मोदी का कल चंपारण में ‘सत्याग्रह से स्‍वच्‍छाग्रह’ - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 10 अप्रैल 2018

मोदी का कल चंपारण में ‘सत्याग्रह से स्‍वच्‍छाग्रह’

tomorow-modi-in-champaran
मोतिहारी 09 अप्रैल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल बिहार के मोतिहारी में ‘चंपारण सत्याग्रह’ के शताब्दी समापन समारोह के अवसर पर देश भर में होने वाले कार्यक्रमों से जुड़ेंगे और स्वच्छाग्रहियों को संबोधित करेंगे। मोतिहारी के जिलाधिकारी रमण कुमार ने आज यहां बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल करीब दस बजे दिल्ली से पटना आयेंगे और उसके बाद वह वायुसेना के हेलीकॉप्टर से 11 बजे मोतिहारी पहुंचेंगे। इसके बाद श्री मोदी देशभर से आये 20,000 स्‍वच्‍छाग्रहियों के साथ देश के विभिन्न हिस्सों के लाखों स्‍वच्‍छता दूतों को संबोधित करेंगे। उन्होंने कहा कि ये स्‍वच्‍छाग्रही गांव स्तर पर स्वच्छता के प्रति सामुदायिक दृष्टिकोण (सीएएस) को क्रियान्वित करने वाले जमीनी स्‍तर के अत्‍यंत महत्‍वपूर्ण कार्यकर्ता और अभिप्रेरक हैं। स्‍वच्‍छाग्रही खुले में शौच मुक्त राष्ट्र के लक्ष्‍य को प्राप्त करने की दिशा में होने वाली प्रगति की दृष्टि से अत्‍यंत महत्वपूर्ण हैं। उल्लेखनीय है कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने सौ साल पहले 10 अप्रैल 1917 को मोतिहारी से ही अंग्रेजों के खिलाफ उन किसानों के अधिकारों के लिए लड़ने के उद्देश्‍य से चंपारण सत्याग्रह का शुभारंभ किया था, जिन्‍हें नील की खेती करने के लिए विवश किया गया था। कल इसके शताब्दी समारोह का समापन है जो पिछले साल अप्रैल में शुरू हुआ था। इस चंपारण सत्याग्रह के शताब्दी वर्ष के समापन को ‘सत्याग्रह से स्‍वच्‍छाग्रह' अभियान के माध्यम से मनाया जा रहा है।

श्री रमण ने बताया कि ‘सत्याग्रह से स्वच्छाग्रह’ कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री बिहार सरकार की पांच योजनाओं का शिलान्यास करेंगे, जिनमें सैदपुर सीवरेज नेटवर्क, पहाड़ी सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट, पहाड़ी सीवरेज सिस्टम जोन-4, पहाड़ी सीवरेज सिस्टम जोन-5 और मोतिहारी स्थित मोतीझील के जीर्णोद्धार की योजना शामिल है। इसी दौरान प्रधानमंत्री ग्रीन फील्ड इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव फैक्ट्री, मधेपुरा को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। प्रधानमंत्री श्री मोदी इस दौरान मोतिहारी के बापूधाम रेलवे स्टेशन से ‘स्वच्छाग्रह एक्सप्रेस’ को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। यह ट्रेन अगले छह माह में देशभर के लगभग सभी मुख्य रेलवे स्टेशनों पर जायेगी। 14 डिब्बों वाली इस ट्रेन में महात्मा गांधी के सवच्छता के संदेश को जन-जन तक पहुंचाने के लिए फोटोग्राफ और सफाई से संबंधित नारे लिखे होंगे। प्रधानमंत्री इस मौके पर स्वच्छ भारत मिशन के कुछ चुनिंदा कार्यकर्ताओं और स्वतंत्रता सेनानियों को सम्मानित भी करेंगे। जिलाधिकारी ने बताया कि मोतिहारी के गांधी मैदान में करीब दो घंटे तक मुख्य कार्यक्रम चलेगा। इसके बाद श्री मोदी दोपहर 02 बजे वापस पटना हवाई अड्डा पहुंचेंगे और दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री के मोतिहारी दौरे के मद्देनजर जिले में सुरक्षा बंदोबस्त कड़े कर दिये किए गए हैं। पूर्वी चंपारण जिले का मोतिहारी भारत- नेपाल अंतरराष्ट्रीय सीमा पर है, इस वजह से भी चौकसी बढ़ा दी गयी है। श्री मोदी जब तक मोतिहारी में रहेंगे तब तक पूर्वी चम्पारण से लगी भारत-नेपाल अंतरराष्ट्रीय सीमा को सील कर दिया जायेगा।

कोई टिप्पणी नहीं: