तेलंगाना में आईएस माॅड्यूल का भंडाफोड़: 13 संदिग्ध हिरासत में - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 30 जून 2016

तेलंगाना में आईएस माॅड्यूल का भंडाफोड़: 13 संदिग्ध हिरासत में

is-module-in-telangana-exposed
हैदराबाद, 29 जून, राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने तेलंगाना पुलिस के साथ मिलकर आज हैदराबाद के पुराने इलाके में कई जगहों पर छापे मारकर कुख्यात आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के माॅड्यूल का भंडाफोड़ किया और पूछताछ के लिए 13 संदिग्धों को हिरासत में लिया। आईएस की हैदराबाद में सिलसिलेवार बम धमाके करने की योजना थी। एनआईए के सूत्रों ने बताया कि एजेंसी को खुफिया जानकारी मिली थी कि आईएस से संबद्ध संदिग्ध हैदराबाद में बम धमाके की योजना बना रहे हैं। एनआईए को साथ ही जानकारी मिली थी कि ये संदिग्ध सोशल नेटवर्किंग साइट पर ग्रुप बनाकर एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं। इसके जरिये वे देश के विभिन्न हिस्सों में आतंकवादी हमले करने की योजना बना रहे हैं। इसी जानकारी के आधार पर जांच एजेंसी के अधिकारी आज सुबह यहां पहुंचे और शहर के विभिन्न इलाकों में छापे मारे। छापों के दौरान एनआईए और पुलिस ने भारी संख्या में गोला-बारूद, दो पिस्तौल, 25 मोबाइल फोन, पेनड्राइव, एक एयरगन , 15 लाख रुपये, फर्जी पहचान पत्र अौर अन्य सामग्री बरामद की। 

पुलिस सूत्रों ने बताया कि गिरफ्तार लोगों ने शहर के विभिन्न स्थानों पर जाने-माने लोगों को निशाना बनाने की योजना बनायी थी। उनके साथियों की तलाश में जगह-जगह छापे मारे जा रहे हैं। एनआईए ने शहर के चंद्रयानगुंटा, मोगलपुरा, मीर चौक, भवानी नगर और कई अन्य इलाकों में छापे मारे हैं। अब भी कई जगहों पर छापे मारे जा रहे हैं। एनआईए ने सॉफ्टवेयर इंजीनियर मोहम्मद इब्राहिम यगदानी, मोहम्मद इलियास यगदानी, हासिब मोहम्मद, फहाद, अब्दुल्ला बिन मोहम्मद अलमोद, अभिन मोहम्मद, मोहम्मद इरफान, मुजफ्फर हसन ,यासिर और अन्य को हिरासत में लिया है। ये सभी 13 संदिग्ध अपने माता-पिता या परिजनों के साथ रहते थे। एनआईए ने पिछले चार महीने से इन पर नजर रखी हुई थी। ये लोग नेटवर्किंग साइट से एक दूसरे से जुड़े थे। निगरानी के दौरान जब पता चला कि इन्होंने विस्फोटक जमा कर लिया और हथियार जुटा लिये हैं तो इनके खिलाफ कार्रवाई की योजना बनायी गयी। ये संदिग्ध गोली चलाने के प्रशिक्षण के लिए एयर गन का इस्तेमाल कर रहे थे। इन सभी ने कुछ मॉल्स और धामिर्क जगहों की रेकी की थी। छापे मारे जाने के बाद ही शम्साबाद हवाईअड्डे और कई संवेदनशीन स्थानों पर पर हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है। सूत्रों के अनुसार आईएस ईद के मौके पर हैदराबाद में भयंकर तबाही मचाने के लिए सिलसिलेवार धमाके करना चाहता था। प्राप्त जानकारी के अनुसार पूछताछ के दौरान संदिग्धों ने बताया कि वे चंद्रायनगुट्टा इलाके में शूटिंग और बम फेंकने का प्रशिक्षण करते थे। जांच एजेंसी ने आतंकवाद निरोधक अभियान में इस वर्ष की शुरूआत में देशभर से 14 लोगों को आईएस से जुड़े होने के संदेह में हिरासत में लिया था जिनमें से दो हैदराबाद के थे। 

कोई टिप्पणी नहीं: