विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 01 मार्च - Live Aaryaavart

Breaking

गुरुवार, 1 मार्च 2018

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 01 मार्च

विदिशा एक पहल  : छात्राओं को जागरूक करने हेतु निःशुल्क मिलेंगे पेड

vidisha news
कलेक्टर श्री अनिल सुचारी के मार्गदर्शन में विदिशा एक पहल कार्यक्रम का शुभांरभ शीघ्र ही होने वाला है। इसके लिए स्थानीय स्तर पर व्यापक तैयारियांे को अंतिम रूप दिया जा रहा है। 

विदिशा एक पहल
विदिशा एक पहल के अंतर्गत जिले की शैक्षणिक संस्थाओं खासकर शासकीय विद्यालयों में अध्ययनरत छात्राओं में सेनेटरी के प्रति जागरूक करने के उद्वेश्य से नवाचार किया जा रहा है। कलेक्टर श्री सुचारी की पहल पर जिले में पदस्थ सभी अधिकारी एवं क्लास थ्री तक के कर्मचारियों के द्वारा स्वेच्छा से राशि जमा की जा रही है। जिससे छात्राओं को निःशुल्क पेड प्रदाय करने का विशेष अभियान क्रियान्वित किया जाएगा। 

बैंक में खाता खुला
विदिशा एक पहल के तहत अधिकारियों और कर्मचारियों के द्वारा संग्रहित की जाने वाली राशि के सुरक्षित रख-रखाव हेतु जिला मुख्यालय के काॅ-आपरेटिव बैंक में करंट एकाउंट खोला गया है जिसमें अधिकारी, कर्मचारी चाहे तो सीधे राशि जमा कर सकते है। प्रथम श्रेणी के अधिकारी पांच सौ, द्वितीय श्रेणी के तीन सौ और तृतीय श्रेणी के कर्मचारी सौ रूपए स्वेच्छा से प्रतिमाह जमा करेंगे। कलेक्टर श्री सुचारी ने सभी अधिकारी, कर्मचारियों से स्पष्ट कहा कि यह राशि स्वेच्छा से जमा करानी है अधिकारी, कर्मचारी चाहे तो इससे कम या अधिक भी जमा कर सकते है। किसी भी अधिकारी, कर्मचारी को राशि जमा करने हेतु किसी भी प्रकार का दबाव नही होगा। वे चाहे तो दें अथवा ना दें। बैंक से राशि आहरण हेतु जिला पंचायत सीईओ और अपर कलेक्टर के संयुक्त हस्ताक्षर उपरांत ही राशि आहरण होगी। 

पेड
जिले के स्कूलों में अध्ययनरत लगभग तीस हजार छात्राओं को निःशुल्क पेड मुहैया कराए जाएंगे। इसके अलावा छात्राओं में जागरूकता लाने के उद्वेश्य से महिला चिकित्सकों और अधिकारी, कर्मचारियों के द्वारा सतत सम्पर्क कर माहवारी के समय होने वाले संक्रमण रोगो के बारे में विस्तार से बताकर उनके बचाव से अवगत कराते हुए सुझाव देंगे। 

उपलब्धता
छात्राओं को निःशुल्क प्रदाय किए जाने वाले पेड आजीविका मिशन के समूहों द्वारा तैयार किए जाएंगे इसके लिए बकायदा उन्हें थोक सस्ती दर पर सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी। मध्यप्रदेश आजीविका मिशन के जिला प्रबंधक श्री एएल उईके ने बताया कि वर्तमान में चार समूहों के द्वारा सेनेटरी के तहत पेड का निर्माण कार्य किया जा रहा है आवश्यकता पडी तो अन्य समूह को भी इस कार्य से जोडा जाएगा। कलेक्टर श्री सुचारी ने जिले में किए जा रहे नवाचार के संबंध में बताया कि हर माह सामाजिक सरोकार कार्यक्रम के तहत जिले में नवाचार किए जाएंगे। प्रथम चरण में स्कूली छात्राओं को जागरूक करने हेतु पेड वितरण का कार्यक्रम अधिकारी कर्मचारियों के संयुक्त प्रयासों से किया जा रहा है। अब तक बैंक खाते में 84 हजार की राशि स्वेच्छा से अधिकारी, कर्मचारियों द्वारा जमा की जा चुकी है। सामाजिक सरोकार के पीछे छात्राओं को संक्रमण के दुष्परिणामों से बचाने का प्रयास करना है। इसके साथ-साथ महिला स्वसहायता समूहों को अधिक से अधिक रोजगार मिलेगा।  
वन्दे मातरम् का गायन

प्रत्येक माह की एक तारीख को शासकीय कार्यालयों में वन्दे मातरम्् गायन के उपरांत शासकीय कार्यो का सम्पादन किया जाता है। आज एक मार्च को कलेक्टेªट प्रागंण में वंदे मातरम् का गायन हुआ जिसमें कलेक्टर श्री अनिल सुचारी, अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा समेत अन्य अधिकारी-कर्मचारियों ने संयुक्त रूप से वन्दे मातरम् गान का गायन किया।

ग्रामीण क्षेत्रों में पुराने एवं नए घरेलू विधुत ट्रांसफार्मर लगाने को लेकर डी.ई. को सौंपा ज्ञापन

विदिषाः वरिष्ठ कांग्रेस नेता शषांक भार्गव, ब्लाॅक कांग्रेस कमेटी गुलाबगंज के अध्यक्ष अनुज लोधी एवं ब्लाॅक कांग्रेस कमेटी विदिषा ग्रामीण के अध्यक्ष दीवान किरार सहित कांग्रेस कार्यकर्ताओं सहित विधुत विभाग के डी.ई. श्री अंकुर सेठ को ज्ञापन सौंपते हुए बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में ट्रांसफार्मर खराब पडे है इन्हे जल्द से जल्द बदले जाएं जिससे ग्रागीण क्षेत्र के स्कूली बच्चों को पढाई करने में मुसीबत का सामना न करना पडे। गर्मी के कारण ग्रामीण क्षेत्र में जल संकट भी बड गया है ग्रामों में सुचारू विधुत व्यवस्था न होने के कारण ग्रामीणों को संकट का सामना करना पड रहा है। इस दौरान विधुत विभाग के डी.ई. अंकुर सेठ ने वरिष्ठ कांग्रेस नेता शषांक भार्गव को आष्वासन दिया कि 4 से 8 दिन में इन सभी ग्रामों में सुचारू रूप से विधुत व्यवस्था की जायेगी। 
एक टिप्पणी भेजें
Loading...