झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 14 अप्रैल - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 14 अप्रैल 2018

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 14 अप्रैल

डाॅ. भीमराव अंबेडकर की जयंती पर भारत की एकता और अखंडता को बनाए रखने का लिया गया संकल्प
  • अंर्तराष्ट्रीय मानव अधिकार काउसिंल द्वारा डाॅ. अंबडेकर की 127वीं जयंती मनाई गई

jhabua news
झाबुआ। अंर्तराष्ट्रीय मानव अधिकार काउंसिल की जिला इकाई द्वारा भारत के संविधान निर्माता बाबा साहेब डाॅ. भीमराव अंबेडकर की 127वीं जयंती डीआरपी लाईन स्थित डाॅ. अंबेडकर पाक्र्र पर मनाई गई। इस अवसर पर अतिथि के रूप में जिला सलाहकार मंडल (डीपीए) के अध्यक्ष एवं वरिष्ठ समाजसेवी यषवंत भंडारी, संकल व्यापारी संघ अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर, जय भीम जागृति समिति के अध्यक्ष एमएल फुलपगारे, सचिव बेनेडिक्ट डामोर थे। अध्यक्षता काउंसिल के जिलाध्यक्ष रामप्रसाद वर्मा ने की। इस अवसर पर सभी ने डाॅ. अंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण करने के पश्चात् सामूहिक संकल्प लिया कि हम सभी भारत की एकता और अखंडता को बनाए रखेंगे तथा भारतीय संविधान का पूरी ईमानदारी और निष्ठा से पालन करेंगे। उक्त कार्यक्रम में प्रषासनिक अधिकारी-कर्मचारी भी शामिल हुए। सर्वप्रथम डाॅ. अंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण अतिथियों के साथ जिला उपभोक्ता हितैषी मंच के जिलाध्यक्ष जयेन्द्र बैरागी, आसरा पारमार्थिक ट्रस्ट के परामर्षदाता सुधीर कुषवाह, अजाक्स के जिलाध्यक्ष सोमसिंह भूरिया, बचपन बचाओ आंदोलन के उमेष गुर्जर के साथ प्रषासनिक अमले में नगरपालिका सीएमओ एमएस निगवाल, जिला नाजिर अषोक चैहान, सामाजिक न्याय विभाग से गजेन्द्रसिंह पंवार आदि द्वारा किया गया। पश्चात् डाॅ. अंबेडकर के चरणों में पुष्प अर्पित किए। सभी ने सामूहिक रूप में बाबा साहेब अमर रहे .... के जयघोष लगाए।

सभी ने संकल्प दोहराया
इसके पश्चात् जिला सलाहकार मंडल (डीपीए) के अध्यक्ष यषवंत भंडारी ने उपस्थित सभीजनों को 4 सूत्रीय संकल्प दिलवाया। जिसमें भारत रत्न डाॅ. भीमरावत अंबेडकर साहब की अध्यक्षता में बने भारतीय संविधान का पूरी ईमानदारी एवं निष्ठा से पालन करने, भारत देष की एकता और अखंडता को कभी खंडित नहीं करने, देष में सांप्रदायिक सद्भाव एवं सामाजिक समरसता के लिए सदैव प्रयासरत रहने एवं आपस में एक-दूसरे के प्रति पूरा सम्मान करने तथा अंर्तराष्ट्रीय मानव अधिकार के सिद्धांतों एवं उद्देष्यों के अनुरूप हर देषवासी के मानव अधिकारों के प्रति सदैव संघर्षरत रहने एवं समाज की अंतिम पंक्ति में ख़ड़े हर नागरिक को पूरा सहयोग एवं समर्थन का संकल्प सभी ने सामूहिक रूप से दोहराया।

मेहुल राठौर का जन्मदिवस मनाया गया
14 अप्रेल को ही सकल व्यापारी संघ अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर के सुपुत्र मेहुल राठौर का जन्मदिवस होने पर बालक का जन्मदिवस भी इस दौरान मनाया गया। सभी के बीच मेहुल ने केक काटा और सभी का मुह मीठा करवाया। बाद उपस्थित अतिथियों ने मेहुल को जन्मदिवस की शुभकामनाएं प्रेषित करते हुए उसका डाॅ. भीमराव अंबेडकर जयंती पर जन्मदिवस होने पर छोटा भीम के नाम से संबोधित किया। इस दौरान उपस्थित हुए कलेक्टर आशीष सक्सेना, पुलिस अधीक्षक महेषचन्द्र जैन, जिला पंचायत सीईओ जमुना भिड़े के चरण स्पर्ष कर मेहुल ने आषीर्वाद प्राप्त किया। उक्त वरिष्ठ अधिकारियों ने मेहुल के उज्जवल भविष्य की कामना की। समस्त कार्यक्रम का संचालन आजाद साहित्य परिषद् के जिला सचिव शरत शास्त्री ने किया एवं अंत में सभी के प्रति आभार काउंसिल के जिला सचिव दौलत गोलानी ने माना।

प्रदेष सरकार की जन हितैषी योजनाओं का गा्रमीणजन लाभ लेवे- विधायक बिलवाल
  • गा्रम जुलवानिया में वन अधिकार अधिनियम के तहत विधायक ने 53 हितगा्रहियो को पट्ो का वितरण किया   

jhabua news
झाबुआ । भारत रत्न बाबा साहब आम्बेडकर की जन्म जयंती के अवसर पर शनिवार को गा्रम पंचायत जुलवानिया में वन अधिकार अधिनियम के तहत गा्रम पंचायत जुलवानिया, ढेबरबडी, तलावली, गेहलरछोटी, मे वन अधिकार के तहत जमीन के पट्टो  के वितरण आयोजन के तहत विधायक शांतिलाल बिलवाल एवं कलेक्टर आशीष सक्सेना के कर कमलों से के कुल 53 हितगा्रहियो को पटृे का वितरण समारोह पूर्वक किया गया । इस अवसर पर विधायक शांतिलाल बिलवाल ने प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चैहान द्वारा वनो की जमीन जिन पर किसानों द्वारा खेती आदि की जारही है के पट्टे दिये जाने के नियमों की जानकारी देते हुए कहा कि प्रदेश की सरकार ने गा्रमीणों के लिये ढेरो योजनाओं को लागू करके सबके बेहतरी के लिये काम किया है । उन्होने  कहा कि सरकार की जनोन्मुखी योजनाओं का लाभ उठा कर सुखी एवं समृद्ध प्रदे श बनाने के लिये सहभागी हो । श्री बिलवाल ने किसानों के लिये लागू की गई योजनाओं की भी विस्तार से जानकारी दी तथा विभिन्न योजनाओं के बारे में बताया । उक्त कार्यक्रम में श्रीमती जमना भिण्डे, मुख्यकार्यपालन अधिकारी, जिला पंचायत झाबुआ, श्रीत्रिवेद्वी उप संचालक कृषि झाबुआ, पी.सी.वर्मा मुख्यकार्यपालन अधिकारी, जनपद पंचायत झाबुआ, मेगजी अमलियार जिला पंचायत सदस्य झाबुआ, रामचन्द्र भाभर, सुरेश चैहान मण्डल अध्यक्ष कल्याणपुरा, जितेन्द्र (टुई) पंवार ,गा्रम पंचायत जुलवानिया सरपंच,लोहारिया सरपंच,नवापाडा भण्डारिया सरपंच,ढेबर सरपंच,बिजलपुर सरपंच,तलावली सरपंच गा्रम के तडवी एवं गा्रमीण जनो की उपस्थिति में पटृो का वितरण किया गया  ।

सामाजिक समरसता के प्रण्ेाता रहे बाबा साहब आम्बेडकर- विधायक शांतिलाल बिलवाल
  • भारतीय जनता पार्टी ने बाबा साहब की जयंती उत्साह के साथ मनाई 

jhaabua news
झाबुआ । भारत रत्न बाबा भीमराव आम्बेडकर ऐसी महान विभूति रहे है जिन्होने दलितो शोषितों एवं समाज के कमजोर तबके के लोगों को समाज मे बराबरी का दर्जा दिलाने के लिये अपनी अहम भूमिका का निर्वाह किया । बाबा साहब को संविधान पीठ का अध्यक्ष बनाया गया था और उन्होने विभिन्न देशों के संविधानों का बारिकी से अध्ययन करके हमारे देश को एक ऐसा लचिला संविधान दिया जिससे भारत विश्व के प्रजातात्रिंक देशों में अग्रणी माना जाता है । बाबा साहब ने आजीवन समाज के ऐसे पीडित समाज के लिये कार्य किया ।सामाजिक समरसता से परिपूर्ण संविधान को देश मे लागू करके देश के प्रजातंत्र को जो सौगात दी है वह उल्लेखनीय है। भारतीय जनता पार्टी की केन्द्र एवं प्रदेश में सरकार आने के बाद ही बाबा साहब आम्बेडकर को राष्ट्रव्यापी सम्मान मिले इसके लिये पांच स्मारकों का निर्माण करवाया । कांग्रेस केवल बाबा साहब के नाम पर राजनीति करने के अलावा उसने बाबा साहब के प्रति अपना सम्मान व्यक्त करने के लिये कुछ भी नही किया ।बाबा साहब की जन्म भूमि महू में भाजपा सरकार ने ने ही एक तीर्थवत वृहद स्मारक का निर्माण करवा कर बाबा साहब को जो सम्मान दिया वह कांग्रेस की सरकार ने कभी नही दिया था । उक्त विचार भारतीय जनता पार्टी द्वारा बाबा साहब आम्बेडकर की 127 वी जन्म जयंती पर स्थानीय आम्बेडकर पार्क में उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं नमन के कार्यक्रम के अवसर पर विधायक शांतिलाल बिलवाल ने व्यक्त किये । इस अवसर पर जिला भाजपा अध्यक्ष मनोहर सेठिया ने भी बाबा साहब के 127 वी जयंती के अवसर पर उन्हे स्मरण करते हुए कहा कि बाबा साहब भीमराव आम्बेडकर ने  दलितो, शोषितो, एवं अनुसूचित जाति एवं जन जाति के हितार्थ संविधान में जो प्रावधान किये थे उन्हे हमारी केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार एवं प्रदेश की शिवराजसिंह सरकार लागू करके उन्हे सम्मान दे रही है । इस अवसर पर पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष दौलत भावसार ने भी अपने सबांेधन में उनके जीवनवृत पर विस्तार से जानकारी देते हुए बाबा साहब को स्मरण किया । इस अवसर पर प्रेम सतोगिया ने बाबा साहब पर कविता का पाठ किया । आम्बेडकर पार्क में आयोजित कार्यक्रम में विधायक शांतिलाल बिलवाल, जिला भाजपाध्यक्ष मनोहर सेठिया, कल्याणसिंह डामोर, पूर्व जिलाध्यक्ष दौलत भावसार, बबलु सकलेचा, विजय नायर, लक्ष्मणसिंह गामड, भूपेश सिंगोड,धनसिंह बारिया, हरू भूरिया मंडल अध्यक्ष गा्रमीण, इरशाद कुर्रेशी, लाला गुण्डिया, राजेन्द्र कुमार सोनी, सौरभ जायसवाल, श्रीमती निर्मला अजनार, रमीला, लक्ष्मीबेन, पार्षद अजय सोनी, ओपी राय,नाना राठौर,राकेश शर्मा अंकुर पाठक मुकेश बुन्देला, शैलेन्द्र सोलंकी, शांतिलाल पालीवाल, अरविंद गुण्डिया, राजा ठाकुर, सहित बडी संख्या में भाजपाईयों ने बाबा साहब को नमन कर माल्यार्पण एवं पुष्पांजलि अर्पित की । कार्यक्रम का संचालन मंडल अध्यक्ष बबलु सकलेचा ने किया एवं आभार कीर्तिश भावसार ने माना ।

स्वर्गीय दिलीपसिंह भूरिया की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया
  • दीन दयाल प्रतिमा पर हुआ किसान सम्मान यात्रा का समापन

झाबुआ । बाबा साहब भीमराम आम्बेडकर की 127 जन्म जयंती के अवसर पर जिला भाजपा अध्यक्ष मनोहर सेठिया, विधायक शांतिलाल बिलवाल के नेतृत्व में बाबा साहब की प्रतिमा पर माल्यार्पण के बाद भारतीय जनता पार्टी के पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं ने मेघनगर नाका स्थित स्वर्गीय सांसद दिलीपसिंह भूरिया की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हे नमन किया । भाजपा द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में विधायक शांतिलाल बिलवाल, जिला भाजपाध्यक्ष मनोहर सेठिया, कल्याणसिंह डामोर, पूर्व जिलाध्यक्ष दौलत भावसार, बबलु सकलेचा, विजय नायर, लक्ष्मणसिंह गामड, भूपेश सिंगोड,धनसिंह बारिया, हरू भूरिया मंडल अध्यक्ष गा्रमीण, इरशाद कुर्रेशी, लाला गुण्डिया, राजेन्द्र कुमार सोनी, सौरभ जायसवाल, श्रीमती निर्मला अजनार, रमीला, लक्ष्मीबेन, पार्षद अजय सोनी, ओपी राय,नाना राठौर,राकेश शर्मा अंकुर पाठक  मुकेश बुन्देला,यशवंत भंडारी, शैलेन्द्र सोलंकी, शांतिलाल पालीवाल, अरविंद गुण्डिया, राजा ठाकुर, सहित बडी संख्या में भाजपाईयों ने प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हे पुष्पांजलि अर्पित की । इस अवसर पर जिला भाजपाध्यक्ष मनोहर सेठिया ने स्वर्गीय भूरिया को आदिवासी वर्ग का मसिहा निरूपित करते हुए कहा कि आदिवासी समाज एवं पिछडे एवं दलितों के उत्थान के लिये भूरियाजी ने आजीवन अपनी भूमिका निभाई तथा संविधान में सशोधन करके आदिवासी एवं पिछडे तबकों के लिये कानून में प्रावधान करवाये । विधायक शांतिलाल बिलवाल ने भी अपने सबोधन में दिलीपसिंह भूरिया को आदिवासी समाज का राष्ट्रीय नेता बताते हुए उन्हे बाबा साहब आम्बेडकर की तरह ही आदिवासी समाज के हित संरक्षणकर्ता के रूप् में बताते हुए सामाजिक समरसता को स्थापित करने वाला बताया । पाचंवी एवं छटवी अनुसूकची एवं पैसा कानून को दिलीपसिंह भूरिया की देन बताते हुए श्री बिलवाल ने उन्हे स्मरण करते हुए भावाजंलि अर्पित की ।

किसान सम्मान यात्रा निकली तथा हुआ समापन
स्वर्गीय भूरिया की प्रतिमा स्थल से करीब 50 बाईकों के साथ नगर मंडल की किसान सम्मान यात्रा निकली जो उदयपुरिया, मेन रोड, बस स्टेंड, थांदला गेट,मेन मार्केट, राजवाडा होते हुए मौजीपाडा होकर गोपााल कालोनी होते हुए  राजगढ नाका स्थित दीनदयाल प्रतिमा पर पहूंची जहां भाजपा जिलाध्यक्ष मनोहर सेठिया , विधायक शांतिलाल बिलवाल सहित बडी संख्या में भाजपा के पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं की उपस्थिति में दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया । इस अवसर पर किसान सम्मान यात्रा के समापन अवसर जिला भाजपाध्यक्ष मनोहर सेठिया ने  शिवराजसिंह सरकार की किसान हितैषी योजनाओं एवं कार्यक्रमों का पूरे जिले में घर घर तक सन्देश पहूंचाने में निभाई गई भूमिका का जिक्र किया ।उन्होने चुनावी वर्ष होने से कार्यकर्ताओं से आव्हान किया कि वे  सतत गा्रमीण अंचलों में भ्रमण करके किसानों को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी देते रहे तथा योजना का लाभ गा्रमीणजनों को दिलानें में अपनी भूमिका का निर्वाह करें । इस अवसर पर यात्रा प्रभारी विजय नायर ने भी अपने संबोधन में किसान सम्मान यात्रा की उपलब्धियों एवं भाजपा के कार्यकर्ताओं द्वारा किये गये परिश्रम के लिये धन्यवाद ज्ञापित किया । इस अवसर पर पूर्व जिलाध्यक्ष दौलत भावसार ने भी अपने विचार व्यक्त किये ।

योग षिविर के चैथे दिन भी योगाभ्यासियों ने योग के गुर ग्रहण किये
  • योग गुरू खुजेमा बोहरा ने एरोबिक्स के माध्यम से करवाया व्यायाम
  • योग प्रचारक विष्वामित्र ने दिये योग एवं प्रणायाम के टिप्स

jhabua news
झाबुआ । नगर के नसियाजी में महिला पतंजलि योग समिति के द्वारा पंच दिवसीय योग शिविर योगपीठ हरिद्वार से प्रचारक विश्वामित्र योगाचार्य के द्वारा षनिवार सुबह 5-30 बजे से लेकर 7 बजे तक योग शिविर का आयोजन किया गया जिसमें उन्होनेे बताया कि योग से शरीर और आत्मा का विकास होता है क्योंकि आज वर्तमान युग में भागमभाग की इस दौर में व्यक्ति अपने आत्मा के विकास के लिए प्रयास नहीं करता योग एक ऐसी विधा है जिससे व्यक्ति का व्यक्तित्व का विकास होता है क्योंकि हम शरीर को नित प्रतिदिन भोजन के रूप में कार्बोहाइड्रेट वसा प्रोटीन एवं मिनरल्स प्रदान करते हैं। परंतु आत्मा के विकास के लिए हम कुछ नहीं कर पाते हैं जिसके कारण आज समूचे विश्व में नैतिक मूल्यों का ह्रास होते जा रहा है हमारी आत्मा बहुत ही कमजोर होती जा रही है। व्यक्ति स्वयं अपने आप में खिन्नता व कमजोरी का एहसास करता है जिसके कारण डिप्रेशन माइग्रेन व अपने आप में कमजोरी महसूस करता है । योग के माध्यम से हम अपने आत्मा की शक्ति को बढ़ा सकते हैं अपनी आत्मा में छुपी हुई शक्ति को जागृत कर सकते हैं आत्मा के साथ-साथ शरीर की भी शुद्धि योग से हो जाती है। मेडिटेशन एक ऐसी पद्धति है जो समस्त प्रकार के व्याधियों को एवं मानसिक तनाव को दूर करने में कारगर साबित होता है सूक्ष्म व्यायाम एवं प्राणायाम के माध्यम से छुपे हुए गुप्त रोगों को भी दूर किया जा सकता है आज समूचे विश्व में योग की लहर दौड़ रही है जिसके कारण स्वामी रामदेव जी महाराज एवं उनके अनुयायियों के माध्यम से योग का प्रचार प्रसार तेजी हो रहा है । सिर्फ एक घंटा निकाल कर अपने अपने शरीर का आयाम मन मस्तिष्क का व्यायाम बहुत जरूरी है । शिविर में महिला पतंजलि समिति की अध्यक्ष कुमारी रुक्मणी वर्मा, नीलम जैन भावना टेलर श्रीमती कृष्णा देवी श्रीमती देवकन्या साधना चैहान राजेश सोनी आदि ने दीप प्रज्वलित कर आज के शिविर का शुभारंभ किए। इस शिविर का समापन आज रविवार को आयुष काम महायज्ञ के साथ किया जाएगा जिसमें महिला पतंजलि योग समिति की समस्त पदाधिकारी गण उपस्थित होकर यज्ञ में आहुतियां प्रदान कर संगठन को तथा योग भारतीय संस्कृति को जनमानस तक पहुंचाने का संकल्प लेंगे।  चैथे दिन आयोजित योग षिविर में विष्वामित्र द्वारायोग व प्राणायाम के गुर बताते हुए विशेष रूप से घुटने का दर्द और कमर का दर्द का इलाज योग व प्राणायाम से बतलाया गया जिस में लेट कर के किए जाने वाले आसन मर्कटासन चक्रिका आसन,पवनमुक्तासन, सलभासन एवं अनेक प्रकार के रोगानुसार आसनों को बतलाया गया, क्योंकि इस क्षेत्र में सबसे ज्यादा कमर दर्द और घुटने का दर्द से माताएं बहने एवं बुजुर्ग अगर पीड़ित है उनसे विष्वामित्र द्वारा नियमित अभ्यास करने की सलाह भी दी गई । षिविर में पादासन, वक्रासन, भुजंगासन, त्रिकोणासन लोकासन, वज्रासन, अर्द्धहलासन, कटी चक्रासन, के अलावा 12 योगिंग जोगिंग का अभ्यास करवाया वही प्राणायम में भस़्ित्रका, अनुलोम विलोम, कपालभांति,  भा्रमरी, उदविद, गुंजन, प्रणव, वृक्षासन आदि का अभ्यास करवाया । इस अवसर पर उन्होने योग की महत्ता बताते हुए कहा कि योग से आत्मा एव षरीर को उर्जा एवं षक्ति मिलती है तथा जीवन मे सुस्कांरो को ग्रहण करने की षक्ति प्राप्त होती है । प्रत्येक व्यक्ति को कठिन श्रम करने से कभी भी परहेज नही करना चाहिये, यदि षरीर थक जायेगा तो निन्द्रा अच्छी आयेगी और नव उर्जा का संचार होगा । षिविर के चैरे थे दिन योग गुरू खुजेमा बोहरा ने एरोबिक्स के 12 व्यायामो को उपस्थित जनों को करवाते हुए कहा कि संगीत के साथ एरोबिक्स जो योग का ही एक स्वरूप है के  माध्यम से प्रसन्न चित्त होकरक्रियाये करने से कई बीमारिया जड से ही समाप्त हो जाती है । पंतजलि महिला योग समिति प्रमुख रूकमणी वर्मा ने बताया कि पिछले चार दिनों से चल रहे इस षिविर का लाभ नगर के महिलायें बडी संख्या में ले रही है तथा उन्होने सतत एवं नियमित रूप  से योगाक्लासेस में आने का संकल्प लिया है। जैन नसिया से विष्वामित्र के नेतृत्व में योग रैली का आयोजन भी किया गया जिसमें योग भगावे रोग के नारों के साथ जनजागृति पैदा की गई । रैली का समापन राजवाडा चैक पर किया गया । रविवार को योग षिविर का अन्तिम दिन होकर इसमें नगरवासियों से अधिक से अधिक संख्या में भाग लेने  की अपील समिति की मधु जोषी ने की है ।

जैन सोष्यल ग्रुप मैत्री का शपथ विधि कार्यक्रम एंव अवार्ड समारोह

jhaabua news
झाबुआ। 12 अप्रेल को जैन सोष्यल ग्रुप मैत्री की शपथ विधि कार्यक्रम एंव अवार्ड समारोह स्थानीय शहनाई गार्डन में संपन्न हुआ। इस अवसर पर सर्वसम्मति से चुने गए अध्यक्ष दिनेष रुनवाल एंव सचिव संचित बाबेल ने अपने पदाधिकारियों एवं कार्यकारिणी सदस्यों के साथ शपथ ग्रहण की। सभी पदाधिकारी एवं सदस्यों को सत्र 2018-19 की शपथ इंदौर रीजन के चेयर पर्सन ललीत जैन, सचिव हेमा वोहरा, सह सचिव प्रतीक मेहता, फाउंडर अघ्यक्ष मनोज बाबेल एवं ब्लड डोनेषन इंदौर रिजन के नीरज गादिया तथा जय भंडारी, पूर्व अध्यक्ष संजय गाॅधी एंव ग्रुप के मेन अध्यक्ष राजेन्द्र संधवी आदि की उपस्थिति में संपन्न हुई। उक्त कार्यक्रम राॅयल वेडिंग थीम पर आधारित था, जहां प्राईस के लिए बेस्ट वेडिंग फिमेल में सोनाली जैन और नेहा घोड़ावत, बेस्ट मेल में पंकज कोठारी और चिराग जैन, बेस्ट कपल में शर्मिला विषाल कोठारी एंव श्रद्वा संदीप जैन ओर बेस्ट फेमिली डांस अप में पीयुष निक्कीजी जैन परिवार ने बाजी मारी। कार्यक्रम के मुख्य आकर्षण में लंक्की दुल्हा दुल्हन का चयन लक्की ड्रा से किया। जिसके विजेता आशीष रेखा श्रीमाली रहे  साथ ही प्रतियोगिता शादी के साईड इफेक्ट एक मनोरंजन कार्यक्रम आयोजित किया। जिसमें जज की भूमिका मेंी उमग सक्सेना अघ्यक्ष रोटरी क्लब एंव मनीज  त्रिवेदी वाईस प्रिसिंपल आॅफ सेन्ट्रल स्कूल थे । ग्रुप के दंपति एवं अतिथियों का स्वागत महावीर जैन एवं धर्मेष मोटा द्वारा किया गया। इस अवसर पर 10 नए दंपतियों को ग्रुप का सदस्य बनाया गया।

ये रहे विजेता
प्रतियोगिता में प्रथम स्थान सिंगल में रचना भंडारी, कपल में गौरव नेहा जैन एंवं ग्रप में गौरव सोनाली एंव रवि सीमाजी जैन रहे। उक्त कार्यक्रम में बच्चो ने भी बेडिग ड्रेस में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। इसमें वन्या जैन, स्वरा कोठारी और दित्य कोठारी को पुरुस्कार मिला। शपथ विधि कार्यक्रम का संचालन गु्रप पीआरओ स्वीटी कांकरिया एंव निधी रुनवाल ने किया। साथ ही ग्रुप में वर्षभर शादी की सालगिरह पर दी जाने वाले मोमेंटो का अनावरण किया गया एवं ग्रुप द्वारा बच्चों का लिटील चेंप आॅफ ग्रुप मैत्री के रुप में सम्मान कर उत्साह बढाया गया। जिसमें कु्रतज्ञ गादिया, प्रग्या कटकानी, आदित्य श्रीमाल, मनन रुनवाल, अल्भया जैन, समकित कोठारी, दर्षन संधवी आदि सम्मिलित हुए।

डाॅ. अम्बेडकर की जयंती पर हुए कार्यक्रम

झाबुआ । डाॅ.भीमराव अम्बेडकर की जयंती के अवसर पर जिलेभर मे कार्यक्रम आयोजित किये गये। स्थानीय अम्बेडकर पार्क झाबुआ में बाबा साहब की प्रतिमा पर माल्यार्पण के साथ दीप प्रज्जवलन किया गया। जिला मुखालय पर कलेक्टर श्री आशीष सक्सेना, पुलिस अधिक्षक महेशचंद जैन,मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिडे,एवं जनप्रतिनिधियो शासकीय सेवको द्वारा बाबा साहब की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया।

प्रभारी मंत्री श्री विश्वास सारंग 16 अप्रैल को जिले के भ्रमण पर

झाबुआ । झाबुआ जिले के प्रभारी मंत्री श्री विश्वास सारंग राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) सहकारिता, भोपाल गैस त्रासदी राहत तथा पुनर्वास, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग मध्यप्रदेश शासन 16 अप्रैल को जिले के भ्रमण पर रहेगे। प्रस्तावित कार्यक्रम के अनुसार प्रभारी मंत्री श्री सारंग 16 अप्रैल को प्रातः 10 बजे सर्किट हाउस झाबुआ पर जनप्रतिनिधयो से भेंट करेगे,दोपहर 12 बजे जिले के कृषि विज्ञान केन्द्र झाबुआ मे आयोजित किसान सम्मेलन मे सहभागिता करेगे। उसके बाद अपरान्ह 3 बजे कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में जिला योजना समिति की समीक्षा बैठक लेगे। उसके बाद अपरान्ह 4ः30 बजे राणापुर पहुंचकर जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक षाखा के नवनिर्मित भवन का लोकार्पण करेगे। उसके बाद अलिराजपुर जिले के लिए प्रस्थान करेगे।

ग्राम पंचायत¨ं में हुआ ग्राम सभा का आयोजन, गांव के विकास पर की गई चर्चा

झाबुआ । ग्राम पंचायत¨ं में आज 14 अप्रैल क¨ ग्राम-सभाअ¨ं का आय¨जन किया गया। ग्राम सभाअ¨ं में प्रधानमंत्री आवास य¨जना (ग्रामीण) की प्रतीक्षा सूची क¨ अपग्रेड़ करने, निर्माणधीन आवास¨ं क¨ शीघ्र पूरा कराने तथा पंचायत में चलाए जा रहे निर्माण कायर्¨ं की प्रगति की समीक्षा की गई। ग्राम सभाअ¨ं में पंच परमेश्वर य¨जना अंतर्गत उपलब्ध राशि तथा प्रस्तावित कायर्¨ं के नवीन दिशा-निर्देश¨ं तथा एप से सदस्य¨ं क¨ अवगत कराया गया। ग्राम क¨ खुले में श©ंच मुक्त घ¨षित करने की रणनीति तथा अवधि का निर्धारण किया गया। खुले में श©च मुक्त घ¨षित ह¨ चुके ग्राम¨ं क¨ ष्कचड़ा मुक्त-कीचड़ मुक्तष् ग्राम के रूप में विकसित करने के लिये रणनीति निर्धारित की गई। ग्राम सभा में अनिवार्य कर¨ं के करा-र¨पण एवं वसूली की जानकारी दी गई। ग्राम पंचायत अंतर्गत विद्यालय¨ं में मध्यान्ह भ¨जन वितरण अ©र आंगनवाड़िय¨ं में बच्च¨ं के प¨षण आहार की व्यवस्था पर भी चर्चा की गई। आय¨जित ग्राम सभाअ¨ं में स्व-सहायता समूह¨ं की स्वच्छता मिशन के अंतर्गत खुला श©च मुक्त (अ¨डीएफ) तथा ठ¨स एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन (एसएलडब्ल्यूएम) में भागीदारी सुनिश्चित की गई। ग्राम संगठन द्वारा किये गये कायर्¨ं की जानकारी ग्राम सभा में बताई गई। विभिन्न पेंशन य¨जनाअ¨ं के तहत लाभ वितरण तथा मद्यपान, तम्बाकू, गुटखा, सिगरेट एवं अन्य नशीले मादक द्रव्य¨ं तथा पदाथर्¨ं के दुष्परिणाम¨ं तथा ष्मद्य निषेधष् हेतु स्वस्थ्य वातावरण निर्माण जैसे विषय¨ं पर ग्राम सभाअ¨ं में  चर्चा की गई। ग्राम पंचायत जुलवानिया बडा मे आयोजित कार्यक्रम मेे इस अवसर पर सामाजिक समरसता पर चर्चा की गई। कार्यक्रम मे विधायक श्री षांतिलाल बिलवाल , कलेक्टर श्री आशीष सक्सेना ने बाबा साहब अम्बेडकर के चित्र पर माल्यार्पण कर उनके जीवन पर प्रकाश डालकर सभी को समसरता का भाव रखने को कहां। साथ ही बच्चो की पढाई के लिए हर व्यक्ति को प्रयास करने के लिए कहा।  बाबा साहब अम्बेडकर के विचार शिक्षा से ही समाज का सर्वांगीण विकास संभव पर बल देते हुए कहा कि शिक्षा के बिना व्यक्ति उस तरह से है जैसे एक आॅख कें बिना संसार को देखना। जिस वर्ग के लोग विकास में अधिक ऊचाई पर हो वह अपने नीचे के लोगो को उपर लाने का निरंतर प्रयास करे। जिससे सामाजिक समरसता को बढावा मिलेगा। सामाजिक कुरीतियो दहेज दापा बाल विवाह पर अंकुष लगाने के लिए ग्रामीणो को समझाईष दी गई।कार्यक्रम में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिडे द्वारा बाबा साहब के व्यक्तित्व एवं के कृतित्व पर प्रकाश डाला गया। हर पिडित व्यक्ति की आवाज को हम सुने एवं उसे न्याय दिलाने के लिये कृत संकल्पित रहे। उन्होने बाबा साहब अम्बेडकर के जीवन पर प्रकाश डालते हुए उनके संघर्ष से भरे जीवन की कहानी सभी को बताई। जिले की अन्य ग्राम पंचायतो में भी बाबा साहब अम्बेडकर जयंती के अवसर पर कायक्रर्म आयोजित किये गये। ग्राम सभा मे हितग्राहियो को वनाधिकार के पटटो का वितरण किया गया। इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य श्री मेघजीअमलियार ,उप संचालक कृषि श्री त्रिवेदी ,जनपद सीईओ पीसी वर्मा सहित जिला अधिकारी एवं ग्रामीण जन उपस्थित थे।

29 ग्राम पंचायत¨ं के सचिवो के वेतन आहरण पर लगी रोक
  • गांव मे स्वच्छता मिषन एवं विकास कार्य मे कोताही बरतने पर कलेक्टर ने की कार्यवाही

झाबुआ । स्वच्छता मिशन के अंतर्गत जिले को समयसीमा मे खुला श©च मुक्त (अ¨डीएफ) किया जाना है। इस हेतु विगत 13 अप्रैल को कलेक्टर श्री आशीष सक्सेना एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिडे ने जनपद पंचायत राणापुर मे ग्राम पंचायतो द्वारा किये गये कायर्¨ं की समीक्षा की। स्वच्छता मिशन के अंतर्गत अत्यंत कम प्रगति एवं 150 से अधिकष्षौचालय विहीन घरो की संख्या वाली ग्राम पंचायत दौतड, खेडा अंधारवाड, भूतबयडा, रेतालुंजा, भाण्डाखेडा, उबेराव, मोहनपुरा भुरखा, बागईबडी, गलती, भूरीमाटी, पुवाला, वागलावाट मोहनिया, कांकरदाबडा, सरदारपुरा, पाडलवा, डाबतलाई, सनौड, छागोला, लम्बेला, कालापान, माण्डलीनाथु, अंधारवड, बन, माछलियाझिर, नागनखेडी रत्ना, मोरडुण्डिया, कंजवानी खास, समोई, मातासुला के सचिव /प्रभारी सचिवो का माह अप्रैल 2018 का वेतन/मानदेय आहरण पर कलेक्टर के आदेष पर सीईओ जिला पंचायत ने तत्काल रोक लगा दी है। आगामी 10 मई तक ग्राम पंचायतो को खुले मे श©च मुक्त (अ¨डीएफ) नही करने पर पंचायत पदाधिकारियो के विरूद्व अनुषासनात्मक कार्यवाही की जाएगी।
एक टिप्पणी भेजें