झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 12 अप्रैल - Live Aaryaavart

Breaking

गुरुवार, 12 अप्रैल 2018

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 12 अप्रैल

मंडल भाजपा एवं अल्पसंख्यक मोर्चे ने 354 असंगठित श्रमिको के आवेदन कार्यवाही के लिये नगरपालिका अधिकारी को सौपे

jhabua news
झाबुआ । प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चैहान द्वारा असंगठित क्षेत्र में कार्यरत श्रमिको के आर्थिक उत्थान के लिये लागू की गई हितगा्रही योजना के लिये पंजीयन करने में भारतीय जनता पार्टी के पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं ने अपनी प्रखर भूमिका का निर्वाह किया गया है । भाजपा के जिलाध्यक्ष मनोहर सेठिया, विधायक शांतिलाल बिलवाल एवं प्रदेश भाजपा कार्यसमिति के सदस्य शैलेष दुबे के आव्हान एवं प्रेरणा पर भाजपा नगर मंडल एवं अल्प संख्यक मोर्चे द्वारा नगर के वार्ड क्रमांक 2 एवं 3 में 354 असंगठित श्रमिको के पंजीयन करने का कार्य किया जाकर प्रत्येक पंजीयन किये गये श्रमिक के नामजद  सर्वेक्षण आवेदन, आधारकार्ड, समग्र आईडी, बैंक पास बुक आदि रेकार्ड की फोटो प्रतियों सहित आवेदनों को संकलित करके गुरूवार को नगरपालिका के अधिकारी को 354 फाम्र्स नगर मंडल अध्यक्ष बबलु सकलेचा, अल्प संख्यक मोर्चा अध्यक्ष इरशाद कुर्रेशी, गलरेज कुर्रेशी, सौरभ जायसवाल, जैनुद्दीन शेख, पार्षद नरेन्द्र संघवी एवं पपीश पानेरी द्वारा सौपे जाकर इन्हे आन लाईन आवश्यक कार्यवाही करने के लिये सौपे गये । वार्ड 2 एवं 3 के इन असंगठित श्रमिको ने भाजपा द्वारा उनके हितार्थ किये गये इस कार्य के लिये धन्यवाद ज्ञापित किया गया है। श्री सकलेचा ने बताया के नगरपालिका अधिकारी को प्रस्तुत इन आवेदनों पर आन लाईन कार्यवाही की जाकर इन सभी लोगों को योजना का लाभ अतिशीघ्र मिल सकेगा ।

किसान सम्मान यात्रा का गर्मजोषी से हुआ स्वागत
  • विधायक ने 90 लाख की लागत के पहूंच डामरीकरण मार्ग का किया भूमि पूजन 

jhabua news
झाबुआ । प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चैहान द्वार प्रदेश में किसानों के हितार्थ जो योजनायें लागू करके प्रदेश को राष्ट्रीय स्तर पर पांच पांच बार कृषि कर्मण पुरस्कार प्राप्त हुआ है वह किसानों की मेहनत, सरकार की नीतियों-योजनाओ ंके कारण ही मिला है। इसी को ध्यान मे रखते हुए भारतीय जनता पार्टी द्वारा किसान सम्मान यात्रा प्रारंभ की गई है जो 5 अपे्रल से 15 अर्प्रेल तक विधानसभा के हर गा्रम पंचायत एवं गा्रमों में पहूंच कर किसानों के हित की बात की जानकारी देरही है तथा किसानों को सरकार की किसान हितैषी योजनाओं एवं कार्यक्रमों का लाभ लेने के लिये प्रेरित कर रही है । किसी भी वर्ग का किसान हो वह सम्मान के साथ जीये यह हमारी सरकार की प्रतिबद्धता है । हर गा्रम पचायत मे किसान सम्मान यात्रा के पहूमचनक पर उसका गा्रमीण अंचलों में गर्मजोशी से स्वागत हो रहा है यात्रा के दौरान किसानों का सम्मान पार्टी के जन प्रतिनिधियों, पदाधिकारियों द्वारा किया जारहा है। अन्नदाता किसान को पूरी पूरी सुविधायें एवं मदद मिले यह हमारी पार्टी एवं सरकार का संकल्प है । कांग्रेस पार्टी के शासनकाल में जहां किसानों का शोषण होता था, उनके घरों के सामान तक को ले जाया जाता था वही भाजपा सरकार ने किसानी को लाभ का धंधा बनाने तथा आदिवासी किसानों के जीवन स्तर को उपर उठाने का काम किया है ।उक्त विचार थांदला विधायक कलसिंह भाबर ने गा्रम सेमलिया, नारेला नहारपुरा, भे रूगढ, दोमडिया, नारला खास, मकोडिया, नरसिंहपाडा में पहूंची किसान यात्रा के दौरान उपस्थित गा्रमीणों को संबोधित करते हुए कहीं । विधायक प्रतिनिधि राकेश सोनी ने  जानकारी देते हुए बताया कि पूरे अंचल मे किसान यात्रा उत्साह के साथ निकाली जारही है तथा किसानों को साहित्य का वितरण भी किया जारहा है। किसान सम्मान यात्रा के दौरान राजेन्द्र भगत, गणराज आचार्य,राकेश सोनी, रमेश बारिया, हरचन्द भूरिया, श्रीमती तोली तोलसिंहगणावा सरपंच, रमीया मेडा सहित बडी संख्या में गा्रमीण जन उपस्थित थे ।

डामरीकरण रोड का किया भूमि पूजन
विधायक कलसिंह भाबर ने 90 लाख की लागत से बनने वाले नरसिंहपाडा, खवासा, देवगढ मार्ग से तेजपुरा, जूना खवासा को जोडने वाले डामरीकृत पहूंच मार्ग का विधि विधान से भूमि पूजन किया । इस अवसर पर उन्होने कहा कि मध्यप्रदेश की शिवराजसिंह सरकार ने गा्रमीण अंचलों के तेजी से विकास के लिये सडक,पानी एवं बिजली की समस्या से निजात दिलाने के लिये करोडो की राशि खर्च करके गा्रमीण अंचलों में मूल भूत सुविधायें देने में कोई कसर बाकी नही रखी है और गा्रमीणों की मांग पर सतत विकास कार्य किये जारहे है। उन्होने कहा कि इस मार्ग के निर्माण के बाद गा्रमीण अंचलों में लोगों को आवागमन में काफी सहुलित मिल सकेगी । भूमि पूजन के अवसर पर भाजपा के कार्यकर्ता, पदाधिकारी एवं बडी संख्या में सरपंच, पंच एवं गा्रमीण जन उपस्थित थे ।

मात्र आधा घंटा यदि प्राणायाम व्यायाम किया जाए तो काफी रोगों को दूर किया जासकता है- विष्वामित्र
  • दूसरे दिन भी योग षिविर में बताये योग के  गुर

jhabua news
झाबुआ । योग से संपूर्ण बीमारियों का इलाज होता है हमारे शरीर में अनेक प्रकार के ऐसे बीमारियां होती है जो मानसिक शारीरिक एवं आत्मिक होती है इन बीमारियों को दूर करने के लिए योग बहुत ही आवश्यक है क्योंकि योग तो रोग को दूर करता ही करता है योग मानसिक तनाव टेंशन डिप्रेशन तथा अनेक अंदरूनी बीमारियों को खत्म करने में कारगर साबित होता है आज पुरे देश में योग से लोग स्वस्थ हो रहे हैं ग्रामीण इलाका एवं शहरी इलाकों में होने वाले जो अधिकतर बीमारियां ह,ैं वह डायबिटीज, अर्थराइटिस पेन, घुटना का दर्द तथा कब्जियत लोगों के घर कर गई है जिसके कारण अपने दैनिक दिनचर्या को करने में असमर्थता महसूस करने लगते हैं यह शिविर के माध्यम से लोगों में जन जागृति एवं स्वास्थ्य के प्रति जागृत करने का एक अच्छा प्रयास किया जा रहा है, जिससे सभी लोग योग कर आत्मिक मानसिक एवं शारीरिक रोगों से छुटकारा पा सकते हैं । कपालभाति अनुलोम विलोम तथा भस्त्रिका प्राणायाम से 99 प्रतिशत बीमारियों का निदान कर सकते हैं क्योंकि वर्तमान परिस्थितियों में लोग अपने शरीर के लिए समय नहीं निकाल पाते और व्यर्थ समय यूं ही गवा देते हैं अगर सुबह उठकर के उषापान कर शौचालय से निवृत होकर मात्र आधा घंटा यदि प्राणायाम व्यायाम किया जाए तो काफी रोगों को हम दूर कर सकते हैं और स्वस्थ रह सकते हैं। उक्त विचार पंतंजलि महिला योग समिति द्वारा गुरूवार को दूसरे दिन करे योग रहे निरोग के  नारे के साथ स्थानीय नसियाजी मे आयोजित शिविर में हरिद्वार से पधारे योग प्रचारक विश्वामित्र ने संबोधित करते हुए कहे । संगीत की धुन पर उनके द्वारा बडी संख्या में योग क्रियाये एवं आसन करवाये गये  वही ख्ुामेजाभाई बोहरा द्वारा रेबोनिक्स पर विभिन्न आसन एवं योग करवाये गये योग गुरू सुश्री रूकमणी वर्मा द्वारा प्रणायाम, भा्रमरी का अभ्यास करवाया गया । विश्वामित्र ने  योगाभ्यास के तहत ताडासन, त्रिकोणासन, पाद हस्तासन, सूर्य नमस्कार, जंपींग, मोटापा दूर करने के लिये आसन आदि योग क्रिया सरल तरिके से करवाई गई । योग शिविर में विश्वामित्र ने बताया कि यदि प्रतिदिन आसन-प्राणायाम किया जावेगा तो व्यक्ति आजीवन आरोग्यमय रह सकता है। निरोगी काया ही सबसे बडा सुख होता है । पंतजलि महिला योग समिति की जिला प्रमुख रूकमणी वर्मा ने नगरवासियों से अधिक से अधिक संख्या में इस शिविर का लाभ उठाने की अपील करते हुए कहा है कि माता-पिता, गुरू का आदर एवं उनका सम्मान करना ईश्वर की पूजा से भी बढ कर है । उन्होने बताया कि हरिद्वार से पधारे विश्वामित्र जी प्रतिदिन विभिन्न शैक्षणिक संस्थाओं में जाकर भी बच्चों को योग एवं प्राणायाम की जानकारी प्रदान कर रहे है । उनके द्वारा नगर के त्रिपुरा कालेज, शारदा विद्या मंदिर, केशव इंटर नेशनल स्कूल, न्यू पलाश स्कूल के  बच्चों के बीच जाकर योगासन का प्रशिक्षण दिया गया है। योग के साथ ही विभिन्न जडी बुटियों के माध्यम से बीमारी के उपचार के बारे में भी उनके द्वारा जानकारी दी जारही है ।

आध्यात्मिक साधना, राज योग के माध्यम से जैविक खाद द्वारा अन्न, सब्जी, फल का उत्पाद करना सीखाया गया
  • दो दिवसीय शाष्वत यौगिक खेती प्रषिक्षण कार्यक्रम का हुआ आयोजन, दो सत्रों में हुआ आयोजन 
  • आज गोपालपुरा केंद्र पर होगा प्रषिक्षण कार्यक्रम का आयोजन

झाबुआ। प्रजापिता ब्रहा्राकुमारी ईष्वरीय विष्वविद्यालय एवं कृषि व ग्राम विकास विभाग के संयुक्त तत्वावधान में दो दिवसीय शाष्वत यौगिक खेती प्रषिक्षण कार्यक्रम का आयोजन 11 एवं 12 अप्रेल को शारदा विद्या मंदिर, बामनिया रोड पेटलावद में किया गया। जिसमें कोलापुर से आए संस्था के ब्रह्राकुमारी एवं बह्राकुमार द्वारा सैकड़ों कृषकों को आत्ध्यात्मिक साधना एवं राज योग के माध्यम जैविक खाद द्वारा शुद्ध अन्न, सब्जी एवं फल का उत्पाद करना सीखाया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ ओम की आकृति पर मोमबत्तीयां प्रज्जवलित कर मुख्य अतिथि भाजपा जिलाध्यक्ष मनोहर सेठिया, पूर्व भाजपा जिला महामंत्री प्रवीण सुराना, शारदा विद्या मंदिर के संचालक दिनेष पालिवाल, कोलापुर की बीके मनीषा दीदी एवं ब्रहा्रकुमार विष्णुभाईजी एवं ब्रहा्राकुमारी संस्था झाबुआ से जुड़ी जयंती दीदी द्वारा किया गया। इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष श्री सेठिया ने कहा कि आज नई तकनीकों के तहत किसानों को उत्पादन करने की आवष्यकता है, इससे जहां उत्पादन अधिक होगा वहीं कृषकों की आय में भी वृद्धि होगी। आध्यात्मिक साधना एवं राज योग के माध्यम से जैविक खाद द्वारा अन्न, फल एवं सब्जीयों का उत्पादन करने की पहल अनूठी एवं सार्थक है। वरिष्ठ भाजपा नेता प्रवीण सुराना ने कहा कि ब्रहा्राकुमारी संस्था की सेवाएं सराहनीय है। संस्था आध्यात्मिक साधना एवं राज योग के क्षेत्र में तो कार्य कर रहीं है एवं खेती के संबंध में भी जागरूक करने का कार्य जिले के कृषकों को संस्था द्वारा किया जा रहा है। शुभारंभ कार्यक्रम को शारदा विद्या मंदिर के संचालक श्री पालिवाल ने भी संबोधित किया।

किसानों को यौगिक खेती के संबंध में किया गया दक्ष
इसके पश्चात् शुरू हुए प्रषिक्षण कार्यक्रम में मनीषा बहन एवं विष्णुभाई द्वारा पेटलावद क्षेत्र के कृषकों को रासायनिक खेती के दुष्प्रभाव तथा घातक रसायन मुक्त शाष्वत यौगिक खेती के प्रति जागरूकता, किसानों की आर्थिक, सामाजिक एवं मानसिक सषक्तिकरण हेतु व्यवहारिक ज्ञान एवं प्रषिक्षण तथा किसानों को सरकार दी जा रहीं सुविधाओं की जानकारी एवं उन्हें प्राप्त करने के उपाय के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। प्रषिक्षण दो सत्रों सुबह 9 से दोपहर 12 बजे एवं दोपहर 1 से 3 बजे तक चला। इसमंे प्रवेष निःषुल्क रखा गया था। यह प्रषिक्षण कार्यक्रम 12 अप्रेल को भी चला। दो दिवसीय प्रषिक्षण कार्यक्रम का सैकड़ों की संख्या में कृषक महिला-पुरूषों ने लाभ लिया। कार्यक्रम का संचालन बीके ज्योति दीदी ने किया एवं आभार संस्था के ओंकारभाई ने माना।

आज गोपालपुरा संस्था पर प्रषिक्षण कार्यक्रम
बीके ज्योति दीदी ने बताया कि शुक्रवार को झाबुआ विकासखंड के कृषकों के लिए प्रषिक्षण कार्यक्रम का आयोजन ग्राम गोपालपुरा स्थित संस्था पर किया जाएगा। यह प्रषिक्षण कार्यक्रम भी दो सत्रों सुबह 9 से दोपहर 12 बजे एवं दोपहर 1 से 3 बजे तक चलेगा। जिसमें कोलापुर से पधारी मनीषा बहन एवं विष्णुभाई द्वारा किसानों को उक्त विषयों पर ही जानकारी दी जाएगी। बीके जयंती दीदी एवं ज्योति दीदी द्वारा  झाबुआ क्षेत्र के सभी कृषकों से प्रषिक्षण कार्यक्रम में उपस्थित रहने का आव्हान किया है। 

नाराज कर्मचारियों ने किया प्रदर्शन
  • दो दिवसीय सामूहिक अवकाश आंदोलन का आज था पहला दिन
  • 13 अप्रेल को भी कर्मचारी रहेंगे सामूहिक अवकाश पर

jhabua news
झाबुआ । प्रदेश सरकार की बेरूखी एवं कर्मचारियों की मांगों की वादाखिलाफी के विरोध में प्रदेश के हजारों लिपिकों ने आज सामूहिक अवकाश पर रहकर सरकार का ध्‍यान अपनी मांगों की ओर आकृष्‍ट किया। जिले के सभी सरकारी कार्यालयों के लिपिवर्गीय कर्मियों ने सामूहिक अवकाष लेकर अपना विरोध दर्ज कराया । प्रदेश के 6 बडे मान्‍यता एवं गैर मान्‍यता प्राप्‍त कर्मचारी संगठन मंत्रालय कर्मचारी संघ, लिपिक वर्गीय कर्मचारी संघ, तृतीय वर्ग कर्मचारी संघ, लघुवेतन कर्मचारी संघ, राजस्‍व कर्मचारी संघ एवं नगर पालिका कर्मचारी संघ के संयुक्‍त आवहान पर 12 एवं 13 अप्रेल को दौ दिवसीय सामूहिक अवकाश आंदोलन का आज पहला दिन था । कर्मचारियों ने अपनी नाराजगी अर्धनग्‍न प्रदर्शन कर एवं नारेबाजी कर प्रकट की । कर्मचारी नारे लगा रहे अब की बार यार या पार , अभी नही तो कभी नही । जिले भर में लिपिक एवं चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी के सामूहिक अवकाश आंदोलन पर रहने के कारण आम जनता को परेशानी का सामना करना पडा । कलेक्टर गेट पर आंदोलनकारी कर्मचारियों का जमाबडा होने के कारण सरकारी काम बुरी तरह प्रभावित हुआ ।आज की हडताल का व्‍यापक असर देखा गया । पूरे जिले में आज की हडताल को कर्मचारी नेताओं ने सफल हडताल बताया है । जिला मुख्यालय के कई सरकारी कार्यालयों में विरानी छाई रही तथा सरकारी काम बुरी तरह प्रभावित हुआ । लिपिकों कीमांगों में प्रमुख रूप  से ग्रेड पे का उन्‍नयन कर 2400 किया जायें, रमेशचन्‍द्र समिति की 23 अनुसंशाये लागू की जायें, लोकनिमार्ण जलसंसाधन, पीएचई वन विभाग के लिपिकों को बिना किसी शर्त के तृतीय समयमान दिया जायें, लेखापाल की विसंगति 1 जनवरी 96 से दूर की जायें,कर्मचारियों से हो रही रिकवरी को तत्‍काल बंद किया जायें, चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों का वृत्ति कर पूर्ण रूप से समाप्‍त किया जायें,भृत्‍य का पदनाम परिवर्तित किया जायें,अर्जित अवकाश की संग्रहण सीमा 240 से बढाकर 300 दिवस की जायें, पेंशनरों को बकाया मंहागाई भत्‍ता एवं सातवे वेतनमान का लाभ दिया जायें, संविदा कर्मचारियों का नियमितिकरण किया जायें, नई पेंशन योजना को समाप्‍त कर पुरानी पेंशन योजना लागू की जायें,मंत्रालय के अनभाग अधिकारी एवं निज सचित का वेतनमान पुनरीक्षित किया जायें,स्‍टेनो टायपिस्‍ट का तृतीय समयमान संशोधित किया जायें,तिलहन संघ से मर्ज कर्मचारियों का पे प्रोटेकशन किया जायें, अनाज एवं त्‍यौहार अग्रिम 10000 रूपयें किया जायें।

श्री राजेन्द्र जयंत  जैन पाठषाला का 20 को होगा षुभारंभ
  • तीन माह तक बच्चो ं को मिलेगी नैतिक व धार्मिक षिक्षा

झाबुआ । श्री ष्वेताम्बर श्री संघ के द्वारा परम पूज्य जयंत सेन सूरिजी महाराज की पावन प्रेरणा एवं स्थानीय बावन जिनालय स्थित श्री राजेन्द्र जैन पाठषाला ज्ञान मंदिर में आगामी 20 अप्रेल से प्रारंभ होगी । इस पाठषाला में सुश्रावक संजय मेहता एवं कविता मेहता द्वारा पिछले 14 बरसों से ग्रिश्मकाल के अवकाष में पाठषाला का संचालन किया जाता रहा है। इस ज्ञान मंदिर पाठषाला में  बच्चो ं को प्रतिदिन प्रातः 7-30 बजे से 10-30 बजे तक बच्चों के नैतिक एवं आध्यात्मिक विकास के लिय 5 कक्षाओं का संचालक होगा जिसमें धार्मिक पर्वो के अलावा राश्ट्रीय पर्वो को भी मनाया जावेगा । श्री महेता ने जानकारी देते हुए बताया  िकइस दौरान बच्चों को धार्मिक ज्ञान के अलावा सांस्कृतिक कार्यक्रमों, भाषण, चित्रकला, स्तवल, योग आदि विधाओं की जानकारी दी जाकर उनके नैतिक विकास को किया जावेगा । श्री संघ के वरिश्ठ धर्मचंद मेहता, आंनंदीलाल संघवी यशवंत भ्ंडारी, अभय धारीवाल, सुभाष कोठारी, अनील रूनवाल,  जैन सोष्यल ग्रुप के अध्यक्ष राजेन्द्र संघवी, रिंकू रूनवाल, जै न सोष्यल ग्रुप मैत्री अध्यक्ष,दिनेष रूनवाल, मनोज संघवी आदि ने समस्त समाज जनों से 20 अप्रेल से प्रारभ हो रही पाठशाला में अपने बच्चों को सहभागी कराने का अनुरोध किया है ।

जल संकट को देखते हुए नपा ने दो नए ट्रेक्टरों का किया लोकार्पण
  • नगर के सभी वार्डों में सत्त चल रहा विकास कार्य -ः श्रीमती मन्नूबेन डोडियार

jhabua news
झाबुआ। आज शाम नगरपालिका परिषद् झाबुआ द्वारा आगामी दिनों में जल संकट को देखते हुए 2 नए ट्रेक्टर खरीदी कर नगर पालिका परिसर में ट्रेक्टरों की पूजा-अर्चना कर लोकार्पण किया गया। इस अवसर पर नगर पालिका परिषद अध्यक्ष श्रीमती डोडियार ने कहा कि ग्रीष्म ऋतु में नगर में होने वाले जल संकट को दूर करने हेतु परिषद ने कार्य योजना बनाई है ताकि नगर के प्रत्येक वार्डों में पेयजल व्यवस्था सुचारू रूप से की जा सके। श्रीमती डोडियार ने आगे बताया कि नगर में स्वच्छता के अंतर्गत मूत्रालयों एवं शौचालयों का नियमित रूप से सफाई अभियान चलाया जा रहा है। वहीं नगर के 18 वार्डो में से 9 वार्डो में वर्तमान में विकास मूलक कार्य किए जा रहे है। इस अवसर पर नपा मुख्य नगरपालिका अधिकारी एमएस निगवाल, सब इंजीनियर केके जोशी लेखापाल पंकज गोड़़, पार्षद साबिर फिटवेल, अजय सोनी, मालू डोडियार पपीश पानेरी, दर्शन कहार, नरेंद्र संघवी, नरेंद्र राठोरिया, विवेक मेडा, दीपू डोडियार प्रह्लाद राठौड़ आदि उपस्थित थे।

स्पर्धा का आयोजन करने का उद्देष्य बालक-बालिकाओं को आत्म रक्षा के गुर सीखाना -ः भाजपा जिलाध्यक्ष मनोहर सेठिया
  • कराते एसोसिएषन द्वारा आयोजित जिला स्तरीय कराते प्रतियोगिता का हुआ समापन
  • विजेताओं को गोल्ड, सिल्वर एवं ब्रांज मेडल प्रदान किए गए

jhabua news
झाबुआ। कराते एसोसिएषन आॅफ झाबुआ द्वारा स्थानीय रोटरी हाॅल में जिला स्तरीय कराते प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें समापन अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में भाजपा जिलाध्यक्ष मनोहर सेठिया, भाजपा के प्रदेष कार्यकारिणी सदस्य शैलेष दुबे तथा जिला खेल एवं युवक कल्याण अधिकारी जलज चतुर्वेदी उपस्थित थे। अध्यक्षता कराते एसोसिएषन के अध्यक्ष उमंग सक्सेना ने की। इस अवसर पर बालक एवं बालिका वर्ग में विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कार भी प्रदान किए गए। समापन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि भाजपा जिलाध्यक्ष श्री सेठिया ने कहा कि जूडो-कराते आत्म रक्षा का एक साधन है, जिसके माध्यम से प्रतिभागी अपने आपको परिपक्व बनाता है एवं समय आने पर अपनी रक्षा के लिए तैयार रहता है। इस तरह की स्पर्धाएं करने की आज नितांत आवष्यकता है। जिससे बालक विषेषकर बालिकाएं अपनी आत्म रक्षा के गुर सीख सके एवं जरूरत पड़ने पर किसी के भरोसे नहीं रहे। भाजपा के प्रदेष कार्यकारिणी सदस्य शैलेष दुबे ने कहा कि स्पर्धा में जो बालक-बालिकाएं विजेता रहे है, वे बधाई के पात्र है, लेकिन जो हारे है, वे भी निराष ना हो, यह स्पर्धा केवल जीतने के लिए ही नहीं खेली जाती है, अपितु इसमें भाग लेने से विद्यार्थी अपनी रक्षा के गुर सीखता है और जटिल बनता है। जिला खेल अधिकारी श्री चतुर्वेदी ने उक्त आयोजन के लिए कराते एसोसिएषन को शुभकामनाएं प्रेषित की।

विजेताओं को मेडल प्रदान किए गए
बाद अतिथियों द्वारा विजेता को पुरस्कार प्रदान किए गए। एसोसिएषन के अध्यक्ष श्री सक्सेना ने बताया कि स्पर्धा में ओवर आॅल में प्रथम आईपीएस स्कूल रहा। द्वितीय केषव इंटरनेषनल स्कूल एवं तृतीय कस्तूरबा गांधी बालिका छात्रावास करड़ावद बड़ी रहा। जिन्हें क्रमष अतिथियों द्वारा गोल्ड, सिल्वर एवं ब्रांज मेडल प्रदान किए गए। इसके साथ शील्ड भी प्रदान की गई। इस अवसर पर स्पर्धा के आयोजकों का भी अतिथियों द्वारा मोमेंटों देकर सम्मान किया गया। स्पर्धा में कुल 160 प्रतिभागी शामिल हुए। विजेता एवं उप विजेता रहने वाले बालक-बालिकाओं ं नगद पुरस्कार स्पर्धा के संयोजक संजय शाह दिव्या इलेक्ट्रानिक्स की ओर से प्रदान किए गए। इस अवसर पर रोटरी क्लब के आगामी सचिव हिमांषु त्रिवेदी द्वारा पतंजलि चिकित्सालय के सौजन्य से प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाले सभी खिलाड़ियों को नगद पुरस्कार प्रदान किए गए।एसोसिएषन अध्यक्ष उमंग सक्सेना की ओर से प्रतिभागियों के लिए भोजन की भी व्यवस्था की गई।  कार्यक्रम का संचालन एसोसिएषन के डाॅ. सुनिल सिकरवार ने किया एवं आभार सचिव सूर्यप्रतापसिंह ने माना।

तीर्थदर्षन योजना में द्वारकापुरी रामेष्वरम, एवं तिरूपति यात्रा हेतु आवेदन आमंत्रित

झाबुआ । प्रदेष सरकार द्वारा संचालित मुख्यमंत्री तीर्थदर्षन योजना के तहत आगामी 12  मई से 17 मई तक जिले के वरिष्ठ नागरिक द्वारकापुरी यात्रा ,पर जायेंगे। इसके लिए इच्छुक वृद्धजन अपने आवेदन निकटतम नगरीय निकाय अथवा जनपद पंचायत कार्यालय में 26 अप्रेैल तक जमा करा सकते है। आगामी 19  मई से 24 मई तक जिले के वरिष्ठ नागरिक रामेष्वरम यात्रा ,परजायेंगे। इसके लिए इच्छुक वृद्धजन अपने आवेदन निकटतम नगरीय निकाय अथवा जनपद पंचायत कार्यालय में 2 मई तक जमा करा सकते है। आगामी 27  मई से 1 जून तक जिले के वरिष्ठ नागरिक तिरूपति यात्रा ,पर जायेंगे। इसके लिए इच्छुक वृद्धजन अपने आवेदन निकटतम नगरीय निकाय अथवा जनपद पंचायत कार्यालय में 11 मई तक जमा करा सकते है। आवेदक की आयु 60 वर्ष से कम नही होनी चाहिए तथा आवेदक आयकर दाता भी नही होना चाहिए एवं उसने पूर्व मंे इस योजना का लाभ नही लिया हो। आवेदन के साथ आधार कार्ड की छायाप्रति संलग्न करना अनिवार्य होगी।

असंगठित श्रमिकों के पंजीयन 14 अप्रैल तक होंगे
     
झाबुआ । राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी ऐतिहासिक योजना के अंतर्गत असंगठित मजदूरों के लिए पंजीयन का कार्य शहरी एवं ग्रामीण स्तर पर पंजीयन अब 14 अप्रैल तक होंगे । पंजीयन का कार्य जिले की जनपद पंचायत एवं नगरीय निकाय के माध्यम से जारी है। इस कार्य के लिए जिला प्रशासन द्वारा नियुक्त अधिकारी - कर्मचारी पंजीयन कार्य को समय सीमा में पूरा करायें, जिससे कोई भी असंगठित मजदूर पंजीयन कराने से शेष नहीं रहेगा। असंगठित मजदूरों के लिए प्रारंभ की गई ऐतिहासिक योजना में शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के श्रमिकों का पंजीयन एक अप्रैल से प्रारंभ कर दिया गया है। असंगठित श्रमिकों के लिए शुरू किए गए पंजीयन महाअभियान के दौरान ग्रामीण क्षेत्रों में सीईओ जनपद एवं शहरी क्षेत्र में सीएमओ नगरीय निकाय द्वारा पंजीयन की कार्यवाही को अंजाम दिया जा रहा है। इस पंजीयन के अन्तर्गत असंगठित मजदूरों में किसान, जिनके पास एक हेक्टेयर से कम भूमि है, को भी शामिल किया जायेगा। चालक /परिचालक भी असंगठित मजदुर में पंजीयन करवा सकते है । इस विशेष अभियान के अन्तर्गत प्रचार-प्रसार की दिशा में कार्यवाही सुनिश्चित की गई है, जिससे असंगठित श्रमिक अपना पंजीयन करा सकेंगे।

ग्राम पंचायत¨ं में 14 अप्रैल क¨ ह¨ंगी ग्राम सभायें
  • प्रधानमंत्री आवास य¨जना की प्रतिक्षा सूची अ©र प्रगति पर ह¨गी चर्चा

झाबुआ। ग्राम पंचायत¨ं में 14 अप्रैल 2018 क¨ ग्राम-सभाअ¨ं का आय¨जन किया जाएगा। ग्राम सभाअ¨ं में प्रधानमंत्री आवास य¨जना (ग्रामीण) की प्रतीक्षा सूची क¨ अपग्रेड़ करने, निर्माणधीन आवास¨ं क¨ शीघ्र पूरा कराने तथा पंचायत में चलाए जा रहे निर्माण कायर्¨ं की प्रगति की समीक्षा की जाएगी। ग्राम सभाअ¨ं में पंच परमेश्वर य¨जना अंतर्गत उपलब्ध राशि तथा प्रस्तावित कायर्¨ं के नवीन दिशा-निर्देश¨ं तथा एप से सदस्य¨ं क¨ अवगत कराया जायेगा। ग्राम क¨ खुले में श©ंच मुक्त घ¨षित करने की रणनीति तथा अवधि का निर्धारण किया जाएगा। खुले में श©च मुक्त घ¨षित ह¨ चुके ग्राम¨ं क¨ ष्कचड़ा मुक्त-कीचड़ मुक्तष् ग्राम के रूप में विकसित करने के लिये रणनीति निर्धारित की जाएगी। ग्राम सभा में अनिवार्य कर¨ं के करा-र¨पण एवं वसूली की जानकारी दी जाएगी। ग्राम पंचायत अंतर्गत विद्यालय¨ं में मध्यान्ह भ¨जन वितरण अ©र आंगनवाड़िय¨ं में बच्च¨ं के प¨षण आहार की व्यवस्था पर भी चर्चा ह¨गी। जिन ग्राम¨ं में सभी पात्र महिलाएँ स्व-सहायता समूह की सदस्य बन चुकी हैं, उनकी पूर्ण जानकारी ग्राम सभा में रखी जाएगी। 14 अप्रैल क¨ आय¨जित ग्राम सभाअ¨ं में स्व-सहायता समूह¨ं की स्वच्छता मिशन के अंतर्गत खुला श©च मुक्त (अ¨डीएफ) तथा ठ¨स एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन (एसएलडब्ल्यूएम) में भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी। ग्राम संगठन द्वारा किये गये कायर्¨ं की जानकारी ग्राम सभा में साझा की जाएगी। विभिन्न पेंशन य¨जनाअ¨ं के तहत लाभ वितरण तथा मद्यपान, तम्बाकू, गुटखा, सिगरेट एवं अन्य नशीले मादक द्रव्य¨ं तथा पदाथर्¨ं के दुष्परिणाम¨ं तथा ष्मद्य निषेधष् हेतु स्वस्थ्य वातावरण निर्माण जैसे विषय¨ं पर ग्राम सभाअ¨ं में  चर्चा की जाएगी।

जिले मे 10 अप्रैल तक 166683.00 क्ंिवटल गेहूॅ खरीदा गया
  • किसानो को 289195005.00 रूपये का हुआ भुगतान

झाबुआ । जिला आपूर्ति अधिकारी श्री एम के त्यागी ने बताया कि जिले में 21 खरीदी केन्द्रो पर किसानो से गेहूं 15 मार्च से खरीदी प्रारंभ की गई है। जिले में अब तक 166683.00 क्ंिवटल गेहॅू सरकार द्वारा घोषित समर्थन मूल्य पर खरीदा गया एवं किसानो को ई. पेमेट के माध्यम से 289195005.00 रूपये का भुगतान किया गया।

जिले में इन 21 केन्द्रो पर हो रहा गेहूॅ उपार्जन 
जिले के 21 खरीदी केन्द्रो पर किसानो से गेहूॅ खरीदी का कार्य किया जा रहा है। सहकारी विपणन संस्था मर्या0झाबुआ, आदिम जाति सेवा सहकारी संस्था रानापुर, आदिम जाति सेवा सहकारी संस्था रजला, आदिम जाति सेवा सहकारी संस्था पारा, आदिम जाति सेवा सहकारी संस्था कालीदेवी, आदिम जाति सेवा सहकारी संस्था झाबुआ, सहकारी विपणन संस्था मेघनगर, आदिम जाति सेवा सहकारी संस्था कल्याणपुरा, आदिम जाति सेवा सहकारी संस्था मेघनगर, आदिम जाति सेवा सहकारी संस्था नौेगांवा,  सहकारी विपणन संस्था मर्या0 थांदला,  सहकारी संस्था थांदला, आदिम जाति सेवा सहकारी संस्था खवासा, सहकारी विपणन संस्था मर्या0 पेटलावद, आदिम जाति सेवा सहकारी संस्था पेटलावद, आदिम जाति सेवा सहकारी संस्था रायपुरिया, आदिम जाति सेवा सहकारी संस्था बामनिया, आदिम जाति सेवा सहकारी संस्था झकनावदा, आदिम जाति सेवा सहकारी संस्था सारंगी, आदिम जाति सेवा सहकारी संस्था करवड, सहकारी सेवा विपणन संस्था मर्या0 रानापुर, में किसानो के पंजीयन एवं गेहूॅ खरीदी संबंधी कार्य किया जा रहा है।

अब उपार्जन केन्द्र स्तर से किसानो को भेजे जा रहे एसएमएस
प्रदेश में समर्थन मूल्य पर गेहूॅ उपार्जन के लिये किसानो को उपार्जन केन्द्र पर किस दिन पहुॅचना है इसका एसएमएस अब किसानो को उर्पाजन केन्द्र स्तर से किया जा रहा है। अब उर्पाजन केन्द्र प्रभारी, समिति किसानो को चिन्हित कर उर्पाजन केन्द्र पर गेहूॅ उपार्जन के लिये उतने ही किसानो को संबंधित दिन पर पहुॅचने के लिये एसएमएस भेज रहे है,जितने की व्यवस्था आसानी से उपार्जन केन्द्र पर हो सके।

समाधन एक दिवस में हुआ तत्काल समाधन

झाबुआ । कनिष्ट आपूर्ति अधिकारी श्री एस एस गामड ने बताया कि समाधान एक दिवस मे आज लोक सेवा केन्द्र रामा में दोपहर 1ः30 बजे तक कुल 5 आवेदन प्राप्त हुए, 1 मूल निवासी एवं 4 आय प्रमाण-पत्र से संबंधित थे। जिसका तत्काल निराकरण किया गया ।

दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार के लिए जिला पंचायत झाबुआ एवं ग्राम पंचायत परवलिया चयनित

झाबुआ । दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार भारत सरकार वर्ष 2018 में जिला पंचायत झाबुआ एवं ग्राम पंचायत परवलिया (थांदला) का चयन किया गया है। जिला पंचायत झाबुआ को यह पुरस्कार दूसरी बार प्राप्त हो रहा है। पूर्व में यह पुरस्कार लखनऊ उ0प्र0 में अध्यक्ष जिला पंचायत झाबुआ सुश्री कलावती भूुरिया, द्वारा प्रशस्ती पत्र एवं 50 लाख का पुरस्कार ग्रहण किया गया था। वर्ष 2018 का यह पुरस्कार जबलपुर म0प्र0 में  24 .अप्रैल 2018 को होने कार्यक्रम मे प्रदान किया जावेगा। जिसमें जिले से अध्यक्ष, सुश्री कलावती भूुरिया, जिला पंचायत झाबुआ एवं श्रीमती जमुना भिडे, मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला पंचायत झाबुआ यह राष्ट्रीय पुरस्कार ग्रहण करेगीं। इसके अतिरिक्त जिले की ग्राम पंचायत परवलिया (थांदला) का चयन किया गया है, जिन्हें पुरस्कार स्वरूप प्रशस्ति पत्र एवं 12 लाख रूपये का पुरस्कार दिया जाएगा। ग्राम पंचायत परवलिया के संरपंच व सचिव इस पुरस्कार को ग्रहण करेगे। इस उपलब्धि के लिए कलेक्टर श्री आशीष सक्सेना, अपर कलेक्टर श्री एस.पी.एस. चैहान समस्त जिलाधिकारी एवं कर्मचारियों ने बधाई प्रेषित की है।  अध्यक्ष जिला पंचायत झाबुआ सुश्री कलावती भूरिया एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत झाबुआ श्रीमती जमुना भिडे, अति. मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री एम.एस. वास्कले ने पुरस्कार की घोषणा होने पर हर्ष व्यक्त किया है और कहा-कि, यह पुरस्कार अधिकारियों, कर्मचारियों की मेहनत एवं कार्य के प्रति लगन के कारण प्राप्त हुआ है इसके लिये हम सभी को धन्यवाद प्रेषित करते हैं।

रेवसिंह का प्रधानमंत्री आवास योजना में बना पक्का मकान

jhabua newsझाबुआ । मजदूरी कर परिवार का गुजारा चलाने वाले रेवसिंह पिता पांगला ने भी सपना देखा था कि उसका भी पक्का मकान हो। एक कमरे के मिटटी व खपरैेल की छत वाले मकान में रहने वाले रेवसिंह पिता पांगला जैसे-तैसे परिवार का भरण-पोषण कर पाते थे। ऐसे में उनका पक्के मकान का सपना हकीकत नही बन पाया था। अब उसका सपना प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की वजह से हकीकत बन गया है और एक कमरे के मिट्टी व खपरैेल की छत वाले मकान में रहने वाला रेवसिंह पिता पांगला अब सीमेंट कांक्रीट की छत वाले मकान का मालिक बन गया है। झाबुआ जिले के थांदला विकास खण्ड के ग्राम हेडावा के निवासी रेवसिंह को प्रधानमंत्री आवास योजनांतर्गत वर्ष 2016-17 में पक्का आवास बनाने के लिए स्वीकृति प्रदान की गई। शासन से अनुदान मे मिली राशि से रेवसिंह ने अपना पक्का मकान बना लिया अब वह अपने परिवार के साथ सीमेंट कांक्रीट के पक्के मकान में रहते है। चर्चा के दौरान रेवसिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास का लाभ नही मिलता तो वे अपना पक्का मकान नही बना पाते और उन्हें मिट्टी के कच्चे मकान में ही रहने से जहरीले जानवर के काटने बारिस में छत टपकने, मकान के कभी भी गिरने का डर समाया रहता। छत टपकने से बरसात का मौेसम बहुत ही कष्टदायक होता था। प्रधानमंत्री आवास योजना ने मदद कर उसकी सारी समस्या ही हल कर दी है अब जहरीले जानवरो के काटने, छत टपकने और मकान गिरने की कोई चिंता नही है।
एक टिप्पणी भेजें
Loading...