विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 06 अप्रैल - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 6 अप्रैल 2018

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 06 अप्रैल

विधायक द्वारा नीति आयोग के मुद्दो की समीक्षा

vidisha news
विदिशा जिला नीति आयोग के मापदण्डो पर पिछड़ने के फलस्वरूप उन कारणों को दूर करने के लिए हर स्तर पर प्रयास किए जा रहे है। अब विकासखण्ड स्तर पर समीक्षा बैठकों का आयोजन किया जा रहा है और खण्ड स्तरीय अमले को मापदण्डो से अवगत कराकर शत प्रतिशत उपलब्धि हासिल करने पर विशेष बल दिया जा रहा है। विदिशा विधायक श्री कल्याण सिंह ठाकुर ने आज विदिशा जनपद पंचायत के सभागार कक्ष में बैठक आहूत कर नीति आयोग के पैरामीटर पर स्वास्थ्य, शिक्षा और महिला बाल विकास विभाग के पिछड़ने के कारणों को जाना और उन्हें दूर करने हेतु आवश्यक कार्यवाही करने पर बल दिया गया है। विधायक श्री कल्याण सिंह ने कहा कि ग्राम स्तर पर माॅनिटरिंग की व्यवस्था चुस्त-दुरूस्त की जाए। साथ ही साथ पोर्टल पर समय सीमा में जानकारी अंकित की जाए ताकि पिछडेपन के दाग से जिला विमुक्त हो सकें। अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री रविशंकर राय ने खण्ड स्तरीय अमले को सख्त हिदायत देते हुए कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में सतत भ्रमण करने के उपरांत आॅन लाइन जानकारियां अपलोड नही करने के परिणामस्वरूप जिला पिछड़े जिले की श्रेणी में शामिल है। उन्होंने खासकर स्वास्थ्य, शिक्षा के साथ-साथ महिला एवं बाल विकास विभाग के माध्यम से दी जाने वाली सेवाएं संबंधितों को समय पर दे और पोर्टल पर अपलोड करने की नवीन व्यवस्थाएं क्रियान्वित करें ताकि आॅन लाइन समुचित जानकारियां प्रदर्शित हो। बैठक में खण्ड स्तरीय अधिकारी, कर्मचारी मौजूद थे। 

असंगठित श्रमिकों के पंजीयन मामले मंें विदिशा आठवें स्थान पर

कलेक्टर श्री अनिल सुचारी के मार्गदर्शन में जिले में असंगठित श्रमिको का पंजीयन कार्य सतत जारी है। आज दिनांक छह अपै्रल तक तीन लाख 93 हजार 243 असंगठित श्रमिकों का पंजीयन कर आॅन लाइन पोर्टल पर दर्ज करने की कार्यवाही की गई है। इस कार्य में मोबाइल एप से 71 हजार 607 ने भी पंजीयन कराया है जो कुल पंजीयन में शामिल है। असंगठित श्रमिकों के पंजीयन मामले में विदिशा जिला प्रदेश में आठवे स्थान पर है।जिले में जनपदवार पंजीयन किए गए श्रमिकों की जानकारी इस प्रकार से है। बासौदा 65347, विदिशा 58073, सिरोंज 51573, लटेरी 49456, नटेरन 44360, ग्यारसपुर 42809, कुरवाई 42143, तथा नगरपालिका निकाय क्षेत्र विदिशा 13655 गंजबासौदा 9414, लटेरी 5487, सिरेांज 5232, कुरवाई 3048 तथा शमशाबाद में 2656 असंगठित मजदूरों का पंजीयन कार्य पूर्ण हो चुका है।

प्रशिक्षण दस को

विदिशा जिले को आईएफआईएमएस परियोजना अंतर्गत पेंशन माॅडयूलर की पायलेट टेस्टिंग का शुभांरभ विदिशा जिले से हो रहा है कि जानकारी देते हुए कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने बताया कि जिले के समस्त आहरण संवितरण अधिकारियों, कोषालय स्टाॅप, जिला पेंशन कार्यालय का स्टाॅप एवं जिला स्तरीय तकनीकी दल को प्रशिक्षण आयोजित किया गया है। कलेक्टर श्री अनिल सुचारी के द्वारा आहरण संवितरण अधिकारियों के लिए जारी पत्र मंे उल्लेख है कि कलेक्टेªट के सभाकक्ष में नौ अपै्रल को टीएल बैठक के पश्चात् दोपहर डेढ़ बजे से आहरण संवितरण अधिकारियांे को प्रशिक्षित किया जाएगा। दस अपै्रल को कम्प्यूटर में दक्ष एवं कार्य से संबंधित कर्मचारियों को पाॅलियों में प्रशिक्षण का आयोजन किया गया है जारी कार्यक्रम के अनुसार नियत तिथि एवं समय पर संबंधितों को प्रशिक्षण में शामिल होने के निर्देश जारी किए गए है।

घायलों को नियमानुसार आर्थिक सहायता मिलेगी

विदिशा तहसील के ग्राम अहमदपुर में अचानक तेंदूआ के हमले से घायल हुए व्यक्तियों के इलाज का तमाम प्रबंध सुनिश्चित किए गए है। वन संरक्षक श्री रविन्द्र सक्सेना ने बताया कि वनो आर्थिक सहायता नियमानुसार घायलों के इलाज, स्थायी, अस्थायी अपंगता पर आर्थिक सहायता राशि पीड़ितों को मुहैया कराई जाएगी। श्री सक्सेना ने बताया कि तेंदूआ यूकेलिप्टस के पेड पर चढ़ा हुआ है जिस पर नजर रखी जा रही है। तेंदूआ को सुरक्षित पकड़ने के लिए भोपाल की स्पेशल रेस्क्यू टीम भी अहमदपुर में तैनात हो गई है। एसडीएम श्री रविशंकर राय ने बताया कि अहमदपुर में तेंदूआ के हमले से चार व्यक्ति श्री अमोल सिंह कुशवाह, श्री हुकुम सिंह कुशवाह, श्री प्रेम सिंह कुशवाह और श्री भल्लू वैष्णव घायलों में शामिल है। श्री राय ने बताया कि चारो व्यक्ति आंशिक रूप से घायल होने के कारण उन सभी का इलाज प्राथमिक उप स्वास्थ्य केन्द्र अहमदपुर में किया गया है।

स्कूलोें के समय में परिवर्तन

कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने जिले में अत्यधिक गर्मी को दृष्टिगत रखते हुए जिले में संचालित होने वाली समस्त शासकीय, अशासकीय एवं अनुदान प्राप्त सीबीएसई संस्थाओं मंे शैक्षणिक सत्र के समय में परिवर्तन के आदेश जारी कर दिए है। जिला शिक्षा अधिकारी श्री एचएन नेमा ने कलेक्टर द्वारा जारी आदेश का हवाला देते हुए बताया कि सीबीएसई संस्थाओं में अध्ययनरत कक्षा नर्सरी से बारहवीं तक के विद्यार्थियों हेतु शाला संचालन के समय में परिवर्तन किया गया है तदानुसार अब उक्त समस्त शालाएं एक ही पाॅली मंे प्रातः आठ बजे से दोपहर एक बजे तक संचालित होगी। उक्त आदेश तत्काल प्रभावशील रहेगा तथा ग्रीष्मावकाश प्रारंभ होने के पूर्व तक मान्य होगा। इस अवधि में आयोजित परीक्षाओं का समय पूर्वानुसार यथावत् रहेगा। जिला शिक्षा अधिकारी  श्री नेमा ने समस्त संस्थाओं को सचेत करते हुए निर्देशित किया है कि वे कलेक्टर द्वारा जारी आदेश का पालन करना सुनिश्चित करें उनके द्वारा बीआरसी को भी पत्र प्रेषित किए गए है और उन्हें आदेश का पालन सुनिश्चित कराने हेतु निर्देशित किया गया है।   

कोई टिप्पणी नहीं: