दो रसोई गैस कनेक्शन संभव नहीं होगा : प्रधान - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 31 दिसंबर 2015

दो रसोई गैस कनेक्शन संभव नहीं होगा : प्रधान

connections-of-two-lpg-will-not-possible-prdhan
नयी दिल्ली, 31 दिसंबर, सरकार रसोई गैस का डुप्लीकेट कनेक्शन रखने वालों की पहचान के लिए एक तंत्र विकसित कर रही है जिससे दो कनेक्शन रखना संभव नहीं होगा । यह बात पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धमेन्द्र प्रधान ने आज यहां पेट्रोनेट एलएनजी लिमिटेड(पीएलएल) और कतर के रास गैस के बीच संशोधित गैस अनुबंध समझौते के मौके पर कही । श्री प्रधान ने कहा कि एक ऐसा तंत्र विकसित किया जा रहा है जिसके जरिए डुप्लीकेट कनेक्शन रखने वालों का आसानी से पता लगाया जा सकेगा । एक वर्ष के भीतर इस तंत्र के विकसित हो जाने की उम्मीद है । श्री प्रधान ने कहा कि देश में 27 करोड़ परिवार हैं जिनमें से साढ़े 16 करोड़ के पास रसोई गैस का कनेक्शन है । इसमें से साढ़े 14 करोड़ खाते में सीधे सब्सिडी हस्तातंरण योजना “ पहल” के तहत आ चुके हैं । 

दो से ढाई करोड़ डुप्लीकेट कनेक्शन हैं उनका भी पता लगाने का काम तेजी से चल रहा है । प्रधानमंत्री के सम्पन्न वर्ग से रसाई गैस सब्सिडी छोड़े जाने की अपील का जिक्र करते हुए श्री प्रधान ने कहा कि इस वर्ष 27 मार्च को यह अपील की गयी थी और अब तक करीब 58 लाख लोग स्वेच्छा से सब्सिडी छोड़ चुके हैं । इनमें ऐसे वर्ग के लोग भी शामिल हैं जिनके बारे में कल्पना भी नही की जा सकती थी । उन्होंने कहा कि सरकार अधिक से अधिक घरों में स्वच्छ ईंधन पहुंचाने की योजना पर तेजी से काम कर रही है । देश में हर साल पांच लाख महिलाओं को परम्परागत तरीकों से भोजन पकाने के कारण होने वाली बीमारियों से जान गंवानी पड़ती है । उन्होंने कहा कि सरकार ने सब्सिडी छोड़ने वालों का फायदा गरीब वर्ग तक पहुंचाया है । गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले 50 लाख परिवारों को नया गैस कनेक्शन दिया है । सरकार ने 10 लाख रुपये से अधिक आय वाले लोगों से भी सब्सिडी छोड़ने को कहा है और इसे उनकी इच्छा पर फिलहाल छोड़ा गया है ।

कोई टिप्पणी नहीं: