बिहार में गंगा नदी पर बनने वाले नये पुल का कार्यारंभ - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 31 जनवरी 2016

बिहार में गंगा नदी पर बनने वाले नये पुल का कार्यारंभ

new-ganga-bridge-project-starts-in-patna
पटना, 31 जनवरी, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज राजधानी पटना और वैशाली जिले के राघोपुर के बीच गंगा नदी पर करीब पांच हजार करोड़ की लागत से बनने वाले 9.76 किलोमीटर लंबे छह लेन के सड़क पुल का कार्यारंभ किया। श्री कुमार ने वैशाली जिले के मोहनपुर गांव स्थित राघोपुर दियारा में पटना के कच्ची दरगाह से बिदुपुर गंगा ब्रिज का कार्यारंभ किया। इस मौके पर आयोजित एक समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पुल का शिलान्यास विधानसभा चुनाव के पूर्व ही हो चुका है और शिलान्यास के बाद मात्र चार महीने में ही कार्यारंभ हो रहा है। उन्होंने पुल के कार्यारंभ को लेकर विपक्षी दलों के हमलों का जवाब देते हुए कहा कि विरोधी दल बेवजह बयानबाजी कर रहे हैं। पहले भी शिलान्यास एवं कार्यारंभ हुआ है। कच्ची दरगाह से बिदुपुर छह लेन गंगा ब्रिज की कुल लंबाई 22.76 किलोमीटर (9.76 किलोमीटर मुख्य पुल सहित) है, जो डेबू (कोरिया) एवं लार्सन एण्ड टुर्बो का ज्वाइंट वेंचर हैं। मुख्यमंत्री ने दीघा से सोनपुर रेलवे सह सड़क पुल की चर्चा करते हुए कहा कि इस पुल का शिलान्यास तत्कालीन प्रधानमंत्री एच0डी0 देवगौड़ा , तत्कालीन रेल मंत्री रामविलास पासवान ने बिना कुछ कराये ही आनन-फानन में करा दिया था। उन्होंने कहा कि जब वह रेल मंत्री बने तो इस योजना की हर प्रकार की स्वीकृति लेने एवं पैसे का प्रबंध करने के बाद तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी से गांधी मैदान पटना से रिमोट से कार्यारंभ कराया, तब दीघा रेल सह सड़क पुल का कार्य प्रारंभ हुआ। 

श्री कुमार ने कहा कि यातायात के भारी दवाब की वजह से गांधी सेतु की स्थिति जर्जर हो गयी है। गांधी सेतु की हालत को केन्द्रीय परिवहन मंत्री को बताकर इसके समानांतर छह लेन का पुल बनाने की बात कही। पी0पी0पी0 मोड पर इस पुल को बनाने में सफलता नहीं मिली। उन्होंने कहा कि इस पुल को रोकने की बहुत बड़ी साजिश की गयी। कहा गया कि इस पुल को भारत सरकार बनायेगी। हमने कहा कि प्रोजेक्ट तैयार है, उसे अपना लीजिये। दो हजार करोड़ रूपये जो राज्य सरकार लगा रही है, उसे केन्द्र सरकार लगाये लेकिन केन्द्र सरकार इसके लिये तैयार नहीं हुयी।  मुख्यमंत्री ने कहा कि केन्द्र ने फिर से सारी प्रक्रिया को करने की शर्त रखी जिसे पूरा करने में पांच वर्ष का समय लगता। उन्होंने कहा कि बिहार सरकार ने अपना धन लगाकर पुल का कार्यारंभ किया गया है। पुल में कुल पांच हजार करोड़ रूपये की लागत आयेगी जिसमें एशियन डेवलवपमेंट बैंक (एडीबी) से तीन हजार करोड़ का कर्ज तथा शेष दो हजार रूपये राज्य सरकार खर्च करेगी। उन्होंने कहा कि पूरी परियोजना में केन्द्र की एक रूपये भी नहीं खर्च हो रहा है। श्री कुमार ने कहा कि वर्ष 2019 के अंत तक इस पुल का निर्माण कार्य पूरा हो जायेगा। उन्होंने पुल निर्माण के लिए भूमि देने वाले राघोपुर एवं दियारा के निवासियों का धन्यवाद देते हुए कहा कि ग्रामीणों ने जमीन देने में उदारता बरती है। कुछ गांव बचे हुये हैं, वह भी सहमत हो रहे हैं। 

मुख्यमंत्री ने कार्यारंभ में राष्ट्रीय जनता दल अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव को आमंत्रित करने को लेकर विपक्षी दलों के हमलों पर पलटवार करते हुए कहा कि राजद अध्यक्ष कहीं भी जाते हैं तो पता नहीं विरोधियों को क्या हो जाता है। श्री यादव सतारूढ़ गठबंधन दल के अध्यक्ष हैं, पूर्व मुख्यमंत्री हैं, उन्हें कहीं जाने पर क्यों लोगों को आपति है। वह तो विरोधी दल के नेता समेत सभी दलों के सांसद एवं विधायकों को शिलान्यास, कार्यारंभ एवं उद्घाटन में बुलाते हैं। श्री कुमार ने कहा कि विधानसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी किन-किन योजनाओं का शिलान्यास करने आये थे, इसमें उनका थोड़ा भी योगदान नहीं है। इसके बाद भी उनका स्वागत किया। उन्होंने राजधानी पटना में नवनिर्मित एक्जीविशन रोड फ्लाई ओवर की चर्चा करते हुए कहा कि पुल का काम पूरा हो गया है और अगले रविवार को उसका उद्घाटन होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार महागठबंधन की है और गठबंधन धर्म का पालन करना वह जानते हैं। गठबंधन धर्म के आचार संहिता के अनुसार काम करते हैं। घटक दलों ने विश्वास किया है। उन्होंने स्मार्ट सिटी परियोजना की चर्चा करते हुए कहा कि उनकी सरकार राज्य के गांव को इतना स्मार्ट बनायेंगी कि लोग स्मार्ट सिटी के तरफ झांकने भी नहीं जायेंगे। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव से पूर्व एक सौ स्मार्ट सिटी बनाने का वायदा किया गया था लेकिन पूरे देश में सिर्फ बीस स्मार्ट सिटी बना। उतर प्रदेश एवं बिहार ने लोकसभा चुनाव में भाजपा को 104 सीट दी, लेकिन इन दोनों प्रदेशों के एक भी शहर उस बीस स्मार्ट सिटी के शहरों में नहीं है। उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी का कोई मतलब नहीं होता। बिहार ने केन्द्र सरकार के सारे शर्तों को पूरा करते हुये प्रस्ताव भेज दिया, उसके बाद भी अपने पूर्व के किये गये निर्णय से केन्द्र सरकार पलट गयी। 

इस मौके पर महागठबंधन सरकार के अहम घटक राजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने कार्यक्रम में उन्हें आमंत्रित करने को लेकर भाजपा के हमलों का जवाब देते हुए कहा कि भाजपा के लोग केवल बयानबाजी और झूठा प्रचार करने में व्यस्त है। बिहार की जनता ने बिहार विधानसभा चुनाव में जो जनादेश दिया, वह पूरे देश के लिये अनुकरणीय है। उन्होंने कहा कि भाजपा के नेता दुष्प्रचार कर रहे हैं कि महागठबंधन की सरकार नहीं चलेगी, लालू जी सरकार चलने नहीं देंगे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री कुमार के नेतृत्व में महागठबंधन की सरकार जब तक वह (नीतीश कुमार) चाहेंगे, तब तक चलेगी। पांच ही नहीं बल्कि बीस वर्षों तक सरकार चलेगी। विधानसभा चुनाव में भाजपा को जनता ने नकार दिया है। कुछ लोग आदत से लाचार हैं, खटमल की तरह काटने की आदत है। वहीं उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा कि नीतीश कुमार के नेतृत्व में वर्तमान सरकार हर वादे को पूरा करने काे कृतसंकल्पित है। शराबबंदी और महिला आरक्षण का वादा पूरा किया गया है। बिहार की तरक्की होगी तो पूरे देश में बिहार का नाम होगा। उन्होंने कहा कि हमारा एकमात्र एजेंडा है विकास। देश की जनता ने गुमराह होकर राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) को केन्द्र में बैठा दिया। कुछ लोगों को पेट में दर्द हो रहा है, इससे लेना-देना नहीं है। इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री तेजप्रताप यादव, परिवहन मंत्री चन्द्रिका राय, श्रम संसाधन मंत्री विजय प्रकाश, खान एवं भूतत्व मंत्री मुनेश्वर चाैधरी, कला एवं संस्कृति मंत्री शिवचन्द्र राम, उद्योग मंत्री समेत कई गणमान्य लोग उपस्थित थे। 

कोई टिप्पणी नहीं: