विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 28 फरवरी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 28 फ़रवरी 2017

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 28 फरवरी

जनसुनवाई कार्यक्रम में 168 आवेदन प्राप्त हुए, मौके पर 112 आवेदन निराकृत

कलेक्टर श्री अनिल सुचारी के द्वारा आज मंगलवार को आहूत की गई जनसुनवाई कार्यक्रम में 168 आवेदको ने अपने आवेदन प्रस्तुत कर व्यक्तिगत और सार्वजनिक समस्याओं की ओर ध्यान आकर्षित कराया। कलेक्टर श्री सुचारी के द्वारा मौके पर 112 आवेदनों का निराकरण किया गया है शेष लंबित आवेदनों पर समय सीमा में कार्यवाही कर उत्तरा साफ्टवेयर पर निराकरण की जानकारी अंकित करने के निर्देश उनके द्वारा संबंधित विभागों के अधिकारी को दिए गए है। गुलाबगंज तहसील के ग्राम घोसुआ के निःशक्त हल्केराम के द्वारा ट्रायसायकिल और रामलाल के द्वारा श्रवण यंत्र की मांग की गई। आवेदक को सामाजिक न्याय कार्यालय के माध्यम से ट्रायसाइकिल दिलाए जाने की व्यवस्था क्रियान्वित की गई। ढलकपुरा के आवेदकों ने उचित मूल्य दुकान के सेल्समैन की शिकायत दर्ज कराई। जिला आपूर्ति अधिकारी को दो दिवस के भीतर जांच कर प्रतिवेदन देने के निर्देश दिए गए। ग्यारसपुर के श्री लालाराम ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास स्वीकृत किया गया है जन-धन खाते से राशि देने में बैंक द्वारा मनाही की जा रही है। लीड बैंक आफीसर को आवेदन पर कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए है। कालापाठा के आवेदक श्री धन्नालाल ने बताया कि कपिलधारा योजना के तहत कुंआ खनन हेतु राशि स्वीकृत की गई थी किन्तु सरपंच, सचिव के द्वारा मात्र 27 हजार रूपए ही दिए गए हैं। शमशाबाद तहसीलदार को प्रकरण की जांच करने हेतु प्रेषित किया गया। आवेदिका केसर बाई जाटव ने बताया कि विगत दो माह से वृद्वावस्था पेंशन प्राप्त नही हो रही है। मौके पर सामाजिक न्याय विभाग के अधिकारी के द्वारा कार्यवाही पूर्ण की गई और खाते में पैसा जमा कराने का आश्वासन दिया गया। आवेदिका हीराबाई ने वृद्वावस्था पेंशन शुरू कराने हेतु आवेदन प्रस्तुत किया। आवेदन का परीक्षण करने हेतु विदिशा जनपद सीईओ को निर्देशित किया गया। लटेरी तहसील के ग्राम कोलूआ की आवेदिका कलाबाई ने बताया कि उनके पति के हार्ड का आपरेशन होना है इसके लिए भोपाल मेमोरियल अस्पताल के द्वारा स्टीमेंट तैयार कर दिया गया है। मौके पर राज्य बीमारी सहायता के अंतर्गत सिविल सर्जन के द्वारा प्रकरण तैयार कराया गया।कलेक्टर न्यायालय कक्ष में हुई जनसुनवाई कार्यक्रम में अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।


एक दिवसीय सेमीनार तीन को 

आयकर विभाग के द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना 2016 के संबंध में अवगत कराने के उद्वेश्य से एक दिवसीय सेमीनार तीन मार्च की दोपहर एक बजे से अग्रवाल धर्मशाला श्रीमती तारादेवी सभागृह माधवगंज में आयोजित किया गया है। उक्त सेमीनार में परिक्षेत्र-4 भोपाल के संयुक्त आयकर आयुक्त श्री एआर रेवार, सहायक आयकर आयुक्त श्री जयदीप चंद्रशेखर के अलावा आयकर अधिकारी श्री सुरेश बी सेमीनार को सम्बोधित करेंगे। ज्ञातव्य हो कि आयकर विभाग द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना 2016 के रूप में अघोषित आय की गणना हेतु योजना जारी की गई थी जो 31 मार्च 2017 को समाप्त होगी। आयकर विभाग के द्वारा संबंधितों से आग्रह किया कि वे सेमीनार में दी जाने वाली जानकारियों से लाभांवित होने हेतु उपस्थित होने का सहयोग करें। 
जिला बदर की कार्यवाही 

जिला दण्डाधिकारी श्री अनिल सुचारी ने एक प्रकरण में जिला बदर के आदेश जारी कर दिए है पुलिस अधीक्षक श्री धर्मेन्द्र चैधरी के प्रतिवेदन पर जिला बदर की कार्यवाही की गई है जारी आदेशानुसार अनावेदक रमेश पुत्र धारूसिंह गुर्जर उम्र 32 साल निवासी दूधनखेडी थाना शमशाबाद को आदेश प्राप्ति से जिला विदिशा एवं समीपवर्ती जिले रायसेन, भोपाल, गुना, अशोकनगर, सागर, राजगढ की राजस्व सीमाओं सेे एक वर्ष की कालावधि के लिए निष्काशित किया गया है।

नोड्ल अधिकारी नियुक्त

कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने जिले में समर्थन मूल्य पर अरहर (तुअर) की खरीदी का संचालन सुचारू रूप से संचालित हो इसके लिए जिला विपणन अधिकारी श्री नीरज भार्गव को नोड्ल अधिकारी नियुक्त किया है। कलेक्टर श्री सुचारी ने नोड्ल अधिकारी को निर्देशित किया है कि प्रतिदिन की खरीदी का पर्यवेक्षण, सतत निगरानी एवं किसानों को भुगतान की साप्ताहिक प्रगति का प्रतिवेदन उपार्जन केन्द्र कृषि उपज मंडी बासौदा के सचिव के अद्योहस्ताक्षर की प्रति प्रत्येक सोमवार को प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें। ज्ञातव्य हो कि जिले में समर्थन मूल्य पर अरहर खरीदी का कार्य बासौदा कृषि उपज मंडी में नाफेड द्वारा किया जा रहा है। उक्त कार्य प्राईस स्टेबलाईजेशन फंड योजनातंर्गत क्रियान्वित है।

बोर्ड परीक्षाएं आज से

जिले में बोर्ड परीक्षा हायर सेकेण्डरी की एक मार्च से तथा हाई स्कूल की दो मार्च से शुरू होगी। परीक्षा को सुव्यवस्थित रूप से सम्पन्न कराने हेतु तमाम प्रबंध सुनिश्चित किए गए है कि जानकारी देते हुए जिला शिक्षा अधिकारी श्री एचएन नेमा ने बताया कि हायर सेकेण्डरी बोर्ड परीक्षा में 13274 तथा हाई स्कूल बोर्ड परीक्षा में 23302 छात्र-छात्राएं शामिल होगी। जिले में 71 परीक्षा केन्द्रों पर जारी टाईम टेबिल अनुसार नियत तिथि की प्रातः 8.30 बजे से 11.30 बजे तक आयोजित होगी। जिले में 18 अतिसंवेदनशील तथा 4 संवेदनशील परीक्षा केन्द्र बनाए गए है परीक्षा केन्द्रों की सतत निगरानी हेतु प्रेक्षक नियुक्त किए गए है वही 1800 अधिकारी, कर्मचारी भी तैनात किए गए है। परीक्षा केन्द्रों पर सतत निगरानी रखने और परीक्षा नकल विहिन सम्पन्न हो के लिए जिला एवं विकासखण्ड स्तर पर उडनदस्तों का भी गठन किया गया है। परीक्षा अवधि के दौरान ध्वनि विस्तारक यंत्रों का उपयोग पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा। वही परीक्षा कक्ष में फोटोग्राफ लेना, मोबाइल ले जाना तथा सौ मीटर की दूरी तक मजमा लगाना प्रतिबंधित रहेगा।

मतदाता सूची में रंगीन फोटो प्रतिस्थापित होगी

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के द्वारा दिए गए निर्देशों का हवाला देते हुए उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सीपी गोहल ने बताया कि जिले की पंाचो विधानसभा क्षेत्रों की मतदाता सूची में पुराने श्वेत-श्याम फोटो के स्थान पर रंगीन फोटो प्रतिस्थापित करने की कार्यवाही जारी है। उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री गोहल ने ऐसे मतदाता जिनके फोटो परिचय पत्र में श्वेत श्याम फोटो है के स्थान पर रंगीन फोटो लगाए जाने हेतु अपने-अपने क्षेत्र के बीएलओ से अथवा संबंधित तहसील कार्यालय के मतदाता सहायता केन्द्र में कार्यालयीन दिवसों अवधि में सम्पर्क कर प्रपत्र-8 प्राप्त कर उसमें पूर्ति कर मतदाता सहायता केन्द्र में जमा कर सकते है। इसके लिए किसी भी प्रकार का शुल्क देय नही होगा। यदि मतदाता रंगीन फोटोयुक्त परिचय पत्र (वोटर आईडी) प्राप्त करना चाहते है तो उन्हें प्रपत्र-8 के साथ प्रपत्र-02 और 25 रूपए की राशि जमा करनी होगी। 

दरें आमंत्रित

कलेक्टेªट कार्यालय की विभिन्न शाखाओं की फोटो काॅपी एवं स्पायरल बाइंडिग करने हेतु पंजीकृत फर्म, दुकानों से दरे दस मार्च की सायं तीन बजे तक आमंत्रित की गई है। सीलबंद लिफाफे दस मार्च को ही सायं चार बजे खोली जाएगी। ततसंबंध में अन्य विस्तृत जानकारी हेतु जिले की बेवसाइट अपकपेींण्दपबण्पद पर देखी जा सकती है।

राजस्व वसूली के सम्बंध मे बैठक आयोजित

vidisha news
आज तहसीलदार श्री संतोष विटोलियांे नें विदिषा तहसील के पटवारियों एवं राजस्व निरीक्षकांे तथा नायब तहसीलदारों की सयुक्त बैठक ली। बैठक में श्री बिटोलिया ने सभी पटवारियो को निर्दैष दिये कि अपने अपने हल्कों के प्रभार के क्षे़त्र की राजस्व एव डायवर्सन वसूली का ल़़क्ष्य 31 मार्च तक अनिवार्य रुप से पूर्ण कर लें। 31 मार्च तक लक्ष्य पूर्ति करने वाले पटवारियों को सम्मानित किया जाएगा एवं काम में लापरवाही बरतने वाले पटवारियांे पर उचित कार्यवाही की  जाएगी। श्री बिटोलिया ने कहा कि अपने प्रभार के क्षेत्र के सभी किसानो कें नामान्तरण बटवारे भी समय सीमा में पूर्ण करें। सी. एम. हेल्पलाईन एजनसुनवाई अदि कें प्रकरणों का समय सीमा में निराकरण करें। तहसीलदार ने कहा कि कलेक्टर श्री अनिल सुचारी के निर्देंष अनुसार सभी पटवारी सी. हेल्पलाईन एवं जनसुनवाई की पंजी संधारित करें। बैठक मे नायव तहसीलदार श्री धीरेंन्द्र गुप्ताए नायव तहसीलदार प्रमोद कुमार उइकेए  बी. एस. पुरवियाएआफिस कानूनगो षिवओम दुबे एवं तहसील विदिषा के सभी पटवारी तथा राजस्व निरीक्षक उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं: