आईपीएल 10 में छाया हुआ है लेग स्पिनरों का जादू - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 19 अप्रैल 2017

आईपीएल 10 में छाया हुआ है लेग स्पिनरों का जादू

leg-spiner-spacil-ipl-10
नयी दिल्ली, 19 अप्रैल, आईपीएल 10 में इस बार लेग स्पिनरों का जादू छाया हुआ है और ये गेंदबाज शुरूआती 20 मैचों में 39 विकेट हासिल कर चुके हैं। सभी आईपीएल में अगर शुरूआती 20 मैचों के आंकड़े देखे जाएं तो लेग स्पिनरों द्वारा 39 विकेट सबसे ज्यादा हैं। लेग स्पिनरों के मुकाबले ऑफ स्पिनर , लेफ्ट आर्म स्पिनर और चाइनामैन गेंदबाजों का कुल प्रदर्शन देखें तो वे इस बार अब तक कुल मिलाकर 37 विकेट हासिल कर पाए हैं। आईपीएल 10 में लेग स्पिनरों ने अन्य स्पिनरों के मुकाबले कहीं ज्यादा ओवर फेंके हैं और उन्होंने आॅफ स्पिनरों के मुकाबले दोगुनी गेंदें डाली हैं। आईपीएल में खेल रहे सभी स्पिनरों ने अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान पांच मैचों में नौ विकेट लेकर सबसे आगे और सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में अब तक दूसरे नंबर पर हैं।राशिद का यह पदार्पण आईपीएल है और वह चैंपियन सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से खेल रहे हैं। आईपीएल 10 की नीलामी में दक्षिण अफ्रीका के जिस धुरंधर लेग स्पिनर इमरान ताहिर को किसी ने खरीदने योग्य नहीं समझा था उसे अंत में राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स ने अपनी टीम में शामिल किया और वह पांच मैचों में आठ विकेट ले चुके हैं।  रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू की ओर से खेल रहे युवा लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने छह मैचों में सात विकेट लिये हैं। बेंगलुरू की ओर से ही खेल रहे वेस्टइंडीज के सैमुअल बद्री ने दो मैचों में पांच विकेट लिये हैं जिसमें हैट्रिक भी शामिल है। दिल्ली डेयरडेविल्स के लिये खेल रहे अनुभवी लेग स्पिनर अमित मिश्रा चार मैचों में पांच विकेट ले चुके हैं। 


आईपीएल 10 के शीर्ष 15 गेंदबाजों में जो छह स्पिनर शामिल हैं उनमें पांच तो लेग स्पिनर ही हैं। एक अन्य स्पिनर किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से खेल रहे लेफ्ट अार्म स्पिनर अक्षर पटेल हैं जिन्होंने पांच मैचों में छह विकेट लिये हैं। इस ट्वंटी 20 टूर्नामेंट में छह ओवर के पावर प्ले का खासा महत्व होता है जो मैच की दिशा निर्धारित करता है। लेग स्पिनरों ने छह ओवर के पावर प्ले में 6.39 के इकोनोमी रेट से कुल 11 विकेट हासिल किये हैं और उनका औसत 10.45 रहा है जबकि अन्य स्पिनरों ने कुल मिलाकर पावर प्ले में मात्र पांच विकेट लिये हैं और उनका इकोनोमी रेट 7.6 रहा है। इन ओवरों में लेग स्पिनरों का औसत 10.45 और अन्य स्पिनरों का औसत 53.2 रहा है। पावर प्ले में राशिद खान चार विकेट लेकर सबसे आगे हैं जबकि बद्री ने तीन विकेट हासिल किये हैं और उनके ये तीन विकेट मुंबई इंडियन्स के खिलाफ हैट्रिक के रूप में रहे थे। इमरान ताहिर और एक अन्य लेग स्पिनर पीयूष चावला ने दो दो विकेट लिये हैं। पिछले सभी नौ आईपीएल में 19 मैचों के बाद पावर प्ले में लेग स्पिनरों ने कुल नौ विकेट हासिल किये थे लेकिन इस बार एक ही सत्र में यह आंकड़ा पीछे छूट चुका है। इस सत्र के 20 मैचों में सिर्फ एक मैच मुंबई इंडियन्स और गुजरात लायंस के बीच मुंबई में हुआ था जिसमें लेग स्पिन का कोई ओवर नहीं डाला गया था। इस सत्र में पावर प्ले में ऑफ स्पिनरों को कोई विकेट नहीं मिला है जो आईपीएल में पहली बार है। 

कोई टिप्पणी नहीं: