विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 13 अप्रैल - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा , झंडा ऊँचा रहे हमारा। देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं व बधाई। 'लाइव आर्यावर्त' परिवार आज़ादी के उन तमाम वीर शहीदों और सेनानियों को कृतज्ञता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन करता है। आइए , मिल कर एक समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। भारत माता की जय। जय हिन्द।

गुरुवार, 13 अप्रैल 2017

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 13 अप्रैल

प्रदेश में अब ओपन केनाल नही बनेंगी-मंत्री श्री मीणा

  • जिला स्तरीय क्रियान्वयन समिति की बैठक सम्पन्न 

vidisha news
उद्यानिकी तथा खाद्य प्रसंस्करण (स्वतंत्र प्रभार) वन राज्यमंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीणा की अध्यक्षता में आज कृषि महोत्सव आयोजन हेतु गठित जिला स्तरीय क्रियान्वयन समिति की बैठक जिला पंचायत के सभागार कक्ष में सम्पन्न हुई। राज्यमंत्री श्री मीणा ने कहा कि कृषि महोत्सव के दौरान हर खेत को सिंचाई की सुविधा मिल सकें इसके लिए आवश्यक संरचनाएं बनाई जाए। उन्होंने कहा कि सिंचाई की सुविधा उपलब्ध हो जाने से किसान स्वंय ही हर मौसम में फसल लेने लगेंगे तो उनकी आमदनी स्वयमेव दुगनी होने लगेगी।  राज्यमंत्री श्री मीणा ने शासन द्वारा लिए गए निर्णय के संबंध में बताया कि अब प्रदेश में ओपन कैनाल नही बनाए जाएंगे। जितनी भी नहरे अब बनाई जाएगी उनमें पाइप लगाए जाएंगे। उन्होंने जोनल अधिकारियों से कहा कि वे कृषि महोत्सव के दौरान स्थानीय स्तर पर जल की अधिक से अधिक संरचनाएं बन सके के प्रस्ताव तैयार करें। जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी ने कहा कि किसानों के हितों में महोत्सव के दौरान अनेक कार्यो को अंजाम देेने की जबावदेंही अधिकारियों की होगी। उन्होंने सायंकाल अधिक से अधिक किसानों को संगोष्ठियों में शामिल होेने के पुख्ता प्रबंध सुनिश्चित कराए जाएं तथा महोत्सव की तिथियों का व्यापक प्रचार-प्रसार स्थानीय स्तर पर हो पर बल दिया। कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने कहा कि पानी रोकना आज की सबसे बडी आवश्यक है। बारिश का पानी अधिक से अधिक रूके इसके लिए प्रत्येक जनपद में 15-15 बड़ी संरचनाएं बनाई जाएगी। वही खेतो में छोेटे तालाब और शासकीय भूमियों में बडे तालाब बनाए जाएंगे। अभियान के दौरान उन्होंने स्थानीय कृषकों से संवाद स्थापित कर उनके सुझाव प्राप्त करने के निर्देश दिए है। ग्रामीणजनों के प्राप्त जनहितैषी सुझावों पर अमल किया जाएगा। महोत्सव के दौरान प्रत्येक ग्राम पंचायत में कृषि क्रांति रथ के भ्रमण कार्यक्रम की जानकारी दी गई वही विकासखण्ड स्तर पर आयोजित होने वाली संगोष्ठियों मंे अधिक से अधिक किसानों को शामिल करने की अपेक्षा व्यक्त की गई। प्रत्येक विकासखण्ड में दो-दो कृषि क्रांति रथ 18-18 दिन भ्रमण करेंगे। प्रत्येक दिन चार से छह पंचायतों में रथ पहुंचेगे। कृषि महोत्सव के अंतर्गत किसानों को मौके पर लाभांवित किया जाएगा। वही किसानों की आय पांच वर्ष में दुगनी हो ग्राम पंचायत स्तर पर रोडमेप तैयार किया जाएगा। मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना के अंतर्गत निःशुल्क कार्ड वितरित किए जाएगे। किसानों को एकीकृत पोषक तत्व प्रबंधनों से, जैविक खेती का चयनित क्षेत्र में प्रसार हो पर बल दिया जाएगा। इसके अलावा दुग्ध, उद्यानिकी क्षेत्र में बढोतरी के प्रयास किए जाएंगे। कृषि महोत्सव के दौरान उन्नत कृषि तकनीकी, कृषि वानिकी का प्रचार-प्रसार भी किया जाएगा। पशुपालन के संबंध मंे भी इस दौरान विभागीय अधिकारियों के द्वारा विस्तृत जानकारी दी जाएगी वही किसानों की समस्याओें से अवगत होकर मौके पर उनका निराकरण किया जाएगा। जिला स्तरीय क्रियान्वयन समिति की बैठक में वन संरक्षक श्री रविन्द्र सक्सेना के अलावा समस्त विभागों के जिलाधिकारी मौजूद थे। 


चित्रकला प्रतियोगिता 18 को

विश्व धरोहर दिवस के उपलक्ष्य मंे 18 अपै्रल को चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन जिला पुरातत्व संग्रहालय में प्रातः 11 बजे से किया गया है कि जानकारी देते हुए संग्रहाध्यक्ष ने बताया कि विश्व धरोहर विरासत विषय पर आयोजित चित्रकला प्रतियोगिता में कक्षा पाचवीं से आठवीं तक के छात्र-छात्राएं भाग ले सकती है। प्रतियोगिता मेें भाग लेने के लिए कोई शुल्क नही लिया जाएगा। प्रथम तीन श्रेष्ठ को पुरस्कार प्रदान किया जाएगा शेष समस्त प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र प्रदाय किए जाएंगे। 

बाबा साहब की आज 125वीं जयंती पर कार्यक्रमों का आयोजन
विदिशा दिनांक 13 अपै्रल 2017 - भारतीय संविधान निर्माता भारत रत्न दलितों के मसीहा डाॅ भीमराव अम्बेडकर साहब की 125 जयंती समरसतापूर्वक मनाई जाएगी। जिसमें सभी के चहेते अम्बेडकर साहब की जयंती पर विभिन्न संगठनों द्वारा 14 अपै्रल 2017 को 125वीं जयंती मनाएंगे। जैसा कि सभी को ज्ञात है कि देशभर में बाबा साहब की जयंती पर अनेक संगठन उन्हें स्मरण करेंगे। इसी तारतम्य में नगर विदिशा में भी मानव सेवा न्यास पर निःशक्तजनों को भोजन एवं मिष्ठान वितरण किया जाएगा। नगर में कई जगह सभा गोष्ठी एवं रैली निकाली जाएगी। उक्त जानकारी देते हुए युवा कोली समाज के प्रदेश अध्यक्ष अभिषेक शाक्य ने बताया कि अजाक्स एवं श्रमिक संघ डाॅ अम्बेडकर यूथ मूमेन्ट द्वारा आयोजित कार्यक्रम में जिलाध्यक्ष कांग्रेस डाॅ मेहताब सिंह यादव जी, राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य अनुसूचित जनजाति मोर्चा भाजपा भगवान दास अहिरवार, भारतीय जनता युवा मोर्चा जिलाध्यक्ष श्री दीपक तिवारी,  अध्यक्ष संत रविदास सेवा ट्रस्ट एड अरूण वर्मा, राधेश्याम अहिरवार, शंकर बौद्व, बीके मंसूरी, रघुवीर चैहान, सुश्री प्रियंक किरार, मूलचंद कबीरपंथी, खुमानदास, विनोद हैदरगढ़ी, विक्रम पेन्टर, पन्नालाल पंथी, रामलाल पंथी आदि शामिल होंगे। उक्त जानकारी आदर्श सर्व कोरी/कोली समाज युवा प्रदेश अध्यक्ष अभिषेक शाक्य ने दी। 

कोई टिप्पणी नहीं: