कश्मीर समस्या के हल के लिए हटनी चाहिए धारा 370: अनुपम खेर - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 30 जनवरी 2016

कश्मीर समस्या के हल के लिए हटनी चाहिए धारा 370: अनुपम खेर

padma-bhushan-actor-anupam-kher-article-370-of-the-constitution
पद्म भूषण से सम्मानित अभिनेता अनुपम खेर ने एक बार फिर कहा कि कश्मीर के पेंचीदा मसले के हल के लिए इसे विशेष दर्जा देने वाली संविधान की धारा 370 को समाप्त कर दिया जाना चाहिए। खेर, जो कि स्वयं कश्मीरी पंडित समुदाय के हैं, ने आज गुजरात के दक्षिणी शहर सूरत में पत्रकारों से बातचीत में कहा कि जिस दिन धारा 370 हटा ली जाएगी कश्मीर की समस्या का हल हो जाएगा। देश के अन्य हिस्सों के लोगों को कश्मीर में बसने से रोकने वाली इस धारा ने वहां के लोगों का भी कोई भला नहीं किया है। उन्होंने कहा कि इस धारा के हटने से कश्मीरियों का भी भला होगा।

ढाई दशक से अधिक समय पहले कश्मीर से कथित तौर पर भगा दिए गए कश्मीरी पंडितों के मुद्दे की भावुक लहजे में चर्चा करते हुए खेर ने कहा कि इस मामले में पिछले 26 साल में किसी ने कुछ भी नहीं किया है। उन्होंने कहा कि अपने ही देश में शरणार्थी बन गए इन लोगों की ओर से पत्र के बाद पत्र सरकारों को लिखे गए और कई प्रतिनिधिमंडल भी अपनी बात रखते रहे पर नतीजा कुछ भी नहीं निकला।

एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि वह कश्मीर समस्या के हल को लेकर मोदी सरकार से काफी आशान्वित हैं। उन्होंने कहा कि अब भी इस सरकार के पास इसके लिए दो तीन साल का समय है। ज्ञातव्य है कि खेर ने पिछले माह जम्मू में भी धारा 370 को हटाने की बात उठायी थी। उन्होंने तब कहा था कि जिस दिन पंजाब, गुजरात, बिहार और बंगाल समेत देश के अन्य हिस्सों के लोगों को भी कश्मीर में बसने की इजाजत मिल जाएगी उसी दिन कश्मीर की समस्या स्वत: समाप्त हो जाएगी।

 a

कोई टिप्पणी नहीं: