खादी में करोड़ों लोगों को रोजगार देने की ताकत : मोदी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 31 जनवरी 2016

खादी में करोड़ों लोगों को रोजगार देने की ताकत : मोदी

power-of-many-people-give-employment-in-khadi-modi
नयी दिल्ली.31 जनवरी, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज कहा कि खादी में करोड़ों लोगों को रोजगार देने की ताकत है और यह फैशन का रूप भी ले रहा है तथा इसमें नयी तकनीक का इस्तेमाल करके करोंडों लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया जा सकता है। श्री मोदी ने नए साल में पहली बार आकाशवाणी से प्रसारित अपने रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ में कहा कि खादी के प्रति लोगों खासकर युवा वर्ग का आकर्षण बढ रहा है और इस वजह से फ़ैशन के रूप में भी खादी ने अपनी जगह बनाई है। सबसे बड़ी बात यह है कि चरखा चलाने के लिए सौर ऊर्जा के इस्तेमाल की तकनीक सामने आयी है जिससे चरखा चलाने में मेहनत कम लगती है। 

उन्होंने इसे उत्साह बढाने वाला प्रयास बताते हुए कहा कि इससे खादी का उत्पादन बढ़ा है और उसकी गुणवत्ता में परिवर्तन भी आया है। राजस्थान के दौसा की गीता देवी तथा कोमल देवी और बिहार के नवादा की साधना देवी का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि इन लोगों ने पत्र लिखकर उन्हें बताया है कि सौर ऊर्जा से चलने वाले चरखे के कारण उनके जीवन में बड़ा परिवर्तन आया है। इससे उनकी आय दोगुनी हुई है और मेहनत भी कम हुई है।

कोई टिप्पणी नहीं: