एशियाई चैंपियनशिप में भारत की अगुवाई करेंगी सिंधू - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 24 अप्रैल 2017

एशियाई चैंपियनशिप में भारत की अगुवाई करेंगी सिंधू

sindhu-lead-india-in-asia-cup
वुहान (चीन), 24 अप्रैल, रियो ओलंपिक की रजत पदक विजेता देश की शीर्ष बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधू मंगलवार से यहां शुरु हो रही एशियाई बैडमिंटन चैंपियनशिप में भारतीय चुनौती की अगुआई करेंगी। इंडिया सुपर सीरीज का खिताब जीतने वाली सिंधू टूर्नामेंट के पहले दौर में अपने अभियान की शुुरुआत विश्व रैंकिंग में 33वें नंबर की इंडोनेशिया की दिनार दिया आयुस्टीन के खिलाफ करेंगी। अायुस्टीन के खिलाफ सिंधू का रिकाॅर्ड 1-0 का हैं। सिंधू ने आयुस्टीन को ऑल इंग्लैंड ओपन टूर्नामेंट में 21-12, 21-4 से पराजित किया था। विश्व रैंकिंग में तीसरे नंबर की सिंधू गिमचियोन में कांस्य पदक जीतने के तीन साल बाद यहां मुकाबले में उतरेंगी जहां उनकी नजरें पदक जीतने पर लगी होगी। सिंधू ने इस वर्ष जनवरी में सैयद मोदी ग्रां प्री गोल्ड टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम किया है। टूर्नामेंट में सिंधू को चौथी वरीयता मिली है। सिंधू के अलावा मलेशिया ओपन के पहले दौर में शिकस्त झेलने वाली पूर्व नंबर एक सायना नेहवाल अपने अभियान की शुरूआत जापान की सयाका सातो के खिलाफ करेंगी जिनके खिलाफ सायना का रिकॉर्ड 6-1 का है। टूर्नामेंट में सायना को सातवीं सीड मिली है। लंदन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता सायना ने जनवरी में मलेशिया मास्टर्स ग्रां प्री गोल्ड टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम किया है। इसके अलावा वह ऑल इंग्लैंड चैंपियनशिप और इंडिया ओपन में क्वार्टरफाइनल तक पहुंची थी। 


पुरुषों में करियर का सर्वश्रेष्ठ 13वां स्थान हासिल करने वाले अजय जयराम पांचवीं सीड चीन के टियान हाऊवेई से भिड़ेंगे। टियान ने कल ही चीन मास्टर्स ग्रां प्री गोल्ड का खिताब जीता है। जयराम का टियान के खिलाफ करियर रिकॉर्ड 0-2 का है।  जयराम के अलावा एचएस प्रणय टूर्नामेंट के पहले दौर में आठवीं सीड हांगकांग के एनजी का लोंग एंगस के खिलाफ मुकाबले में उतरेंगे। एंगस के खिलाफ प्रणय का रिकॉर्ड 1-1 का है। प्रणय मलेशिया ओपन और सिंगापुर ओपन में नहीं खेले थे।  अन्य भारतीयों में प्रणव जैरी चोपड़ा और एन सिक्की रेड्डी की मिश्रित युगल जोड़ी को पहले दौर में ही झेंग सिवेई और चेन किंगचेन की चीन की शीर्ष वरीय जोड़ी के खिलाफ उतरना है। मनु अत्री और बी सुमित रेड्डी का सामना पुरूष युगल के पहले दौर में फू हाईफेंग और झांग नान की चीन की पांचवीं वरीय जोड़ी से होगा।  महिला युगल में अश्विन पोनप्पा और सिक्की का सामना चेई यू जुंग और किम सो योंग की कोरियाई जोड़ी से होगा जबकि जे मेघना और पूर्विशा एस राम की भिड़ंत जुंग क्युंग युन और शिन स्युंग चान की कोरिया की जोड़ी से ही होगी। 

कोई टिप्पणी नहीं: