केन्द्रीय आयुध डिपो में आग लगने से 16 लोगों की मौत, 19 घायल : पर्रिकर - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 31 मई 2016

केन्द्रीय आयुध डिपो में आग लगने से 16 लोगों की मौत, 19 घायल : पर्रिकर

cod-fire-killed-16-people-19-injured-parrikar
वर्धा/नई दिल्ली, 31 मई, रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने महाराष्ट्र में देश के सबसे बड़े केन्द्रीय आयुध डिपो का मुअायना करने के बाद आज कहा कि आग लगने की घटना में 16 लोगों की मौत हुयी है और 19 अन्य घायल हुए हैं। श्री पर्रिकर ने शाम को घटनास्थल का दौरा करने के बाद पत्रकारों से कहा कि सेना के दो अधिकारियों तथा एक पुलिस और 13 अग्निशमन दल के कर्मचारियों की आग बुझाने के दौरान मौत हो गयी। श्री पर्रिकर ने अग्निशमन दल, पुलिस और सेना के जवानों की आग पर काबू पाने के प्रयास की सराहना करते हुए कहा कि इन जवानों ने आग को फैलने नहीं दिया। उन्होंने कहा कि जवानों ने अपनी जान पर खेलकर आग पर नियंत्रण पा लिया। रक्षा मंत्री ने अस्पताल में इलाज करा रहे घायलों को बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये है। एक प्रश्न के जवाब में श्री पर्रिकर ने आयुध भंडार में लगी आग की घटना में फिलहाल किसी का हाथ होने से इनकार किया। उन्होंने कहा कि सेना की जांच के बाद आग के लगने का कारण पता चल सकेगा। उन्होंने जांच का आदेश दिया और साथ ही क्षेत्र में कड़ी निगरानी रखने का भी निर्देश दिया।

सूत्राें के मुताबिक सेना के शस्त्र भंडार में लगभग रात डेढ़ बजे आग लग गई, जिससे वहां रखे गोले और बारूद फटने लगे। गोलों के धमाके इतने तीव्र थे कि कुछ लोगों के कान के पर्दे फट गये। आसपास के घरों की छतें गिर पडीं और कई दीवारों में दरार आ गयी। वर्धा जिले के पुलगांव स्थित केन्द्रीय आयुध भंडार का क्षेत्र बहुत ही संवेदनशील है और वर्ष 2001 में जब संसद पर हमला हुआ था उस समय यहां की सुरक्षा कड़ी कर दी गयी थी। आयुध भंडार 5-6 किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है। किसी को भी इस क्षेत्र में प्रवेश की इजाजत नहीं है।

कोई टिप्पणी नहीं: