झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 22 मार्च - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 22 मार्च 2017

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 22 मार्च

वसूली प्रबंधन, आडिट एवं सहकारी कार्यकर्ता प्रषिक्षण सम्पन्न

jhabua news
झाबुआ । आयुक्त सहकारिता एवं पंजीयक सहकारी संस्थायें म.प्र.भोपाल के निर्देषानुसार व म.प्र.राज्य सहकारी संघ मर्यादित भोपाल के पत्रानुसार वसूली प्रबंधन, आडिट एवं ऋणों की वसूली का प्रषिक्षण दिनांक 21.03.2017 को हाॅटल शांति निकेतन मे श्री जी.एल.बडोले उपायुक्त सहकारिता जिला-झाबुआ के मुख्य आतिथ्य में, सुनील सक्सेना इफ्को के क्षैत्रीय प्रबंधक, संतोष पाण्डे कृषि सेवा केन्द्र इंदौर केे विषेष आतिथ्य एवं पी.एन.यादव वरिष्ठ महाप्रबंधक जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्या. झाबुआ की अध्यक्षता मे आयोजित किया गया ।  कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलित कर किया गया । उक्त कार्यक्रम के साथ ही इफ्को की ओर से सहकारी कार्यकर्ता प्रषिक्षण भी आयोजित किया गया । कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जी.एल.बडोले द्वारा अपने उद्बोधन मे कहा कि सहकारी आंदोलन के विकास हेतु ऋण वसूली, आडिट परिसमापन आदि विषयों पर प्रषिक्षण आयोजित किया जाना बडा सराहनीय है ।  कर्मचारी पूर्ण लगनता से प्रषिक्षण प्राप्त कर संस्था, बैंक एवं जिले का नाम अग्रणी स्थान पर लाने हेतु प्रयास करना है । कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे बैंक के वरिष्ठ महाप्रबंधक पी.एन.यादव द्वारा भी ऋण वसूली एवं बैंक व संबंद्ध संस्था द्वारा किये जा रहे कार्यो पर विस्तार से प्रकाष डाला । कार्यक्रम में सुनील सक्सेना एवं संतोष पाण्डे द्वारा भी इफ्को द्वारा किये जा रहे कार्य एवं इफ्को के माध्यम के किसानों को फायदा पहुचाने संबंधी जानकारी से अवगत कराया। सहकारी प्रषिक्षण केन्द्र के प्राचार्य के.एल.राठौर एवं विधि सलाहकार मनोहर गोरे द्वारा प्रस्तावित विषयों पर विस्तार से जानकारी दी गई । प्रषिक्षण कार्यक्रम जिला-झाबुआ/अलीराजपुर के अधिकारियो एवं कर्मचारियो के लिये विषेष लाभप्रद तथा मार्गदर्षक रहा है । कार्यक्रम का संचालन एवं आभार  के.के.मालवी सहकारी षिक्षा प्रषिक्षक द्वारा किया गया ।


झारखंड से गुमषुदा बालक रोहित को बाल कल्याण समिति ने उसकी मां को सौपा, बालक को पाकर माता हुई गदगद ।

jhabua news
झाबुआ । बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष शैलेष दुबे के नेतृत्व में बाल कल्याण समिति ने 14 मार्च को मेघनगर रेल्वे स्टेशन पर झारखंड प्रदेश के नावाटाली जिला डालंटनगंज से घर से भागे हुए बच्चे को ेबुधवार को महिला मंडल  कार्यालय परिसर में उसकी माता श्रीमती राधादेवी पति स्व. अशरफीसिंह को सौपा गया । विगत 14 मार्च को 13 वर्षीय बालक रोहित पिता स्वर्गीय अशरफीसिंह जाति शेरू आदिवासी मोहल्ला नावाटोली जिलास डालटनगंज झारखंड  को आरपीएफ मेघनगर के माध्यम से सुशीलसिंह सिंगाडिया एवं दीपक भूरिया चाईल्ड झाबुआ ने अपनी सुपुर्दगी में लेकर देख रेख एवं सरंक्षण के लिये बाल कल्याण समिति को प्रस्तुत किया था । इसी दिन उक्त बालक रोहित को समिति ने बालक को महिला मंडल झाबुआ द्वारा संचालित बालगृह झाबुआ में प्रवेशित करके  बालक द्वारा प्रदत्त जानकारी के आधार पर उसके परिजनों की तलाश शुरू की तथा झारखंड के बालटनगंज जिले के नावाटोली में इसकी मां श्रीमती राधाबाई पति स्व. अशरफीसिंह से संपर्क किया । उनकी मां को बुधवार को  भारत निर्वाचन आयोग के परिचय पत्र एवं आधार कार्ड, राशनकार्ड तथा थाना मोदीनगर पलामु झारखंड की रिपोर्ट के आधार पर वास्तविक माता के रूप मे पुष्टि होने पर उसे बुधवार को सुपुर्द किया गया । इस अवसर पर बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष शैलेष दुबे, सदस्य दिपेश सकलेचा, अशोक त्रिवेदी, संजय मिश्रा, सजय सोनी, दीप्तिन  मकवाना,संजय डाबी, चैतन्य तिवारी एवं चाईल्ड लाईनं झाबुआ के दीपक भूरिया एवं सुशील सिंगाडिया उपस्थित थे । श्री दुबे ने बालक रोहित को समुचित समझाईश देते हुए भविष्य में इस प्रकार के कदम नही उठाने के बारे में समझाईश भी दी । बालक की माता श्रीमती राधादेवी अपने गुमशुदा बालक को पाकर अत्यन्त ही प्रसंन्न दिखाई दी तथा उसने शैलेष दुबे सहित बाल कल्याण समिति एवं लाईल्ड लाईन का अत्यन्त ही आत्मीय आभार व्यक्त किया । बालक एवं उसकी माता को उसके गृह गा्रम नावाटोली झारखंड भेजने में भी बाल कल्याण समिति ने अहम भूमिका का निर्वाह किया ।

बाल कल्याण समिति ने किया महिला मंडल बाल गृह आश्रम का औचक निरीक्षण
  • व्याप्त कमियों को दूर करने के दिये निर्देष

झाबुआ । बाल कल्याण समिति झाबुआ के अध्यक्ष शैलेष दुबे ने समिति के सदस्यगणो दिपेश बबलू सकलेचा, अशोक त्रिवेदी, संजय मिश्रा, चैतन्य तिवारी, संजय सोनी, संजय डाबी, दीप्तिन मकवाना, बालगृह के अधीक्षक हरिश सोलंकी एवं महिला मंडल झाबुआ की सचिव श्रीमती मंगला गरवाल आदि के साथ बुधवार को महिला मंडल द्वारा संचालित बालगृह आश्रम का किशोर न्याय (बालकों की देख रेख एवं सरंक्षण ) अधिनियमि 2015 एवं नियम 16 में दिये गये प्रावधानों के अन्तर्गत प्रारूप् 47 में उल्लेखित  समस्त बिन्दुओं के तहत गहन निरीक्षण किया । श्री दुबे ने बालगहृ आश्रम के भ्रमण के दौरान पाया कि  95 बच्चों के आवासीय आश्रम में 9 शोचालय होने के बाद भी मात्र 2 ही शौचालय काम में लिये जारहे है जिससे बच्चों को व्यापक परेशानिया होने के चलते उक्त व्यवस्था को तत्काल दुरूस्त किये जाने की आवश्यकता बताई तथा इसके लिये उचित कार्यवाही करने के निर्देश दिये । बाल आश्रम के वाश एरीया की हालत को देख कर उन्होने तत्काल ही  नलों की टोटिया लगवाने तथा समुची परीधि में साफ सफाई करवाने के लिये तत्काल कदम उठाने की बात कहीं । वही बच्चों के अध्ययन कक्ष में पंखों की कमी एवं बिजली की ट्युब लाईटे लगवा कर वहां समुचित प्रकाश व्यवस्था करवाने के साथ ही बच्चों को समुचित मूल भूत सुविधायें दिलाये जाने के निर्देश दिये । रसोई घर का जायजा लेते हुए उन्होने बर्तनों एवं दैनिक मेनु के बारे में जानकारी प्राप्त की । कीचन मे दो कूकर लम्बे समय से खराब होने के चलते बच्चों के खाना बनाने में आ रही परेशानियों को देखते हुए बर्तनों की समुचित व्यवस्थ किये जाने के निर्देश दिये । साथ ही उन्होने बच्चों के शयन कक्ष का भी जायजा लिया जहां 95 बच्चों के लिये मात्र 47 पलंग है और बच्चों के पलंग पर गादियों की व्यवस्था किये जाने के बारे में भी उन्होने जरूरत बताई । बैसे अथारिटह आफ इण्डिया से संस्था को प्रतिवर्ष 8 लाख रूपयं की अनुदान राशि में से इस वर्ष केवल 4 लाख की प्रथम किश्त ही प्राप्त हुई है । इसके बारे में संस्था की सचिव  मंगला गरवाल  तािा छात्रावास अधीक्षक हरिश सोलंकी से विस्तार से जानकारी प्राप्त आवश्यक काय्र्रवाही करने तथा बाल गृह की व्यवस्था चैक चोबंध करने के बारे मे निर्देश दिये । बच्चों के शयन कक्ष में जहां दीवार में लगी शेल्फ टूट रही है उन्हे दुरूस्त करवाने एवं भवन में साफ सफाई  कीक ओर विशेष ध्यान देने तथा लगे हुए जालों को साफ करवाने के बारे में विस्तृत निर्देश दिये । निरीक्षण के दौरान पाया गया कि संस्था का संचालन प्रभारियों के भरोसे ही चल रहा है वही  कर्मचारियों एवं पं्रबंधन समिति के बीच तालमेल का अभाव भी देखा गया है । इस बारे में समिति शासन एवं प्रशासन को महिला मंडल द्वारा संचालित बालगृह आश्रम की कमियों आदि को देखते हुए अपना प्रतिवेदन भी शासन एवं प्रशासन को भेज रही है । श्री दुबे ने महिला मंडल कार्यालय में भी जाकर वहां आवश्यक रेकार्डो का अवलोकन भी किया तथा व्यवस्था का चुस्त दुरूस्त करने के लिये कदम उठाने के बारे मे निर्देशित किया । श्री दुबे ने बताया कि आगामी दिनों में भी संस्था का निरीक्षण करके प्रगति5 के बारे में जानकारी ली जावेगी । श्री दुबे ने शासन एवं प्रशासन से मांग की है कि महिला मंडल द्वारा संचालित इस बालगृह की कमियों को दूर करने के लिये आवश्यक वित्तिय आबंटन उपलब्ध करावे ताकि संस्था के संचालन में किसी भी प्रकार की परेशानिया नही आसकें ।

शांतिनाथ प्याउ का किया शुभारंभ, मानव सेवा ही माधव सेवा- विजय चैहान

झाबुआ । मानव सेवा ही माधव सेवा होती है । गर्मी के मौसम में हर राहगिर को ठंडे एवं शीलत जल की आवश्यकता महसूस होती हे वही पशुओं को भी पीने के लिये पानी उपलब्ध हो जावे तो यह भी जीव सेवा का एक सकारात्मक पहलू होता है । नेहरू मार्ग स्थित श्री शांतिनाथ दिगंबर जेैन मंदिर परिसर में जन सहयोग से प्याउ  की स्थापना करके पूण्य का काम किया गया है। यह सेवा कार्यो की कडी मे एक अनुकरणीय उदाहरण है । उक्त उदगार पूर्व पुर्व नगरपालिका उपाध्यक्ष विजय चैहान ले श्री शांतिनाथ जैन मंदिर परिसर में शातिनाथ प्याउ के शुभारंभ के अवसर पर उपस्थित जनों को संबोधित करते हुए कहीं । दिगंबर जेन मंदिर परिसर मे स्थापित की गई इस प्याउ के शुभारंभ के अवसर पर मनोहर नीमा, ललीत जैन,  कार्तिक नीमा, अयुब खान, हेमेन्द्र जैन, विजय जैन आदि उपस्थित थे । उक्त प्याउ के लिये पानी की व्यवस्था दीगंबर जैन मंदिर से की गई है । तथा जनहयोग से इसका गर्मी के मौसम में संचालन किया जावेगा । वही पशुओं के लिये भी पानी का टेंक रखा गया उहै जिसमें नियमित रूप  से जल की आपूर्ति होगी ।

संसद कांतिलाल भूरिया के अथक प्रयासों से शीघ्र प्रारंभ होगा इंदौर-अहमदाबाद हाईवे का निर्माण कार्य
  • हाईवे निर्माण के लिए हुए 122.80 करोड रूपये स्वीकृत

झाबुआ । इंदौर-अहमदाबाद हाईवे प्रोजेक्ट के लिए केन्द्रीय सडक परिवहन राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्रालय ने 122.48 करोड रूपये मंजूर किए इस राशि से इंदौर-अहमदाबाद प्रोजेक्ट को गति मिलेगी वहीं अन्य प्रोजेक्ट भी वित्तीय कारणों से नहीं रूकेंगे। ज्ञातव्य है कि लोकसभा में सांसद कांतिलाल भूरिया ने नेशनल हाई-वे 59 की खस्ता हालत को लेकर संसद में प्रभावी धरना देकर सरकार को मजबुर कर दिया कि आदिवासी अंचल की उपेक्षा अब नही की जावेगी। झाबुआ-रतलाम के सांसद कांतिलाल भूरिया ने अपने संसदीय क्षेत्र की महत्वपूर्ण इन्दौर-अहमदाबाद नेशनल हाई-वे के मध्यप्रदेश के हिस्से की बदहाली ओर बार-बार निवेदन करने पर भी इसकी उपेक्षा एवं केन्द्रीय सडक परिवहन मंत्री नीतिन गडकरी की वादा खिलाफी का मुद्दा उठाने के बाद अचानक लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन के सामने गर्भगृह में धरने पर बैठ गये थे। तब इस पर लोकसभा में काग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खडगे ने भी सांसद भूरिया के पक्ष में आवाज बुलंद की थी। तब इस पर लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने भी सांसद भूरिया का समर्थन करते हुए केन्द्रीय मंत्री से तत्काल इस विषय में उचित कार्यवाही करने की बात कही थी। इसके बाद भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने सांसद भूरिया से मिलकर उन्हे आश्वासन दिया था कि आगामी 10 दिनों में काम शुरू हो जावेगा और बैंक से कार्य हेतु 122 करोड रूपये निर्माण कंपनी को मिलने का रास्ता साफ कर दिया जाएगा और तय समय सीमा में कार्य पूरा होने का वादा भी उनके द्वारा किया गया था। चूंकि सांसद कांतिलाल भूरिया के अथक प्रयास एवं लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन के समर्थन से केन्द्रीय मंत्री ने इंदौर-अहमदाबाद हाईवे प्रोजेक्ट के लिए जो राशि स्वीक्रत की है उससे इंदौर-अहमदाबाद हाईवे के निर्माण को नई गति मिलेगी। सांसद कांतिलाल भूरिया ने बार-बार संसद मंे तथा रोड पर धरना प्रदर्शन कर इस हाईवे की बदहाली के लिए केन्द्रीय सडक परिवहन मंत्री से मिलकर इस रोड को पुरा करने के लिए कदम उठाए थे। सांसद कांतिलाल भूरिया जी के इस अथक प्रयास के कारण ही आज रोड निर्माण के लिए 122.80 करोड रूपये मंजूर हुआ है। जिला कांग्रेस अध्यक्ष निर्मल मेहता, कार्यवाहक अध्यक्ष सुश्री कलावती भूरिया, युवा नेता डाॅ.विक्रांत भूरिया, पूर्व विधायक वालसिंह मेडा, वीरसिंह भूरिया, वरिष्ठ कांग्रेस नेता रमेश डोशी, प्रकाश रांका, अलीमुदीन सैयद, प्रवक्ता हर्ष भट, आचार्य नामदेव, साबीर फिटवेल, कांग्रेस नेता चंद्रवीर सिंह राठौर, राजेश भट, आशीष भूरिया, विनय भाबोर, हेमचंद्र डामोर, जितेन्द्र प्रसाद अग्निहोत्री, मनीष व्यास, बंटु अग्निहोत्री, गौरव सक्सेना, सहित समस्त कांग्रेस पदाधिकारी, कार्यकर्ताओं, क्षेत्र के जनप्रतिनिधिगण, सर्वसमाज, विभिन्न सामाजिक संगठन, जिले के गणमान्य नागरिक आदि ने भी सांसद कांतिलाल भूरिया के प्रति आभार व्यक्त किया।

एकलव्य टंट्या भील निःशुल्क कोचिंग क्लासेस का हुआ शुभारम्भ 

झाबुआ । एसटी एससी के गरीब बच्चे जिनके माता-पिता खेती या मजदूरी करते  है, उन गरीब होनहार बच्चों को  एकलव्य टंट्या भील निः शुल्क कोचिंग क्लास  में  आगामी प्रतियोगी परीक्षाएं  जैसे -एमपीपीएससी , पर्यवेक्षक महिला एव बाल विकास विभाग, संविदा वर्ग 1,2,3, पुलिस सबइंस्पेक्टर , पटवारी एवं तमाम आयोजित होने वाली परीक्षाओं की तैयारी जिला स्तर पर एकमात्र संस्थान के माध्यम से करवाई जा रही है. साथ ही साथ समाज में फेली कुरीतियों एवं पर्यावरण को कैसे संरक्षित रखकर स्वच्छ गाँव-स्वच्छ भारत बनाने के लिए नैतिक शिक्षा पर भी विद्धवान अपने मत रखते है... समय -समय पर स्टूडेंट को अभीप्रेरित करनें के लिए जिला स्तर के अधिकारीध्कर्मचारी कोचिंग संस्थान में मार्गदर्शित करनें के लिए  पर आते रहते है. वर्तमान में 180 बच्चे इस कोचिंग संस्थान में अध्ययनरत् है. कोचिंग को  अमर सिंह मोरे  झाबुआ,  महेश भाबर , कोचिंग संचालक ( असिस्टेंट प्रोफेसर ,इंदौर ) बलवंत नलवाय जनपद सीईओ  आदि बच्चों को मार्गदर्शित कर रहे हैं।

भगवान ऋषभदेव द्वारा ही सृष्टि को असी, मसी और कृषि का ज्ञान दिया गया
  • दिगंबर जैन समाज ने मनाया प्रथम तीर्थकर आदिनाथ का जन्म एवं तप कल्याणक पर्व, निकाली गई कलषयात्रा

jhabua news
झाबुआ । श्रमण संस्कृति जैन परंपरा के वर्तमान  चैबीसी के प्रथम तीर्थंकर  भगवान श्री 1008 ऋषभदेवजी ( आदिनाथ) का जन्म कल्याणक चैत्र कृष्ण नवमी बुधवार को बडे ही हर्षोल्लास एवं भक्तिभाव के साथ मनाया गया । समाज की सदस्या भूमिका आशीष डोशी ने जानकारी देते हुए बताया कि  दिगंबर जैन पुरूष मंडल द्वारा प्रातः श्री ऋषभदेव जी का भक्तिभावना के साथ अभिषेक  तथा विश्वशांति के लिये शांतिधारा का अनुष्ठान किया गया । तत्पश्चात सकल समाजजनों की उपस्थिति में महिलाओं द्वारा कलशयात्रा नगर के प्रमुख मार्गो से होने हुए पुनः श्री शांतिनाथ दिगंबर जैन जैन मंदिर पहूंची। जहां महिलाओं द्वारा नित्य नियम की पूजा तथा भगवान ऋषभदेव की पूजन की गई । इस अवसर पर बताया किया कि भगवान ऋषभदेव द्वारा ही सृष्टि को असी, मसी और कृषि अर्थात वाणिज्य, व्यापार और कला का ज्ञान दिया गया था । प्रभावना का लाभ महिला समुह ने लिया । सायंकाल मंदिरजी मे आरती के प्श्चात मानतुंग आचार्य द्वारा  रचित भक्ताम्बर पाठ किया गया ।  इस अवसर पर समाजजनों द्वारा प्रभू की भक्ति की गई । महिला मंडल द्वारा  ऋषभदेवजी के जीवन संबंधी प्रश्न मंच का आयोजन किया तािा विजताओं को पुरस्कार वितरित किये गये ।

प्रतियोगी परीक्षाओ की कोचिंग 24 मार्च से
    
झाबुआ । राष्ट्रªीय प्रतियोगी परीक्षाओ जेईई  मेन्स एवं नीट 2017 के लिए कोचिंग प्रशासन द्वारा निःशुल्क करवाई जा रही । जेईई मेन्स की कोचिंग शासकीय कन्या उमावि , झाबुआ में होगी । कोचिंग के लिए आवेदित सभी विघार्थी 24 मार्च को सुबह 9 बजे पंजीयन के लिए उपस्थित होंगे । मेडिकल परीक्षा नीट 2017 की कोचिंग 6 अप्रैल से विकासखण्ड स्तर पर होंगी । पेटलावद मे अध्यापन केंद्र मे, मेंघनगर मे शासकीय उत्कृष्ट स्कूल मेघनगर मे ,थांदला के वि मे विद्यार्थियों के लिए शासकीय मांडल एकलव्य विद्यालय अगराल मे , झाबुआ, रामा, व राणापुर विद्यार्थियों के लिए शासकीय कन्या उमावि झाबुआ में कोचिंग दी जाएगी । कोचिंग कलेक्टर व सीईओ के निर्देशन व सहायक आयुक्त अदिवासी विकास के मार्गदर्शन में संचालित की जाएगी ।

जिले मे 21 मार्च तक 15502.00 क्विंटल गेहूॅ खरीदा गया, किसानो को 10369676.50 रूपये का हुआ भुगतान

झाबुआ । कनिष्ट आपूर्ति अधिकारी श्रीराम बरडे ने बताया कि जिले में 21 खरीदी केन्द्रो पर किसानो से 15 मार्च से खरीदी प्रारंभ की गई है। जिले में अब तक 15502.00 क्विंटल गेहॅू सरकार द्वारा घोषित समर्थन मूल्य 1625 रू. प्रति क्विंटल की दर से खरीदा गया एवं किसानो को ई. पेमेट के माध्यम से 10369676.50 रूपये का भुगतान किया गया।

किसानो को भुगतान अधिकतम 7 दिवस में
समर्थन मूल्य रू. 1625 प्रति क्ंिवटल के मान से किसानो को उपार्जित मात्रा पर देय राशि की कम्प्यूटराईज प्रिंटेट रसीद उपार्जन करने वाली संस्था द्वारा प्रदान की जाएगी जिसमें किसान का नाम, बैंक खाता क्रमांक तथा भुगतान योग्य राशि का विवरण होगा एवं इस रसीद पर उपार्जन संस्था के प्रभारी द्वारा हस्ताक्षर भी किये जाएगे। किसानो को उनके खाते में उपार्जित गेहूॅ की राशि जमा करने हेतु उपार्जन संस्था द्वारा किसानो के नाम की सूची, बैंक का नाम बैंक खाता क्र. भुगतान योग्य राशि का विवरण एवं संस्था का चेक/डीडी के साथ संबंधित सहकारी बैंक की शाखा में भेजी जाएगी। यदि किसी किसान का खाता सहकारी बैंक में न हो तो संबंधित बैंक को भुगतान हेतु डीडी भेजा जाएगा। जिन सहकारी बैंको में कोर बैकिंग सुविधा उपलब्घ है उनके किसानो का भुगतान आरटीजीएस के माध्यम से किया जाएगा। उपार्जन करने वाली संस्था एवं महाप्रबंधक, जिला केन्द्रीय सहकारी बैंक सुनिश्चत करेगे कि किसानो के बैंक खाता में राशि अधिकतम 7 दिवस में जमा कर दी जाए।

किसान समस्या 181 पर बताये
प्रदेश के कृषकों द्वारा गेहूॅ उपार्जन से संबंधित अपनी समस्याएं राज्य सरकार के टोल फ्री नम्बर हेल्पलाईन नम्बर 181 पर कर सकेगे। हेल्पलाईन से प्राप्त होने वाली शिकायत/समस्याओं का निराकरण कराने का दायित्व जिला आपूर्ति नियंत्रक/अधिकारी का होगा। ऐसी समस्या जिनका समाधान शासन स्तर पर किया जाना हो, उनके बारे में प्रतिवेदन संचालनालय खाद्य के ई.मेल कपतविवक/उचण्दपबण्पद  पर भेजा जा सकता है।

कोषालय के ईएसएस मांडयूल की प्रशिक्षण 25 मार्च को
    
झाबुआ । आईएफएमआईएस अन्तर्गत कोषालय ईएसएस मांडयूल समस्त विभागों में माह अप्रैल 2017 से रोल आउट किया जाएगा । इसलिए सभी आहरण एवं संवितरण अधिकारियों का प्रशिक्षण कलेक्टर कार्यालय सभा कक्ष में 25 मार्च 2017 को प्रातः 11 बजे से रखा गया है।ें कलेक्टर श्री आशीष सक्सेना ने प्रशिक्षण मे सभी डीडीओ को कम्प्यूटर में दक्ष एक कर्मचारी के साथ अनिवार्य रूप से उपस्थित रहने के निर्देश दिये है ।मध्यप्रदेश के समस्त विभागो के समस्त आहरण संवितरण अधिकारियों से संबंधित अधिकारियों / कर्मचारियो के वेतन देयक जो वर्तमान में सीएसएफएमएस प्रणाली का उपयोग करते हूये बनाए जा रहे है। मई पेड इन जून 2017 से आईएफएमआईएस,का उपयोग करते हुये बनाये जाएगें । आहरण संवितरण अधिकारी द्वारा आईएफएमआईएस, एक्सेस कर अपने अधीनस्थ समस्त कर्मचारियों को लांगिन आई, डी, पासवर्ड उपलब्ध कराया जाना है। इस व्यवस्था में प्रत्येक आई,डी,पासवर्ड के आधार पर लांगिन करते हुये कर्मचारी के अवकाश, जी,पी,एफ,टी,ए, मेडिकल अथवा अन्य कई दावे हेतु आवेदन आईएफएमआईएस, माध्यम से किये जाऐगे । आईएफएमआईएस, एप्लीकेशन का उपयोग व्यक्तिगत किसी भी स्मार्ट फोन यथा एन्ड्राइड विडोज फोन आदि पर भी उपलब्ध होगा । इस के लिए अपनाई जाने वाली प्रक्रिया के संबंध मे सभी आहरण एवं संवितरण अधिकारियों को प्रशिक्षण मे जानकारी दी जाएगी।

ढाढनिया में लोक कल्याण शिविर संपन्न

झाबुआ । ग्राम ढाढनिया जनपद पंचायत मेघनगर में आज लोक कल्याण शिविर आयोजित कर ग्रामीणो को शासन की योजनाओं की जानकारी दी गई। शिविर में तहसीलदार, जनपद सीईओ श्री रावत सहित जनप्रतिनिधि शासकीय सेवक एवं बडी संख्या में ग्रामीण जन उपस्थित थे। शिविर में अतिथियों ने ग्रामीणो को संबोधित करते हुए कहां कि यह शिविर आपकी समस्याओं के निवारण के लिए लगाया गया है। यदि शासन की योजनाओं का लाभ लेने में आपकों कोई समस्या आ रही है, तो बताये आपकी समस्याओं का निराकरण कर शासन की योजनाओं का लाभ आपको दिया जाएगा। शिविर में सीईओं जनपद एवं अन्य विभागीय अधिकारियों ने विभाग से संबंधित योजनाओं की जानकारी दी एवं प्राप्त आवेदनो का निराकरण किया।

शिविर में 180 आवेदन प्राप्त
शिविर में विभिन्न विभागों से संबंधित जनसमस्या से संबंधित 180 आवेदन प्राप्त हुए, जिसमें से अधिकांश का मौके पर ही निराकरण कर दिया गया। शेष  आवेदनो का निराकरण समय सीमा में करने के लिए संबंधित विभाग के अधिकारी को निर्देशित किया गया।

अपहरण का अपराध पंजीबद्ध
      
झाबुआ । फरि. मुकेश पिता भीमा डामोर उम्र 18 साल नि. नवागांव ने बताया कि मेरी बहन सम्मी पिता भीमा डामोर उम्र 16 साल झाबुआ हाट बाजार करने जाने का बोलकर गई थी जिसे अज्ञात व्यक्ति ने बहला फुसलाकर अपहरण कर ले गया। प्रकरण थाना कोतवाली मे अपराध क्रं. 217/17, धारा 363 भादवि का प्रकरण पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

छेड़छाड़ का  अपराध पंजीबद्ध
           
झाबुआ । फरि‍. ने बताया कि वह शादी में गयी थी वहां आरोपी वाला पिता हकरू हटिला नि. पिलीयाखदान आया व चल मै तुझे अपनी औरत बनाउंगा कहकर बुरी नियत से हाथ पकडा व विरोध करने पर थपड़ से मारपीट की। प्रकरण में थाना कालीदेवी में अपराध क्रं0 45/17 धारा 323,354 भादवि का पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

गुम इंसान के दो प्रकरण कायमी
          
झाबुआ । फरि. रमेंश पिता रकसिंह जमरा उम्र 32 वर्ष नि. ढोल्यिावड ने बताया की संगीता उर्फ बदी पति सुनिल उम्र 19 साल व सनबाई उम्र 22 साल नि.गण ढोल्यिावड दोनों घर से शौच करने जाने का कहकर गयी थी जो घर वापस नही आयी। प्रकरण में थाना रानापुर में गुम इंसान क्रं. 14,15/17 में कायमी की गयी।

मर्ग के तीन प्रकरण कायम 

झाबुआ । जगजी पिता हिरजी निनामा उम्र 64 वर्ष नि. वडलीपाडा कि किसी अज्ञात जहरीले जानवर के काटने से मृत्यु होने से थाना कल्याणपुरा में मर्ग क्रं. 15/17 धारा 174 जाफौ की कायमी की गयी। हिराबाई पति लक्ष्मण सिंगाडिया उम्र 26 वर्ष नि. उमरिया की बिजली का करंट लगने से मृत्यु होने पर थाना कोतवाली में मर्ग क्रं. 25/17 धारा 174 जाफौ की कायमी की गयी उषा पिता बाबु भुरिया उम्र 17 वर्ष नि. मांडली की कुंए के पानी में डुबने से मृत्यु होनेे पर थाना मेघनगर में मर्ग क्रं. 12/17 धारा 174 जाफौ की कायमी की गयी

कोई टिप्पणी नहीं: