मिथिलांचल की 12 सड़क योजनाओं के लिए 69.34 करोड़ मंजूर - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 10 अप्रैल 2018

मिथिलांचल की 12 सड़क योजनाओं के लिए 69.34 करोड़ मंजूर

12.6934crores-for-mithilanchal-nand-kishor-yadav
पटना 09 अप्रैल, बिहार के पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव ने आज बताया कि मिथिलांचल के पांच जिलों दरभंगा, समस्तीपुर, बेगूसराय, मधेपुरा और सहरसा में सड़क नेटवर्क का विस्तार करने के साथ ही चौड़ीकरण एवं मजबूतीकरण की 12 योजनाओं के लिए 69.34 करोड़ रुपये की मंजूरी दी गई है। श्री यादव ने यहां बताया कि दरभंगा जिले की पांच योजनाओं के लिए 8.29 करोड़ रुपये, सहरसा की चार योजनाओं के लिए 3.37 करोड़ रुपये तथा मधेपुरा, समस्तीपुर एवं बेगूसराय जिले की एक-एक योजना के लिए कुल 57.71 करोड़ रुपये मंजूर किये गये हैं।  मंत्री ने स्वीकृत योजना एवं उस पर खर्च की जाने वाली राशि की विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि दरभंगा जिले में कमतौल-भरवाड़ा पथ में चौथे किलोमीटर में बचाव और पहुंच पथ कार्य के लिए 2.97 करोड़ रुपये, इसी मार्ग में इसी जगह उच्च स्तरीय आरसीसी पुल, डायवर्सन कार्य के लिए 2.97 करोड़ रुपये, इसी मार्ग के 5वें किलोमीटर में बाॅक्स कल्वर्ट निर्माण के लिए 43.47 लाख रुपये, अधीक्षण अभियंता कार्यालय में जलापूर्ति एवं विद्युतीकरण के लिए 1.49 करोड़ रुपये तथा विशनपुर अतरवेल पथ के 13वें किलोमीटर में आरसीसी पुल और पहुंच पथ के लिए 41.86 लाख रुपये की स्वीकृति प्रदान की गई है।

श्री यादव ने बताया कि समस्तीपुर जिले में वर्ष 2017 की बाढ़ में क्षतिग्रस्त हुये विन्दगामा-चकसाहो पथ के तीसरे किलोमीटर में वाया नदी पर पहुंच पथ निर्माण, डायवर्सन, सड़क सुरक्षा एवं अन्य कार्य के लिए 7.60 करोड़ रुपये तथा बेगूसराय, वीरपुर-संजात पथ के 12 से 16वें किलोमीटर के बीच पथ उन्नयन, भूमि अधिग्रहण एवं निर्माण कार्य के लिए 3.06 करोड़ रुपये की मंजूरी दी गई है। मंत्री ने बताया कि इसी तरह मिथिलांचल के अंतिम छोर में विस्तृत मधेपुरा जिले में ग्वालपाड़ा-बिहारीगंज सड़क में छह किलोमीटर की दूरी तक सड़क के चैड़ीकरण एवं मजबूतीकरण के लिए 47.04 करोड़ रुपये, सहरसा जिले के सिमराही-नरपतगंज मार्ग के चौथे किलोमीटर में आरसीसी बाॅक्स कल्वर्ट और पहुंच पथ निर्माण के लिए 34.25 लाख रुपये मंजूर किये गये हैं। श्री यादव ने बताया कि डुमरखा-मेढ़िया-सूर्यपुरा पथ के 11वें किलोमीटर में आरसीसी बाॅक्स पुल एवं पहुंच पथ निर्माण के लिए 1.69 करोड़ रुपये, थरबिटिया-विशनपुर पथ के सातवें किलोमीटर में पहुंच पथ, कल्भर्ट पुल और अन्य कार्य के लिए 35.64 लाख रुपये तथा इसी जिले में बनगांव-महिषी पथ के प्रथम किलोमीटर में आरसीसी ड्रेन एवं पीसीसी कार्य के लिए 93.74 लाख रुपये की विभाग ने स्वीकृति प्रदान की है।

कोई टिप्पणी नहीं: