कन्हैया के खिलाफ अवमानना याचिका की सुनवाई से इन्कार - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 29 फ़रवरी 2016

कन्हैया के खिलाफ अवमानना याचिका की सुनवाई से इन्कार

sc-refuses-to-hear-contempt-petition-against-kanhaiy
नयी दिल्ली 29 फरवरी, उच्चतम न्यायालय ने राष्ट्रद्रोह के आरोप में गिरफ्तार जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) छात्र संघ के अध्यक्ष कन्हैया कुमार, उमर खालिद और एस आर गिलानी समेत सभी आरोपियों के खिलाफ दायर अवमानना याचिका की सुनवाई से आज इन्कार कर दिया। मुख्य न्यायाधीश तीरथ सिंह ठाकुर की अध्यक्षता वाली खंडपीठ ने याचिकाकर्ता विनीत ढांडा से कहा कि पहले वह एटॉर्नी जनरल की मंजूरी लेकर आएं। उसके बाद ही याचिका पर सुनवाई की जाएगी। न्यायालय ने कहा कि अवमानना याचिका पर सुनवाई के लिए एटॉर्नी जनरल की अनुमति जरूरी है और कानून भी यही कहता है। 

याचिका में कहा गया है कि संसद में हमले के दोषी अफ़जल गुरु की फांसी को न्यायिक हत्या कहना अदालत की अवमानना है। याचिका में कहा गया था कि जो कार्यक्रम हुआ था उसमें पर्चे बांटे गए थे कि अफ़जल की मौत न्यायिक हत्या है और नारे भी लगाये गए जिससे यह लगता है कि उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश ही अफ़जल के हत्यारे हो, जबकि शीर्ष अदालत ने अफ़जल के मामले में सभी पक्षों को सुनने और सबूतों के आधार पर फांसी की सज़ा सुनाई थी। कन्हैया, गिलानी के अलावा उमर ख़ालिद, लेनिन कुमार, अनिर्बान भट्टाचार्य, शेहला राशिद और अली जावेद के खिलाफ भी अदालत की अवमानना के तहत कार्रवाई की मांग की गई थी।

कोई टिप्पणी नहीं: