नहीं चला मैसी का जादू, चिली फिर से चैंपियन - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 27 जून 2016

नहीं चला मैसी का जादू, चिली फिर से चैंपियन

chili-won-copa-america-cup
ईस्ट रदरफोर्ड (न्यू जर्सी), 27 जून, स्टार फुटबालर लियोनल मैसी से निर्णायक मौके पर हुई चूक की वजह से चिली ने अर्जेंटीना को पेनल्टी शूटआउट में 4-2 से पराजित कर कोपा अमेरिका फुटबॉल टूर्नामेंट के खिताब पर लगातार दूसरी बार कब्जा जमा लिया। गत वर्ष की तरह से इस वर्ष भी खिताबी राउंड में पहुंची चिली और अर्जेंटीना की टीमों के बीच कांटे की टक्कर हुई। निर्धारित 90 मिनट तक कोई भी टीम गोल नहीं कर सकी और इसके बाद 30 मिनट के अति‍रिक्त समय के बाद भी मुकाबला गोलरहित बराबरी पर छूटा। जिसके बाद विजेता का फैसला पेनल्टी शूटआउट के जरिए हुआ। पेनल्टी शूटआउट में चिली की तरफ से कैस्टिलो, चार्ल्स एरेन्गुइज, जीन बीयूसेयोर और फ्रांसिस्को सिल्वा ने गोल दागे जबकि विडाल मौका चूके। अर्जेंटीना की तरफ से मैस्करानो और सर्गियो एग्युरो ही गोल कर सके जबकि ‍लियोनल मैसी और लुकास बि‍गलिया ने अपने मौके गंवाए। यह मुकाबला पिछले वर्ष की ही पुनरावृत्ति साबित हुआ जब गोलरहित बराबरी के बाद चिली ने फाइनल में अर्जेंटीना को हराते हुए कोपा अमेरिका खिताब अपने नाम किया था।

पेनल्टी शूटआउट में स्टार खिलाड़ी मैसी ने अर्जेंटीना की तरफ से पहली पेनल्टी ली लेकिन वे गेंद को पोस्ट से बाहर मार बैठे। अर्जेंटीना की तरफ से लुकास बिगलिया ने चौथी पेनल्टी ली और वे भी इसे गोल में नहीं बदल पाए। इसके बाद चिली के फ्रांसिस्को सिल्वा ने निर्णायक गोल करते हुए चिली को 4-2 से जीत दिला दी। लगातार दूसरे वर्ष भी खिताबी मुकाबले में मिली हार की वजह से अर्जेंटीना के खिलाड़ी और विशेषकर मैसी बेहद ही निराश नजर आए। शूटआउट में गोल नहीं कर पाने की कसक मैसी के चेहरे पर साफ दिख रही थी और चूकने के बाद उन्होंने हताशा में अपने चेहरे को जर्सी से ढक लिया। इससे पहले दोनों ही टीम के खिलाड़ियों ने मुकाबले में जबर्दस्त जुझारुपन दिखाया और मैदान पर गोल करने के ताबड़तोड़ प्रयास किए। दोनों ही टीमों के खिलाड़ी ज्यादातर समय तक मैदान पर आपस में झगड़ते दिखे जिसकी वजह से दोनों टीमों को एक-एक रेड कार्ड भी मिला। चिली की तरफ से मारसिलो डेएज और अर्जेंटीना की तरफ से मार्कोस रोजो को रेड कार्ड मिले, जिसके बाद दोनों ही टीमों ने 10-10 खिलाडिय़ों के साथ मैच में संघर्ष किया। 

कोई टिप्पणी नहीं: