अमेरिका जाने वाले छात्रों के लिये सरकार ने जारी किया परामर्श - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 30 दिसंबर 2015

अमेरिका जाने वाले छात्रों के लिये सरकार ने जारी किया परामर्श

government-has-issued-advisory-for-students-who-wants-to-go-us
नयी दिल्ली, 30 दिसंबर, सरकार ने अमेरिकी शिक्षण संस्थाओं में दाखिला लेने जाने वाले छात्रों तथा वहां जाने वाले अन्य भारतीय नागरिकों को सभी तरह के दस्तावेज साथ रखने की सलाह दी है। विदेश मंत्रालय ने कुछ भारतीय छात्रों और अन्य भारतीयों को हाल में अमेरिका में प्रवेश करने से रोके जाने के मद्देनजर आज परामर्श जारी कर कहा है कि अमेरिका में दाखिला लेने वाले सभी भारतीय छात्र पहले ही यह सुनिश्चित कर लें कि जिन संस्थानों में वे दाखिला लेने जा रहे हैं वे मान्यता प्राप्त हों। इसके अलावा ये छात्र अपने अध्ययन, वहां ठहरने, वित्तीय साधनों, स्वास्थ्य आदि से संबंधित सभी दस्तावेज अपने साथ रखें। साथ ही वे अमेरिकी आव्रजन अधिकारियों के सवालों का जवाब देने के लिये भी पूरी तरह तैयारी रखें। परामर्श में कहा गया है कि पढ़ाई के इतर वीजा पर अमेरिका की यात्रा करने वाले भारतीय नागरिक भी सभी आवश्यक दस्तावेज लेकर जायें जिनमें ठहरने के स्थान आदि का उल्लेख हो। 

मंत्रालय ने कहा कि सरकार इन सब मामलों पर लगातार नजर रखे हुये है और अमेरिकी अधिकारियों से कहा गया है कि वे अमेरिकी दूतावास और वाणिज्य दूतावासों द्वारा जारी वीजा का सम्मान करें। सरकार ने कहा है कि अमेरिकी शिक्षण संस्थानों में पढ़ायी के लिये जाने वाले कुछ और भारतीय छात्रों को वैध वीजा के बावजूद वहां प्रवेश नहीं करने दिया गया है। व्यापार, पर्यटन तथा वर्क वीजा पर यात्रा कर रहे कुछ अन्य भारतीयों को भी वहां से वापस भेजा गया है और अमेरिकी सरकार का कहना है कि छात्रों को शिक्षण संस्थानों की काली सूची में शामिल होने के कारण अमेरिका आने से नहीं रोका गया है बल्कि अमेरिकी आव्रजन अधिकारियों ने संबंधित व्यक्तियों से सवाल -जवाब में जो जानकारी हासिल की है, वह उनके वीजा में दी गयी जानकारी से मेल नहीं खाती है।

कोई टिप्पणी नहीं: