हॉकी : पुरूष आयरलैंड, महिलाएं जापान के खिलाफ करेंगी शुरूआत - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 31 जुलाई 2016

हॉकी : पुरूष आयरलैंड, महिलाएं जापान के खिलाफ करेंगी शुरूआत

hocky-shedule-in-rio
रियो डी जेनेरो, 30 जुलाई, भारतीय पुरूष हॉकी टीम रियो ओलंपिक खेलों में पी आर श्रीजेश के नेतृत्व में आयरलैंड तथा 36 वर्षों बाद इन खेलों में देश का प्रतिनिधित्व करने उतर रहीं महिला हॉकी टीम जापान के खिलाफ सुशीला चानू के नेतृत्व में अपने अभियान की शुरूआत करेंगी। ब्राजील के रियो डी जेनेरो में पांच से 21 अगस्त तक चलने वाले ओलंपिक खेलों के लिये महिला और पुरूष टीमें पूरे जोश और उत्साह के साथ शुक्रवार यहां पहुंची। पुरूष टीम छह अगस्त को अपना पहला मैच आयरलैंड के खिलाफ खेलने उतरेगी तो महिला टीम सात अगस्त को जापान के खिलाफ अभियान की शुरूआत करेगी। पुरूष टीम मैड्रिड में अपने दो अभ्यास मैच खेलकर सीधे ब्राजील पहुंची हैं जबकि ओलंपिक के लिये अपनी अंतिम तैयारियों को पुख्ता करने के लिये अमेरिका दौरे पर गई महिला टीम फिलेडेल्फिया से ब्राजील पहुंची है। अमेरिकी दौरे में महिला टीम का प्रदर्शन काबिलेतारीफ रहा था जहां उसने कनाडा से दो मैच और अमेरिका से एक मैच जीता। हालांकि पुरूष टीम को स्पेन से अपने दोनों अभ्यास मैचों में शिकस्त झेलनी पड़ी थी। महिला टीम 36 वर्षाें के लंबे अंतराल के बाद ओलंपिक खेलों के लिये क्वालीफाई करने में कामयाब रही है और इन खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व करने उतरी है। युवा कप्तान सुशीला चानू के नेतृत्व में रियो पहुंची महिला टीम को पूल बी में रखा गया है जिसमें उसके साथ अर्जेंटीना, आस्ट्रेलिया, ब्रिटेन, अमेरिका और जापान अन्य टीमें हैं। ओलंपिक में भारतीय महिला हॉकी टीम का प्रतिनिधित्व करने को लेकर उत्साहित चानू ने आत्मविश्वास जाहिर करते हुये कहा“इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया सीरीज में लगातार हार झेलने के बाद अमेरिका दौरे पर मिली जीत से हमारा मनोबल काफी ऊंचा हुआ है और ओलंपिक खेलों से हमें इसी की जरूरत थी।”


चानू ने कहा“ यह हमारे पहले ओलंपिक खेल हैं और हम जानते हैं कि इन खेलों में हमारा प्रदर्शन आगे महिलाओं को हॉकी से जुड़ने के लिये प्रेरित करेगा। हम अपनी तरफ से बेहतर खेल दिखाने की पूरी कोशिश करेंगे और हमारा पहला लक्ष्य फिलहाल क्वार्टरफाइनल तक पहुंचने का है।” वहीं लंदन में हुये एफआईएच चैंपियंस ट्राफी में रजत पदक जीतकर इतिहास रचने वाली पुरूष टीम का नेतृत्व कर रहे श्रीजेश ने भी ओलंपिक में बेहतर खेल का भरोसा जताया। पुरूष टीम के पूल बी में जर्मनी, अर्जेटीना, हालैंड जैसी मजबूत टीमें हैं। लेकिन चुनौतीपूर्ण इस पूल में होने के बावजूद श्रीजेश ने रियो पहुंचने पर भरोसा जताया कि टीम इंडिया अपनी पूरी क्षमता के साथ बेहतरीन प्रदर्शन करेगी। भारतीय टीम के कप्तान और स्टार गोलकीपर श्रीजेश ने कहा“ हमारे पूल में कई मुश्किल टीमें हैं और हमारी पहली प्राथमिकता तो उन्हें हराने की होगी। हमने पहले भी इन टीमों को हराया हुआ है और हमें भरोसा है कि इस बार भी हम उन्हें हरा सकेंगे। हमने चैंपियंस ट्राफी में ही जर्मनी को हराया था। लेकिन आेलंपिक अलग होते हैं और हम जानते हैं कि हमें इस बार असाधारण खेल दिखाना होगा।” श्रीजेश ने कहा“ हमारे लिये हर मैच अहम होगा और हमारा पहला गोल तो क्वार्टरफाइनल तक पहुंचना ही रहेगा। हम यहां पर पदक जीतने आये हैं और हर मैच पर ध्यान केंद्रित करेंगे। हम किसी भी मैच या किसी भी टीम को कम नहीं आंक रहे हैं। हमें पहला मैच आयरलैंड से खेलना है और हमारे लिये यहां गत ओलंपिक चैंपियन जर्मनी की ही तरह बाकी टीमें भी चुनौती हैं। हम हर मैच ऐसे खेलेंगे जैसे यह हमारा आखिरी मैच होगा।” 


भारतीय पुरूष टीम पूल बी में हैं और उसके साथ हालैंड, अर्जेटीना, जर्मनी, आयरलैंड तथा कनाडा अन्य टीमें हैं। ओलंपिक खेलों के उद्घाटन के एक दिन बाद ही भारत का अभियान शुरू हो जाएगा और वह पहले मैच में आयरलैंड के खिलाफ उतरेगा। भारतीय टीम को क्वार्टरफाइनल तक पहुंचने के लिये अपने पूल बी में शीर्ष चार में पहुंचना होगा। टीम के मुख्य कोच रोलैंट ओल्टमैंस ने कहा“ हमारी टीम के कई खिलाड़ियों के लिये यह पहले ओलंपिक है और वे दुनिया के सबसे बड़े खेलों में उतरने को लेकर बहुत उत्साहित हैं और उनकी खुशी का ठिकाना नहीं है। लेकिन साथ ही वे इन खेलों में दबाव को झेलना भी जानते हैं। हमने कई महीनों से इस पल के लिये इंतजार किया है और आखिरीकार हम यहां आ चुके हैं और हमारी टीम इतिहास रचने के लिये तैयार है।” 

पुरूष और महिला टीम का कार्यक्रम इस प्रकार है- 
पुरूष टीम 
भारत बनाम आयरलैंड- छह अगस्त(शनिवार) 
भारत बनाम जर्मनी-आठ अगस्त(सोमवार) 
भारत बनाम अर्जेटीना-नौ अगस्त(मंगलवार) 
भारत बनाम हालैंड-11 अगस्त(गुरूवार) 
भारत बनाम कनाडा-12 अगस्त(शुक्रवार) 
महिला टीम 
भारत बनाम जापान- सात अगस्त(रविवार) 
भारत बनाम ब्रिटेन-नौ अगस्त(मंगलवार) 
भारत बनाम आस्ट्रेलिया-दस अगस्त(बुधवार) 
भारत बनाम अमेरिका-12 अगस्त(शुक्रवार) 
भारत बनाम अर्जेंटीना-13 अगस्त(शनिवार) 

कोई टिप्पणी नहीं: