झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 06 अप्रैल - Live Aaryaavart

Breaking

शुक्रवार, 6 अप्रैल 2018

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 06 अप्रैल

भारत माता की सेवा के लिए हमारे कार्यकर्ताओं की ऊर्जा, दृढ़ संकल्प और समर्पण का प्रकल्प है भाजपा - मनोहर सेठिया
  • भारतीय जनता पार्टी ने उत्साह के साथ समारोह पूर्व मनाया भाजपा का स्थापना दिवस

jhabua news
झाबुआ । भाजपा पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं के लिये 6 अप्रेल का दिन कोई सामान्य दिन नहीं है। इस दिन हमारे मन में एक अत्यंत खास बात अंकित हुई थी। इस दिन भारत की राजनीति का हमेशा के लिए कायापलट हुआ था। आज से 36 वर्ष पूर्व 6 अप्रेल को भारतीय जनता पार्टी की स्थापना हुई थी।भारतीय जनता पार्टी की विशिष्टता के बारे में कहा जावें तो शब्द भी कम पड़ जाएंगे। मजबूत और समृद्ध भारत के निर्माण के लिए लाखों निस्वार्थ कार्यकर्ताओं ने सेवा, त्याग और देशभक्ति की भावना से उनका जीवन समर्पित कर दिया था। इन लोगों के खून-पसीने से भारतीय जनता पार्टी का उदय सम्भव हुआ है। यह किसी एक व्यक्ति या परिवार की बात नहीं बल्कि भारत माता की सेवा के लिए हमारे कार्यकर्ताओं की ऊर्जा, दृढ़ संकल्प और समर्पण की बात है और इसी से आज भी भाजपा मजबूती से आगे बढ़ रही है। भारत को वैश्विक नेतृत्व के शिखर पर ले जाने के मकसद से देशभर में एक विजन और एक मिशन से काम करने वाले तमाम नेताओं, साथियों और कार्यकर्ताओं की मेहनत का परिणाम है कि आज के निराशावादी और अनिश्चितता के माहौल में अगर कोई पार्टी महात्मा गांधी के सुराज्य के सपने को साकार करने में सक्षम हो या कोई पार्टी स्वामी विवेकानन्द के भारत को जगदगुरु बनाने के सपने को साकार करने में सक्षम है तो वह भाजपा ही है। पूरे देश के कोने कोने तक आज भाजपा जनज न की आस्था, विश्वास का केन्द्र बन चुकी है  और पार्टी का परचम पूरे देश में सतत लहराता जारहा है । भाजपा के सभी कार्यकर्ताओं की मेहनत का ही परिणाम है कि भाजपा तेजी के साथ जन आकांक्षाओं को पूरा करने में आगे बढ रही है।- उक्त उदबोधन शुक्रवार को स्थानीय राजगढ नाका स्थित पण्डित दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा पर भाजपा नगर मंडल द्वारा आयोजित कार्यक्रम में माल्यार्पण कर भाजपा के स्थापना दिवस को मनाने के अवसर पर जिला भाजपा अध्यक्ष मनोहर सेठिया ने उपस्थित उत्साही भाजपा पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए । इसके पूर्व विधायक शांतिलाल बिलवाल ने भी भाजपा के स्थापना दिवस के बारे मे बताया कि कांग्रेस मुक्त भारत का जो सपना हमारे नेताओं का है वह पूरा होता दिखाई देने लगा है । भाजपा की स्थापना को  36 वर्ष की अवधि हो चुकी है और विश्व स्तरीय पार्टी के रूप  में प्रतिस्थापित हो गई है। नगर मंडल झाबुआ के भाजपा स्थापना दिवस के अवसर पर पण्डित दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा पर माल्यार्पण के अवसर पर जिला भाजपाध्यक्ष मनेाहर सेठिया, विधायक शांतिलाल बिलवाल, पूर्व नपा अध्यक्ष धनसिंह बारिया, ओ पी राय,प्रवीण सुराणा मंडल अध्यक्ष बबलु सकलेचा, विजय नायर, कल्याणसिंह डामोर, सोमसिंह सोलंकी, अजय सोनी, पर्वतसिंह मकवाना, श्रीमती बंसती बारिया, निर्मला अजनार, मुकेश अजनार, राजेन्द्र सोनी, सौरभ जायसवाल, भूपेश सिंगोड, ईरशाद कुर्रेशी, सईदुल्लाखान, संजय शाह, हरबन डामोर, लक्ष्मणसिंह गामड,नाना राठौर, महेन्द्र भूरिया, अुकंर पाठक, जुनेद कुरेशी अशोक त्रिवेदी, जितेन्द्र पांचाल, पण्डित महेन्द्र तिवारी, छितूसिंह मेडा, पूर्वेंश कटारिया सहित बडी संख्या में कार्यकर्ताओं ने जयकारों के साथ पूरे वातावरण को भाजपामय कर दिया । इस अवसर पर मिठाईया खिलाकर ख्ुाशियों का इजहार किया गया।

भाजपा जिला अध्यक्ष के  कार्यालय का अटल कांपलेक्स में हुआ शुभारंभ
  • प्रतिदिन  4 घण्टे जनता के लिये उपलब्ध रहेगें श्री सेठिया

jhabua news
झाबुआ । भाजपा के स्थापना दिवस के अवसर पर राजगढ नाका स्थित अटल कांपलेक्स के दूसरे तल पर शुक्रवार को वरिष्ठ समाजसेवी मीठालाल शाह के करकमलों से फीता काट कर जिला भाजपा अध्यक्ष मनोहर सेठिया के कार्यालय का शुभारंभ किया गया । इस अवसर पर विधायक शांतिलाल बिलवाल जिला भाजपाध्यक्ष मनोहर सेठिया, शैलेष दुबे, विजय नायर, प्रवीण सुराणा,धनसिंह बारिया,पर्वतसिंह मकवाना  बसंती बारिया ईरशादकुरेशी भूपेश सिंगाड सहित बडी संख्या में पार्टी पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता उपस्थित थे । नवीन कार्यालय के शुभारंभ पर श्री सेठिया को बधाइ्रया दी गई । इस अवसर पर उन्होने कहा कि राजगढ नाका स्थित कांपलेक्स में भाजपा अध्यक्ष का कार्यालय शुरू हो जाने से ग्रामीण एवं शहरी लोगों की समस्याओं के निराकरण में तेजी आवेगी वही प्रति दिन कम से कम 4 घण्टे वे स्वयं कार्यालय में उपस्थित रहेगें तथा अपने दायित्वों का निर्वाह करेगें । 

असंगठित मजदूर कल्याण योजना में विधायक एवं जिला भाजपाध्यक्ष ने किये पंजीयन 

jhabua news
झाबुआ । प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चैहान द्वारा असंगठित रूप  से  प्रदेश भर में जीवन यापन करने वाले श्रमिकों एवं दहाडी मजदूरों को शासन की योजनानुसार लाभान्वित करने तथा उनका जीवनस्तर उपर उठाने के लिये प्रारंभ की गई मुख्यमंत्री असंगठित मजदूर कल्याण योजना में पंजीयन का कार्य शुरू किया गया है । शुक्रवार को क्षेत्रीय विधायक शांतिलाल बिलवाल एवं जिला भाजपा अध्यक्ष मनोहर सेठिया द्वारा राजगढ नाका पर काउंटर लगा कर ऐसे असंगठित मजदूरों का पंजीयन विजय नायर,  कल्याणसिंह डामोर,धनसिंह बारिया, बसंती बारिया, प्रवीण सुराणा, बबलु सकलेचा पर्वतसिंह मकवाना, लक्ष्मणसिंह गामड, महेन्द्र तिवारी,राजेन्द्र सोनी, मुकेश अजनार,भूपेश सिंगाड सहित बडी संख्या में उपस्थित भाजपा पदाधिकारियो की उपस्थिति में किया गया तथा डेढ दर्जन अधिक असंगठित मजदूरों का पंजीयन किया गया । श्री सेठिया एवं  विधायक श्री बिलवाल ने इस योजना को श्रमिको के हितार्थ एक बडा कदम बताया ।

पूरा मैदान लोगों की भीड़ से रहा खचाखच, आज होगे सेमीफायनल एवं फायनल मुकाबले
jhabua news
झाबुआ। सकल व्यापारी संघ द्वारा आयोजित व्यापारी प्रीमीयर लीग (वीपीएल-2) को निरंतर अपार सफलता मिल रहीं है और उत्कृष्ट विद्यालय मैदान पर प्रतिदिन रोमांचक मैचों को देखने के लिए सैकड़ों की संख्या में लोग पहुंच रहे है। उत्कृष्ट विद्यालय मैदान लोगों की भीड़ से खचाखच हो रहा है। दूधिया रोषनी में होने वाले मैचों का सुंदर नजारा देखते ही बन रहा है। मैंचों का लाईव प्रसारण भी लोग आयोजनस्थल पर बड़ी स्क्रीन के माध्यम से देख रहे है। क्रिकेट प्रतियोगिता के चैथे दिन कुल 5 मैच हुए। शनिवार की रात्रि में दो सेमीफायनल एवं एक फायनल मैच खेला जाएगा। इसके साथ ही तृतीय स्थान के लिए भी मैच आयोजित होंगे। यह जानकारी देते हुए सकल व्यापारी संघ अध्यक्ष एवं वीपीएल के सूत्रधार नीरजसिंह राठौर ने बताया कि वीपीएल करने का उद्देष्य व्यापारियों का स्वस्थ रखना है एवं उनमें खेल के प्रति रूझान बढ़ाना है, इसी को लेकर इस आयोजन को भव्य स्तर पर किया जा रहा है। वीपीएल का आनंद लेने के लिए पूरे शहर हीं नहीं अपितु जिले से भी लोग पहुंच रहे है और मैदान पर होने वाले रोमांचक मैचों का लुत्फ उठा रहे हैं। इसमें हर वर्ग, समाज, सामाजिक, राजनैतिक एवं धार्मिक संस्थाओं के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता भी षिरकत कर मैचों का आनंद ले रहे है।

5 मैच हुए
सकल व्यापारी संघ सचिव कमलेष पटेल एवं कोषाध्यक्ष राजेष शाह ने बताया कि प्रतियोगिता के चैथे दिन कुल 5 मैच खेले गए। पहला मैच अक्षा रायडर्स एवं सिलेक्षन ब्लास्टर का हुआ। जिसमें अक्षा रायडर्स विजेता रहा। दूसरा मैच विमल केसरी एवं फुटवीट फायटर्स के मध्य खेला गया। जिसमें विमल केसरी की टीीम ने शानदार जीत हासिल की। तीसरा मैच सत्कार सुपर कींग और अंबिका ब्लास्ट का हुआ, जो काफी रोमांचक रहा। अंतिम ओव्हर में सत्कार सुपर कींग की टीम ने जीत हासिल की। चैथा मैच स्पोटर्स जोन एवं राज रायडर्स के बीच हुआ। जिसमें स्पोटर्स जोन की टीम विजेता रहीं। अंतिम मैच नाकोड़ा रायल्स और आम्रपाली इलेवन के मध्य हुआ। जिसमें नाकोड़ा रायल्स ने विजयी प्राप्त की। मैेंचो के बाद मेन आॅफ द मैच का पुरस्कार भी प्रदान किए गए।

यह रहे अतिथि
वीपीएल के चैथे दिन अतिथि के रूप में आसरा पारमार्थिक ट्रस्ट के संस्थापक अध्यक्ष राजेष नागर, सेवा प्रकल्प के परामर्षदाता सुधीर कुषवाह, रोटरी क्लब अध्यक्ष उमंग सक्सेना, आगामी सचिव हिमांषु त्रिवेदी, रोटरी क्लब आजाद के अजय रामावत, संजय कांठी, सकल व्यापारी संघ के परामर्षदाता भरत बाबेल, मुकेष जैन ‘नाकोड़ा’, वरिष्ठ पत्रकारों में सचिन बैरागी, मुकुल सक्सेना, एनयूके पिल्लई, प्रवीण सोनी, दौलत गोलानी, अमित यादव, शरद पारिक, जावेद शेख आदि उपस्थित थे। जिनके द्वारा सभी रोमांचक मैचों का आनंद लिया गया तथा इस अवसर पर वीपीएल के संबंध में अपने प्रेरणादायी विचार भी व्यक्त किए गए और इस आयोजन को व्यापारियों के हितार्थ ऐतिहासिक आयोजन बताया। सभी अतिथियों का स्वागत वीपीएल के प्रायोजक विषाल कटकानी ने किया। आयोजन को सफल संचालन व्यापारी संघ के सह-सचिव पंकज जैन मोगरा द्वारा किया जा रहा है।

आज होंगे सेमीफायनल एवं फायनल मैच
व्यापारी संघ के अमित जैन ने बताया कि शनिवार को टीमों के बीच दो सेमीफायनल एवं एक फायनल मैच खेला जाएगा। इसके साथ तृतीय स्थान के ंलिए भी मैच होगा। पश्चात् प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय रहनेे वाली टीमों को पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। प्रथम पुरस्कार 31 हजार रू., द्वितीय पुरस्कार 21 हजार रू. एवं तृतीयन पुरस्कार 11 हजार रू एवं ट्राफी रखी गई है।

द्वारिका, तिरूपति एवं रामेष्वरम जायेगी मुख्यमंत्री तीर्थदर्षन यात्रा
  • पांच वर्ष के बाद पुनः ले सकते है तीर्थदर्षन यात्रा का लाभ ।

झाबुआ । मध्यप्रदेश पेंशनर एसोसिएशन के जिला अध्यक्ष रतनसिंह राठौर से प्राप्त जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री की महत्वांकाक्षी तीर्थ दर्शन योजना में झाबुआ जिले के लिये माह मई में तीन तीर्थदर्शन यात्रायें प्रस्तावित की गई है । तदनुसार 12 मई से 17 मई तक द्वारिका यात्रा आयोजित होगी जिसके आवेदन प्रस्तुत करने की अन्तिम तिथि 21 अप्र्रेल है । इस यात्रा मे जिले से 88 यात्रियों का चयन होगा । 19 मई से 24 मई तक 50 तीर्थ यात्रियों के लियेरामेश्वर यात्रा प्रस्तावित है जिसके लिये आवेदन करने की अन्तिम तिथि 2 मई रहेगी ।  इसी तरह 27 मई से 1 जून तक 102 यात्रियों के लिये तिरूपति यात्रा प्रस्तावित है  जिसके आवेदन करने की अन्तिम तिथि 11 मई है। श्री राठौर ने बताया कि तिरूपति यात्रा मेघनगर रेल्वे स्टेशन से प्रस्थान करेगी एव ंद्वारिका एवं रामेश्वरम यात्रा के लिये ट्रेन रतलाम से रवाना होगी । शाासन के निर्देशानुसार 1 अप्रेल 2018 से मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना का क्रियान्वयन आन-लाईन साफ्टवेअर के माध्यम ये किया गया है । जिला स्तर पर एक दिवसीय प्रशिखण कार्यक्रम आयोजित कर यूजर आई पासवर्ड उपलब्ध करा दिये जावेगें । साफ् वेअर के विषय में किसी भी प्रकार की जानकारी  आदि के लियेयात्रीगण जिला सूचना विज्ञान अधिकारी एनआईसी झाबुआ  अतुल जैन मोबाईल 9899267504 एवं पंबंधक ई- गवर्नेंस सोसायटी झाबुआ डीएस मीना मोबाईल नम्बर 7509129772 से संपर्क कर सकते है ।  मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना के उपरोक्त तिथियों के आवेदन साफ्ट वेअर में समय सीमा में प्रविष्ठि किये जावेगें । श्री राठौर ने बताया कि यात्री केवल एक ही बार यात्रा के लिये पात्र है किन्तु जिन यात्रियों को इस योजनान्तर्ग यात्रा किये 5 वर्ष हो चुके है उन्हे एक बार उक्त प्रस्तावित यात्रा करने का अवसर दिया जावेगा । इसके लिये पेंशनर एसोसिएशन मुख्यमंत्री का आभारी है । आवेदनपत्र जिला पेंशनर कार्यालय थांदला गेट से दोपहर 3 बजे से सायं 5 बजे तक निशुल्क प्राप्त किये जासकते है ।

जीर्णोद्धार के टेंडर जारी होने पर कलेक्टर को धन्यवाद ज्ञापित किया
  • मंदिर परिसर के विकास में पूरा सहयोग देने का दिया आष्वासन

jhabua news
झाबुआ। समीपस्थ अति प्राचीन श्री पंचदेव राम मंदिर रंगपुरा के जीर्णोद्धार हेतु पिछले 10 वर्षों से मंदिर समिति के सदस्य लगातार प्रयत्नषील रहे। पिछले कई बार मंदिर के मरम्मत एवं निर्माण की राषि स्वीकृत हुई, परन्तु उचित एजेंसी के अभाव में उक्त राषि हर वर्ष लेप्स होती गई, इस वर्ष कलेक्टर आषीष सक्सेना के प्रयासों से मप्र शासन द्वारा 19 लाख 2 हजार रू. की राषि स्वीकृत होकर सीधी मप्र हाऊसिंग बोर्ड को आवंटित कर दी गई तथा हाऊसिंग बोर्ड ने मरम्मत एवं जीर्णोद्धार हेतु टेंडर विज्ञप्ति प्रकाषित कर दी गई। जिसके अनुसार 16 अप्रेल तक टेंडर भरे जाएंगे एवं 19 अप्रेल को टेंडर खोले जाएंगे। इसके पश्चात् मंदिर की मरम्मत एवं जीर्णोद्धार का कार्य प्रारंभ हो जाएगा। कलेक्टर आषीष सक्सेना द्वारा व्यक्तिगत रूचि लेकर मंदिर के विकास के जो प्रयास किए गए, उसके लिए शुक्रवार को दोपहर 3 बजे मंदिर समिति के पदाधिकारी अध्यक्ष यषवंत भंडारी के नेतृत्व में कलेक्टर श्री सक्सेना से मिले तथा उनके द्वारा दिए गए सहयोग के लिए कलेक्टर को एक धन्यवाद पत्र प्रेषित किया तथा भविष्य में भी आवष्यक मार्गदर्षन एवं सहयोग देने का निवेदन किया।

प्रषासन देगा पूरा सहयोग
इस अवसर पर कलेक्टर श्री सक्सेना ने समिति के सदस्यों को कहा कि जिला प्रषासन पूरे जिले के सभी अति प्राचीन एवं पौराणिक महत्व के मंदिरों की मरम्मत एवं जीर्णोद्धार के लिए सत्त प्रयासरत है और इसी क्रम में जिले के तीन प्राचीन मंदिरों के लिए 40 लाख से अधिक की राषि शासन द्वारा आवंटित की गई है। जिसमें रंगपुरा के प्राचीन राम मंदिर के लिए भी शासन द्वारा राषि प्राप्त हुई। प्रषासन का यह प्रयास रहेगा कि मंदिर के मरम्मत एवं जीर्णोद्धार का कार्य अतिषीघ्र प्रारंभ हो और साथ ही मंदिर परिसर के विकास के लिए जिला प्रषासन सदैव सहयोग देता रहेगा।

ग्राम सभा को दिए पूजारी नियुक्ति के अधिकार
रंगपुरा मंदिर के पूजारी की नियुक्ति के संबंध में जिलाधीष ने बताया कि मप्र शासन के धार्मिक न्यास एवं एवं धर्मस्व विभाग द्वारा प्रेषित पत्र में यह स्पष्ट निर्देषित किया गया है कि शासन द्वारा संधारित मंदिरों के पूजारी की नियुक्ति के लिए संबंधित क्षेत्रों की ग्राम सभाओं को अधिकृत किया गया है। आपने यह भी बताया कि ऐसी नियुक्ति के आदेष के विरूद्ध प्रथम अपील कलेक्टर के समक्ष एवं द्वितीय अपील संभागीय आयुक्त के समक्ष की जा सकेगी।

ये थे उपस्थित
कलेक्टर श्री सक्सेना केा धन्यवाद ज्ञापित करने के लिए समिति के पूजारी एवं परामर्षदाता पं. विष्णुपूरी गोस्वामी, राजेष नागर, सुधीर कुषवाह, उपाध्यक्ष राजेष तिवारी (षिवसेना), मगनलाल राठौड़, सचिव रघुवीरसिंह खतेड़िया, सह-सचिव अमितसिंह जादौन (यादव), वरिष्ठ सदस्य जेएल केलवा, मीडिया प्रभारी दौलत गोलानी, रिंकू रूनवाल, हरिष यादव, अमृतपुरी गोस्वामी आदि पदाधिकारी एवं सदस्य उपस्थित थे।

झाबुआ जिले की 375 में से 227 पंचायतों में बेटो की तुलना में बेटियां ज्यादा

झाबुआ । लिंगानुपात सुधारने के मामले में झाबुआ जिला बड़ा उदाहरण बनकर सामने आया हैद्य जिले के लगभग दो तिहाई गावों में दो वर्षो में 5 साल तक के बच्चों में बेटियों की संख्या बेटों के मुकाबले ज्यादा मिली है द्य जिले की कुल 375 ग्राम पंचायतो में से 227 में लड़किया लड़को की तुलना में अधिक है द्य इन 227 ग्राम पंचायतों को सरकार की योजना के तहत एक दृएक  लाख रूपये का पुरस्कार दिया जायेगा द्य पुरस्कार राशि का उपयोग बेटियों के कल्याण की योजनाओं में किया जाएगाद्य  2021 की जनगणना में इसके और बेहतर होने की संभावना है द्य पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग ने एक योजना शुरू की थी द्य इसके तहत जिन ग्राम पंचायतो में पांच साल तक की बेटियों की संख्या बेटों के मुकाबले ज्यादा होगी, उन्हें सम्मान स्वरूप एक-एक लाख का पुरस्कार दिया जाएगा द्य इसके तहत कलेक्टर आशीष सक्सेना ने इन गांवों का विवरण भोपाल भेजा है द्य 2016 और 2017 में 1 जनवरी से 31 दिसम्बर के बीच शुन्य से पांच साल तक के बच्चो की जानकारी ली गई द्य ये जानकारी आंगनवाड़ी और आशा कार्यकर्ताओं के बीच जुटाई गई।

परम्परा में ही बेटियों का संरक्षण
झाबुआ जिले  के  आदिवासी  समाज में  बेटे-बेटियों में अंतर नहीं किया जाता द्य कन्या भ्रूण हत्या के प्रकरण भी सुनने में नहीं आते द्य वधु मूल्य लेने की परम्परा है द्य इसलिए बेटी का जन्म अच्छा माना जाता है ।

प्राथमिक मिडिल स्कूलों के खेल शिक्षको का प्रशिक्षण प्रारंभ

झाबुआ । जिले के समस्त विद्यालयों में शिक्षा के साथ-साथ खेल को भी अनिवार्य करने का प्रथम प्रयास प्रारम्भ,हो गया हे द्य जिले के 2551 प्राथमिक, मिडिल, हाई स्कूल, हायर सेकेण्डरी स्कूल के शिक्षकों को खेलो का बेसिक प्रशिक्षण 3 विकासखंडो पेटलावद, रानापुर, एवं झाबुआ में 03 अप्रैल से प्रारम्भ हुआ द्य दिनांक 3 से 23 अप्रैल तक चलने वाले इस प्रशिक्षण में प्रत्येक विद्यालय से 2 शिक्षको खेलो का बेसिक प्रशिक्षण दिया जा रहा है द्य पेटलावद में 74, रानापुर में 77 और झाबुआ में 60 शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है ।

निरूशक्तजनों का चुनावी प्रकिया में जुड़ाव के संबंध में बैठक 10 अप्रैल को

झाबुआ । निरूशक्तजनों की चुनाव प्रकिया में भागीदारी विषय पर राष्ट्रीय परामर्श के लिए निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिला स्तर पर 10 अप्रैल को कलेक्ट्रेट सभा कक्ष झाबुआ में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया जाएगाद्य

तारमिस्त्री परीक्षा जुलाई -2018 में होगी, आवेदन 30 अप्रैल तक आमंत्रित

झाबुआ । रतलाम केंद्र पर माह जुलाई- 2018 में होने वाली तारमिस्त्री परीक्षा में प्रवेश के लिए इच्छुक उम्मीदवार अपने आवेदन पत्र 30 अप्रैल तक कार्यालय में प्रस्तुत कर सकते है द्य इसके लिए विस्तृत जानकारी एवं आवेदन पत्र मय सह पत्र कार्यपालन यंत्री (विद्युत सुरक्षा) एवं संभागीय विद्युत निरीक्षक म.प्र. शासन, रतलाम कार्यालय से कार्यालयीन समय में व्यक्तिगत रूप से अथवा स्वयं के पते वाला लिफाफा डाक टिकिट लगाकर प्रेषित कर प्राप्त किये जा सकते हैद्य तारमिस्त्री परीक्षा के आवेदकों को विद्युत कार्य संबंधी दो वर्ष का व्यावहारिक अनुभव आवश्यक है जो की उनसे विद्युत ठेकेदारों के यह प्रशिक्षु के रूप में पंजीकृत होकर अथवा सिनेमा,उच्चदाब,विद्युत अधिष्ठानो  या ऐसे निम्न दाब अधिष्ठान संस्थान जिसके पास फेक्ट्री एक्ट के अंतर्गत लायसेंस हो कार्य कर प्राप्त किया जाना चाहिएद्य उम्मीदवार जो 20 वर्ष की आयु से अधिक हो आवेदन कर सकते है द्य व्यावहारिक अनुभव के संबंध में स्व घोषणा पत्र निर्धारित प्रपत्र में होना आवश्यक है।

जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविर 7 अप्रैल को

झाबुआ । जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविर ग्राम पंचायत आम्बा पिथनपुर विकासखंड रामा में 7 अप्रैल को आयोजित किया जाएगाद्य शिविर में अधिकारी उपस्थित होकर शासकीय योजनाओ की जानकारी देंगे एवं प्राप्त आवेदनो का निराकरण करेंगे ।

न्युमोकोकल कान्ज्युगेट वेक्सीन जिले में उपलब्ध होगा

झाबुआ । आज 07 अप्रैल 2018 को न्युमोकोकल कान्ज्युगेट वैक्सीन का शुभारंभ सम्पूर्ण प्रदेश में किया जा रहा है द्य मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. डी.एस. चैहान ने बताया कि निमोनिया से बचाव के लीये निरूशुल्क यह टिका जिले के सम्पूर्ण शासकीय चिकित्सालयों में उपलब्ध होगाद्य निमोनिया बीमारी से बचाव के लिए यह टिका ढेड़ माह की उम्र से नो माह की उम्र तक के बच्चो को तीन बार लगाया जाएगा द्य जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. राहुल गणावा के द्वारा बताया गया की न्युमोकोकल कान्ज्युगेट निमोनिया के बैक्टीरिया से होने वाले निमोनिया दिमागी बुखार सेप्सिस कण का इन्फेक्शन से बचाव में सहायक हैद्य इस टिके को लगाने के पश्चात् नवजात शिशुओ की मृत्यु में कमी आएगी द्य टिके को लांच करने से पूर्व सभी विकासखंड स्तर पर महिला स्वास्थ्यकर्ता, सुपरवाईजर  का प्रशिक्षण दिया जा चूका है द्य मेडिकल आफिसर एवं काल्ड चेन हैंडलर को जिला स्तर पर प्रशिक्षण दिया गया एवं वेक्सिन का रख रखाव एवं उपयोग संबंधी जानकारी दी गयी द्य इस सम्बन्ध में आशा कार्यकर्ता व् आशा सहयोगिनी को भी विकासखंड   स्तर पर सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारी एवं नोडल अधिकारी द्वारा प्रशिक्षण दिया गया द्य इस तरह पूरी तेयारी के साथ टिके का शुभारम्भ 07 अप्रैल विशव स्वास्थ्य दिवस को किया जावेगाद्य सभी प्रथम डोस वाले बच्चो लो निमोनिया का टिका दिया जाएगा ।

खाद्य आयोग सदस्य ने मध्यान्ह भोजन एवं आंगनवाड़ी केंद्र का जायजा लिया

vidisha news
झाबुआ । जिले के भ्रमण पर आई खाद्य आयोग की सदस्य श्रीमति स्नेहलता उपाध्याय ने आज नवागांव एवं रंगपुरा के मिडिल स्कूल एवं आंगनवाड़ी केंद्र फुटिया का निरिक्षण कर  मध्यान्ह भोजन एवं आंगनवाड़ी के संचालन की व्यवस्थाओ का जायजा लिया द्य भ्रमण के दौरान उनके साथ जिला सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिड़े’, आपूर्ति अधिकारी श्री त्यागी ,डीपीसी श्री प्रजापति, महिला बाल विकास अधिकारी श्री अजय चैहान, वर्षा चैहान सहित शासकीय सेवक उपस्थित थे द्य आयोग की सदस्य श्रीमती उपाध्याय  ने विकलांग पुनर्वास केंद्र झाबुआ का निरिक्षण कर व्यवस्थाओ को देखा एवं व्यवस्थित संचालन के लिए विकलांग पुनर्वास केंद्र  के स्टाफ एवं जिला प्रशासन की सराहना भी की ।
एक टिप्पणी भेजें
Loading...