विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 20 जनवरी - Live Aaryaavart

Breaking

शनिवार, 20 जनवरी 2018

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 20 जनवरी

सफलता की कहानी : दूसरे रोजगार की ओर बढ़ रहे है 

vidisha news
मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना ने मेरे हुनर को नई ऊंचाईयां प्रदान की है वही अब मैं दूसरों को प्रशिक्षित कर उन्हें स्वरोजगार की ओर अग्रेषित कर रही हूं। यह बात मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना से लाभांवित होकर हितग्राही श्रीमती नाजिया फातमा का कहना है। हितग्राही श्रीमती नाजिया फातमा के द्वारा विदिशा के डंडापुरा में जरी एवं बीड वर्क के माध्यम से नए-नए स्वरूपों में महिला पर्सो का निर्माण कराया जा रहा है। उनकी संस्था के द्वारा बनाए गए पर्सो की मांग चहुंओर है। चर्चा के दौरान उन्होंने बताया कि चेन्नई में कोट्रेज आॅफ इंडिया के द्वारा लगाए जाने वाले शिल्पी मेले में मुझे हर वर्ष आमंत्रित किया जाता है साथ ही आने जाने का, रहने एवं खाने-पीने की निःशुल्क सुविधाए मुहैया कराई जाती है। इसी प्रकार भोपाल के शिल्पी मेलो में मुझे आमंत्रित किया जाता है। अभी हाल ही में 28 दिसम्बर से 12 जनवरी तक हुए शिल्पी मेले में मेरे उत्पादकों की बिक्री से मुझे नब्बे हजार का मुनाफा हुआ है। विवाह से पहले नाजिया चंदेरी में रहा करती थी और उन्होंने कारीगरी एवं जरी तथा बीड वर्क का बकायदा प्रशिक्षण प्राप्त किया था। अपने हुनर से आर्थिक समृद्वि के लिए उन्होंने खादी ग्रामोद्योग के माध्यम से क्रियान्वित मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत साढे तीन लाख रूपए का लोन विदिशा की सेन्ट्रल बैंक आफ इंडिया के द्वारा दिया गया है। इस राशि से मैंने अपने हुनर को आगे बढाने के लिए कच्ची सामग्री का क्रय कर महिला पर्सो को बनाना शुरू किया था जिसे देखकर आस-पास की महिलाओं में रूचि जागी और वे खाली समय में आकर प्रशिक्षित होने लगी। आज मेरे पास पांच महिला कारीगर जरी एवं बीड वर्क के कार्य में लगी हुई है जिन्हें बकायदा मैं साप्ताहिक वेतन देती हूं। मेरे संस्थान में पीएमकेव्हीबाय के तहत 120 महिलाओं को प्रशिक्षित किया जा रहा है। लोन नही मिलने से पहले घर में ही बैठे रहा करती थी। योजना की मैं शुक्रगुजार हूं कि मुझे आर्थिक सबलता की ओर अग्रसर किया है और मेरे हुनर को नई ऊंचाई मिल रही है। 

जनपद सदस्य का परिणाम घोषित 

विदिशा जनपद पंचायत के निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक 22 के लिए जनपद सदस्य हेतु हुए मतदान के उपरांत आज मतगणना कार्य सम्पन्न हुआ है। रिटर्निंग आफीसर श्री राजीव कहार ने मतगणना के उपरांत परिणाम की जानकारी देते हुए बताया कि अभ्यर्थी सरोज बाई को सार्वधिक 1357 मत प्राप्त हुए है इसके पश्चात् गीता बाई दांगी को 1303, जूली किरार को 65 और हेमलता को 27 मत प्राप्त हुए है। सरोज बाई को सर्वाधिक मत प्राप्त होने पर उन्हें निर्वाचित घोषित किया गया है।

वाहनों की जांच जारी

जिला परिवहन अधिकारी श्री गिरजेश वर्मा के द्वारा जिले में वाहनों की जांच पड़ताल कार्य सतत जारी है। आज उनके द्वारा 60 वाहनों की जांच की गई जिसमें से 29 वाहनों के विरूद्व चालानी कार्यवाही की गई है जबकि 21 वाहनों को जप्त किया गया है जिसमें 11 स्कूली वाहन भी शामिल है। शेष आठ वाहनों से मौके पर शमन शुल्क 34 हजार रूपए की वसूली की गई है वही जप्त वाहनों से चार लाख राजस्व प्राप्त होने की संभावना है। 

आनंदोत्सव बुजुर्गो ने युवाओं को हराया, कलेक्टर और एसडीएम के मध्य हुई रस्साकसी

ग्राम जम्बार बागरी में आयोजित आज आनंदोत्सव में ग्रामीणजनों से बढ़ चढ़कर भाग लिया। यहां की कन्या छात्रावास के परिसर में आयोजित विभिन्न स्पर्धाओं में ग्राम के वृद्वजनों, महिलाओं, युवाआंे और बहूओं ने प्रतियोगिताओं में अपने जौहर दिखाए है। इस दौरान कलेक्टर श्री अनिल सुचारी और एसडीएम श्री रविशंकर राय भी पीछे नही रहें। कलेक्टर श्री सुचारी और एसडीएम श्री राय के मध्य रस्साकसी प्रतियोगिता हुई जिसमें बुजुर्ग लोग कलेक्टर की तरफ और युवाजन एसडीएम की टीम में थे। करीब एक मिनिट तक हुई रस्साकसी में अंतोगत्व कलेक्टर की टीम ने बाजी मारी। ग्राम की महिलाओं ने भी इस अवसर का भरपूर लाभ उठाया। उन्होंने भी अपनी बहूओं के मध्य रस्साकसी की। जिसमंें बहूओं ने जोर अजमाते हुए आगे निकल गई जबकि गांव के बुजुर्गो ने युवाओं को पटखनी दी है। कलेक्टर श्री सुचारी ने ग्रामीणों से कहा कि आनंद और मनोरंजन के अनेक संसाधन है जिसका उपयोग कर हम स्वंय आनंदित होते है और दूसरो को आनंदित करते है। उन्होंने यहां के बुजुर्गो में खेलों के प्रति देखे उत्साह को इंगित करते हुए युवाओं से कहा कि वे बुजुर्गो से सीखे कि खेल सदैव संबंधों को प्रगाढ़ बनाते है। कलेक्टर श्री सुचारी ने ग्राम के 80 वर्षीय श्यामलाल सेन के द्वारा गायी जाने वाली फागो को सुना और ग्रामीणजनों से कहा कि इस प्रकार की प्रतिभा हरेक व्यक्ति में होती है बस उसेे अवसर मिलना चाहिए। प्रतियोगिता में शामिल हुए सभी प्रतिभागियों को कलेक्टर द्वारा मैडल और प्रशंसा पत्र प्रदाय कर पुरस्कृत किया गया।

महिला बाल विकास केंद्र के द्वारा प्रत्येक आंगनवाड़ी में शौर्य दल का गठन

vidisha news
महिला बाल विकास केंद्र के द्वारा प्रत्येक आंगनवाड़ी में शौर्य दल का गठन किया गया जिसमें नियम निर्धारित किए गए थे और  सदस्यों की  उम्र 18 वर्ष तय की गई थी मनीष शर्मा  के द्वारा सौर्य दल के पुराने सदस्यों को शौर्य दल से बिना सूचना दिए हटा दिए गए तथा मनीष शर्मा के द्वारा शौर्य दल के सदस्यों के साथ  गलत व्यवहार रानी सोनी और सरिता यादव  के द्वारा शौर्य दल के सदस्यों के साथ दुर्व्यवहार किया गया तथा शौर्य दल  के सदस्यों को परेड ग्राउंड से अपमानित करके वहां से उन्हें भगा दिया गया 15 अगस्त और 26 जनवरी  को परेड का आयोजन किया जाता है तथा 26 जनवरी की परेड मैं मनीष शर्मा के द्वारा परेड के सदस्यों के साथ दुर्व्यवहार किया गया तथा सदस्यों से आ शब्दों का प्रयोग किया गया बिना परियोजना अधिकारी के ड्यूटी पत्र जारी नहीं किए गए इसके बावजूद भी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता मैडम रानी सोनी  मैडम और मनीष शर्मा  के द्वारा 4 वर्ष से जो बच्चे परेड कर रहे थे बिना सूचना दिए शौर्य  दल के सदस्यों को हटा दिया गया जब वह लोग परेड ग्राउंड पहुंचे तो वहां पर उनके साथ अभद्र व्यवहार किया गया तथा उनको अपमानित भी किया गया इसके बाद   नए सदस्यों को जोड़कर उन्हें ट्रैक सूट का लालच देकर मनीष शर्मा ने परेड में लगाया जो कि अभी शौर्य दल के सदस्य भी नहीं है शौर्य  दल के नियम अनुसार प्रत्येक व्यक्ति की आयु 18 वर्ष और शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास रखी गई थी जिसका की मनीष शर्मा के द्वारा नियमों का उल्लंघन कर नए सदस्यों को परेड में जोड़ा गया इस संबंध में  शौर्य  दल के पुराने सदस्यों के द्वारा जो परेड में लगते थे उनके द्वारा सूचना के अधिकार के तहत सोमवार को शौर्य दल में आने वाले 4 साल का बजट की जानकारी लेने के संबंध में महिला सशक्तिकरण अधिकारी बृजेश जैन और विदिशा के माननीय कलेक्टर साहब को ज्ञापन  शौर्य दल  के पुराने सदस्यों के द्वारा सौंपकर पावती ली जाएगी

अटारीखेजडा को उप तहसील बनाया जायेः भार्गव

vidisha news
विदिशाः मेरा बूथ मेरा गौरव कार्यक्रम को लेकर ब्लाॅक कमेेटी गुलाबगंज के कार्यकर्ता एवं कांग्रेस नेता आज ग्राम अटारीखेजडा पहुॅचे गांव हर एक घर पहुॅचकर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने जनता की समस्याओं को दर्ज किया। बस स्टेण्ड पर आयोजित कार्यक्रम में वरिष्ठ नेताओं का सम्मान कर कांग्रेस कार्यकर्ताओं को नियुक्ति पत्र सौंपे गए। सभा को संबोधित करते हुए शषांक भार्गव ने कहा कि अटारीखेजडा की जनता ने हमेषा कांग्रेस पार्टी का साथ दिया है विपक्षी दल का नेता होने के नाते जनता की समस्याओं को उठाना हमारा कर्तव्य है, गुलाबगंज स्थित तहसील कार्यालय तक पहुॅचने के लिए अटारीखेजडा एवं आसपास के 30-35 गांवो के किसान एवं जनता को आवागमन का सीधा साधान उपलब्ध नहीं जिससे जनता को भारी परेषानी का सामना करना पडता है। हम प्रषासन से मांग करते है कि अटारीखेजडा को उप तहसील बनाया जाए। जिससे इस क्षेत्र के 30-35 गांव के किसानों की समस्या हल हो सके। अटारीखेजडा में पुलिस चैकी मंजूर कर दी गई है चैकी के लिए भवन की व्यवस्था नहीं की गई प्रषासन शीघ्र ही पुलिस चैकी के लिए भवन एवं महकमें की तैनाती करे।  इस अवसर पर वरिष्ठ कांग्रेस नेता नरेन्द्र पीतलिया, एड. रईस अहमद कुरैषी, डाॅ. शैलेन्द्र कटारिया, अजय दाॅतरे, डोंगरसिंह कुषवाह, अजय कटारे, मोहरसिंह रघुवंषी, अनुज लोधी, दीवान किरार, बंटी सक्सैना, नीलम रघुवंषी, राजेष नेमा, डालचंद अहिरवार, जगमोहन सोनी, चंद्रपाल रघुवंषी, महेन्द्र रघुवंषी, रामसिंह, गजेन्द्र दुबे, अषोक राजपूत, गुलगुले, भैयालाल लोधी, मलखानसिंह मीणा, संतोष गुर्जर, भूपेन्द्र रघुवंषी, धन्नालाल कुषवाह, राजकुमार डिडोत, डाॅ. राजेन्द्र दांगी, नूर भाई, वीरेन्द्र राजपूत, मनोज कुषवाह, डाॅ. जितेन्द्र दांगी, सोनू रघुवंषी, शंकर राजपूत, तरूण भण्डारी, कोमल जाटव, वसीम खान, राजू पंथी, गुलषन गुप्ता, सोनू राजपूत, दीपक दुबे, राम दांगी, शैलेन्द्र दांगी, विकास ठाकुर, सचिन तिवारी, राकेष ठाकुर, जसवीर किरार, जगदीष किरार, संजीव दांगी, रिंकू दांगी, भगवानसिंह किरार सहित अनेकों कार्यकर्ता एवं ग्रामीणजन उपस्थित रहें।  
एक टिप्पणी भेजें
Loading...