बेगूसराय : प्रशासनिक लापरवाही की वजह से हुई ये घटना - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 26 अप्रैल 2017

बेगूसराय : प्रशासनिक लापरवाही की वजह से हुई ये घटना

administration-falyure-begusarai
प्रद्योत कुमार,बेगूसराय। तेघड़ा थाना के तहत तेघड़ा बाजार स्थित कांग्रेस भवन के पास मंगलवार की सुबह करीब 10 बजे अचानक हुई गोलीबारी में रामचंद्र दास की मौत हो गई जबकि गणेश यादव गंभीर रूप से घायल हो गए। गोलीबारी और मौत की घटना से आक्रोशित सैकड़ों लोगों ने कांग्रेस भवन के सामने सड़क जामकर तीन मोटरसाइकिल समेत कई दुकानों को आग के हवाले कर दिया. आक्रोशित लोगों ने तेघड़ा बाजार के कई दुकानों में भी जमकर तोड़-फोड़ की गई।घटना की सूचना मिलते ही एसपी रंजीत कुमार मिश्रा व तेघड़ा डीएसपी बीके सिंह सहित कई थानों की पुलिस मौके पर पहुंचकर आक्रोशित लोगों को समझाने की कोशिश की, लेकिन आक्रोशित लोगों ने पुलिस की एक न मानी और उग्र होकर हंगामा तथा तोड़-फोड़ करनी शुरू कर दी।इस बीच मौके पर मौजूद पुलिस मूकदर्शक बनी रही, लोग इतने गुस्से में थे कि दमकल गाड़ी जब मौके पर पहुंचकर आग बुझाने की कोशिश की, तो आक्रोशित लोगों ने दमकलकर्मियों को आग बुझाने नहीं दिया, हंगामा कर रहे लोगों ने दमकल गाड़ी को वापस कर दिया।आक्रोशित लोगों ने अचानक पुलिस पर लाठी डंडे से प्रहार करते हुए मारपीट शुरू कर दी,पुलिस पर प्रहार होते ही मौके से पुलिस बल जैसे-तैसे और गिरते-पड़ते भागने लगे,इस दौरान कई पुलिस वालों को चोटें भी लगी हैं। आक्रोशित लोग पुलिस पर रोड़ेबाजी शुरू करते हुए बाजार से खदेड़ दिया।आरंभ में पुलिस जान बचाकर भागती रही लेकिन भीड़ जब बेकाबू हो गई तो पुलिस को 1 गोली हवाई फायरिंग करना पड़ा।इसके बाद आक्रोशित भीड़ पीछे हटी,लोग अपनी जान बचाकर इधर-उधर भागने लगे।देखते ही देखते पूरे तेघड़ा बाजार की दुकानें बंद हो गयीं.


  • ●एसपी ने स्वयं संभाला मोर्चा

एसपी रणजीत कुमार मिश्र ने आसपास के थाना से पुलिस बल को बुलाकर स्वयं विधि व्यवस्था संभालने लगे।उन्होंने दमकल गाड़ी को बुला कर कर्मियों को आग बुझाने में लगाया,एसपी ने मृतक के परिजन से बातचीत कर जल्द कार्रवाई के साथ उचित मुआवजा दिलाने की आश्वासन दिया।साथ ही बड़ी मशक्कत के बाद शव को उठाया गया।पुलिस कार्रवाई करते हुए शव को पोस्टमार्टम के लिए बेगूसराय भेज दिया गया।

  • ●वाहनों से वसूली ने लिया विकराल रूप


तेघड़ा नगर पंचायत से अनुबंधित ठेकेदार द्वारा वाहनों से नाजायज वसूली के कारण शुरू हुए विवाद ने विकराल रूप धारण कर लिया, बताया जाता है कि सोमवार की रात तेघड़ा से लड़की की विदागरी करवाने कुछ मेहमान आये और लड़की को लेकर वाहन से जा रहे थे कि बेरियर कर्मी द्वारा 20 रुपये की जगह 120 रुपये की मांग की थी।इसी बात को लेकर घर वाले और कर्मी दोनों लोगों के बीच विवाद हो गया,रात में तो मामला शांत हो गया लेकिन मंगलवार की सुबह बैरियर कर्मी अपने अन्य साथियों के साथ कांग्रेस भवन के पीछे वार्ड नंबर 9 में ग्रामीण मंटून यादव के घर पहुंचकर हो हंगामा करने लगे.इसी बीच उन लोगों ने ताबड़तोड़ फायरिंग शुरू कर दी।बीच-बचाव कर रहे स्थानीय निवासी रामचंद्र दास (55) और गणेश यादव को गोली लग गई,गोली लगते ही मौके पर लोगों की भीड़ लग गयी और लोग आक्रोशित हो गये,गोली मारने के बाद घटना को अंजाम देने वाले लोग फरार हो गए. इसी बीच घायल रामचंद्र दास की मौत मौके पर ही हो गई जबकि घायल गणेश यादव को इलाज के लिए बेगूसराय ले जाया गया।मृतक रामचंद्र दास समस्तीपुर में पीएचडी में क्लास 4 के पद पर स्थापित था।एसपी मिश्रा ने बताया कि बैरियर को लेकर घटना हुई है,घटना में शामिल एक आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है उन्होंने बताया कि मामले की तहकीकात की जा रही है।फिलहाल तेघड़ा पुलिस छावनी में तब्दील नजर आ रही है।घटना मे शामिल लोग को धर पकड़ के लिए पुलिस छानबीन कर रही  है।माहौल तनावपूर्ण है पर स्थिति पर काबू पा लिया गया है।वाहनों से नाजायज़ वसूली की सूचना तो निश्चित ही किसी ने किसी रूप में पुलिस प्रशासन को होगी ही लेकिन पुलिस अपने धैर्य का परिचय देते हुए किसी बड़ी घटना होने तक इंतज़ार अवश्य करती है।

कोई टिप्पणी नहीं: