विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 02 अप्रैल - Live Aaryaavart

Breaking

सोमवार, 2 अप्रैल 2018

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 02 अप्रैल

विदिशा को अव्वल बनाने समन्वित प्रयास किए जाएंगे : श्रीमती सुषमा स्वराज

विदेश मंत्री तथा विदिशा संसदीय क्षेत्र से सांसद श्रीमती सुषमा स्वराज ने कहा है कि विदिशा को केवल शिक्षा, स्वास्थ्य और महिला बाल विकास ही नही बल्कि सभी क्षेत्रों मंे अग्रणी बनाने के लिए जनप्रतिनिधियों को समन्वित प्रयास करने होंगे। वे आज भोपाल स्थित अपने निवास पर विदिशा जिले में शिक्षा, स्वास्थ्य और महिला बाल विकास विभाग द्वारा संचालित गतिविधियों की समीक्षा कर रहीं थी। इस सर्वदलीय बैठक में उद्यानिकी राज्यमंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीणा, सांसद श्री लक्ष्मीनारायण यादव, विधायक सर्वश्री कल्याण सिंह ठाकुर, वीर सिंह पंवार, श्री निशंक जैन सहित जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी, नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन, जनपद पंचायतों के अध्यक्ष, शिक्षा, स्वास्थ्य और महिला बाल विकास विभागों के प्रमुख सचिव तथा विदिशा जिला कलेक्टर सहित सभी संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। श्रीमती स्वराज ने कहा कि सरकार के पास योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए धन की कमी नहीं है। किन्तु सतत माॅनिटरिंग न हो पाने के कारण योजनाओं का लाभ उठाने से पात्र लोग वंचित रह जाते है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के विकास के लिए माइक्रो लेवल प्रबंधन की आवश्यकता है। त्रि-स्तरीय मानिटरिंग प्रणाली होनी चाहिए। गांव में शिक्षा, स्वास्थ्य और आंगनबाडी कार्यकर्ताओं के कामकाज की मानिटरिंग पंच-सरपंच करें। नगरीय क्षेत्रों में पार्षद यह काम करें तथा जिला स्तर पर मानिटरिंग का काम विधायक और संासद करें। विदेश मंत्री श्रीमती सुषमा स्वराज ने कहा कि सभी स्कूलों में उस स्कूल में पढ़ाने वाले अध्यापक का चित्र लगाया जाए। निरीक्षण के समय जनप्रतिनिधियों और अधिकारी बच्चों से अध्यापक की उपस्थिति की जानकारी लें तथा यदि अध्यापक नहीं आते है तो उनके विरूद्व कार्यवाही की जाए। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में डाक्टरों तथा ग्रामीण अंचलों में एएनएम की उपस्थिति को सुनिश्चित किया जाए। बेहतर स्वास्थ्य  सेवाएं ग्रामीणों तक पहंुचे, इसके लिए जो भी आवश्यक कदम हों, उठाएं जाएं। श्रीमती सुषमा स्वराज ने सभी जनप्रतिनिधियों से आग्रह किया कि वे अपने क्षेत्र के भ्रमण के समय ग्रामों में चल रही योजनाओं के क्रियान्वयन के बारे में अवश्य जानकारी लें तथा जानकारी से उन्हें अवगत कराया जाए। बैठक में अधिकारियों द्वारा विदिशा जिले में इनके विभाग के द्वारा की गई व्यवस्थाओं की जानकारी दी तथा जनप्रतिनिधियों ने भी अपने विचार व्यक्त किए।   

ज्वायफुल प्रवेशोत्सव से विद्यार्थी गद्गद् हुए

vidisha news
स्कूल शिक्षा विभाग के द्वारा जारी कैलेण्डर के अनुसार नवीन शैक्षणिक सत्र दो अपै्रल से शुरू हुआ है। सत्र के प्रथम दिवस जिले की सभी शैक्षणिक संस्थाओ में ज्वायफुल प्रवेशोत्सव का आयोजन किया गया था। जिला स्तरीय प्रवेशोत्सव बागरी के माध्यमिक शाला मेें आयोजित किया गया जिसे सम्बोधित करते हुए जिला पंचायत की उपाध्यक्ष एवं शिक्षा समिति की अध्यक्ष श्रीमती गुड्डीबाई लालाराम चैधरी ने नवप्रवेशीय छात्राओं को स्वंय अपने हाथो से तिलक लगाकर हार पहनाया और उनसे कहा कि वे हर रोज स्कूल आएं।  मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान ने विद्यार्थियों के कल्याण हेतु अनेक योजनाओं संचालित कराई जा रही है उन सबका लाभ विद्यार्थियों को स्कूल आने पर ही मिल सकेगा। जिपं उपाध्यक्ष श्रीमती गुड्डीबाई ने बारहवीं में 75 प्रतिशत तक अंक लाने पर आगे की पढाई के लिए उपयोग में लाए जाने वाले कम्प्यूटर इसी प्रकार ई-दक्षता में विद्यार्थी काॅलेजों में पिछडे ना इसके लिए उन्हें बकायदा आधुनिक मोबाइल भी निःशुल्क प्रदाय किए जा रहे है। उन्होंने विद्यार्थियों के कल्याण हेतु संचालित योजनाओं पर विस्तारपूर्वक प्रकाश डाला। स्कूल शिक्षा विभाग के संयुक्त संचालक श्री बीडी सक्सेना ने पढाई लिखाई के लिए नई विधा ज्वायफुल पर गहन प्रकाश डाला। उन्होंने लर्निंग के लिए ज्वायफुल, इन्जांय कैसे करें को उदाहरणों से प्रस्तुत किया। आयोजन के दौरान कक्षा छटवीं में नवप्रवेशीय चार छात्राओं का स्थानीय छात्रावास में दाखिल कराया गया। उन्हें लालाराम चैधरी ने पाठ्यपुस्तके प्रदाय की। इसके अलावा मध्यान्ह भोजन के संबंध में भी जानकारी दी गई। श्री लालाराम चैधरी ने बच्चों से कहा कि वे खूब मन लगाकर पढ़ाई करें और क्षेत्र के साथ-साथ अपने माता-पिता का नाम रोशन करें। पढाई लिखाई में कही कोई दिक्कत आए तो सीधे जिला पंचायत को अवगत करा सकते है ताकि उस समस्या का निदान किया जा सकें। कार्यक्रम में कक्षा एक से लेकर बारहवीं तक के विद्यार्थियों को प्रतीक स्वरूप पाठ्यपुस्तकांे का वितरण किया गया है। आयोजन स्थल पर श्री विनोद चैधरी, श्री सौदान सिंह सूर्यवंशी, श्री एचएन लखेरा तथा स्थानीय सरपंच गणमान्य नागरिक और संस्था के प्राचार्य श्री मुकेश खरे मौजूद थे। 

लटेरी में भी आयोजित हुआ प्रवेशोत्सव, विधायक ने दो लाख रूपए देने की घोषणा की

जनपद शिक्षा केन्द्र लटेरी के अंतर्गत समस्त प्राथमिक तथा माध्यमिक शालाओं सहित हायर सेकेण्डरी एवं हाई स्कूलांे में दो अपै्रल को प्रवेशोत्सव का आयोजन किया गया था।  आनंदपुर के स्कूल में आयोजित प्रवेशोत्सव कार्यक्रम में स्थानीय विधायक श्री गोवर्धन उपाध्याय भी शामिल हुए। उन्होंने बच्चों से कहा कि वे हर रोज स्कूल जरूर आएं। इसी प्रकार की अपेक्षा उनके द्वारा बच्चो के अभिभावकों से व्यक्त की है। विधायक श्री उपाध्याय ने शाला भवन की मरम्मत हेतु विधायकनिधि से दो लाख रूपए की राशि देने की घोषणा की है के आश्य की  जानकारी देते हुए क्षेत्र के खण्ड स्त्रोत समन्वयक श्री लक्ष्मण सिंह यादव ने बताया कि बच्चे नियमित स्कूल आएं इसके लिए स्थानीय स्तर पर नवाचार किया जा रहा है। बच्चों के अभिभावको के मोबाइल नम्बरों का समूह बनाया गया है ताकि बच्चे स्कूल नही आते है तो उसका उपयोग सम्पर्क करने हेतु किया जा सकें।  

उपचार केम्प से 363 मरीज लाभांवित हुए

राष्ट्रीय आयुष मिशन के अंतर्गत सिरोंज की नगरपालिका शादी हाॅल में 31 मार्च को वृहद उपचार केम्प का आयोजन किया गया था जिसमें आयुर्वेद पद्वति से मरीजों का इलाज चिकित्सकों द्वारा किया गया है ।  जिला आयुष अधिकारी डाॅ एसआर सिद्वीकी ने बताया कि शिविर में कुल 363 मरीजों का परीक्षण कर उन्हें निःशुल्क रोगोपचार की दवाईया प्रदाय की गई है। शिविर से लाभांवित होने वालो में पुरूष 175, महिला 135, बालक 25, बालिका 28 शामिल है।

मेरा बूथ मेरा गौरव यात्रा पहुॅची बेस, गणेषपुरा, टीला आदि क्षेत्रों में

विदिषाः मेरा बूथ मेरा गौरव कार्यक्रम एवं जन चेतना यात्रा विदिषा विधानसभा के ग्रामीण क्षेत्रो में समस्त ग्रामो में पहुंचने के बाद आज से वरिष्ठ कांग्रेस नेता शषांक भार्गव के नेतृत्व में ब्लाक कांग्रेस कमेटी विदिषा शहर एवं मण्डलम् कमेटीयों के तत्वाधान में त्रिवेणी मंदिर से दर्षन कर प्रारम्भ हो गई हैं इस क्रम में यात्रा आज पुहंची जहां पर मतदान केन्द्र के कार्यक्रताओ को सम्मानित किया साथ ही युवाओं को पार्टी से जोडा और उन्हे सदस्यता प्रदान कि। इस अवसर पर शषांक भार्गव ने संबोधित करते हुए कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में इस यात्रा के माध्यम से हमने हर एक ग्राम के क्षेत्र की समस्याओं को चिन्ह्ति कर प्रषासन के माध्यम से हल करवाने का प्रयास किया इसी प्रकार शहरी क्षेत्रो में भी इस यात्रा के माध्यम से हम प्रत्येक महोल्ले और वार्ड की समस्याओं को चिन्ह्ति कर प्रषासन से उनको हल करवाने का पुरजोर प्रयास करेंगे।  नगर कांग्रेस अध्यक्ष वीरेन्द्र पीतलिया ने कहा की यात्रा हर रोज शाम को 4 बजे वार्डो में एंव मोहल्लो में पहुंच कर जनता से संवाद स्थापित करेगे। इस कार्यक्रम में यात्रा बेस, गणेषपुरा, टीला पंहुची ।  यात्रा में शामिल थे वीरेन्द्र पीतलिया, शषांक भार्गव, डोंगरसिंह जी, धन्नाभईया, मोहरसिंह रंधुवषी, यषवंत शर्मा, अनुज लोधी, नवनीत कुषवाह, धर्मेन्द्र यादव, मोनू पाल, अविनाष शर्मा, अषीष यादव, अरविन्द शर्मा, विनोद राजपूत, राजकुमार डिडोत सहित अनेकों कांग्रेस कार्यकर्ता उपस्थित रहें। 

खुले में शौच मुक्त की झूठी रिर्पोट में कई परिवार रह जाएंगे शौचालय निर्माण राषि से वंचित 5 अप्रैल को कांग्रेस करेगी विरोध प्रर्दषन - भार्गव

विदिशा:- विदिषाा जिला प्रषासन द्वारा हाल ही में एक रिर्पोट प्रदेष सरकार को सौंपी गई हैं जिसमें विदिषा जिले को शौच मुक्त होने को दावा किया गया हैं जिला प्रषासन इस तरह की फर्जी रिर्पोट भेजकर शावासी लेने का प्रयास कर रहा हैं। प्रषासन के इस प्रयास में विदिषा जिले के कई परिवार शौचालय निर्माण की अनुदान राषि से वंचित रह जाएगें।  पूर्व प्रदेष कांग्रेस सचिव शषांक भार्गव ने इस प्रयास को निदनीय बताते हुए जिला प्रषासन के आला अधिकारियों को जमीनी हकीकत जानने की अपील की हैं उन्होने बताया कि आज भी विदिषा शहर में हजारों परिवार हैं जिनके घरों में शौचालय नही हैं एवं ये लोग आज भी अनुदान पर शौचालय निर्माण के आवेदन लेकर भटक रहें हैं वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में ये तादात और भी ज्यादा हैं। पूरे जिले में आज भी हजारों परिवार खुले आसमान के नीचे शौच जाने को मजबूर हैं। जिला प्रषासन की इस रिर्पोट पर सवालिया निषान खडें होते हैं। भार्गव ने जिला प्रषासन से मांग की हैं कि जिला कलेक्टर बताए कि किसके दबाब में उन्होने ये रिर्पोट तैयार की हैं एवं तत्काल प्रभाव से इस रिर्पोट को निरस्त किया जाए ताकि हजारों परिविार अनुदान पर शौचालय निर्माण से वंचित ना रह जाए।  अन्यथाा कांग्रेस पार्टी जिला प्रषासन के खिलाफ आंदोलन करने को विवष होगी। भार्गव ने बताया कि वे अपने कार्यकर्ताओ के साथ खुद शहर की निचली वस्तीयों एवं विदिषा विधानसभा के समस्त ग्रामो में सर्वे कराकर जिला प्रषासन को धरातल की वास्तविकता से अवगत कराएगें एवं 5 अप्रैल को जिला कलेक्टर कार्यालय पर उन सभी पीडित परिवारों के साथ प्रर्दषन करेंगे जिनके घरो में आज तक शौचालय निर्माण नहीं हुआ हैं।
एक टिप्पणी भेजें
Loading...