28 वें विराट शतक से भारत ने जीती सीरीज - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 7 जुलाई 2017

28 वें विराट शतक से भारत ने जीती सीरीज

/india-won-the-series-by-28th-century
किंग्स्टन, 07 जुलाई, कप्तान विराट कोहली अपने रंग में लौट आये और जब वह अपने रंग में लौट आएं तो फिर विपक्षी टीम के लिए उन्हें रोकना मुश्किल हो जाता है। कुछ ऐसा ही हो गया वेस्ट इंडीज के साथ पांचवें वनडे में। भारतीय कप्तान (नाबाद 111) ने अपना 28 वां शतक जड़ते हुए टीम इंडिया को 79 गेंद शेष रहते आठ विकेट से जीत दिलाने के साथ सीरीज 3-1 से उसके नाम कर दी। भारत ने मोहम्मद शमी के 48 रन पर चार विकेट और उमेश यादव के 53 रन पर तीन विकेट की बदौलत वेस्ट इंडीज को गुरूवार को 50 ओवर में नौ विकेट पर 205 रन के सामान्य स्कोर पर रोक दिया और फिर कप्तान विराट की 115 गेंदों पर 12 चौकों और दो छक्कों से सजी नाबाद 111 रन की लाजवाब पारी की बदौलत 36.5 ओवर में दो विकेट पर 206 रन बनाकर मैच जीत लिया। विराट का यह 28 वां वनडे शतक था और लक्ष्य का सफलतापूर्वक पीछा करते हुए 18 वां शतक था। इसके साथ ही विराट ने लक्ष्य का सफलतापूर्वक पीछा करते हुए सर्वाधिक शतक बनाने में रिकॉर्डों के बादशाह सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ दिया। विराट को ‘मैन ऑफ द मैच’ का पुरस्कार मिला जबकि सीरीज में लगातार शानदार प्रदर्शन करने वाले अजिंक्या रहाणे को ‘मैन ऑफ द सीरीज’ का पुरस्कार मिला। भारत ने इसके साथ ही वेस्ट इंडीज के खिलाफ लगातार सातवीं द्विपक्षीय सीरीज जीत हासिल कर ली।



पहला मैच बारिश से धुल जाने के बाद भारत ने अगले दोनों मैच जीत लिए लेकिन चौथे मैच में भारत को हार का सामना करना पड़ा। इस तरह पांचवां मैच निर्णायक बन गया। विराट पिछले दो मैचों में सस्ते में आउट हो गए थे। वह इन दो मैचों में तीन और 11 रन ही बना पाए थे। ऐसे में निर्णायक मैच में उन पर भी काफी दबाव था लेकिन जीवट के धनी भारतीय कप्तान ने जीवट भरी पारी खेली और दिखाया कि क्यों उन्हें मास्टर चेज़र कहा जाता है। विराट पिछले दो मैचों में एक ही प्रकार से शार्ट पिच गेंदों पर आउट हुए थे लेकिन इस बार उन्होंने उन गलतियों को नहीं दोहराया और सधे हुए अंदाज में शुरुआत की। वेस्ट इंडीज के गेंदबाजों ने विराट को फंसाने के लिए उनका बाउंसर्स से स्वागत किया लेकिन विराट उनके जाल में नहीं फंसे और उन्होंने अपना 28 वां शतक पूरा करने के साथ साथ भारत को जीत दिला कर ही दम लिया। विराट ने अपना शतक पूरा करने के बाद जो गुर्राहट निकाली उसकी गूंज पूरे सबीना पार्क में सुनाई दी। भारतीय कप्तान ने अपने 50 रन 67 गेंदों में और 100 रन 108 गेंदों में पूरे किये। उन्होंने रहाणे (39) के साथ दूसरे विकेट के लिए 17.5 ओवर में 79 रन और दिनेश कार्तिक (नाबाद 50) के साथ तीसरे विकेट के लिए 18 ओवर में 122 रन की मैच विजयी अविजित साझेदारी की। रहाणे ने 51 गेंदों की अपनी पारी में पांच चौके लगाए जबकि कार्तिक ने 52 गेंदों में पांच चौके लगाए। कार्तिक का यह नौवां अर्धशतक था। ओपनर शिखर धवन चार रन बनाकर आउट हुए।

कोई टिप्पणी नहीं: