विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर (30 जून) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 30 जून 2016

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर (30 जून)

त्यौहार भाईचारे के प्रतीक है-कलेक्टर श्री ओझा
  • शांति समिति की बैठक सम्पन्न

vidisha news
कलेक्टर श्री एमबी ओझा की अध्यक्षता में गुरूवार को शांति समिति की बैठक सम्पन्न हुई। उन्होंने कहा कि भारतीय संस्कृति में त्यौहार भाईचारे की भावना से मनाएं जाने की परम्परा है विदिश जिले में इस परम्परा का निर्वहन किया जा रहा है। विदिशा मेें त्यौहारों के मद्देनजर की जाने वाली मूलभूत सुविधाएं गतवर्ष की भांति इस वर्ष भी की जाएगी। इसके अलावा समिति के सदस्यगणों द्वारा जो सार्वजनिक हितैषी सुझाव दिए जाएंगे उसका पालन किया जाए कलेक्टर श्री ओझा ने कहा कि ईद-उल-फितर, जगदीश स्वामी रथ यात्रा, रक्षाबंधन और जन्माष्टमी पर्व के दौरान पिछले साल की तरह इस साल भी तमाम व्यवस्थाएं संबंधित विभागों के अधिकारी समय सीमा में क्रियान्वयन कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने मस्जिदों के समीप पानी के एक-एक टेंकर रखने, त्यौहारों के दौरान बिजली की आपूर्ति सतत बनाएं रखने के अलावा साफ सफाई, आवास पशुओं की धरपकड़ के संबंध मंे आवश्यक निर्देश दिए। नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन ने कहा कि त्यौहारों के मद्देनजर जो जबाबदेंही नगरपालिका को सौंपी जाएगी उसका क्रियान्वयन समय सीमा पूर्व किया जाए। उन्होंने सदस्यों के सुझाव पर नीमताल पर भुजरिया पर्व पर भरने वाला मेला का स्थान चैपाटी निर्धारित करने पर सहमति देते हुए कहा कि शहर के विकास और सौंदर्यीकरण के लिए जो भी सुझाव दिए जाएंगे उसका पालन किया जाएगा। विधायक श्री कल्याण सिंह ने विदिशा नगर के मुख्य बाजार में महिलाओं के लिए प्रसाधन बनाए जाने हेतु जो 13 स्थल चिन्हांकित किए गए है के निर्माण कार्यो पर व्यय होने वाली राशि विधायकनिधि से देने की बात कही। जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी ने मानोरा मेला के लिए स्थायी पार्किंग की व्यवस्था हेतु शासन स्तर पर एक हेक्टेयर भूमि का स्थायी चिन्हांकन करने का सुझाव दिया। काॅ-आपरेटिव बैंक के अध्यक्ष श्री श्यामसुन्दर शर्मा ने कहा कि हम सब मिलजुलकर जिस प्रकार त्यौहार मनाते है ठीक वैसे ही विकास और साम्प्रदायिक सौहार्द्र बना रहें।  पुलिस अधीक्षक श्री धर्मेन्द्र चैधरी ने कहा कि त्यौहारों के दौरान आवागमन व्यवस्था सुचारू रूप से चले इसके लिए व्यापारियों से सहयोग करने की बात कही। उन्हांेने कहा कि नियत स्थलों पर पुलिस तैनात की जायेगी और उनके साथ शांति समिति के पदाधिकारी भी मौजूद रहेगे। शांति समिति की बैठक के दौरान सदस्यों द्वारा दिए गए जन हितैषी सुझावों पर शीघ्र अमल करने के निर्देश कलेक्टर श्री ओझा ने संबंधित विभागों के अधिकारियोें को दिए। उन्होंने बताया कि इस दौरान कार्यपालिक मजिस्टेªटों की भी नियुक्तियां की जाएगी। कलेक्टर श्री ओझा ने जिले के नागरिकों से अपील करते हुए कहा है कि जिले में सभी त्यौहार शांतिपूर्ण सद््भावना के साथ मनाएं जाने का इतिहास है। जिसे हम सब बनाएं रखेंगे और त्यौहारों को मिलजुलकर मनाएंगे। उन्होंने समिति के पदाधिकारियोें से कहा कि इस दौरान किसी भी प्रकार की परेशानियां नजर आती है तो अविलम्ब जिला प्रशासन के ध्यान मंे लाएं। बैठक में नगर की साफ सफाई व्यवस्था, जलापूर्ति, आवारा मवेशियों की रोकथाम, विद्युत व्यवस्था, खाद्य पदार्थो की जांच इत्यादि विषयों पर विचार विमर्श किया गया।कलेक्टेªट के सभाकक्ष में हुई इस बैठक में समिति के सम्मानीय सदस्यगणों के अलावा अपर कलेक्टर श्रीमती अंजू पवन भदौरिया, एसडीएम श्री आरपी अहिरवार समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद थे। 

3.7 मिमी औसत वर्षा दर्ज, अब तक 125.4 मिमी वर्षा हुई

जिले के तहसील कार्यालयों में स्थापित वर्षामापी यंत्रो पर गुरूवार 30 जून की प्रातः आठ बजे दर्ज की गई वर्षा की जानकारी देते हुए अधीक्षक भू-अभिलेख श्रीमती सविता पटेल ने बताया कि गुरूवार को जिले में 3.7 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है जबकि एक जून से अब तक 125.4 मिमी औसत वर्षा हो चुकी है। उक्त अवधि में गतवर्ष 122.4 मिमी औसत वर्षा हुई थी। गुरूवार को तहसीलवार दर्ज की गई वर्षा अनुसार विदिशा में दो मिमी, कुरवाई में 6.8 मिमी, सिरोंज में 16 मिमी, लटेरी एवं गुलाबगंज में क्रमशः एक-एक मिमी वर्षा दर्ज की गई है। इसके अलावा बासौदा, ग्यारसपुर और नटेरन में वर्षा नगण्य रही। 

कोई टिप्पणी नहीं: