झारखण्ड : दो दिवसीय भाजपा प्रदेश कार्य समिति की बैठक संपन्न - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 21 जून 2016

झारखण्ड : दो दिवसीय भाजपा प्रदेश कार्य समिति की बैठक संपन्न

झारखण्ड की उप राजधानी दुमका के इंडोर स्टेडियम में दिन रविवार व सोमवार (19 व 20 जून 2016) को संपन्न हुए दो दिवसीय भाजपा  प्रदेश कार्य समिति की बैठक में पारित राजनीतिक प्रस्ताव में प्रधानमंत्री मुद्रा बैंक योजना, 5 करोड़ गरीबों के घर तक मुफत गैस चूल्हा पहुँचाने की योजना, समृद्ध भारत-उन्नत भारत के माध्यम से गाँव के विकास की योजना, अनुसूचित जाति-जनजाति वर्गों में उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिये स्टैंण्ड अप योजना, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम, सुकन्या समृद्धि योजना, युवाओं के उद्यमिता के लिये स्टार्टअप योजना, डिजीटल योजना, स्वच्छ भारत अभियान, प्रतिदिन 12 कि0मी0 के हिसाब से राष्ट्रीय सड़कों का निर्माण, 150 से अधिक बन्दरगाह का निर्माण, व अनेक जनकल्याणकारी योजनाओं की जमकर की गई सराहना। प्रधानमंत्री की परिकल्पना को झारखण्ड में शत-प्रतिशत साकार करने की मुख्यमंत्री रघुवर की प्रतिबद्धता को माना गया मील का पत्थर।  

bjp-working-comittee-miting-dumka
उप राजधानी दुमका के इंडोर स्टेडियम में भाजपा प्रदेश कार्यसमिति की दो दिवसीय (19 व 20 जून)  बैठक सीएम रधुवर दास के संबोधन के साथ ही दिन सोमवार (20.06.2016) को समाप्त हो गई। इंडोर स्टेडियम, दुमका में प्रदेश प्रभारी शिवेन्द्र सिंह रावत, प्रदेश अध्यक्ष ताला मराण्डी व केन्द्रीय राज्य मंत्री सुदर्शन भगत की मौजूदगी में पत्रकार वार्ता के दौरान सीएम रघुवर दास ने कहा कि आजादी के इतने वर्षों बाद भी संताल परगना की गरीब जनता को कुछ प्राप्त नहीं था। जल, जंगल, जमीन के नाम पर राजनीति करने वाले ठगों से संताल परगना की भूमि अभी तक ठगी जाती रही। इस क्षेत्र से तीन-तीन मर्तबा मुख्यमंत्री बनने वालों ने संताल परगना प्रमण्डल को जल, जंगल, जमीन के नाम पर उलझाए रखा और वे खुद इन चीजों का दोहन करते रहे। आदिवासी-गैर आदिवासी की राजनीति करने वाले अपने स्वार्थ की सिद्धी करते रहे। सूबे की जनता को इस बात का एहसास हो चुका है कि इस राज्य में भाजपा ही एकमात्र ऐसी पार्टी है जो आम-अवाम की नि‘स्वार्थ भाव से सेवा कर सकती है। अगले एक वर्ष में संताल परगना के चहुमुखी विकास के लिये कार्ययोजना बनायी  जाऐगी। वर्ष 2018 तक यह राज्य देश के विकसित राज्यों की श्रेणी में शुमार हो जाएगा इसके लिये प्रयास जारी हे। वर्ष 2019 में लोग फिर से भाजपा को भारी बहुमत से सत्ता के सिंहासन पर बिठाऐगें। नितीश कुमार के शराबबंदी कार्यक्रम को ढकोसला साबित करते हुए मुख्यमंत्री श्री दास ने कहा कि नितीश के झारखण्ड आने से पूर्व ही शराबबंदी के लिये लोहरदगा व गुमला जैसे छोटे-छोटे जिलों की महिलाओं ने आवाज बुलंद कर दी थी। उन्होनें कहा बिहार में देशी शराब माफियाओं को नितीश का संरक्षण प्राप्त है। झारखण्ड के नक्शे पर नितीश कुमार द्वारा की जा रही राजनीति पर अपनी भड़ास निकालते हुए श्री दास ने कहा नितीश कुमार एक नम्बर के झूठे हैं। बिहार सरकार से नक्शा देने के लिये कई मर्तबा वार्ता भी हो चुकी थी।  नितीश कुमार से ऐसी उम्मीद नहीं थी कि वे सिर्फ व सिर्फ झूठ ही बोलें। उन्होनें कहा बिहार के मुख्यमंत्री ने नशाबंदी को सामाजिक मुद्दा न बनाकर इसे राजनीतिक मुद्दा बना दिया है। पूरे बिहार को नशेड़ी बनाकर बिहार का नाश कर चुके हैं नितीश जी। बिहार की जनता राजनीतिक नशे में डूबे लोगों को सबक सिखाऐगी। उन्होनें कहा बिहार में अब भी शराब की बिक्री व्यापक पैमाने पर हो रही है।

नशाबंदी को अपने स्वार्थ की पूर्ति का साधन वे न बनाएँ। उन्होनें कहा चाहे गुटका हो, शराब अथवा अन्य नशेली वस्तुएँ। इनके सेवन से स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है। 10 वर्षों तक बिहार में दारु पिलवाने का काम नितीश ने किया है। नौजवान बच्चे-बच्चियों के साथ बिहार में खिलवाड़ किया जा रहा है। नितीश जी अपना घर तो संभाल नहीं पा रहे, चले झारखण्ड, यूपी को संभालने। उन्होनें कहा झारखण्ड से जेवीएम, जदयू, आरजेडी, व काॅग्रेस का पत्ता साफ हो चुका है। इन पार्टियों का जनाधार खत्म हो चुका है। काॅग्रेस मुक्त भारत की परिकल्पना को हर हाल में साकार किया जाऐगा। जल, जंगल, जमीन व जलवायु को संतुलित करने के लिये हमारा प्रयास हमेशा बना रहेगा। प्रकृति की सुन्दरता को बनाए रखने के लिये जल संरक्षण व पेड़ लगाओ अभियान को बढ़ावा दिया जा रहा है। भाजपा प्रदेश कार्यसमिति की दो दिवसीय बैठक में श्री दास ने पूरी शिष्टता के साथ सम्पन्न हुए आयोजन के लिये स्थानीय विधायक सह मंत्री डा0 लुईस मराण्डी, जिलाध्यक्ष दिनेश दत्ता व भाजपा के कर्मयोगी कार्यकर्ताओं को धन्यवाद ज्ञापित किया। उन्होनें कहा जिस तरह के शिष्टाचार का प्रयोग करते हुए पूरे कार्यक्रम में विधि-व्यवस्था को दुरुस्त बनाए रखा गया उनके प्रति पूर्ण आभार प्रकट करता हूँ। दो दिवसीय प्रदेश कार्यसमिति की बैठक में प्रधानमंत्री मुद्रा बैंक योजना, 5 करोड़ गरीबों के घर तक मुफत गैस चूल्हा पहुँचाने की योजना, समृद्ध भारत-उन्नत भारत के माध्यम से गाँव के विकास की योजना, अनुसूचित जाति-जनजाति वर्गों में उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिये स्टैंण्ड अप योजना, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम, सुकन्या समृद्धि योजना, युवाओं के उद्यमिता के लिये स्टार्टअप योजना, डिजीटल योजना, स्वच्छ भारत अभियान, प्रतिदिन 12 कि0मी0 के हिसाब से राष्ट्रीय सड़कों का निर्माण, 150 से अधिक बन्दरगाह का निर्माण, व अनेक जनकल्याणकारी योजनाओं को पूरी पारदर्शिता के साथ लागू करने के केन्द्र के निर्णय को सराहा गया।

केन्द्रीय राज्य मंत्री सुदर्शन भगत, प्रदेश प्रभारी शिवेन्द्र सिंह रावत, प्रदेश अध्यक्ष ताला मराण्डी, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष रवीन्द्र राय व अभयकांत प्रसाद, सूबे की कल्याण मंत्री डा0 लुईस मराण्डी, शिक्षा मंत्री डा0 नीरा यादव, कृषि मंत्री रंधीर सिंह, श्रम मंत्री राज पालिवाल, सांसद, विधायक अनन्त ओझा, भाजपा के वरिष्ठ नेता जे0 बी0 तुबीद, विभिन्न मंचों के प्रदेश व जिलास्तरीय पदाधिकारी, पूर्व विधायक व अन्य की मौजूदगी में केन्द्र सरकार व राज्य सरकार की अब तक की गतिविधियों पर प्रस्ताव पारित कर हर्ष व्यक्त किया गया। प्रारुप में कहा गया कि भ्रष्टाचार मुक्त भारत की प्रतिबद्धता की वजह से ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दुनिया के समक्ष भारत का सम्मान बढ़ाया है। राज्य निर्मााण के 15 वर्षों के बाद मुख्यमंत्री रघुवर दास ने दृद्ध़ इच्छाशक्ति के साथ स्थानीय नीति का निर्धारण कर के इस प्रदेश के आदिवासी-मूलवासी व अन्य नागरिकों के साथ बहुत बड़ा न्याय किया है। इंडोर स्टेडियम, दुमका में 19 व 20 को आयोजित प्रदेश कार्यसमिति की बैठक में रखे गए राजनीतिक प्रस्ताव के प्रारुप में उपरोक्त बातें कही गई है। प्रस्ताव के अनुसार राज्य के 13 अनुसूचित जिलों में 10 वर्षों के लिये जिलास्तरीय वर्ग तीन व चार में स्थानीय निवासियों को भरे जाने की व्यवस्था की गई है। कर्मचारी चयन आयोग व लोक सेवा आयोग जैसी परीक्षाआंे के लिये स्थानीय नौजवानों  को प्राथमिकता देने के लिये संथाली, मुण्डारी, हो, खड़िया, कुडूख, कुरमाली, खोरठा, नागपुरी, पंचपरगनिया जैसी क्षेत्रीय भाषाओं को भी महत्ता प्रदान करने की व्यवस्था की गई है। स्थानीय नीति के लागू होने से प्रदेश के युवाओं को दूसरे स्थानों पर नौकरी के लिये जाना नहीं होगा। जन आधारित, संवेदनशील, पारदर्शी, व भ्रष्टाचार मुक्त शासन के लिये भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो की स्थापना की गई है। राज्य में अलग से कृषि पर बजट तैयार किया गया है। 24 जिला मुख्यालयों सहित 100 प्रखण्डों में कृषि सिंगल विंडो की स्थापना की गई है। माइक्रोड्रीप प्रणाली के तहत 6 लाख डोभा निर्माण सहित 2 हजार तालाबों के निर्माण का लक्ष्य रखा गया है। लघु व सीमांत किसानों के लिये 20 हजार पम्पसेट का वितरण तथा सूखा प्रभावित किसानों के खातों में 6700 रुपये प्रति हेक्टेयर की दर से राशि भेजने की सुविधा तैयार की गई है। इससे पूर्व दिन रविवार को बांस्कनाली ग्राम में मांझी थान के शिलान्यास कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा भाषा व संस्कृति को अक्षुण्ण बनाये रखने के लिए हमारी सरकार कृत संकल्प है।

मांझी थान में क्षेत्र के लोग सामाजिक आर्थिक, शैक्षणिक आदि मसलों पर सकारात्मक चर्चा कर सकेंगे। जहाँ से निकले सद्विचार अंततः संताल परगना क्षेत्र के सर्वांगीण विकास के लिए बेहद महत्वपूर्ण साबित होंगे। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार आदिवासी समाज के सर्वांगीण विकास के लिए कृत संकल्प है। समाज के सबसे अंतिम पंक्ति पर खड़े व्यक्ति तक विकास की रौशनी पहुंचे यह सरकार की प्राथमिकता है। मांझी थान के लिए जमीन दान करने वाले व समारोह की अध्यक्षता करने वाले बांस्कनाली गांव के ग्राम प्रधान प्राण हेम्ब्रम की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि समाज के विकास के लिए सभी लोगों में प्राण हेम्ब्रम की भांति ही जज्बा होना चाहिए। आमजनों के सहयोग से ही सरकार विकास के लक्ष्य को प्राप्त कर सकती है। केवल सरकार के भरोसे विकास संभव नहीं है, जब तक समाज के सभी लोग विकास में अपनी भागीदारी सुनिश्चित नहीं करते तबतक विकास के लक्ष्य को प्राप्त नहीं किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि ग्राम प्रधान व मुखिया सिर्फ शोभा का पद नहीं होता बल्कि पूरे समाज के समग्र विकास के लिए लोगों का सही मार्गदर्शन उनकी सर्वप्रमुख जिम्मेदारी है। सरकार ग्राम सभाओं को और अधिकार देना चाहती है, ताकि ग्राम सभा स्थानीय जरूरतों के हिसाब से ग्रामीण विकास की न सिर्फ रूप रेखा तैयार कर सके बल्कि उसे कार्य रूप भी दे सके। उन्होंने कहा कि गांव के लोग यह सोचें की जैसी जिन्दगी उन्होंने जी है वैसी उनके आने वाले पीढ़ी को न जीना पड़े। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार स्कील्ड डेवलपमेंट के जरिये अधिक से अधिक युवाओं को रोजगार से जोड़ने का प्रयास कर रही है ताकि युवावर्ग समाज की मुख्य धारा से जुड़कर प्रदेश के विकास में अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर सकें। उन्होंने कहा कि सरकार आठवीं या नवीं पास युवाओं को मोबाईल रिपयेरिंग, सेल्समैनसिप आदि का प्रशिक्षण देकर उन्हें रोजगार के अनुकूल बनाना चाहती है। उन्होंने कहा कि स्वरोजगार के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना द्वारा युवाओं को ऋण उपलब्ध कराये जा रहे हैं। तोरपा ग्राम के एक महिला की चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि किस प्रकार उसने प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के माध्यम से ऋण प्राप्त कर ब्यूटीपार्लर खोला तथा आज वो न सिर्फ ऋणों का किस्त आसानी से भुगतान कर रही है बल्कि उसकी आर्थिक स्थिति भी पहले से बहुत बेहतर हो गई है। उक्त महिला की देखादेखी कई और महिलायें स्वरोजगार की ओर प्रेरित हो रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जब तक हमारे समाज की आधी आबादी आर्थिक रूप से स्वावलंबी नहीं हो जाती है तबतक पूरे समाज का सर्वांगीण विकास संभव नहीं है। सरकार विभिन्न स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़ने का प्रयास कर रही है। स्वयं सहायता समूहों को 1 लाख रू0 ऋण के साथ साथ विभिन्न कुटीर उद्योगों को चलाने के लिए समुचित प्रशिक्षण भी दिया जाता है। उनके द्वारा तैयार सामग्री यथा कम्बल, चादर, तौलिया आदि के विपणन की भी समुचित व्यवस्था की जाती है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आने वाले समय में सरकारी विद्यालयों में बांटी जाने वाली पोशाक इन्ही स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं द्वारा सिलाये जाने की व्यवस्था की जायेगी।  मुख्यमंत्री ने झारखण्ड के पिछड़ेपन के लिए अशिक्षा को सबसे प्रमुख कारण मानते हुए गांव के सभी पढ़े लिखे युवक-युवतियों से अपील की कि वे अपने समाज के लोगों को शिक्षित बनायें। उन्होंने सभी लोगों से अपने बच्चों को चाहे वो बेटा हो या बेटी पढ़ाये जाने की अपील की। उन्होंने कहा कि शिक्षा से ज्ञान, ज्ञान से समझदारी व समझदारी से ईमानदारी पनपती है। अशिक्षा के कारण ही आज भी हमारे समाज में डायन विसहा प्रथा जारी है, जिसके परिणामस्वरुप  प्रत्येक वर्ष अनेक निर्दोष माता एवं बहनों की जान ले ली जाती है। मुख्यमंत्री ने जिला प्रशासन द्वारा चलाये गये बेटी बचाओ बेटी पढा़ओ अभियान की तारीफ करते हुए कहा कि बेटा और बेटी एक जैसे ही होते हैं। बेटा और बेटी को पढ़ाने में हमें भेद नही करना चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि कम उम्र में बच्चों की शादी करना कानूनन जुर्म है, ऐसा करने पर बेटी के पिता को सजा दी जा सकती है। पहले अपने बच्चों को पढायें उसके बाद ही उसकी शादी करके विदाई करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार जबरदस्ती किसी को शराब न पीने के लिए बाध्य नहीं करेगी। सरकार का यह प्रयास होगा कि लोग स्वेच्छा से शराब न पीये। क्योंकि शराब परिवार समाज व स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक है। समारोह को कैबिनेट मंत्री डाॅ0 लुईस मरांडी, भाजपा के राज्याध्यक्ष ताला मरांडी, नगर पर्षद अध्यक्षा अमिता रक्षित, पूर्व सांसद अभय कान्त प्रसाद ने भी संबोधित किया। स्वागत सम्बोधन उपायुक्त दुमका राहुल कुमार सिन्हा ने किया। जबकि धन्यवाद ज्ञापन व्याख्याता शर्मिला सोरेन ने दिया। इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने अम्बेदकर चैक स्थित सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के एलईडी डिजिटल होर्डिंग का भी लोकार्पण किया। इस होर्डिंग के माध्यम से प्रातः 6 बजे से अपराह्न 11 बजे तक न सिर्फ सरकार की विविध विकास योजनाओं के बारे में आमजनों को सूचनायें उपलब्ध करायी जायेगी बल्कि कई प्रकार के सरकारी कार्यक्रमों का लाईव प्रसारण भी किया जाएगा। इसकी माॅनिटरिंग रांची के सूचना भवन स्थित सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के नियंत्रण कक्ष से किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने स्कूल का पानी स्कूल में कार्यक्रम के तहत $2 राजकीय कन्या उच्च विद्यालय में रेन वाटर हार्वेस्टिंग के लिए बनाये गये तकनीक का भी निरीक्षण किया। विदित हो कि रेन वाटर हार्वेस्टिंग हेतु अपनाये जाने वाले विविध तकनीकों में से दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने एक तकनीक को बेहद सुगम, सरल एवं कम खर्चीला देखते हुए प्रथम चरण में जिले के 1000 मध्य एवं 110 उच्च विद्यालयों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग की इस तकनीक को अपनाने का निदेष दिया है। इस तकनीक के तहत स्कूली छात्र/छात्राओं द्वारा ही 30 फीट लम्बा 3 फीट चैड़ा एवं 4 फीट गहरा टेª्रंच खोदा जाता है जिसमें 9 ईंच का पत्थर भर दिया जाता है। जिसके उपर एक परत बालू दे दिया जाता है। स्कूल की छत पर गिरा सारा जल पाइप के माध्यम से ट्रेंच तक पहुँचता है जहाँ बालू और पत्थर के माध्यम से छनकर जल भूमि के अन्दर समा जाती है।इस अवसर पर मुख्यमंत्री रघुवर दास, कैबिनेट मंत्री डाॅ0 लुईस मरांडी, मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार अजय कुमार, आयुक्त संताल परगना प्रमंडल बालेष्वर सिंह, डीआईजी देव बिहारी शर्मा, मुख्यमंत्री के ओएसडी राजेष कुमार चैधरी, उपायुक्त दुमका राहुल कुमार सिन्हा, पुलिस अधीक्षक दुमका प्रभात कुमार, उप विकास आयुक्त चितरंजन कुमार, भाजपा राज्याध्यक्ष ताला मरांडी, नगर पर्षद अध्यक्ष अमिता रक्षित, अनुमंडलाधिकारी जिषान कमर, क्षेत्रीय उप निदेशक जनसम्पर्क अजय नाथ झा, पूर्व सांसद अभयकांत प्रसाद, व्याख्याता शर्मिला सोरेन, ग्राम प्रधान के अध्यक्ष भीम मंडल, बांस्कनाली के ग्राम प्रधान, प्राण हेम्ब्रम के साथ साथ अन्य कई गणमान्य तथा बड़ी संख्या में ग्राम प्रधान उपस्थित थे। 

कोई टिप्पणी नहीं: