विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर (21 जून) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 21 जून 2016

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर (21 जून)

मुख्य कार्यक्रम में तकनीकी शिक्षा मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता शामिल हुए
  • अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर जिले में हजारो ने सहभागिता निभाई

vidisha news
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर विदिशा जिले की शैक्षणिक, स्वंयसेवी संस्थाओं में योग किया गया। जिला मुख्यालय पर आयोजित मुख्य कार्यक्रम में प्रदेश के तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास एवं उच्च शिक्षा मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता के अलावा विधायक श्री कल्याण सिंह ठाकुर, नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन एवं अन्य जनप्रतिनिधि, कलेक्टर श्री एमबी ओझा, पुलिस अधीक्षक श्री धर्मेन्द्र चैधरी समेत गणमान्य नागरिक, स्कूली बच्चे और अधिकारी, कर्मचारियांे ने योग के विभिन्न आसनों को किया। इससे पहले पुलिस परेड़ ग्राउण्ड प्रागंण में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि श्री उमाशंकर गुप्ता ने दीप प्रज्जलित किया। इसके बाद मध्यप्रदेश गान हुआ तदोपरांत मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान के संदेश का प्रसारण हुआ।प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर उद्बोधन का भी प्रसारण कार्यक्रम स्थल पर किया गया।योग कार्यक्रम में शामिल मंत्री श्री गुप्ता सहित सभी प्रतिभागियों एवं स्कूली बच्चो ने एक साथ एक लय में योगा के विभिन्न आसनों को किया। जिसमें मुख्यतः ताडासन, वृक्षासन, पादहस्तासन, अद्र्वचक्रासन, त्रिकोणासन और बैठकर किए जाने वाले आसनों में भद्रासन, अर्धउस्ट्रासन, शशांकासन, वक्रासन के अलावा भुजंगासन, शलभासन, मकरासन, सेतुबंधासन, पवनमुक्तासन तथा श्वासन के बाद कपालभाति, अनुलोम विलोम, भ्रामरी प्राणायाम कर शाम्भवी मुद्रा में ध्यान किया गया। आगंतुको के प्रति आभार जिला शिक्षा अधिकारी श्री एचएन नेमा ने व्यक्त किया और कार्यक्रम का संचालन डाॅ दीप्ति शुक्ला ने किया। जिला शिक्षा अधिकारी श्री नेमा ने जिले में सम्पन्न हुए अंतर्राष्ट्रीय योग कार्यक्रम के संबंध में बताया कि जिले की शासकीय शैक्षणिक संस्थाओं में तीस हजार 888 विद्यार्थियों के अलावा कार्यक्रमों में जनप्रतिनिधिगण, गणमान्य नागरिक और अधिकारी कर्मचारियों ने भी योग कार्यक्रम में सहभागिता निभाई है। 

जनसुनवाई में हुआ अधिकांश आवेदनों का निराकरण

कलेक्टर श्री एमबी ओझा के द्वारा आज मंगलवार को आहूत की गई जनसुनवाई कार्यक्रम में 230 आवेदकों ने अपने आवेदन प्रस्तुत कर व्यक्तिगत एवं सार्वजनिक समस्याओं की ओर ध्यान आकर्षित कराया। कलेक्टर श्री ओझा ने मौके पर 182 आवेदनों का निराकरण किया शेष लंबित आवेदनों पर कार्यवाही करने के निर्देश उनके द्वारा संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिए गए। कलेक्टर न्यायालय कक्ष में सम्पन्न हुई जनसुनवाई कार्यक्रम में एसडीएम श्री आरपी अहिरवार, डिप्टी कलेक्टर डाॅ राकेश शर्मा, तहसीलदार श्रीमती सरोज अग्निवंशी, जनपद सीईओ श्री शशिभूषण शर्मा समेत विभिन्न विभागों के जिलाधिकारी मौजूद थे। हैदरगढ़ चीखली के नीलम ने बताया कि उनकी पुत्री कु दिशा थैलिसिमिया रोग से ग्रस्त है। बच्ची की स्वास्थ्य संबंधी तमाम जांचे निःशुल्क उपलब्ध कराने के निर्देश मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को दिए गए वही आवेदक से कहा गया कि रक्तदान हेतु रक्तदाताओं के सम्पर्क नम्बरों पर सम्पर्क करें। इसी प्रकार मानोरा के आवेदक भूपेन्द्र सिंह सूर्यवंशी ने बताया कि उनकी बच्ची नेहा को डाक्टरों द्वारा कैंसर बताया गया है मौके पर तत्काल मुख्यमंत्री आर्थिक सहायता का प्रकरण तैयार कराया गया है। विदिशा तहसील के ग्राम गौरेया में निवासरत महिलाओं ने कलेक्टर को अवगत कराया कि लकड़ियां बीनने के लिए बच्चे जंगल में गए थे। वन विभाग के अमले द्वारा बच्चों की पिटाई करने के कारण वे अचेत हो गए थे। वन संरक्षक श्री रविन्द्र सक्सेना से कलेक्टर ने दूरभाष पर चर्चा कर समस्या से अवगत कराया कलेक्टर श्री ओझा ने आवेदकों को अवगत कराया कि वन संरक्षक द्वारा जांच कराई जाएगी और दोषियांे के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। जनसुनवाई कार्यक्रम में अधिकांश आवेदन सीमांकन, बीपीएल सूची में नाम जोड़ने, पात्रता पर्ची जारी करने, अतिक्रमण हटाने के प्राप्त हुए है जिन पर संबंधितों को समय सीमा में कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए है।

सहभागिता
जिला प्रशासन और नगरपालिका के द्वारा जिले के शिक्षित बेरोजगारों को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियां हेतु निःशुल्क कोचिंग नई रोशनी एक पहल प्रारंभ कराई गई है जिसमें  अध्ययन कर रहे युवाजनांे ने पुनः आज जनसुनवाई कार्यक्रम की मौलिकता को समझा और उनके द्वारा आवेदकों के आवेदन लिखने की कार्यवाही सम्पादित की गई है। एसडीएम श्री अहिरवार ने बताया कि नई रोशनी एक पहल में अध्ययन कर रहे कु रौनक सराठे, नर्बदाप्रसाद कुशवाह,  निवेदिता गुप्ता, भारती शर्मा, मिलन चैबे, रक्षा मीना, सुरभि शर्मा, नंदनी श्रीवास्तव, दीपेन्द्र शर्मा, नीलेश अहिरवार, मोहित कुशवाह, दीपक चैधरी, नीलेश राजपूत और देवेन्द्र साहू पीएससी की तैयारी कर रहे है इन सभी को प्रशासनिक गतिविधियों से रू-ब-रू होने हेतु ने जनसुनवाई कार्यक्रम में शामिल हुए है। उन्होंने बताया कि पीएससी की मुख्य परीक्षा में अनेक टापिक राज्य सरकार की योजनाओं पर होते है जिनसे ये सभी विद्यार्थी भलीभांति अवगत हो सकें। जनसुनवाई के उपरांत कलेक्टर श्री ओझा से सभी ने सौजन्य भेंट की और उनके द्वारा की जा रही तैयारियों के संबंध में कलेक्टर द्वारा पूछताछ की गई। 

पेंशन फोरम की बैठक 28 को

कलेक्टर श्री एमबी ओझा की अध्यक्षता में जिला पेंशन फोरम की बैठक 28 जून को आयोजित की गई है कि जानकारी देते हुए जिला पेंशन अधिकारी श्री अमित कुमार वर्मा ने बताया कि यह बैठक कलेक्टेªट के सभाकक्ष में दोपहर एक बजे से प्रारंभ होगी। बैठक में जिला पेंशन फोरम के पदाधिकारियों से आग्रह किया गया कि बैठक में शामिल होकर अपने बहुमूल्य सुझावों से अवगत करा सकते है।

निर्वाचक नामावली के लक्ष्य एवं उद्धेश्य

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा राष्ट्रीय निर्वाचक नामावली का शुद्धिकरण अभियान क्रियान्वित किया जा रहा है। निर्वाचक नामावली के तहत क्रियान्वित गतिविधियां, लक्ष्य एवं उद्धेश्यों पर प्रकाश डालते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी श्री एमबी ओझा ने बताया कि आयोग की मंशा के अनुरूप विदिशा जिले में कार्यो का सम्पादन किया जा रहा है। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा ततसंबंध में जारी दिशा निर्देशों का हवाला देते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि निर्वाचक जनसंख्या अनुपात और लिंग अनुपात की कमियों को दूर करने के साथ ही 18-19 वर्ष आयु के समूह में नामांकन को बढ़ाना है। जिले के सभी मतदाताओं को शत प्रतिशत ईपिक फोटो निर्वाचक नामावली में कव्हरेज किया जा चुका है। ऐसे मतदाता जिनके ईपिक कार्ड धुधंले, खराब गुणवत्ता, पुनरावृत्ति, फोटो तथा गैर मानव छवियों को बदलकर अच्छी गुणवत्ता वाले फोटो उपलब्ध कराए जा रहे है। निर्वाचक नामावली में विभिन्न प्रकार की अशुद्धियों, त्रुटियों की पहचान करने के लिए आईटी टूल्ज का प्रयोग कर उनमें सुधार किया जा रहा है ताकि निर्वाचक डाटाबेस में आवश्यक संशोधन किया जा सकें। लाभप्र्रद रूप से आईटी एप्लीकेशनों का प्रयोग करके निर्वाचक नामावली से किसी भी मृत, स्थानांतरित, बहुल्य प्रविष्टियों को सुगमता से हटाया जा सकता है।  निर्वाचक या उनके परिवारों के सदस्यों से बीएलओ द्वारा सम्पर्क कर विवरण इकट्ठे करने की कार्यवाही जारी है।

हिट एण्ड रन के प्रकरणों में आर्थिक मदद जारी

कलेक्टर श्री एमबी ओझा ने जिले में लंबित हिट एण्ड रन के प्रकरणों में संबंधितों को आर्थिक मदद के आदेश जारी कर दिए है। जारी आदेश में उल्लेख है कि गुलाबगंज तहसील के ग्राम हथियाखेडा के श्री बिहारीलाल और उनका पुत्र श्री तुलसीराम की मृत्यु सड़क दुर्घटना में हो जाने के कारण मृतक की पत्नि श्रीमती जीराबाई को तीस हजार रूपए की तथा विदिशा तहसील के ग्राम चिरोड़िया में जिला रायसेन सांची के कानाखेडा निवासी अनीस खान सड़क दुर्घटना में घायल हो जाने के कारण श्री अनीस खान को साढे सात हजार रूप्ए की आर्थिक मदद जारी की गई है।

कोई टिप्पणी नहीं: