28 लाख महिलाओं को रसोई गैस कनेक्शन देगी सरकार : रघुवर - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 25 जनवरी 2018

28 लाख महिलाओं को रसोई गैस कनेक्शन देगी सरकार : रघुवर

government-will-provide-28-lakhs-lpg-raghuvar-das
दुमका 25 जनवरी, झारखंड के मुख्यमांत्री रघुवर दास ने आज कहा कि इस साल के अंत तक राज्य की 28 लाख महिलाओं को रसोई गैस (एलपीजी) कनेक्शन मुहैय्या कराया जाएगा। और मार्च तक 18लाख परिवारों को यह कनेक्शन उपलब्ध करा दिया जाएगा। श्री दास ने यहां बालीजोर गांव में प्रधानमंत्री एलपीजी पंचायत योजना के तहत ग्रामीण महिलाओं को एलपीजी कनेक्शन वितरण समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि इस साल के अंत तक राज्य की 28 लाख महिलाओं को जबकि मार्च 2018 तक 18 लाख परिवारों को रसोई गैस कनेक्शन उपलब्ध करा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि अब तक पैसे वाले ही एलपीजी कनेक्शन खरीदते थे लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गरीबों की गरिमा रखी और उनके लिए एलपीजी योजना लेकर आये। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने भी तय किया है कि झारखंड के हर गरीब के घर में रसोई गैस पहुंचे। उन्होंने कहा है कि झारखंड देश का पहला राज्य है, जो गैस सिलेंडर के साथ चूल्हा भी उपलब्ध कराता है। मार्च 2018 तक 18 लाख कनेक्शन दिये जाएंगे। उन्होंने कहा कि पिछले तीन साल में लोगों की चुनी हुई सरकार पर कोई दाग नहीं लगा। वे झारखंड को बिचौलियों, भ्रष्टाचार और कालाबाजार से मुक्त करने की ठान चुके है। इसके लिए जनता का साथ चाहिए और बिना जनभागीदारी के ये संभव नहीं है। श्री दास ने कहा कि एलपीजी कनेक्शन से स्वच्छ और स्वस्थ राज्य का निर्माण होगा। आजादी के 68 साल में कई सरकारें आयी और गयी। उनकी योजनाओं का पैसा कहां जाता था, ये लोगों को समझने की जरूरत है लेकिन राज्य सरकार ने इस व्यवस्था को बदलने का प्रण लिया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जनसहयोग से बिचौलिया प्रथा को समाप्त करना है। उन्होंने कहा कि सरकार सीधे विकास समिति को पैसा देगी। यदि इस जज्बे से काम करेंगे तो राज्य से गरीबी मिटेगी। उन्होंने एक बार फिर दोहराया कि यदि लोग यह ठान लें तो वर्ष 2022 तक झारखंड में कोई बिना दवा के नहीं रहेगा और कोई बेरोजगार नहीं होगा। लेकिन, इसके लिए लोगों को जागरुक होना होगा। सरकार का उद्देश्य है कि राज्य की महिलाएं स्वस्थ, आत्मनिर्भर, जागरुक और सशक्त बने।  श्री दास ने कहा कि छह महीने में रांची के पास आरा केरम गांव आदर्श ग्राम बन गया। इस गांव में कोई नशा नहीं करता, सभी बच्चे स्कूल जाते हैं। उसी से सीख लेकर उन्होंने अधिकारियों को सप्ताह में एक दिन किसी गांव में जाने का निर्देश दिया। दुमका उपायुक्त और उनकी टीम को बालीजोर गांव को आदर्श गांव बनाने के लिए मुख्यमंत्री ने बधाई दी। उन्होंने कहा कि आज राष्ट्रीय मतदाता दिवस है। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे अपना नाम मतदाता सूची में जरूर दर्ज कराएं। खासतौर से जिनकी उम्र 18 साल हो गयी है, वे इसमें बढ़चढ़ कर हिस्सा लें। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री एलपीजी पंचायत पुस्तिका का विमोचन किया। इस अवसर पर पर समाज कल्याण मंत्री डॉ. लुईस मरांडी, विकास आयुक्त अमित खरे और मुख्यमंत्री के सचिव सुनील वर्णवाल समेत अन्य वरीय अधिकारी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं: