बिहार को कड़ाके की ठंड से राहत मिलने की उम्मीद नहीं - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 5 जनवरी 2018

बिहार को कड़ाके की ठंड से राहत मिलने की उम्मीद नहीं

cold-continue-in-bihar
पटना 04 जनवरी, बिहार के तापमान में लगातार आई गिरावट से लोगों को अभी भी कड़ाके की ठंड से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है।  मौसम विभाग से मिली सूचना के अनुसार, पटना और गया समेत मध्य बिहार के कई जिलों में अभी भी ठंड का प्रकोप बना रहेगा। इसके अलावा सीमांचल एवं कोसी के जिलों में भी कमोबेश इसी तरह की स्थिति बनी रहेगी। इसी तरह अगले 24 घंटे में सुबह के समय घना कोहरा रहेगा लेकिन धूप निकलने के बाद सर्द हवा के थपेड़ों से कड़ाके की ठंड भी रहेगी। विभाग के अनुसार, शाम के बाद कोहरा छाये रहने एवं रात के समय तापमान में गिरावट होने की संभावना है। कल सुबह के समय घना कोहरा रहेगा जबकि दिन में धूप खिला रहेगा। पश्चिमी विक्षोभ के कारण बिहार के मैदानी इलाकों में ठंड का प्रकोप बना हुआ है। हालांकि इस दौरान आसमान साफ रहने का पूर्वानुमान लगाया गया है।

कुछ दिनों से जारी शीतलहर के कारण आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। सर्द हवा के थपेड़ों से परेशान लोग दिन चढ़ने के बाद भी घरों में दुबके रह रहे हैं। हालांकि आज दिन चढ़ने के बाद धूप निकलने से लोगों ने थोड़ी राहत महसूस की लेकिन कनकनी अभी भी बनी हुयी है।  भीड़भाड़ वाले इलाको में शाम होते ही सन्नाटा पसर जा रहा है। कड़ाके की ठंड को देखते हुए जिला प्रशासन के निर्देश पर 07 जनवरी तक के लिये सभी सरकारी एवं निजी विद्यालयों को बंद कर दिया गया है। प्रशासन की ओर से प्रमुख चौक-चौराहों पर अलावा की व्यवस्था की गयी है।  वहीं, कोहरे का प्रभाव ट्रेनों के परिचालन पर अभी भी बना हुआ है। निर्धारित समय से चलने वाली अधिकांश महत्वपूर्ण ट्रेनों के साथ ही कई सवारी गाड़ियां अभी भी कई घंटे विलंब से चल रही हैं। ट्रेनों के निर्धारित समय से नहीं चलने के कारण ठंड के इस मौसम में स्टेशनों पर इंतजार में खड़े यात्रियों को भारी कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है। इस बीच मौसम विभाग के आधिकारिक सूत्रों ने यहां बताया कि पटना का अधिकतम तापमान 16.4 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 08.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। वहीं, गया का अधिकतम 18.8 डिग्री एवं न्यूनतम 05.2 डिग्री, भागलपुर का अधिकतम 16.5 डिग्री और न्यूनतम 06.3 डिग्री तथा पूर्णिया का अधिकतम 14.6 तथा न्यूनतम तापमान 07.3 डिग्री सेल्सियस रहा।
एक टिप्पणी भेजें
Loading...