के विकास के मामले में उनकी निंद्रा क्या केवल इस चुनाव के कारण टूटी है ? रतलाम-झाबुआ संसदीय क्षेत्र की सड़कें जर्जर स्थिति में क्यों है ? जबकि शिवराज जी इस क्षेत्र में सड़कों का जाल बिछाने का दावा कर रहें है। यहां कि सड़के बदहाल क्यों है? क्षेत्र की जनता शिवराज जी से जानना चाहती है ? पेटलावद नरसंहार के बाद भी जिले की कलेक्टर अरूणा गुप्ता का स्थानान्तरण क्यों नही किया गया, क्या मंत्री उमाशंकर गुप्ता की भतीजी होने के कारण उन्हें संरक्षण दिया जा रहा है ? क्या यह पेटलावद के मृतकों के परिवारों के घावों पर नमक छिड़कने जैसा नहीं है ? झाबुआ जिले से सबसे ज्यादा आदिवासी पलायन करने के लिए मजबूर क्यांे है ? मनरेगा जैसी रोजगार उनमुखी योजना बंद क्यों है ? मजदूरों को विगत वर्षों में की गईउनकी मजदूरी का भुगतान क्यों नही किया जा रहा है ? पेटलावद के जघन्य हत्याकांड को अंजाम देने वाला मुख्य आरोपी राजेन्द्र कांसवा अब तक क्यों नही पकड़ा गया ? क्या उसे भाजपा का पदाधिकारी होने के कारण सरकार द्वारा संरक्षण दिया जा रहा है ? झाबुआ-रतलाम संसदीय क्षेत्र के आदिवासी एवं अन्य किसानों को उनकी बर्बाद हुई फसलों का मुआवजा अब तक क्यों नहीं मिला ? पीडि़त किसानों को फसल बीमा की राशि भी अब तक क्यों नही दी गई ? झाबुआ-रतलाम संसदीय क्षेत्र के असहाय वृद्वों को वृद्वावस्था पेंशन विगत दो वर्षों से क्यों नही दी गई है ? हम शिवराज सिंह जी से मांग करते है कि पहले वे उपरोक्त सवालों का जवाब दे फिर रतलाम-झाबुआ संसदीय क्षेत्र की जनता को नए थोथे सपने दिखाएं।

कांग्रेस प्रत्याशी के समर्थन में दिग्विजयसिंह, की आज तीन सभाएं

झाबुआ---रतलाम-झाबुआ संसदीय उपचुनाव के कांग्रेस प्रत्याशी कांतिलाल भूरिया के समर्थन में रतलाम जिले में कांग्रेस की तीन चुनाव सभाओं को संबोधित करने के लिए पूर्व मुख्यमंत्री एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव दिग्विजयसिंह 17 नवंबर, मंगलवार को इंदोर से हेलीकाॅप्टर द्वारा पूर्वाहन् 11.30 बजे रतलाम ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के ग्राम पीपलखूंटा पहुंचेंगे और वहां कांग्रेस की विशाल चुनाव सभा को संबोधित करेंगे। पीपलखूंटा के बाद श्रीसिंह दोपहर एक बजे सैलाना विधानसभा क्षेत्र के गा्रम शिवगढ पहुंचकर वहां आमसभा लंेगे। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता की तीसरी चुनाव सभा सैलाना विधानसभा क्षेत्र के ग्राम सरवन में अपरान्ह 2.45 बजे होगी। आप ग्राम सरवन से शाम 4.30 बजे झाबुआ पहुचेंगे। आपका मंगलवार का रात्रि विश्राम झाबुआ में रहेगा। उपरोक्त जानकारी जिला कांग्रेस प्रवक्ता हर्ष भट्ट ने दी।

बिजली के खंबों पर भाजपा के कटआउट लगाने पर कांग्रेस ने जतायी कड़ी आपत्ति

झाबुआ---भाजपा प्रत्याशी के समर्थन में झाबुआ शहर मे बिजली के खंबों पर कट आउट लगाये जाने पर कांग्रेस ने कड़ी आपत्ति की है। इस संबंध में कांग्रेस प्रत्याशी कांतिलाल भूरिया के चुनाव संचालक शांतिलाल पडियार ने मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी भोपाल को लिखित शिकायत में कहा है कि भाजपा का यह कृत्य चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन है। अतः बिजली के खंबों पर भाजपा द्वारा कट आउट लगाने को तत्काल रोकने और जो लग चुके हैं, उनकों तत्काल जब्त कर कानूनी कार्यवाही करने की अनुशंसा चुनाव आयोग से की है।

मतदान केन्द्रों पर आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की ड्यूटी न लगाई जाए
  • कांग्रेस ने जिला निर्वाचन अधिकारी को लिखा पत्र

झाबुआ---कांग्रेस प्रत्याशी कांतिलाल भूरिया के चुनाव संचालक शांतिलाल पडियार ने कल जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर को एक पत्र भेजकर मतदान के दिन 21 नवंबर को मतदान केन्द्रों पर आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की ड्यूटी किसी भी रूप में न लगाने का मांग की है। कांग्रेस ने 2014 के लोकसभा चुनाव के अनुभवों का हवाला देते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी को बताया है कि आंगनवाडी कार्यकर्ता शासकीय सेवक के रूप में सत्ताधारी दल के दबाव में आकर मतदान की पंक्ति में लगी महिला मतदाताओं को पार्टी विशेष के पक्ष में मतदान के लिए प्रभावित करती है। इनका यह आचरण निष्पक्ष चुनाव संपन्न कराने में बाधक है। श्री पडियार ने कलेक्टर को अवगत कराया है कि इन शासकीय कर्मचारियों ने पिछले विधानसभा चुनाव में भी काफी गडबडि़यां की थी, जिनके बारे में तब चुनाव तंत्र को कांग्रेस द्वारा शिकायत भी की गई थी। इस संबंध में कलेक्टर झाबुआ ने जानकारी दी है कि आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की मतदान केन्द्रों पर ड्यूटी नही लगाई जाएगी।

प्रशिक्षण में ई.वी.एम की बारिकिया बताई गई
  • तीसरे दिन प्रशिक्षण का निरीक्षण एसडीएम एवं सहायक आयुक्त ने किया

jhabua news
झाबुआ---लोकसभा उप निर्वाचन 2015 के लिए शासकीय सेवको का द्वितीय प्रशिक्षण आज तीसरें दिन 16 नवम्बर को शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय झाबुआ एवं शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय झाबुआ उत्कृष्ट विद्यालय थांदला एवं पेटलावद में संपन्न हुआ। प्रशिक्षण में मास्टर टेªनर्स द्वारा मतदान दलों को ईवीएम मशीन से मतदान करवाने संबंधी विस्तृत जानकारी दी गई एवं मतदान समाप्ति के बाद सामाग्री जमा करवाने की प्रक्रिया बताई गई। प्रशिक्षण का निरीक्षण एसडीएम थांदला श्री बालोदिया एवं एसडीएम पेटलावद श्री सोलंकी तथा सहायक आयुक्त आदिवासी विकास श्रीमति शकुन्तला डामोर ने किया एवं आवश्यक निर्देश दिये।

मतदान के दिन माॅकपोल पोलिंग एजेंट की उपस्थिति में करवाये
प्रशिक्षण में बताया गया कि लोकसभा उप निर्वाचन 2015 के लिए 21 नवम्बर को मतदान प्रातः 7 बजे से सायं 5.00 बजे तक होगा। निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदान के 1 घण्टे पूर्व अर्थात प्रातः 6 बजे माॅकपोल पोलिंग एजेंट की उपस्थिति में करवाये। यदि माॅकपोल नहीं होगा तो निर्वाचन प्रक्रिया भी संपन्न नहीं होगी। आयोग द्वारा निर्धारित कोड में मोबाईल एसएमएस अवश्य करे।

निर्वाचन के लिए ई.व्ही.एम.मशीन का सिलिंग कार्य संपन्न

झाबुआ---जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ. अरूणा गुप्ता ने बताया कि संसदीय क्षैत्र क्रमांक 24-रतलाम (अ.ज.जा.) लोकसभा उपनिर्वाचन-2015 के लिए विधानसभा क्षैत्र क्रमांक 193-झाबुआ, 194-थांदला, 195-पेटलावद के मतदान केन्द्रो पर उपयोग में आने वाली ई.व्ही.एम मशीनों का सिलिंग कार्य पूर्ण कर लिया गया है।

थांदला एवं खवासा में फ्लैग मार्च आयोजित 
       
झाबुआ---पुलिस अधीक्षक संजय तिवारी ने बताया कि आगामी लोक सभा उप चुनाव को शांति पूर्वक संपन्न कराये जाने हेतु पुलिस द्वारा हरसंभव प्रभावी कार्यवाही की जा रही है। इसी तारतम्य में आज थांदला एवं खवासा कस्बे में फ्लैग मार्च का आयोजन किया गया। फ्लैग मार्च में सीमा सुरक्षा बल, विशेष सशस्त्र बल एवं पुलिस थाना थांदला का बल था। साथ ही बताया की लोक सभा उप चुनाव संपन्न कराये जाने हेतु पर्याप्त पुलिस बल उपलब्ध कराया गया है। उन्होंने बताया कि अअपु थांदला श्री एन0एस0 रावत एवं थाना प्रभारी थांदला निरीक्षक शेरसिंह बघेल द्वारा फ्लैग मार्च की तैयारी की गई थी एवं फ्लैग मार्च विधिवत संपन्न हुआ।

कोई टिप्पणी नहीं: