ब्रह्मोस मिसाइल की दो और रेजीमेंट सेना में होंगी शामिल - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 1 अप्रैल 2016

ब्रह्मोस मिसाइल की दो और रेजीमेंट सेना में होंगी शामिल


सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस की दो और रेजिमेंटों को अगले 15 दिनों में सेना में शामिल किया जाएगा। बृहस्पतिवार को रक्षामंत्री मनोहर परिकर ने पुणे स्थित आर्म्ड फोर्सेस मेडिकल कॉलेज में 50वें मेडिकल ग्रेजुएट बैच को तीनों सेनाओं में कमीशन देने को लेकर आयोजित समारोह से इतर पत्रकारों से बातचीत में इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि ब्रह्मोस मिसाइल की दो और रेजीमेंटों को भारतीय सेना में शामिल करने की प्रक्रिया आखिरी चरण में है और 15 दिन के भीतर इन रेजीमेंटों को भारतीय सेना में शामिल कर लिया जाएगा।

सेना के पास ब्रह्मोस मिसाइल के ब्लॉक थ्री वर्जन के तीन रेजीमेंट पहले से ही हैं। ब्रह्मोस की दो और रेजिमेंटों के शामिल होने से सेना की वायु रक्षा क्षमताओं में इजाफा होगा। हालांकि परिकर ने केंद्र सरकार की ओर से स्वदेश में बनी ‘आकाश मिसाइल’ को सेना में शामिल करने की बजाय इस्राइली मिसाइलों को खरीदने की खबरों को सिरे से खारिज कर दिया। उन्होंने कहा कि आकाश मिसाइल को सेना में पहले से ही शामिल किया जा रहा है और हम बेहद छोटी मिसाइलों को भी विकसित कर रहे हैं। इनको सफलतापूर्वक विकसित करने तक कुछ मिसाइलों को बाहर से मंगाया जा सकता है।
 

कोई टिप्पणी नहीं: