विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 03 अप्रैल - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 3 अप्रैल 2018

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 03 अप्रैल

जिले में 255 नवीन उचित मूल्य दुकानों का संचालन होगा
  •  आॅन लाइन आवेदन 16 अपै्रल तक आमंत्रित

जिले की प्रत्येक ग्राम पंचायत में एक-एक उचित मूल्य दुकान संचालित करने के निर्देश मध्यप्रदेश सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत जारी किए गए है। कलेक्टर श्री अनिल सुचारी के द्वारा ततसंबंध में जारी आदेश में उल्लेख है कि विदिशा जिले में कुल 255 नवीन उचित मूल्य दुकानों का संचालन किया जाएगा। कलेक्टर श्री सुचारी के द्वारा आॅन लाइन आवेदन प्राप्ति के लिए तिथि बढाई गई है जिसके अनुसार अब 16 अपै्रल तक आवेदन किए जा सकते है। जिला आपूर्ति अधिकारी श्री मोहन मारू ने बताया कि दुकानविहिन 171 ग्राम पंचायतों में तथा 84 पृथक विक्रेताविहिन दुकाने संचालन हेतु आॅन लाइन आवेदन पात्रताधारियों से पूर्व में 15 मार्च तक आॅन लाइन आवेदन आमंत्रित किए गए थे। अंतिम तिथि तक पर्याप्त आवेदन प्राप्त ना होने के कारण तिथि में वृद्वि की गई हैै अब 16 अपै्रल तक बेवसाइट ूूूण्विवकण्उचण्हवअण्पद पर प्रदर्शित की गई है इसके अलावा आवेदन  प्रारूप की जानकारी जिले के समस्त अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों के कार्यालयोे में चस्पा की गई है। उचित मूल्य दुकान आवंटन के लिए संस्था, समूह समिति पात्र होगे उनमें मध्यप्रदेश सहकारी सोसायटी अधिनियम 1960 की धारा 1 की उपधारा (1) के अंतर्गत बर्गीकृत उपभोक्ता सोसायटी, विपणन सोसायटी, उत्पादक सोसायटी, संशोधित सोसायटी, बहुप्रयोजन सोसायटी, महिला स्व-सहायता समूह, संयुक्त वन प्रबंधक समिति शामिल है। 

किसानों की शिकायतो के निदान हेतु दायित्व सौंपे गए, नियंत्रण कक्ष स्थापित

कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने जिले में रबी विपणन के तहत पंजीकृत किसानों से गेहूं उपार्जन के सुचारू संचालन एवं किसानों की प्राप्त शिकायतों के त्वरित निराकरण हेतु अधिकारियों को दायित्व सौंपे गए है। कलेक्टर श्री सुचारी के द्वारा जिला मुख्यालय पर कंट्रोल रूम स्थापित कराया गया है जिसका दूरभाष क्रमांक 07592-232954 है जो कार्यालयीन दिवसों अवधि में क्रियाशील रहेगा। जिला आपूर्ति कार्यालय में संचालित होने वाले कंट्रोल रूम का प्रभारी सहायक आपूर्ति अधिकारी श्री विजय कुमार सलोदे होंगे। उनकी सहायता के लिए अन्य अधिकारी भी तैनात किए गए है। दूरभाष पर प्राप्त होने वाली शिकायतों के त्वरित निराकरण हेतु जिले में विशेष पहल की जा रही है। प्राप्त शिकायत और उसके निराकरण की जानकारी हर रोज जिला कार्यालय को उपलब्ध कराई जाएगी।

सजगता के साथ मतदाता सूची का अध्ययन करें कार्यकर्ता : भार्गव

vidisha news
विदिषाः मेरा बूथ मेरा गौरव कार्यक्रम के तहत आज रामलीला मण्डलम कमेटी की बैठक बंधन गार्डन में आयोजित हुई। बैठक में मंडलम के 2 सेक्टरों के 14 मतदान केन्द्र के कार्यकर्ताओं को आमंत्रित किया गया था। बैठक को संबोधित करते हुए वरिष्ठ कांग्रेस नेता शषांक भार्गव ने कहा कि चुनाव में सिर्फ 6 माह का समय शेष है इसलिए कार्यकर्ता सजगता के साथ अपने-अपने मतदान केन्द्र की मतदाता सूची का अध्ययन करें। जिससे मतदाता सूची में केवल वास्तविक मतदाता ही शामिल रहें शेष नाम सूची में पृथक करवाएं।  नगर कांग्रेस अध्यक्ष वीरेन्द्र पीतलिया ने कहा कि मेरा बूथ मेरा गौरव कार्यक्रम के तहत प्रत्येक मतदान केन्द्र पर अध्यक्ष एवं मतदान केन्द्र कमेटियों का गठन कर सूची प्रदेष कांग्रेस कमेटी को सौंपी जायेगी। इस बैठक में धन्नालाल कुषवाह, अजय कटारे, दीवान किरार, अनुज लोधी, नवनीत कुषवाह, धर्मेन्द्र यादव, जबाहर कुषवाह, नूर भाई, रवि रघुवंषी, विनोद राजपूत, राजकुमार डिडोत, दषन सक्सैना, अमितेष दुबे, गणेषराम कुषवाह, प्रकाष मैथिल, दीपक दुबे, सतीष बैरागी, हुकुम कुषवाह सहित अनेकों कार्यकर्ता शामिल रहें। इसी क्रम में कल शाम 5 बजे तोपपुरा में रामलीला मंडलम के मतदान केन्द्रों की बैठक आयोजित की जायेगी। 

राजस्व कार्यो की बैठक सात को

कलेक्टर श्री अनिल सुचारी के द्वारा राजस्व कार्यो की समीक्षा बैठक सात अपै्रल को आयोजित की गई है यह बैठक कलेक्टेªट के सभाकक्ष मंे पूर्वान्ह 11 बजे से शुरू होगी। संयुक्त कलेक्टर श्री आरडीएस अग्निवंशी ने बताया कि राजस्व अधिकारियों की मासिक समीक्षा बैठक के एजेण्डे से संबंधितों को अवगत कराया जा चुका है और ऐजेण्डा बिन्दुओं की जानकारी पांच अपै्रल तक जमा करने के निर्देश प्रसारित किए गए है। 

स्वास्थ्य कार्यो की समीक्षा आज

कलेक्टर श्री अनिल सुचारी की अध्यक्षता में जिला टाॅस्क फोर्स की बैठक चार अपै्रल को पूर्वान्ह 11 बजे से कलेक्टेªट के सभाकक्ष में आयोजित की गई है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ बीएल आर्य ने बताया कि पीसीव्ही वैक्सीन जिला टाॅस्क फोर्स समिति की बैठक तथा परिवार कल्याण कार्यक्रम के अंतर्गत क्रियान्वित मिशन परिवार विकास अभियान के कार्यो की समीक्षा की जाएगी।  ज्ञातव्य हो कि जिले में पीसीव्ही वैक्सीन का शुभारंभ सात अपै्रल से जिले में किया जा रहा है इसके लिए पूर्व में किए जाने वाले तमाम प्रबंधों को अंतिम रूप उक्त समीक्षा बैठक में दिया जाएगा। बैठक में संबंधित विभागों के अधिकारियों को नियत समय पर उपस्थिति सुनिश्चित कराने हेतु पूर्व में ही पत्र प्रेषित किए जा चुके है।

जनसुनवाई में 158 आवेदन प्राप्त हुए, मौके पर 96 आवेदनों का निराकरण

vidisha news
कलेक्टर श्री अनिल सुचारी के मार्गदर्शन में आहूत जनसुनवाई कार्यक्रम में 158 आवेदकों ने आवेदन प्रस्तुत कर अपनी व्यक्तिगत और सार्वजनिक समस्याओं की ओर ध्यान आकर्षित कराया। अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा समेत अन्य के द्वारा मौके पर 96 आवेदनों का निराकरण किया गया है। शेष लंबित आवेदनों पर समय सीमा मंे कार्यवाही कर निराकरण की जानकारी बेवपोर्टल पर अंकित करने के भी निर्देश श्री वर्मा के द्वारा संबंधित विभागोें के अधिकारियों को दिए गए है। जिला पंचायत के सभागार कक्ष में हुई जनसुनवाई कार्यक्रम के तहत पंक्तिबद्व रो में बैठकर अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा, डिप्टी कलेक्टर श्री लोकेन्द्र सरल, तहसीलदार श्री राजीव कहार समेत अन्य विभागोें के अधिकारियों के द्वारा आवेदकों के आवेदनों को प्राप्त कर उनका निराकरण करने की कार्यवाही की गई है।  बासौदा रामनगर की आवेदिका शांतिबाई ने ऋण पुस्तिका पुनः बनवाने हेतु आवेदन प्रस्तुत किया। अपर कलेक्टर द्वारा क्षेत्र के राजस्व अधिकारी को निर्देश दिए गए है कि दो दिवस के भीतर ऋण पुस्तिका (बही) तैयार कर प्रदाय कराना सुनिश्चित करें और की गई कार्यवाही से जिला कार्यालय केा अवगत कराएं। ग्यारसपुर जनपद पंचायत की ग्राम बजरिया के आवेदक श्री रमेश मालवीय ने मनरेगा के तहत कुंआ खनन कराने हेतु आवेदन प्रस्तुत किया। आवेदक को अवगत कराया गया कि परीक्षण उपरांत स्वीकृति की कार्यवाही की जाएगी। विदिशा किले अन्दर की निवासी श्रीमती लक्ष्मीबाई रैकवार ने बताया कि विगत पांच माह पूर्व विद्युत लाइन कट जाने के बावजूद हर माह बिजली बिल आ रहा है आवेदिका के द्वारा बिल माफी कराए जाने का आग्रह किया गया। मौके पर ऊर्जा विभाग के माध्यम से क्रियान्वित सहूलियत योजना के तहत दी जाने वाली सुविधा से अवगत कराया गया। करैयाखेडा आवेदक श्री हरप्रसाद ने वृद्वावस्था पेंशन की राशि दिलाए जाने का आवेदन प्र्रस्तुत किया। परीक्षण कर राशि खाते में जमा कराने का आश्वासन आवेदक को दिया गया है। सिरोंज तहसील के ग्राम तरवरिया के कमरून्तवी ने बताया कि उनके पति की मृत्यु करंट लगने से हो गई है आवेदिका एवं उनके पति मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा योजना के दायरे में आते है कि जानकारी कार्ड प्रस्तुत कर की गई। अपर कलेक्टर ने श्रम विभाग के अधिकारी को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश शीघ्र दिए गए है। विदिशा तहसील वक्फ बोर्ड कमेटी के अध्यक्ष श्री मोहम्मद हनीफ ने आवेदन प्रस्तुत करते हुए कहा कि वक्फ बोर्ड की कृषि भूमि का सूखा राहत का मुआवजा कमेटी को दिया जाए। उक्त प्रकरण की जांच कर नियमानुसार कार्यवाही करने हेतु तहसीलदार को अधिकृत किया गया है।

सीएम हेल्पलाइन के आवेदन निराकरण हेतु शिविर का आयोजन

मुख्यमंत्री हेल्पलाइन के तहत तीन सौ दिनों से अधिक के लंबित शिकायतों की सूची जो पोर्टल पर प्रदर्शित हो रही है का निराकरण  विशेष शिविर आयोजित कर किया जाएगा। भोपाल संभागायुक्त श्री अजातशत्रु के द्वारा ततसंबंध में दिए गए निर्देशों का हवाला देते हुए अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा ने बताया कि समाधान आॅन लाइन के लंबित पत्रों का भी निराकरण शिविर के माध्यम से किया जाएगा। शिविर में संबंधित विभागो के समस्त प्रकरणो को रखा जाएगा संतुष्टिपूर्ण निराकरण की कार्यवाही की जाएगी। शिविर आयोजन की तिथि पृथक से जारी की जाएगी।

पम्पों पर प्रदूषण जांच केन्द्र की स्थापना होगी

जिले के समस्त पेट्रोल/डीजल पंपो संचालकों को जिला परिवहन अधिकारी के द्वारा पत्र प्रेषित कर उन्हंेे सर्वोच्च न्यायालय के द्वारा दिए गए आदेश की जानकारी दी गई है और उन्हंे प्रदूषण जांच केन्द्र स्थापित कराने हेतु अनिवार्यतः का उल्लेख किया गया है। जिला परिवहन अधिकारी श्री वर्मा ने जिले में संचालित समस्त पेट्रोल/डीजल पम्पों पर प्रदूषण जांच केन्द्र स्थापित करने के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किए गए है। आवेदन का प्रारूप एवं गजट नोटिफिकेशन 2015 परिवहन विभाग की बेवसाइट ूूूण्उचजतंदेचवतजण्वतह  पर उपलब्ध है। आवेदन प्रारूप में दिए गए निर्देशों के अनुसार आवेदक द्वारा स्पष्ट अक्षरों में तमाम जानकारियां अंकित कर प्रमाण पत्रों एवं निर्धारित शुल्क एक हजार रूपए जमा कर जिला परिवहन कार्यालय में आवेदन प्रस्तुत करें।

आर्थिक मदद जारी

कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने दो प्रकरण में आर्थिक मदद के आदेश जारी कर दिए है। संयुक्त कलेक्टर श्री आरडीएस अग्निवंशी ने बताया कि सिरोंज में सतखनी मोहल्ला के केशव भारद्वाज पुत्र श्री रमेश चंद्र भारद्वाज की सड़क दुर्घटना मंे मृत्यु हो जाने पर 15 हजार रूपए की आर्थिक सहायता मृतक की पत्नी श्रीमती ज्योति भारद्वाज को प्रदाय की गई है। इसी प्रकार विदिशा में इमामबाडा निवासी श्री सैयद खां पुत्र भूरे खां सड़क दुर्घटना में घायल हो जाने पर उन्हें साढे सात हजार रूपए की आर्थिक मदद जारी की गई है। 

कोई टिप्पणी नहीं: