ऐतिहासिक ‘क्लीन स्वीप’ के साथ नंबर वन बना भारत - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 31 जनवरी 2016

ऐतिहासिक ‘क्लीन स्वीप’ के साथ नंबर वन बना भारत

india-became-no-one-with-clean-sweep
सिडनी, 31 जनवरी, कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी के धुरंधरों रोहित शर्मा (52), विराट कोहली (50) और सुरेश रैना (नाबाद 49) की जांबाज बल्लेबाजी से भारत ने आस्ट्रेलिया के कप्तान शेन वॉटसन (नाबाद 124) के रिकार्ड शतक पर पानी फेरते हुये तीसरे और अंतिम ट्वंटी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में रविवार को सात विकेट से जीत हासिल कर कंगारुओं की जमीन पर 3-0 की ऐतिहासिक क्लीन स्वीप कर ली। भारत इसके साथ ही ट्वंटी-20 रैंकिंग में नंबर वन बन गया। भारत के सामने आस्ट्रेलिया का पांच विकेट पर 197 रन का विशाल स्कोर था लेकिन टीम इंडिया के जांबाजों ने 20 ओवर में तीन विकेट पर 200 रन ठाेककर पूरे देश को जश्न मनाने का मौका दे दिया और अपना आस्ट्रेलिया दौरा जीत के साथ समाप्त किया। 

भारत की निश्चित रूप से यह एक ऐतिहासिक जीत है और आस्ट्रेलिया की धरती पर पहली क्लीन स्वीप है। वाटसन के रिकार्ड शतक से आस्ट्रेलिया ने जब 197 रन बनाये, तब लग रहा था कि भारत के लिये इस स्कोर का पीछा करना मुश्किल होगा लेकिन रोहित और शिखर धवन ने भारत को आतिशी शुरुआत दी अौर उसके बाद सभी बल्लेबाजों ने अपना योगदान देते हुये टीम इंडिया को जीत की मंजिल पर पहुंचाया। टीम इंडिया ने 3-0 की क्लीन स्वीप के साथ आईसीसी ट्वंटी-20 रैंकिंग में नंबर एक स्थान हासिल कर लिया। भारत ने सीरीज की शुरुआत आठवें स्थान से की थी और अब वह नंबर एक बन गया है। भारत अब टेस्ट अौर ट्वंटी-20 दोनों की आईसीसी रैंकिंग में नंबर एक पॉजीशन पर विराजमान हो गया है।

कोई टिप्पणी नहीं: