बिहार में महागठबंधन सरकार की नाकामी का परिणाम धर्मांतरण: पासवान - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 27 अगस्त 2016

बिहार में महागठबंधन सरकार की नाकामी का परिणाम धर्मांतरण: पासवान


पटना 27 अगस्त, केन्द्रीय खाद्य उपभोक्ता मामले एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री और लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के अध्यक्ष रामविलास पासवान ने बिहार के बक्सर जिले में दलितों के धर्मांतरण किये जाने पर आज चिंता व्यक्त करते हुए इसे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली महागठबंधन सरकार की नाकामी का परिणाम बताया है। श्री पासवान ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर लौटने के बाद यहां पार्टी के प्रदेश कार्यालय में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि बक्सर जिले के चौंगाई गांव में बड़ी संख्या में दलितों के धर्मांतरण किये जाने का जो मामला उजागर हुआ है वह चिंता का विषय है । इस घटना से महागठबंधन सरकार की नाकामियों का पता चलता है । उन्होंने कहा कि इतनी बड़ी संख्या में दलितों ने धर्मांतरण किया और राज्य सरकार को इसकी तनिक भी जानकारी नहीं हुई । केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि धर्मांतरण की जानकारी न तो सरकार को थी और न हीं स्थानीय प्रशासन को । इससे यह पता चलता है कि महागठबंधन की सरकार लोगों के प्रति कितनी संवेदनशील है । उन्होंने कहा कि अपने को असुरक्षित महसूस करने वाले ही धर्मांतरण का रास्ता अपनाते हैं और मुख्यमंत्री श्री कुमार को यह सोचना चाहिए कि क्यों लोगों ने धर्मांतरण का रास्ता अख्तियार किया है ।


श्री पासवान ने कहा कि बक्सर जिले के चौंगाई गांव के जिन दलितों ने धर्मांतरण किया है वे सभी मुसहर जाति से हैं और इस जाति की हालत आज भी काफी खराब है । उन्होंने हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी का नाम लिये बगैर कहा कि मुसहर समाज से आने वाला व्यक्ति जब मुख्यमंत्री की कुर्सी पर बैठा और अच्छा काम करने लगा तब जनता दल यूनाईटेड (जदयू) के वरिष्ठ नेता नीतीश कुमार को यह अच्छा नहीं लगा और उन्हें हटा दिया गया ।

केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री कुमार ने पहले दलितों को महादलित बनाकर बांटने का काम किया है । संविधान में कहीं भी महादलित शब्द नहीं है और सिर्फ अनुसूचित जाति का ही उल्लेख किया गया है । उन्होंने कहा कि संविधान में प्रावधान नहीं होने के बावजूद मुख्यमंत्री श्री कुमार ने राजनीतिक लाभ के लिए दलित को महादलित बनाकर बांटने का काम किया है । श्री पासवान ने कहा कि धीरे-धीरे श्री कुमार की अब पोल खुलने लगी है । शराबबंदी के बहाने ताड़ी पर प्रतिबंध लगाकर पासी समाज को प्रताड़ित करने का काम किया गया । उन्होंने कहा कि राज्य में शराबबंदी के बाद गोपालगंज जिले में जहरीली शराब से 18 लोगों की मौत हुई है जो काफी दुर्भाग्यपूर्ण है । उन्होंने कहा कि बिहार में विधि-व्यवस्था, शिक्षा ,स्वास्थ्य और बेरोजगारी समेत कई अन्य ज्वलंत समस्याऐं हैं लेकिन मुख्यमंत्री श्री कुमार के समक्ष सिर्फ एक ही मुद्दा रह गया है शराबबंदी का ।



लोजपा अध्यक्ष ने कहा कि बिहार में बाढ़ की स्थिति काफी गंभीर है और राहत शिविरों में लोगों को सही ढंग से कुछ नहीं मिल पा रहा है । बाढ़ आने के बाद भी गरीब लोग गांव छोड़कर नहीं आ रहे हैं और न ही उनतक राहत ही पहुंचाया जा रहा है । उन्होंने कहा कि राज्य सरकार सिर्फ राहत कार्य चलाने का दावा भर कर रही है लेकिन सच्चाई इसके उलट है। 
श्री पासवान ने कहा कि जो लोग गांव छोड़कर नहीं आये हैं उनके लिए नौका की भी व्यवस्था नहीं की गयी है । प्रभावित इलाकों में नौका उपलब्ध नहीं रहने के कारण लोगों को काफी कठिनाई हो रही है । उन्होंने कहा कि कई इलाकों के थाना प्रभारियों ने नौका नहीं दिये जाने की उनसे शिकायत की । राहत शिविरों का यह आलम है कि होमियोपैथिक के डॉक्टर अंग्रेजी दवा दे रहे हैं । 

केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय जनता दल:राजद: के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव गंगा से आयी बाढ़ से घिरे लोगों को भाग्यशाली बताकर वह पीड़ितों का मजाक उड़ा रहे हैं । उन्होंने कहा कि बाढ़ आना यदि किस्मत की बात है तो श्री यादव कल सांप के काटने पर यह भी कहेंगे कि आप भाग्यशाली हैं कि आपको नाग देवता ने काट लिया है । श्री यादव का बयान उनके संवेदनहीन होने का प्रमाण है ।

कोई टिप्पणी नहीं: