बिहार : राजगीर थाना में राजनामा.कॉम के संपादक मुकेश भारतीय के विरुद्ध FIR से हुआ एक नया खुलासा - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 13 मई 2017

बिहार : राजगीर थाना में राजनामा.कॉम के संपादक मुकेश भारतीय के विरुद्ध FIR से हुआ एक नया खुलासा

  • बिना किसी संबध-संपर्क के घर्मराज को बना दिया गया मुकेश भारतीय का गुर्गा


fir-against-raznama-journalist
नालंदा की पावन धरती के मनोरम राजगीर मलमास मेला की सैरात भूमि पर अतिक्रमण कर पक्के मकान और व्यवसायिक होटल बनाने वाले भूमाफियाओं की खबर से हड़कंप मचा है। उसी में एक अवैध ढंग से निर्मित राजगीर गेस्ट हाउस के मालिक और गौरक्षणी भूमि पर अतिक्रमण कर रखे शिवनंदन प्रसाद ने राजनामा.कॉम के संपादक मुकेश भारतीय के आलावे अन्य 4 लोगों के खिलाफ राजगीर थाना में एफआईआर दर्ज करवाई है। वेशक उस एफआईआर में जो कुछ लिखा है, वह कोरा बकबास से अधिक कुछ नहीं है। उसमें राजगीर के बरिष्ठ पत्रकार राम बिलास जी को छोड़ राजनामा.कॉम के संपादक मुकेश भारतीय किसी को नहीं जानते और न ही उन लोगों के साथ किसी प्रकार का संपर्क स्थापित हुआ है। फिर उन लोगों के नाम एफआईआर में संग जोड़ा गया है। आखिर शिवनंदन द्वारा इस तरह की हरकत के पिछे मंशा क्या है। जब इसकी तहकीकात की गई तो एक सनसनीखेज तत्थ यह उभर कर सामने आया है कि एफआईआर में नामित धर्मराज प्रसाद का अपना एक अलग ही कहानी है।


कहते हैं कि विगत 8 जून 2015 को तत्कालीन कमीशनर, डीआईजी, एसपी, डीएम के साथ उनकी टीम की एक महत्वपूर्ण बैठक हुई थी। उस बैठक में मलमास मेला सैरात भूमि को सीमांकन कर अतिक्रमण मुक्त करने की नीति बना कर कई तरह के मार्ग दर्शन दिए। उस समय तात्कालीन कमीशनर ने एक संगठन भी बनाये, जिसका नाम रखा गया खुदरा व्यवसायीक संघ राजगीर। इस संगठन के अध्यक्ष निरंजन एवं सचिव धर्मराज प्रसाद बने। वर्तमान कमीशनर ने सचिव धर्मराज प्रसाद के आवेदन के आलोक में राजगीर मलमास मेला सैरात भूमि की सीमांकन कराया गया। उससे यह बात बिल्कुल साफ हो गई कि शिवनंदन प्रसाद की होटल पूर्णतः राजगीर मलमास मेला की सैरात भूमि को अतिक्रमित कर बनाई गई है। जाहिर है कि उसी बौखलाहट में शिवनंदन प्रसाद ने राजनामा.कॉम के संचालक-संपादक के साथ धर्मराज प्रसाद का नाम भी जोड़ दिया। ठीक इसी प्रकार की सच्चाई दूसरे अन्य नामजद आरोपियों की है।

पूरे मामले को देख कर यही लगता है कि शिवनंदन जैसों के खिलाफ जो भी लोग आवाज उठाते हैं, उन्हें केस-मुकदमें घसीट कर परेशान करने मुहिम शुरु हो जाती है। राजगीर थाना में दर्ज एफआईआर में साईट की कोई खबर की चर्चा नहीं की गई है। सिर्फ व्हाट्सएप्प ग्रुप पर छवि धूमिल करने की मंशा से कंटेट वायरल करने के आरोप हैं। लेकिन एफआईआर में लिखी यह बात समझ से परे है कि आखिर किसी अतिक्रमण कारी भू-माफिया, चाहे वह कोई हो। उसके खिलाफ प्रसारित खबर से साप्रादांयिक उन्माद कैसे उत्पन्न हो सकता है। शिवनंदन ने समाचार प्रसारण के बाद राजनामा के संपादक मुकेश भारतीय को फोन पर अनेक तरह की धमकियां दी। थाना में बैठ कर झूठे मामले दर्ज करने की स्पष्ट बात की। जिसकी ऑडियो क्लिप वेबसाइट में डाली जा चुकी है। विभिन्न माध्यमों द्वारा राजगीर एवं नालंदा के आला अधिकारी समेत अनेक शुभचिंतकों को प्रेषित की जा चुकी है। सबाल उठता है कि क्या राजगीर थाना पुलिस किसी भी शिकायत की बिना कोई पड़ताल किये गंभीर धारा के तहत यूं ही मामला दर्ज कर लेती है। जैसा कि इस मामले में किया गया है। 

कोई टिप्पणी नहीं: