विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 28 फ़रवरी - Live Aaryaavart

Breaking

बुधवार, 28 फ़रवरी 2018

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 28 फ़रवरी

सफलता की कहानी : हओ भैया खूब सुनात और दिखाई देन लगो

vidisha news
विदिशा तहसील के ग्राम सांकलखेडा की 80 वर्षीय वयोवृद्व श्रीमती गुलाबबाई वंशकार मंगलवार को जनसुनवाई कार्यक्रम के दौरान कलेक्टर श्री अनिल सुचारी से मिली और अपनी व्यक्तिगत शारीरिक समस्याओं को बताया।आवेदिका द्वारा मांगी गई सामग्री कलेक्टर द्वारा जनसुनवाई कक्ष में स्वंय के द्वारा प्रदाय की गई है। हितग्राही श्रीमती गुलाबबाई को कम दिखाई एवं सुनाई दे रहा था। सामाजिक न्याय विभाग के माध्यम से आवेदिका को चश्मा एवं श्रवण यंत्र प्रदाय किए गए है। सबसे पहले चिकित्सक द्वारा आवेदिका का परीक्षण किया गया और त्वरित ही चश्मा एवं श्रवण यंत्र मुहैया कराए गए है। कलेक्टर श्री सुचारी ने स्वंय वयोवृद्व आवेदिका गुलाबबाई को चश्मा और श्रवण यंत्र अपने हाथो से लगाया और पूछा की अम्मा दिखाई, सुनाई दे रहा है कि नहीं। श्रीमती गुलाबबाई ने त्वरित औजस्वीपूर्ण वाणी में कहा कि हओ भैया खूब सुनात और दिखाई देन लगो है। ममतापूर्ण आशीर्वाद देते हुए कहा कि शासन ने अब मुझे देखने और सुनने का साधन दे दिया है। पेंशन की राशि से खान-पान कर रही हूं। मुझ बुजुर्ग महिला का ध्यान सरकार ने रखा है।

आर्थिक मदद जारी

कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने आरबीसी के तीन प्रकरणों में क्रमशः चार-चार लाख रूपए की आर्थिक मदद मृतको के निकटतम परिजनों को जारी कर दी है। जारी आदेश में उल्लेख है कि नटेरन तहसील के ग्राम खडेर में दीवाल गिरने के मलबे में दबने से आठ वर्षीय कुमारी भूरी की मृत्यु होने पर मृतिका के पिता श्री बुद्वा आदिवासी और मास्टर दो वर्षीय देव की मृत्यु हो जाने पर मृतक के पिता श्री प्रकाश आदिवासी को तथा ग्राम सुमेरदांगी के मास्टर हरिसिंह की मृत्यु पानी में डूबने से होने के कारण मृतक के पिता श्री अमोली अहिरवार सहित प्रत्येक को क्रमशः चार-चार लाख रूपए की मदद जारी की गई है। 

नव निःशक्त दम्पति को प्रोत्साहन राशि जारी

कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने नव निःशक्त दम्पति को प्रोत्साहन राशि पचास हजार रूपए जारी कर दिए है। जारी आदेश में उल्लेख है कि सामाजिक न्याय विभाग के माध्यम से क्रियान्वित निःशक्त विवाह प्रोत्साहित करने के फलस्वरूप दिव्यांगजनों को प्रोत्साहन राशि प्रदाय की जाती है। कुरवाई नगर परिषद के वार्ड 12 के निवासी दिव्यांग प्रकाश रैकवार ने सागर सिविल लाइन वार्ड तीन की सीमा रैकवार से विवाह करने पर योजना के तहत पचास हजार रूपए की राशि नव दम्पतियों को प्रदाय की गई है।

दो एवं छह मार्च को शुष्क दिवस 

कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री अनिल सुचारी द्वारा जारी आदेश में उल्लेख है कि कानून व्यवस्था बनाए रखने के दृष्टिकोण से होली (धुरेडी) एवं रंगपंचमी पर्व दिवस को शुष्क दिवस घोषित किया गया है। होली (धुरेडी) दो मार्च शुक्रवार को सायंकाल पांच बजे तक तथा रंगपंचमी छह मार्च मंगलवार को सम्पूर्ण दिवस अर्थात रात्रि 11.30 बजे तक जिले की समस्त देशी, विदेशी मदिरा दुकानों से मदिरा विक्रय एवं मद्य भण्डारगारों से मदिरा निषिद्व रहेगा के आदेश जारी कर दिए है।

श्रीहरि वृद्धाश्रम मैं होली की बहार लोक गायक रसिया राजा के संग

विदिषा 28 फरवरी 2018/ गुलाबी शाम सा गुलाल और रंगों की वर्षा लिए हुए होली का त्यौहार तो आ ही गया है और रंगपंचमी भी कुछ ही दिन दूर है। इसके बावजूद स्थानीय श्रीहरि वृद्धाश्रम में होली का वातावरण छा गया है। भगवान श्री कृष्ण के श्याम रंग के साथ श्री राम रंग और देश प्रेम का रंग वृद्धजनों को भावविभोर कर रहे हैं। श्रीहरि वृद्ध आश्रम में इन पर्वों पर आत्मीय अपनत्व के रंग बिखरेंगे और पारंपरिक वाद्य यंत्रों टिमकी, नगड़िया, ढोलक, झाँझर, और मजीरों के साथ बुंदेली लोक गीत और लोकनृत्य के साथ आज 1 मार्च को प्रातः 11ः00 बजे से होली के खास मेहमान होंगे बुंदेलखण्ड के प्रसिद्ध लोक गायक रसिया राजा जो अपनी अवसरानुकूल स्वांग आदि प्रस्तुतियों से वृद्धजनों का मनोरंजन कर आत्म बल बढ़ाएंगे। होली का उत्सव रंगपंचमी तक जारी रहेगा। श्रीहरि वृद्धाश्रम की अध्यक्ष श्रीमती इंदिरा शर्मा ने बताया कि वृद्धजनों की पसंदीदा प्रस्तुतियांे के साथ त्यौहार मनाए जाएंगे। इस अवसर पर यहां अनेक सामाजिक संगठन सादर आमंत्रित हैं। 
एक टिप्पणी भेजें
Loading...