डाक्टरों की सेवानिवृत्ति आयु 65 वर्ष करने की मंजूरी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 31 मई 2016

डाक्टरों की सेवानिवृत्ति आयु 65 वर्ष करने की मंजूरी

approval-of-the-retirement-age-to-65-years-for-doctors
नयी दिल्ली 31 मई, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने केन्द्रीय स्वास्थ्य सेवाओं में कार्यरत डाक्टराें की सेवानिवृत्ति की आयु 65 करने की मंजूरी दे दी है। केन्द्रीय स्वास्थय और परिवार कल्याण मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने आज यह जानकारी देते हुए बताया कि इस व्यवस्था से सरकार को देश में स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र को अाैर मजबूत बनाने में मदद मिलेगी। श्री नड्डा ने कहा कि प्रधानमंत्री ने केन्द्रीय स्वास्थ्य सेवाओं में कार्यरत डॉक्टरों की सेवानिवृत्ति की आयु 60 वर्ष से बढ़ाकर 65 वर्ष करने के स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रस्ताव को अनुमोदित कर दिया है। यह व्यवस्था 31 मई 2016 से प्रभावी मानी जाएगी। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सेवानिवृत्ति आयु बढ़ाए जाने से सरकार अनुभवी चिकित्सकाें की सेवाएं लंबे समय तक ले सकेगी। 

इससे जन स्वास्थ्य योजनाओं के जरिए खासतौर से उन गरीब लोगों को बेहतर चिकित्सा सेवाएं दी जा सकेंगी जो पूरी तरह से ऐसी सेवाओं पर निर्भर रहते हैं। इससे सरकार को स्वास्थ्य क्षेत्र से जुड़ी कयी नयी योजनाआें को लागू करने में भी आसानी होगी क्योंकि इसके लिए पर्याप्त डाक्टरों की संख्या उपलब्ध रहेगी। प्रधानमंत्री ने अपनी सरकार के दो साल पूरे होने के उपलक्ष्य में उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में हाल में आयोजित एक रैली में घेाषणा की थी कि सरकारी स्वास्थ्य सेवाओं में कार्यरत डाक्टराें की सेवानिवृत्ति की आयु बढ़ाकर 65 वर्ष कर दी जाएगी। उन्होंने कहा था कि ऐसा करके देश में चिकित्साें की कमी काे काफी हद तक पूरा किया जा सकेगा। उन्हाेंने यह भी कहा था कि इस फैसले से देश के लोगों को डॉक्टरों के अनुभवों और सेवाओं का ज्यादा समय तक लाभ मिलेगा।

कोई टिप्पणी नहीं: