कुंबले को क्रिकेट की अच्छी समझ : विजय - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 1 जुलाई 2016

कुंबले को क्रिकेट की अच्छी समझ : विजय

kumble-have-better-cricket-knowledge-murli-vijay
बेंगलुरु, 30 जून, भारतीय टेस्ट अोपनर मुरली विजय ने टीम इंडिया के नये कोच और पूर्व क्रिकेटर अनिल कुंबले की तारीफ करते हुये गुरुवार को कहा कि उन्हें क्रिकेट की काफी अच्छी समझ है और टीम के युवा खिलाड़ियों को उनसे बहुत कुछ सीखने को मिलेगा। बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में आयोजित राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के शिविर के दौरान संवाददाताओं से बातचीत में विजय ने कहा, “कुंबले सर को क्रिकेट की काफी समझ है और वह इस खेल के बड़े समीक्षक हैं। टीम के युवा खिलाड़ियों को उनसे काफी कुछ सीखने को मिलेगा और उनके साथ अच्छा समय बिताने का मौका होगा। कुंबले सर को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का भी काफी अनुभव है।” विजय ने कहा, “टीम ने नये कोच कुंबले के साथ दो दिन बिताये हैं और यह एक अच्छा अनुभव रहा। हमने उनके काफी कुछ सीखा है। जब वह खेलते थे तो उनका नाम शीर्ष गेंदबाजों में गिना जाता था। मुझे उस दौरान उनके साथ ज्यादा समय बिताने का मौका नहीं मिला। जब मैंने टेस्ट पदार्पण किया था, वह उनका आखिरी टेस्ट मुकाबला था।” कुंबले के कोचिंग नेतृत्व में भारतीय क्रिकेट टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ पहला टेस्ट 21 से 25 जुलाई तक, दूसरा टेस्ट मैच 30 जुलाई से तीन अगस्त तक, तीसरा टेस्ट नौ से 13 अगस्त तक जबकि चौथा आैर अंतिम टेस्ट पोर्ट ऑफ स्पेन के क्वींस पार्क ओवल मैदान में 18 से 22 अगस्त तक खेलेगी। विजय इससे पहले भी वेस्टइंडीज का दौरा कर चुके हैं।

32 वर्षीय विजय ने कहा, “मैं तीन बार वेस्टइंडीज का दौरा कर चुका हूं और वहां की परिस्थितियों को वाकिफ हूं। हमें तैयार रहने की जरूरत है। अपनी आधारभूत तकनीक पर कायम रहना बल्लेबाज के लिये महत्वपूर्ण होगा जिससे उसके पास बेहतर प्रदर्शन करने का भी मौका रहेगा। इसके अलावा उसके प्रदर्शन में निरंतरता भी बरकरार रहेगी।” विजय ने कहा कि वेस्टइंडीज के पिछले दौरों में भारतीय टीम ने अच्छा प्रदर्शन किया था लेकिन उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं था। उन्होंने उम्मीद जताई कि वह आगामी दौरे में शानदार प्रदर्शन करेंगे और रन बनाकर टीम की जीत में अहम योगदान देंगे। उन्होंने कहा, “वेस्टइंडीज क्रिकेट खेलने के लिये एक शानदार जगह है और वहां उत्साह तथा रोमांच के साथ साथ प्रतिस्पर्धा भी होती है। टीम इंडिया वेस्टइंडीज में शानदार प्रदर्शन करने के लिये तैयार है। वेस्टइंडीज में जीत दर्ज कर भारत लौटने के बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ क्रिकेट सीरीज में भारतीय टीम पूरे आत्मविश्वास से उतरेगी।” फिटनेस को टीम इंडिया की अहम कड़ी बताते हुये विजय ने कहा, “भारतीय टीम को अगले 12 महीनों के दौरान 17 टेस्ट मैच खेलने हैं और ऐसे में फिटनेस टीम के लिये अहम कड़ी साबित होगी जिस पर सफलता काफी हद तक निर्भर करेगी। टीम के पास अच्छे फिजियाे हैं उम्मीद है कि पूरी टीम सत्र के दौरान फिट रहेगी।” 

कोई टिप्पणी नहीं: