विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 16 जनवरी - Live Aaryaavart

Breaking

मंगलवार, 16 जनवरी 2018

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 16 जनवरी

बैठक का स्थान परिवर्तित

vidisha news
जिला पंचायत की सामान्य सभा की बैठक 17 जनवरी बुधवार को सिरोंज के सेमलखेडी में आयोजित की गई थी। उक्त बैठक का स्थान परिवर्तित किया गया है कि जानकारी देते हुए जिला पंचायत सीईओ श्री दीपक आर्य ने बताया कि जिला पंचायत की सामान्य सभा की बैठक अब सिरोंज में ही लटेरी रोड़ पर स्थित श्री कृष्ण गौशाला में आयोजित की गई है। यह बैठक पूर्व निर्धारित समय अनुसार दोपहर 12 बजे से शुरू होगी। जिला पंचायत सीईओ श्री आर्य ने समस्त विभागों के जिलाधिकारियों को निर्देश दिए है कि नवीन स्थल पर जिलाधिकारी नियत समय एवं समुचित जानकारियों सहित उपस्थित होना सुनिश्चित करें। 

स्वीप गतिविधियों की समीक्षा

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अनिल सुचारी ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस आयोजन के पूर्व विभिन्न विभागों के माध्यम से क्रियान्वित गतिविधियों की समीक्षा कलेक्टेªट के सभाकक्ष में की। कलेक्टर श्री सुचारी ने अधिकारियों से कहा कि व्यापक प्रचार-प्रसार के माध्यम से आयोग के उद्वेश्यों की प्राप्ति हम सुगमता से कर सकते है। उन्होंने कहा कि एक जनवरी 2018 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वालो के नाम शत प्रतिशत मतदाता सूची में दर्ज किए जाएं। कलेक्टर श्री सुचारी ने लिंग अनुपात के अंतर पर जोर देते हुए कहा कि ऐसे क्षेत्र जहां महिला मतदाताओं के नाम औसत से कम दर्ज है। उन क्षेत्रों में विशेष जागरूकता शिविरों का आयोजन किया जाए। इसके अलावा महिला एवं बाल विकास विभाग का अमला डोर-टू-डोर कार्य क्षेत्रों में सम्पर्क कर ऐसी महिलाएं जिनके नाम अब तक मतदाता सूची में दर्ज नही हो पाया है के नाम अविलम्ब दर्ज कराने की कार्यवाही की जाए। उन्होंने खासकर नवविवाहिताओं के नाम अनिवार्यतः दर्ज हो और ऐसे मतदाता जिनकी मृत्यु हो गई के नाम सूची से पृथक करने और शिफ्ट मतदाताओं की जानकारी भी अंकित की जाए। कलेक्टर श्री सुचारी ने मतदाता जागरूकता के लिए निर्धारित कार्यक्रमों का प्रचार-प्रसार बैनर, पोस्टर इत्यादि नियत स्थलों पर चस्पा किए जाएं। उन्होंने आगामी 25 तारीख को आयोजित होने वाले राष्ट्रीय मतदाता दिवस के परिपेक्ष्य में की जाने वाली तैयारियों की भी गहन समीक्षा की। कलेक्टेªट के सभाकक्ष में हुई उक्त बैठक उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आरडीएस अग्निवंशी, विदिशा एसडीएम श्री रविशंकर राय, स्वीप गतिविधियों के नोड्ल अधिकारी श्री एचएन नेमा के अलावा अन्य विभागों के अधिकारी तथा इलेक्शन सुपरवाईजर एवं अन्य अधिकारी, कर्मचारी मौजूद थे। 

ड्रायविंग लायसेंस हेतु शिविरों का आयोजन

महिला चालक के लायसेंस बनाने के लिए जिले में पिंक ड्रायविंग लायसेंस ड्राइव के तहत जिले में 19 जनवरी को एक दिवसीय शिविर का आयोजन किया गया है। जिला परिवहन अधिकारी श्री गिरजेश वर्मा ने बताया कि इच्छुक महिला आवेदक लायसेंस प्राप्ति के लिए आॅन लाइन आवेदन कर प्रिंट आउट लेेकर सुबह 11 बजे जिला परिवहन कार्यालय जो मुखर्जीनगर के पास स्थित है में निम्नांकित दस्तावेंजो की मूल प्रतियां एवं स्वहस्ताक्षरित छाया प्रति के साथ उपस्थित होने का आग्रह किया गया है। जिन महिलाओं के द्वारा पूर्व में आॅन लाइन पंजीयन कराया गया है वे जन्म प्रमाण पत्र हेतु कोई भी मार्कशीट, निवास प्रमाण पत्र हेतु स्वंय, पिता, पति का वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट अथवा आवेदक की एलआईसी पाॅलिसी, शासकीय कर्मचारी की दशा में विभाग द्वारा जारी प्रमाण पत्र और स्वंय का पासपोर्ट साइज की दो फोटोग्राफ्स साथ लावें। ड्रायविंग लायसेंस के लिए आॅन लाइन आवेदन विभाग की बेवसाइट ूूूण्उचजतंदेचवतजण्वतह पर एवं एमपी आॅन लाइन कियोस्क की सहायता से आवेदन कर सकते है इसके अलावा एंड्रायड मोबाइल का उपयोग करने वाले आवेदक अपने मोबाइल फोन में ड.ैम्ट। मोबाइल एप्लीकेशन को डाउनलोड कर उसके माध्यम से आवेदन कर सकते है। अन्य विस्तृत जानकारी के लिए विभाग की श्रीमती पान कुशवाह के मोबाइल नम्बर 8109167943 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

पुरस्कार हेतु आवेदन आमंत्रित

उपभोक्ताओ को जागरूक करने के क्षेत्र में कार्य करने वाली स्वैच्छिक उपभोक्ता संगठनों एवं व्यक्तियों से पुरस्कार हेतु आवेदन दो फरवरी तक आमंत्रित किए गए है। जिला आपूर्ति अधिकारी श्री मोहन मारू ने बताया कि उक्त पुरस्कार प्रतिवर्ष अनुसार इस वर्ष भी विश्व उपभोक्ता संरक्षण दिवस 15 मार्च के अवसर पर प्रदान किए जाएंगे। पुरस्कार के लिए चयन कैलेण्डर एक जनवरी 2017 से 31 दिसम्बर 2017 तक की अवधि नियत की गई है। उक्त अवधि में उपभोक्ता जागरूकता के क्षेत्र में हासिल उपलब्धियों के आधार पर संभाग एवं प्रदेश स्तर पर क्रमशः तीन-तीन पुरस्कार मय प्रशस्ति पत्र सहित प्रदाय किए जाएंगे। ग्रामीण आदिवासी एवं पिछडे क्षेत्रों में कार्यरत संगठनों को प्राथमिकता दी जाएगी। जिला आपूर्ति अधिकारी श्री मारू ने बताया कि राज्य स्तरीय प्रथम तीन पुरस्कार क्रमशः एक लाख 11 हजार, 51 हजार और 25 हजार के इसी प्रकार संभाग स्तरीय तीन पुरस्कार क्रमशः 21 हजार, 11 हजार, 5 हजार सहित प्रशस्ति पर चयनितों को प्रदाय किए जाएंगे। ततसंबंध में अन्य विस्तृत जानकारी के लिए कलेक्टेªट में संचालित खाद्य शाखा से कार्यालयीन दिवसों, अवधि में सम्पर्क कर प्राप्त की जा सकती है।

जिला स्तरीय शिविर स्थगित

ग्यारसपुर जनपद पंचायत के ग्राम हैदरगढ़ में 17 जनवरी बुधवार को आयोजित होने वाला जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविर अपरिहार्य कारणों से स्थगित किया गया है कि जानकारी देते हुए सामाजिक न्याय विभाग के उप संचालक ने बताया कि शिविर आयोजन की नवीन तिथि पृथक से जारी की जाएगी। 

जनसुनवाई कार्यक्रम में 93 आवेदन प्राप्त हुए, मौके पर 43 आवेदनों का निराकरण

vidisha news
कलेक्टर श्री अनिल सुचारी के मार्गदर्शन में आज मंगलवार को आहूत की गई जनसुनवाई कार्यक्रम में 93 आवेदकों ने आवेदन प्रस्तुत कर अपनी व्यक्तिगत और सार्वजनिक समस्याओं की ओर ध्यान आकर्षित कराया।जिला पंचायत सीईओ श्री दीपक आर्य के द्वारा मौके पर 43 आवेदनों का निराकरण किया गया है शेष लंबित आवेदनों पर समय सीमा मंे कार्यवाही कर निराकरण की जानकारी बेवपोर्टल पर अंकित करने के भी निर्देश उनके द्वारा दिए गए है। जिला पंचायत के सभागार कक्ष में विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे। जनसुनवाई कार्यक्रम में दो हितग्राहियों को ट्रायसाइकिल प्रदाय की गई जिसमें डंडापुरा की श्रीमती नाजिया/इमरान बेग, करैयाखेडा रोड के श्री राजेश अहिरवार को तथा महानीम चैराहा के अमान सिंह के लिए वैशाखी एवं ट्रायसाइकिल प्रदाय की गई। 
एक टिप्पणी भेजें
Loading...