विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 11 अप्रैल - Live Aaryaavart

Breaking

बुधवार, 11 अप्रैल 2018

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 11 अप्रैल

लोकार्पण, शिलान्यास, कार्यो की सूची उपलब्ध कराने के निर्देश

कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने आज अपने चैम्बर में बैठक आहूत कर निर्माण कार्यो को सम्पादित कराने वाले विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि लोकार्पण एवं शिलान्यास कार्यो की सूची जिला कार्यालय को अविलम्ब उपलब्ध कराएं।  बैठक में नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन ने ईदगाह चैराहे से रामलीला तक सड़क के दोनो और पेबर ब्लाक एवं सौदर्यकरण कार्य, नवीन कम्पोजिट बिल्डिंग के बाजू से बनने वाली सड़क के अलावा बैस नदी पर बनने वाले पुल एवं नीमताल के पास बने ओव्हर ब्रिज को चैड़ा करने के लिए किए जाने वाले आवश्यक प्रबंधों की जानकारियां प्राप्त की।  बैठक में पीआईयू, पीडब्ल्यूडी, एनएच, आईएनएच, ब्रिज काॅर्पोरेशन, हाउसिंग बोर्ड के अलावा ऊर्जा विभाग के माध्यम से सम्पादित होने वाले विकास कार्यो की बिन्दुवार समीक्षा की गई और लोकार्पण एवं शिलान्यास कार्यो की सूची अविलम्ब उपलब्ध कराने के निर्देश कलेक्टर द्वारा दिए गए। 

ग्राम स्वराज अभियान 14 से

vidisha news
ग्राम स्वराज अभियान का क्रियान्वयन जिले मेें 14 अपै्रल से पांच मई तक किया जाएगा। अभियान अवधि के दौरान सम्पादित किए जाने वाले कार्यो, कार्यक्रमों और अभियान के उद्वेश्यों की प्राप्ति हेतु शासकीय अमले को आवश्यक जबावदेंही सौंपने संबंधी बैठक आज जिला पंचायत सीईओ के द्वारा कलेक्टेªट के सभाकक्ष में आयोजित की गई थी। बैठक में समस्त जनपद सीईओ एवं विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे। जिला पंचायत सीईओ श्री आर्य ने बताया कि भारत सरकार द्वारा उक्त अभियान के दौरान प्रत्येक ग्राम के प्रत्येक पात्र व्यक्ति तक शासन की योजनाओं का शत प्रतिशत लाभ प्रदान करने हेतु पांच ग्रामों का चयन किया गया है इन सभी ग्रामों में हर विभाग की योजना, माॅडल के रूप प्रतिपादित होगी। चिन्हित पांचों ग्रामों के सरपंच, सचिव और रोजगार सहायक को अभियान अवधि के दौरान किए जाने वाले कार्यो से अवगत कराया गया। शासन की शत प्रतिशत योजना का लाभ प्रदाय हेतु माॅडल के रूप में जिन पांच ग्रामों का चयन भारत सरकार द्वारा किया गया है उनमें सिरोंज जनपद पंचायत की ग्राम मदागन एवं बरेज, लटेरी जनपद पंचायत की ग्राम अहमदनगर (मोतीपुरा) तथा बासौदा जनपद पंचायत के ग्राम अम्बानगर एवं रजौदा शामिल है। क्रमांक/52/52/अहरवाल 

ग्राम स्वराज अभियान तहत तिथिवार आयोजित होने वाले कार्यक्रम

जिले में 14 अपै्रल से पांच मई तक ग्राम स्वराज अभियान का क्रियान्वयन किया जाएगा। अभियान अवधि के दौरान तिथिवार आयोजित होने वाले कार्यक्रमोें की जानकारी इस प्रकार से है। 14 अपै्रल शनिवार को अम्बेडकर जयंती पर जिला स्तरीय समारोह आयोजित होगा। जिसमें भारत रत्न डाॅ बीआर अम्बेडकर के जन्म दिन को अम्बेडकर जयंती के रूप में मनाया जाएगा। इस अवसर पर जिला स्तरीय समारोह में सामाजिक न्याय विभाग एवं अन्य विभागों के माध्यम से कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम स्थल पर प्रधानमंत्री जी का लाइव भाषण प्रसारण भी किया जाएगा। बुधवार 18 अपै्रल को स्वच्छ भारत पर्व के तहत गांव में सफाई अभियान के तहत स्वच्छता आंदोलन सभी ग्राम पंचायतों में एक साथ आयोजित किया जाएगा। विशेषकर शौचालयों का उपयोग करने पर बल देने के कार्य आयोजित होंगे। शुक्रवार 20 अपै्रल को उज्जवला पंचायत का आयोजन सभी ग्राम पंचायतों में आयोजित किए जाएंगे और ग्राम के सुपात्र हितग्राही जिन्हें प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत निःशुल्क गैस कनेक्शन प्रदाय किए जाने से अवगत कराया जाएगा। इस प्रकार के आयोजन जिला स्तर के कार्यक्रम में हितग्राहियों को लाभांवित किया जाएगा और उन्हें स्वच्छ ईंधन की उपयोगिता और स्वास्थ्य लाभ आदि के बारे में जानकारी दी जाएगी। मंगलवार 24 अपै्रल को पंचायती राज दिवस के रूप में आयोजन किया जाएगा। इस दिन राष्ट्रीय एवं ग्राम सभा स्तर पर विशेष ग्रामसभाओ का आयोजन कर महत्वपूर्ण सामाजिक मुद्दे के अलावा स्वास्थ्य गतिविधियो के तहत टीकाकरण, महिला सशक्तिकरण एवं सामाजिक विकास आदि मुद्दो पर विचार विमर्श कर कार्यो का सम्पादन किया जाएगा।पंचायती राज दिवस 24 अपै्रल को सभी ग्राम पंचायतों में प्रधानमंत्री जी के उद्बोधन का लाइव प्रसारण किया जाएगा। शनिवार 28 अपै्रल को ग्राम शक्ति अभियान के तहत विकासखण्ड एवं  जिला स्तरीय लाभार्थी हितग्राहियों का सम्मेलन आयोजित किया जाएगा। इस दिन लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना जैसे महत्वपूर्ण योजनाओं का पात्रता प्रमाण पत्र का वितरण किया जाएगा। विभिन्न ब्लाॅकों/जिलों में लाभार्थियों को लाभ का वितरण करने के लिए लाभार्थी सम्मेलनों का आयोजन किया जाएगा। यह कार्यक्रम ग्रामीण विकास विभाग द्वारा आयोजित किया जाएगा। सोमवार 30 अपै्रल को आयुषमान भारत निर्माण अभियान कार्यक्रम का क्रियान्वयन ग्रामीण इलाको में किया जाएगा। इस दिन ग्रामों में स्वास्थ्य शिविरों, मेडीकल बीमा एवं आयुष्मान भारत योजना के बारे में लाभार्थियों को जानकारी दी जाएगी। इस कार्यक्रम को पंचायत स्तर पर आयोजित किया जाएगा। बुधवार दो मई को किसान कल्याण कार्यशालाओं का आयोजन किया जाएगा। उक्त कार्यशालाएं प्रत्येक विकासखण्ड पर आयोजित की जाएगी जिसमें मुख्य रूप से वर्ष 2022 तक किसानों की आय को दुगना करने हेतु तैयार की गई कार्ययोजना और उपायों एवं जागरूकता अभियान सह प्रशिक्षित किया जाएगा। शनिवार पांच मई को आजीविका एवं कौशल विकास मेला का आयोजन किया जाएगा। उक्त आयोजन विकासखण्ड स्तरों पर आयोजित होंगें। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री जी के लाइव भाषण प्रसारण की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी।

नीति आयोग के आईटी सेक्टर के अधिकारियों ने भंेट की

कलेक्टर श्री अनिल सुचारी से आज नीति आयोग के आईटी सेक्टर संबंधी कार्यो को सम्पादित करने वाले अधिकारियों ने सौजन्य भेंट उनके चेम्बर मंे की। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ श्री दीपक आर्य, अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा समेत अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे। आईटी सेक्टर के अधिकारियों ने जिले के पिछडेपन को सुधार करने हेतु किए जा रहे प्रयासों और उन प्रयासों में केन्द्रीय अधिकारियों का सहयोग एवं योजनाआंे के लक्ष्य प्राप्ति हेतु आवंटित बजट तथा अन्य संसाधनों को और अधिक सुगम एवं सरल कैसे बनाएं पर सुझाव प्राप्त किए। इस दौरान स्वास्थ्य सेवाओं खासकर महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में क्रियान्वयन गतिविधियों के डाटा को अपलोड करने, स्वरोजगारमूलक योजनाओं में वित्त पोषण में बैकर्स की भूमिका के अलावा कियोस्क केन्द्र के कार्यो पर विचार विमर्श किया गया। 

उपार्जन के पुख्ता प्रबंध

चना, मसूर, सरसों का उपार्जन कार्य जिले में 12 अपै्रल गुुरूवार से शुरू होगा। इसके लिए उपार्जन केन्द्रों पर की जाने वाली व्यवस्थाओं तथा रबी विपणन मौसम 2018-19 अंतर्गत समर्थन मूल्य पर पूर्व उल्लेखित फसलों के उपार्जन हेतु जारी गाइड लाइन की बिन्दुवार जानकारी दी गई। कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने संबंधित विभागों के अधिकारियों से कहा कि वे गाइड लाइन का अक्षरशः पालन करना सुनिश्चित करें। बैठक में उपार्जन अवधि एवं समर्थन मूल्य, उपार्जित चना, सरसो एवं मसूर की गुणवत्ता, केन्द्रों का निर्धारण एवं समिति की व्यवस्था, उपार्जन ऐजेन्सी का निर्धारण और क्रियान्वयन तंत्र, किसानों का पंजीयन तथा सत्यापन, समर्थन मूल्य पर उपार्जन व्यवस्था, एसएमएस प्रेषण, तौल कांटे, तुलावटों की व्यवस्था, एफएक्यू गुणवत्ता का निर्धारण, वारदाने की उपलब्धता, किसानों को भुगतान की व्यवस्था, सहकारी समितियों को पूंजी की व्यवस्था, राज्य ऐजेन्सियों द्वारा नोड्ल ऐजेन्सी को भुगतान व्यवस्था, उपार्जित किए गए चना, सरसो, मसूर का परिवहन एवं भण्डारण व्यवस्था, पर्यवेक्षण माॅनिटरिंग एवं खरीदी नियंत्रण इत्यादि मुद्दो पर विचार विमर्श किया गया है। बैठक में बताया गया कि जिले में एक लाख दो हजार किसानों द्वारा चना, मसूर, सरसो का समर्थन मूल्य पर विक्रय करने हेतु पंजीयन कराया गया है जिला आपूर्ति अधिकारी श्री मोहन मारू ने बताया कि जिले की मंडियो, उपमंडी के 14 परिसरों में 47 केन्द्रांे पर समर्थन मूल्य पर क्रय करने का कार्य गुरूवार से शुरू होगा। पूर्व में 46 केन्द्र बनाए गए थे। किन्तु जिला स्तरीय समर्थन मूल्य कमेटी के प्रस्ताव का अनुमोदन पीएसफूड द्वारा दिए जाने पर विदिशा सहकारी विपणन संस्थान मर्यादित विदिशा में पृथक केन्द्र बनाया गया है जिस पर चना, मसूर, सरसो की खरीदी हेतु नवीन केन्द्र अधिकृत किया गया है जबकि प्रत्येक उपार्जन केन्द्र के लिए 25-25 पंजीकृत किसानों को एसएमएस एनआईसी भोपाल के द्वारा सीधे प्रेषित किए जा रहे है।

चार लाख से अधिक असंगठित श्रमिकों का पंजीयन हुआ

कलेक्टर श्री अनिल सुचारी के मार्गदर्शन में जिले में असंगठित श्रमिको का पंजीयन कार्य सतत जारी है। आज दिनांक 11 अपै्रल तक चार लाख 36 हजार 717 असंगठित श्रमिकों का पंजीयन कर आॅन लाइन पोर्टल पर दर्ज करने की कार्यवाही की गई है। इस कार्य में मोबाइल एप से 85 हजार 584 ने भी पंजीयन कराया है जो कुल पंजीयन में शामिल है। पंजीयन कराने की अंतिम तिथि 14 अपै्रल नियत है।

पत्रकारवार्ता आज

उज्जवला योजना के जिला नोड्ल अधिकारी श्री ऋषि कुमार सिंह द्वारा गुरूवार 12 अपै्रल को पत्रकारवार्ता का आयोजन किया गया है। उक्त वार्ता जिला पंचायत के सभागार कक्ष में शाम पांच बजे से आयोजित की गई है। ज्ञातव्य हो कि 20 अपै्रल को उज्जवला दिवस मनाया जाना है के परिपेक्ष्य मेें की जाने वाली तैयारियों से मीडियाकर्मियों को अवगत कराने के उद्वेश्य से उक्त पत्रकारवार्ता का आयोजन किया गया है।

मुख,गला कैंसर एंव थायरायड रोगनिदान एंव आघुनिक मषीनों से      सुनने की निःषुल्क जांच 15 अप्रैल को

सेवाभारती भवन श्रीकृध्ण कालोनी दुर्गानगर में 15 अप्रैल रविवार को सुबह11 बजे से मुख,गला कैंसर एंव थायरायड रोग से पीड.ीत मरीजों की जांच एंव चिकित्सा परामर्ष षासकीय एमवाय अस्पताल इंदौर के डा. नितिन तोमर एमएस ईएनटी दृारा की जायेगी एंव माई ईयर हियरिंग एंड स्पीच क्लीनिक भोपाल के डा ईषा जैन एंव उनकी टीम दृारा सुनने की निःषुल्क जांच की जायेगी। सेवाभारती के सचिव राजीव भार्गव ने ऐसे बच्चे जो जन्म से ही गूग,ेंबहरे,सुनने और बोल ना पाते हों जिनकी आयु 8 साल से कम हो उनके आपरेषन निःषुल्क किये जायेगें। मरीजों का पंजीयन 15 अप्रैल रविवार को सुबह 10बजे से 12 बजे तक सेवा भारती भवन श्रीकृध्ण कालोनी दुर्गानगर में करा सकते हैं। विदिषा से बाहर के मरीज अपना पंजीयन मोबाइ्रल नं.9827720892 पर करा सकते।
एक टिप्पणी भेजें
Loading...