समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति का विकास वास्तविक विकास : नीतीश - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 31 जनवरी 2017

समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति का विकास वास्तविक विकास : नीतीश

every-step-of-socity-development-nitish-kumar
सीवान 31 जनवरी, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य के विकास की प्रतिबद्धता दुहराते हुए आज कहा कि उनकी सरकार के लिए समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति का विकास ही सही मायने में विकास है। श्री कुमार ने निश्चय यात्रा के क्रम में सीवान जिले के निजामपुर गांव में सात निश्चय के अन्तर्गत चलाये जा रहे योजनाओं में हर धर नल का जल, खुले में शौच से मुक्त, पक्की गली-नाली एवं हर घर बिजली का निरीक्षण किया। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर आयोजित एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि उनकी सरकार ने सात निश्चय को जमीन पर उतारने के लिये अनेक योजनाओं का सूत्रण किया है। इन योजनाओं को विकेन्द्रित कर लागू किया जा रहा है। अब इन योजनाओं के क्रियान्वयन में पंचायतों और वार्डों की भूमिका महत्वपूर्ण है। वार्ड स्तर पर वार्ड विकास समिति का गठन किया गया है। साथ ही निरंतर अनुश्रवण के लिये बिहार विकास मिशन का भी गठन किया गया है। श्री कुमार ने कहा कि जन सहयोग से अगले चार सालों में निर्धारित लक्ष्य को पूरा करते हुये हर घर को नल का जल उपलब्ध करा दिया जायेगा। खुले में शौच से मुक्ति के लिए हर घर में शौचालय का निर्माण अनिवार्य है, इससे 90 प्रतिशत बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है। अगले दो सालों में प्रत्येक घरों को बिजली उपलब्ध करा दी जायेगी। इसी तरह प्रत्येक गली-मुहल्ले में गंदगी और कीचड़ से निजात पाने के लिये प्रत्येक गली और नाली का पक्कीकरण किया जा रहा है। उन्होंने अन्य तीन निश्चयों महिलाओं को सरकारी सेवाओं में 35 फीसदी आरक्षण, युवाओं के लिये कुशल युवा कार्यक्रम, स्वयं सहायता भता, स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड येाजना की भी जानकारी दी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि युवाओं के कौशल विकास के लिए राज्य के हर प्रखण्ड में कौशल विकास केन्द्र खोला गया है, जो युवाओं को कम्प्यूटर ज्ञान एवं व्यवहार कुशलता की दिशा में उन्मूख करेगा। बिहार पहला राज्य होगा जहां हर घर में बिजली, शौचालय तथा हर गली-नाली पक्का होगा। विकास का अर्थ है कि घर-घर में विकास का अलख जगाना है और न्याय के साथ विकास करना है। समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति का विकास ही सही मायने में विकास है। श्री कुमार ने शराबबंदी की चर्चा करते हुए कहा कि शराबबंदी के बाद प्रत्येक घर में खुशहाली का वातावरण है। नशामुक्ति के समर्थन में बिहार की जनता एकजुट है। विशाल मानव श्रृंखला का निर्माण कर बिहार ने गौरवशाली इतिहास रचा है। उन्होंने लोगों से नशामुक्ति के साथ-साथ आपसी प्रेम, भाईचारा और सद्भाव की बात करते हुये एकता और साम्प्रदायिक सौहार्द्र बनाये रखने की अपील की। इस मौके पर राज्य के मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह, पुलिस महानिदेशक पी0के0 ठाकुर, विभिन्न विभागों के प्रधान सचिव समेत अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। 




कोई टिप्पणी नहीं: