पटना : अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री से मिलकर ईसाइयों का कल्याण करने का आग्रह - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 13 अगस्त 2017

पटना : अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री से मिलकर ईसाइयों का कल्याण करने का आग्रह

request-for-christian-welfare
पटना।अल्पसंख्यक ईसाई कल्याण संघ का एक शिष्टमंडल अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री ज़नाब खुर्शीद फ़िरोज़ अहमद से मिलकर से मंत्री बनने की बधाई दी और सरकार पर विश्वास जताया । बिहार ईसाई समुदाय का सर्वागीण विकास होगा। सुशासन सरकार पर युवा वर्ग, छात्र तथा महिलाओं का पूर्ण यकीन हैं। यह विश्वास किया कि उनके विकास व कल्याण का कार्य होगा। इसमें उनका (मंत्री) का पूर्ण सहयोग प्राप्त होगा। इसके बाद अल्पसंख्यक ईसाई कल्याण संघ के प्रतिनिधियों ने अपने समुदाय की की समस्या रखें। अन्य अल्पसंख्यक समुदाय की तरह ही ईसाई समुदाय के बेरोजगार युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने,शिक्षा हेतु ऋण तथा रोजगार हेतु ऋण की सुविधाजनक व्यवस्था करायी जाए तथा इसके लिए एक निश्चित कोटा तय किया जाए।ताकि यह सुनििश्चत रहे कि ईसाई समुदाय को अवश्य ही ऋण प्राप्त हो सके।साथ ही गारंटर की बाध्यता को समाप्त की जाए ताकि गारंटर उपलब्ध कराने में होने वाली भारी परेशानी से छुटकारा मिले तथा ऋण प्राप्त करने में सुविधा प्राप्त हो सके।अल्पसंख्यकों को प्राप्त होने वाली छात्रवृति की प्रक्रिया को और सरल किया जाए।ईसाई युवाओं तथा महिलाओं को रोजगार तथा सरकारी कार्यक्रमों में भागीदारी प्रदान किया जाए।कब्रिस्तानों की घेराबंदी,विशेषकर कुर्जी चर्च से सटे कब्रिस्तान पर विशेष ध्यान देते हुए उसकी घेराबंदी को और ऊँचा कर उसपर कंटीला तार लगाने की जल्द से जल्द व्यवस्था की जाए।धार्मिक स्थलों, शिक्षण संस्थानों तथा समुदाय के लोगों को सुरक्षा की व्यवस्था की जाए।युवाओं को सरकारी तथा अल्पसंख्यक कार्यक्रमों में भागीदारी प्रदान कर  प्रदेश की तरक्की करने में  महत्वपूर्ण नागरिक होने क़ि भावना उत्पन्न की जाए।  ईसाई समुदाय की समस्याओं के त्वरित एवम् कारगर समाधान के लिए अलग से सेल का गठन हो।मुस्लिम समुदाय की तरह बिहार के ईसाई समुदाय को जेरुसलम की यात्रा हेतु बिहार सरकार से अनुदान प्राप्त हो।क्योंकि केंद्र सरकार से मांग करने के बावजूद इस पर केंद्र सरकार ने कोई रूचि नहीं दिखाई है।


अल्पसंख्यक ईसाई समुदाय के प्रतिनिधियों के द्वारा समस्याओं की मांग को धैर्यपूर्वक सुनने के बाद अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री ज़नाब खुर्शीद फ़िरोज़ अहमद  ने ईसाई समुदाय की  मांगों को सी.एम. नीतीश कुमार से पूरा करवाने का भरसक प्रयास अपनी तरफ से कराऊंगा। आपलोगों के साथ पूर्ण सहयोग और सहानुभूति है। यह मेरा आश्वासन है। यह खुलासा किया कि सी.एम.नीतीश कुमार की चाहत है जहां भी जरूरत है वहां पर अल्पसंख्यक समुदाय के लिए कम्युनिटी हॉल तथा अन्य रचनात्मक कार्य  किया जाएगा। वहीं माननीय मुख्य मंत्री जी अल्पसंख्यकों के हित के लिए हमेशा प्रयासरत रहते हैं। अल्पसंख्यक ईसाई कल्याण संघ के महासचिव एस.के.लॉरेंस शिष्टमंडल का नेतृत्व किया। इनके साथ संघ के अध्यक्ष एम्ब्रोस पैट्रिक,युवा वर्ग के नेता आलोक बेसरा,कार्यकारिणी के सदस्य अभिषेक पैट्रिक,युवा नेत्री प्रियंका मार्टिन,विक्टर जेरमी,कमल हेराल्ड, प्रभात,नीरज,आग्नेस आदि थे।

कोई टिप्पणी नहीं: