‘वारिस‘ में क्या पकड़ा जायेगा अंबा का झूठ - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 26 जून 2016

‘वारिस‘ में क्या पकड़ा जायेगा अंबा का झूठ

tv-show-waris
एंड टीवी पर प्रसारित शो ‘वारिस’ में इन दिनों एक बच्ची की कहानी दिखाई जा रही है, जिसकी पहचान उसकी अपनी ही मां ने छिपा कर रखी है। कुछ विपरीत परिस्थितियों के कारण इस बच्ची की परवरिश एक लड़के के रूप में की जा रही है। इस साहसी एवं निडर मां अंबा (आरती सिंह) ने अपनी बच्ची की जान बचाने के लिये झूठ बोला था। लेकिन यह सच आखिर कब तक छिपा रहेगा? मनप्रीत (सानिया तौकीर) जिसकी अंबा ने हर कदम पर रक्षा की है, अब बड़ी हो गई है और एक मजबूत लड़के के रूप में उसे पाला-पोसा गया है। शो की कहानी 7 साल आगे बढ़ रही है और मनप्रीत घर से बाहर कदम रखने जा रही है.... क्या अंबा का झूठ उसके अपने देवर जगन (अक्षय डोगरा) द्वारा पकड़ लिया जायेगा। अश्विनी यार्डी की विनी यार्ड फिल्म्स द्वारा निर्मित शो वारिस का प्रसारण 27 जून से प्रत्येक सोमवार से शुक्रवार, रात 10.00 बजे सिर्फ एंड टीवी पर किया जायेगा। कहानी के सात साल बढ़ने के साथ मनप्रीत को अब स्कूल में पढ़ता दिखाया जायेगा, जबकि अंबा इस बात का ख्याल रखेगी कि परिवार के सदस्यों को उसकी पहचान पर कोई शक नहीं हो। नन्हीं मनप्रीत दुनिया का सामना करने के लिये तैयार है और ऐसे में उसकी मां कब तक अपनी बेटी की ढाल बनकर खड़ी रह पायेगी, जब धोखेबाद उसके खुद के घर में ही मौजूद हैं? एक ओर, उसका अपना देवर जगन समुदाय में ‘शाह‘ का खिताब पाने के लिये मनप्रीत की पहचान सामने लाने के लिये साजिश रच रहा है, वहीं दूसरी ओर उनका दुश्मन हरजीत बाजवा (सिद्धांत सूर्यवंशी) समुदाय में सर्वोच्च पद पाने के लिये समूचे पवानिया परिवार से छुटकारा पाना चाहता है।  

किस्मत ने अंबा और मनप्रीत के लिये क्या लिखा है? क्या अंबा मनप्रीत की पहचान छिपाने में सफल हो पायेगी या मनु की तकदीर उसके पिता की तरह ही होगी? इन सवालों के जवाब अगले सप्ताह शो की कहानी में 7 साल का लीप आने के बाद मिलंेगे। 7 वर्ष के लीप के बारे में बताते हुये आरती सिंह, जोकि अंबा का किरदार निभा रही हैं, ने कहा, ‘‘मैंने जब वारिस चुना था, तो मुझे पता था कि अंबा के किरदार के साथ मुझ पर बहुत बड़ी जिम्मेदारी है। यदि अंबा के पति की मौत नहीं होती, तो शायद बच्ची की पहचान कभी भी छिपाने की जरूरत नहीं पड़ती। यह दिल को छूने वाला काॅन्सेप्ट है और इसमें लिंग समानता का एक संदेश छिपा है, जो हम दर्शकों को देना चाहते हैं। इसके अतिरिक्त कहानी के 7 साल आगे बढ़ने के साथ मां और उसकी बेटी के रिश्ते को भी खूबसूरती से दिखाया जायेगा।‘‘ जगन की भूमिका अदा कर रहे अक्षय डोगरा ने कहा, ‘‘जगन परिवार की सत्ता को अपने हाथों में लेना चाहता है और उसके लिये किसी भी हद तक जा सकता है। उसे अंबा का राज पता है, लेकिन वह उसे साबित करने में सक्षम नहीं है। इससे उसके व्यवहार में और अधिक कड़वाहट आ गई है। लीप के साथ दर्शक अधिक प्रतिशोधी जगन को देखेंगे। इस तरह का किरदार निभाना चुनौतीपूर्ण है, क्योंकि उसमें सभी उचित गुण मौजूद हैं, लेकिन उसका तरीका सही नहीं है।‘‘

आरती सिंह, अक्षय डोगरा, बाल कलाकार सानिया तौकीर के अलावा शो में कुछ चर्चित कलाकार भी शामिल हैं, जैसे कि हरजीत बाजवा के रूप में सिद्धांत सूर्यवंशी, अमृत के रूप में वंदना लालवानी, हरजीत की बहन स्वरूप के रूप में लविना टंडन, रावी पवानिया की भूमिका में स्वाति बाजपेयी और अंबा की सास  दीना के रूप में सुचेता शिवकुमार। 

कोई टिप्पणी नहीं: