सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 03 अप्रैल - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 3 अप्रैल 2018

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 03 अप्रैल

सफलता की कहानी : शासन की योजना मे लिया स्प्रिंकलर, खेती बनी लाभ का धंधा

sehore news
सीहोर जिले की बुधनी तहसील के ग्राम होलीपुरा मे लगभग तीन एकड़ भूमि के कृषक श्री जीवनसिंह बताते हैं कि मेरे पास सिंचाई के लिए एक पुराना कुंआ है जिसमें कम पानी रहता है। जिससे में पूरी फसल में सिंचाई नही कर पाता था तथा पानी अधिक बह जाता था। मुझे कृषि विभाग से विभिन्न योजनाओं की जानकारी प्राप्त हुई तथा सिंचाई हेतु स्प्रिंकलर अनुदान पर प्राप्त करने के लिए आवेदन कार्यालय में जमा किया जिस पर मुझे 12,000/- रुपयें अनुदान प्राप्त हुआ तथा मेरे द्वारा स्प्रिंकलर सेट क्रय किया गया। अब कम पानी में मेरे पूरे खेत की सिंचाई हो जाती है तथा बिल्कुल पानी व्यर्थ नही बहता है और कुछ क्षेत्र में मैं अब तीसरी फसल मूंग की लगाकर अतिरिक्त लाभ प्राप्त कर रहा हूँ, जिससे मेरी आर्थिक स्थिति सुधरी एवं मुझे भरपूर लाभ मिला। में जिले के अन्य कृषकों से भी आग्रह करता हूँ कि शासन की इस योजना का लाभ प्राप्त कर जल संरक्षण एवं वैज्ञानिक सिंचाई द्वारा अधिक उत्पादन प्राप्त कर खेती को लाभ का धंधा बनाएं।

जिला स्तरीय मीडिया कार्यशाला आज

सिविल सर्जन सह मुख्य अस्पताल अधीक्षक जिला चिकित्सालय सीहोर में 7 अप्रैल,2018 को न्यूमोकोकल कान्ज्यूगेट वेक्सीन का शुभारंभ किया जाएगा। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी सीहोर ने बताया कि 5 अप्रैल, 2018 को दोपहर 12 बजे से कार्यालय सिविल सर्जन सह मुख्य अस्पताल अधीक्षक जिला चिकित्सालय सीहोर में तैयारी एवं सफलता हेतु जिला स्तरीय मीडिया की एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस सिलसिले में सीहोर नगर के समस्त पत्रकारों से अनुरोध किया गया है वे कार्यशाला में नियत तिथि एवं समय पर उपस्थित रहकर तैयारी एवं सफलता हेतु सहयोग प्रदान करें।

कलेक्टर के निर्देश के बाद पंजीयन कार्य में आई तेजी

sehore news
मंगलवार 3 अप्रैल को कलेक्टर श्री तरूण कुमार पिथोडे के निर्देशानुसार असंगठित मजदूरों के पंजीयन के कार्य में काफी तेजी आई है। नगरपालिका द्वारा इस हेतु नगर के विभिन्न वार्डों में लगभग एक दर्जन शिविर लगाएं गए है। लोगों को इस हेतु जागृत करने जहां ध्वनि विस्तारक यंत्रों से जानकारी दी जा रही है वहीं नपाध्यक्ष सहित अन्य पार्षदगण, जन प्रतिनिधि व एसडीएम, सीएमओ नगरपालिका भी सतत् भ्रमण कर लोगों को इस हेतु जागृत करने में लगे हुए है। मंगलवार को लगभग 4 हजार लोगों के पंजीयन किए गए।

कलेक्टर ने कोटवारों से चर्चाकर उनकी समस्याएं सुनी

sehore news
मंगलवार 3 अप्रैल को कलेक्टर श्री तरूण कुमार पिथोडे ने कलेक्ट्रेट पहुंचे कोटवारों से चर्चा की एवं उनकी समस्याएं सुनी। चर्चा के दौरान कलेक्टर ने कहा कि आप सभी शासन के महत्वपूर्ण अंग है। आपके द्वारा किए जाने वाले कार्य सराहनीय है, आप लोग शासन की आँखें हो। उन्होंने कहा कि आप लोग जिस तरह अपने दायित्व का निर्वहन कर रहे हैं उसके अलावा आप लोग ग्रामवासियों की समस्याएं प्रशासन तक पहुंचाने में भी उनका सहयोग करे साथ ही उन्हें शासन द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ लेने के लिए भी प्रेरित करें। इस अवसर पर उपस्थित कोटवारों ने कलेक्टर को अपनी कुछ समस्याओं से अवगत कराते हुए उनके निराकरण की मांग की। इन समस्याओं में मुख्य थी कोटवारों को शासन द्वारा दी गई जमीनों से अन्य लोगों के कब्जे हटवाने की। श्री पिथोडे ने कहा कि ऐसे सभी लोग जिनकी जमीनों पर अन्य के कब्जे है उनकी सूची तैयार कर तहसील में देवें साथ ही एक कापी मुझे भी दें। तत्काल कार्यवाही कर कब्जे हटवाने का आश्वासन दिया। मौके पर उपस्थित एक कालकलवित कोटवार की पत्नी ने कलेक्टर से गुहार लगाई कि सन् 2013 में मेरे पति की मृत्यु हो गई थी और मुझे आजतक बीमे की राशि नहीं मिल पाई है। कलेक्टर ने उन्हें सुझाव दिया कि आप उपभोक्ता फोरम में इसके लिए आवेदन करें वहां नि:शुल्क सुनवाई की जाएगी और बीमा कंपनी से आपको संपूर्ण राशि दिलवाई जाएगी। कुछ कोटवारों ने वेतन बढाये जाने की मांग की इस पर कलेक्टर ने कहा कि शासन ने आप लोगों को उदरपूर्ति हेतु जमीन दी हुई है। आप लोगों का वेतन शासन के नियमानुसार ही तय किया गया है।

तीन फरार आरोपियों पर नगद पुरस्कार की उद्घोषणा

पुलिस अधीक्षक श्री सिद्वार्थ बहुगुणा ने उद्घोषणा जारी की है कि जो व्यक्ति थाना गोपालपुर के एक तथा थाना जावर के दो फरार आरोपियों की गिरफ्तारी में सहायक होगा, या गिरफ्तार करायेगा अथवा ऐसी उर्पयुक्त सूचना देगा जिससे आरोपी को गिरफ्तारी संभव हो सकेगी उसे प्रति आरोपी नगद पुरस्कार से पुरूस्कृत किया जाएगा। सूचना देने वाले का नाम सर्वथा गोपनीय रखा जाएगा। उक्त पुरस्कार वितरण के संबंध में पुलिस अधीक्षक जिला सीहोर का निर्णय अंतिम होगा। अभी तक आरोपियों का कोई पता नहीं चल सका है। आरोपियों की गिरफ्तारी हेतु जनसहयोग की आवश्यकता है।  पुलिस अधीक्षक श्री बहुगुणा द्वारा जारी उद्घोषणा अनुसार थाना गोपालपुर का फरार आरोपी राजेश कुमार लोहानी निवासी 190 ग्राम 7 मील असरावद बजरंग दुधिया थाना खुडेल जिला इंदौर पर 4 हजार रूपये तथा थाना जावर का संदेही आरोपी धर्मेन्द्र निवासी बिलपान थाना जावर पर तीन हजार रूपये और संदेही आरोपी राकेश वल्द कमलसिंह बलाई निवासी रेलवे फाटक के पास सीहोर पर 5 हजार रूपये का इनाम घोषित किया गया है। इन फरार आरोपियों पर 420, 467, 468, 471, 363, 366 अधिनियम के तहत मामले दर्ज हैं।

नेशनल लोक अदालत में प्रकरणों का निराकण कराने हेतु निर्देश जारी 

कलेक्टर श्री तरूण कुमार पिथोडे द्वारा जिले के समस्त कार्यालय प्रमुखों को निर्देशित किया गया है कि वे 14 अप्रैल,2018 को आयोजित नेशलन लोक अदालत में जिला न्यायालयों / तालुक न्यायालय, श्रम न्यायालयों, कुटुम्ब न्यायालयों में अधिक से अधिक संख्या में लंबित प्रकरणों का निराकरण कराया जाना सुनिश्चित करे तथा की गई कार्यवाही उपरांत जिला कार्यालय को अवगत करावें।

कलेक्टर का सख्त रवैया,  महिला पोलीटेक्निक महाविद्यालय के  प्राचार्य और मेस प्रभारी को शोकाज नोटिस जारी 

कलेक्टर श्री तरूण कुमार पिथोडे द्वारा श्री देवराज वर्मा प्राचार्य महिला पॉलीटेक्निक महाविद्यालय सीहोर एवं श्रीमती सीमा कीर मैस प्रभारी (हॉस्टल वार्डन) महिला पॉलीटेक्निक महाविद्यालय सीहोर को कारण बताओ नोटिस जारी कर निर्देश दिए गए है कि वे 9 अप्रैल को आयोजित टीएल बैठक में स्वयं उपस्थित होकर अपना स्पष्टीकरण प्रस्तुत करें। गौरतलब हैं कि कलेक्टर के प्रतिनिधि द्वारा महिला पॉलीटेक्निक महाविद्यालय हॉस्टल वार्डन प्रभारी के साथ मेस का निरीक्षण विगत 13 मार्च,2018 को किया गया। निरीक्षण के दौरान भोजन कर रही छात्राओं से भी भोजन की गुणवत्ता के संदर्भ में फीडबैंक लिया गया। फीडबैक में पाया गया कि चावल बासमती के बेग में रखा हुआ था परंतु वह चावल बासमती नही था। खाद्य मसाले प्लास्टिक के जार में रखे हुए थे तथा ढक्कन नहीं लगे थे। जिन बर्तनों में भोजन पकाया गया था वह अत्यधिक गंदे थे। भोजन पकाने वाले स्थान पर भी साफ सफाई नहीं थी वहां पर काफी गंदगी थी। इसी तरह स्टोर रूम भी बहुत गंदा पाया गया। भोजन कर रही छात्राओं ने बताया कि मीनू के अनुसार भोजन व्यवस्था नहीं होती है तथा प्रत्येक छात्रा ने भोजन की गुणवत्ता पर असंतोष व्यक्त किया।

ग्राम पंचायतों में 14 अप्रैल को होंगी ग्राम सभायें

  • प्रधानमंत्री आवास योजना की प्रतीक्षा सूची और प्रगति पर होगी चर्चा

प्रदेश की ग्राम पंचायतों में 14 अप्रैल 2018 को ग्राम-सभाओं का आयोजन किया जाएगा। ग्राम सभाओं में प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) की प्रतीक्षा सूची को अपग्रेड़ करने, निर्माणधीन आवासों को शीघ्र पूरा कराने तथा पंचायत में चलाए जा रहे निर्माण कार्यों की प्रगति की समीक्षा की जाएगी। अपर मुख्य सचिव, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, श्री इकबाल सिंह बैंस ने जिला कलेक्टरों और जिला पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को मध्यप्रदेश पंचायत राज एवं ग्राम स्वराज अधिनियम 1993 के प्रावधानों के तहत ग्राम सभाओं के आयोजन की आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। ग्राम सभाओं में पंच परमेश्वर योजना अंतर्गत उपलब्ध राशि तथा प्रस्तावित कार्यों के नवीन दिशा-निर्देशों तथा एप से सदस्यों को अवगत कराया जायेगा। ग्राम को खुले में शौंच मुक्त घोषित करने की रणनीति तथा अवधि का निर्धारण किया जाएगा। खुले में शौच मुक्त घोषित हो चुके ग्रामों को 'कचड़ा मुक्त-कीचड़ मुक्त' ग्राम के रूप में विकसित करने के लिये रणनीति निर्धारित की जाएगी। ग्राम सभा में अनिवार्य करों के करा-रोपण एवं वसूली की जानकारी दी जाएगी। ग्राम पंचायत अंतर्गत विद्यालयों में मध्यान्ह भोजन वितरण और आंगनवाड़ियों में बच्चों के पोषण आहार की व्यवस्था पर भी चर्चा होगी। जिन ग्रामों में सभी पात्र महिलाएँ स्व-सहायता समूह की सदस्य बन चुकी हैं, उनकी पूर्ण जानकारी ग्राम सभा में रखी जाएगी। अपर मुख्य सचिव श्री बैंस ने कहा है कि 14 अप्रैल को आयोजित ग्राम सभाओं में स्व-सहायता समूहों की स्वच्छता मिशन के अंतर्गत खुला शौच मुक्त (ओडीएफ) तथा ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन (एसएलडब्‍ल्यूएम) में भागीदारी सुनिश्चित की जाए। ग्राम संगठन द्वारा किये गये कार्यों की जानकारी ग्राम सभा में साझा की जाए। विभिन्न पेंशन योजनाओं के तहत लाभ वितरण तथा मद्यपान, तम्बाकू, गुटखा, सिगरेट एवं अन्य नशीले मादक द्रव्यों तथा पदार्थों के दुष्परिणामों तथा 'मद्य निषेध' हेतु स्वस्थ्य वातावरण निर्माण जैसे विषयों पर ग्राम सभाओं में अनिवार्य रूप से चर्चा की जाए।

नाले में शेष बचे मलबे को निकालने का कार्य तेज

कलेक्टर श्री तरूण कुमार पिथोडे के निर्देशानुसार एसडीएम और सीएमओ नगरपालिका के निर्देशन में नाले की सफाई के कार्य में तेजी आई है। इसके तहत अतिक्रमण तोडने के बाद नाले में जमा हुआ मलबा हटाने और नाले के गहरीकरण का कार्य युद्ध स्तर पर किया जा रहा है। इस कार्य में चार पोकलेन मशीनें और दर्जनों डम्पर व ट्रक मलबा हटाने के कार्य में दिन रात जुटे हुए है। मलबा हटाने के साथ ही एसडीएम के निर्देश पर मकानों के शेष रह गए अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही भी की जा रही है। अतिक्रमण हटाने के बाद खाली हुई भूमि पर सडक निर्माण और सौंदर्यीकरण का कार्य किया जाएगा। इसकी पूरी रूपरेखा तैयार कर ली गई है।  

कोई टिप्पणी नहीं: