बिहार को कड़ाके की ठंड से राहत मिलने की उम्मीद नहीं - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 5 जनवरी 2018

बिहार को कड़ाके की ठंड से राहत मिलने की उम्मीद नहीं

cold-continue-in-bihar
पटना 04 जनवरी, बिहार के तापमान में लगातार आई गिरावट से लोगों को अभी भी कड़ाके की ठंड से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है।  मौसम विभाग से मिली सूचना के अनुसार, पटना और गया समेत मध्य बिहार के कई जिलों में अभी भी ठंड का प्रकोप बना रहेगा। इसके अलावा सीमांचल एवं कोसी के जिलों में भी कमोबेश इसी तरह की स्थिति बनी रहेगी। इसी तरह अगले 24 घंटे में सुबह के समय घना कोहरा रहेगा लेकिन धूप निकलने के बाद सर्द हवा के थपेड़ों से कड़ाके की ठंड भी रहेगी। विभाग के अनुसार, शाम के बाद कोहरा छाये रहने एवं रात के समय तापमान में गिरावट होने की संभावना है। कल सुबह के समय घना कोहरा रहेगा जबकि दिन में धूप खिला रहेगा। पश्चिमी विक्षोभ के कारण बिहार के मैदानी इलाकों में ठंड का प्रकोप बना हुआ है। हालांकि इस दौरान आसमान साफ रहने का पूर्वानुमान लगाया गया है।

कुछ दिनों से जारी शीतलहर के कारण आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। सर्द हवा के थपेड़ों से परेशान लोग दिन चढ़ने के बाद भी घरों में दुबके रह रहे हैं। हालांकि आज दिन चढ़ने के बाद धूप निकलने से लोगों ने थोड़ी राहत महसूस की लेकिन कनकनी अभी भी बनी हुयी है।  भीड़भाड़ वाले इलाको में शाम होते ही सन्नाटा पसर जा रहा है। कड़ाके की ठंड को देखते हुए जिला प्रशासन के निर्देश पर 07 जनवरी तक के लिये सभी सरकारी एवं निजी विद्यालयों को बंद कर दिया गया है। प्रशासन की ओर से प्रमुख चौक-चौराहों पर अलावा की व्यवस्था की गयी है।  वहीं, कोहरे का प्रभाव ट्रेनों के परिचालन पर अभी भी बना हुआ है। निर्धारित समय से चलने वाली अधिकांश महत्वपूर्ण ट्रेनों के साथ ही कई सवारी गाड़ियां अभी भी कई घंटे विलंब से चल रही हैं। ट्रेनों के निर्धारित समय से नहीं चलने के कारण ठंड के इस मौसम में स्टेशनों पर इंतजार में खड़े यात्रियों को भारी कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है। इस बीच मौसम विभाग के आधिकारिक सूत्रों ने यहां बताया कि पटना का अधिकतम तापमान 16.4 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 08.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। वहीं, गया का अधिकतम 18.8 डिग्री एवं न्यूनतम 05.2 डिग्री, भागलपुर का अधिकतम 16.5 डिग्री और न्यूनतम 06.3 डिग्री तथा पूर्णिया का अधिकतम 14.6 तथा न्यूनतम तापमान 07.3 डिग्री सेल्सियस रहा।

कोई टिप्पणी नहीं: