रियो ओलंपिक में जीतेंगे 10-15 पदक: आईओए - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 29 जून 2016

रियो ओलंपिक में जीतेंगे 10-15 पदक: आईओए

india-will-won-10-15-medal
नयी दिल्ली,29 जून, भारतीय ओलंपिक संघ(आईओए) ने बुधवार को दावा किया कि रियो ओलंपिक में उतरने जा रहा रिकार्ड भारतीय दल इस बार इन खेलों में 10 से 15 पदक जीतेगा। आईओए के महासचिव राजीव मेहता ने बुधवार को यहां एक कार्यक्रम में आईओए के कुछ अन्य पदाधिकारियों के साथ यह दावा किया। मेहता ने कहा“ ओलंपिक में इस बार हमारा 100 से अधिक का सबसे बड़ा दल उतरने जा रहा है और हमें पूरी उम्मीद है कि हम इस बार 10 से 15 पदक जीतेंगे।” यह पूछने पर कि उन्हें भारत से किन खेलों में पदक की उम्मीद है, मेहता ने पूरे विश्वास के साथ कहा“ बैडमिंटन में सायना नेहवाल, निशानेबाजी में जीतू राय, मुक्केबाजी में विकास कृष्णन यादव,तीरंदाजी टीम, कुश्ती, टेनिस युगल और पुरूष हॉकी में हम पदक जीत सकते हैं।” उल्लेखनीय है कि रियो ओलंपिक के लिये भारतीय खिलाड़ियों की संख्या 102 पहुंच चुकी है और अभी गोल्फ में तीन ,तैराकी में दो और रिले टीमों को क्वालीफाई करना है जिससे यह संख्या 110 से ज्यादा पहुंच सकती है। भारतीय दल प्रमुख राकेश गुप्ता ने आईओए के अमूल के साथ रियो ओलंपिक के लिये करार के इस मौके पर सावधानी बरतते हुये कहा“मैं यह गारंटी तो नहीं दे सकता कि 15 पदक आयेंगे लेकिन इतना जरूर कह सकता हूं कि पदकों की संख्या लंदन के मुकाबले दोगुनी होगी।” पूर्व खेल मंत्री और अब असम के मुख्यमंत्री बन चुके सर्बानंद सोनोवाल ने भी कहा था कि भारत इस बार ओलंपिक में 10 पदक जीतेगा जबकि मौजूदा खेल मंत्री जीतेंद्र सिंह ने भी कहा है कि इस बार पदकों की संख्या पिछली बार के मुकाबले दोगुनी होगी। भारत ने चार साल पहले लंदन ओलंपिक में दो रजत और चार कांसे सहित कुल छह पदक जीते थे। 

भारतीय मुक्केबाजी की मौजूदा हालत के बारे में दल प्रमुख राकेश गुप्ता ने कहा“ मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि भारतीय मुक्केबाज तिरंगे के तले रियो में खेलेंगे। हम उन्हें किसी भी तरह का नुकसान नहीं होने देंगे। हां इतना जरूर है कि मुक्केबाजी को लेकर उठे विवाद से भारतीय मुक्केबाजों के एक्सपोजर और अभ्यास पर असर पड़ा है।” लंदन ओलंपिक में आठ भारतीय मुक्केबाजों ने हिस्सा लिया था जबकि रियो के लिये तीन पुरूष मुक्केबाज ही क्वालीफाई कर पाए हैं। दो बार के ओलंपिक पदक विजेता पहलवान सुशील कुमार और नरसिंह यादव के बीच उठे विवाद पर आईओए महासचिव मेहता ने कहा “ यह कुश्ती महासंघ का अपना मामला था। यह उनके अधिकार क्षेत्र का मामला था जिसमें हम हस्तक्षेप नहीं कर सकते। लेकिन हमें कुश्ती में पदक मिलने की पूरी उम्मीद है।” इसी मुद्दे पर कूदते हुये आईओए के संयुक्त सचिव आनंदेश्वर पांडे ने कहा कि आखिर सुशील ने अदालत जाकर भी क्या हासिल किया। हाॅकी इंडिया के ओलंपिक के लिये आठ सदस्यों के कोचिंग स्टाफ की मांग पर मेहता ने कहा“ हॉकी ही नहीं हम सभी खेलों के लिये जरूरी स्टाफ दिलाएंगे लेकिन यह सबकुछ तर्कसंगत होना चाहिये।” आईओए ने आश्वस्त किया कि भारतीय खिलाड़ियों को रियो ओलंपिक के दौरान पूरी तरह भारतीय खाना मिलेगा और भारतीय खाने को लेकर खिलाड़ियों को किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। 

कोई टिप्पणी नहीं: