विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 26 अप्रैल - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 26 अप्रैल 2018

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 26 अप्रैल

प्रदेश अध्यक्ष बनने पर बांटी मिठाइयां और चलाएं पटाखे पटाखे

vidisha news
अनुसूचित जाति कांग्रेस कमेटी विदिशा द्वारा मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रदेश अध्यक्ष माननीय कमलनाथ जी कार्यवाहक अध्यक्ष श्री सुरेंद्र चौधरी जी के प्रदेश अध्यक्ष बनने पर अंबेडकर चौराहा अहमदपुर रोड पर बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर पटाखे फोड़े और मिठाइयां बांटी कांग्रेस अनुसूचित जाति के जिला अध्यक्ष रामलाल अहिरवार ने कहा की सत्ता परिवर्तन का आगाज है अब समय आ गया है कि प्रदेश भाजपा को उखाड़ के फेंकना है वही वीरेंद्र नगर अध्यक्ष वीरेंद्र पितलिया जी ने   कहा के राष्ट्रीय अध्यक्ष माननीय राहुल गांधी जी के इस निर्णय के द्वारा द्वारा सभी वर्गो मैं खुशी का माहौल है उनके इस निर्णय का हम तहे दिल से स्वागत करते हैं जो उन्होंने मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी में एक प्रदेश अध्यक्ष और चार कार्यवाहक प्रदेश अध्यक्ष बनाएं अनुसूचित जाति कांग्रेस कमेटी के जिला मीडिया प्रभारी लालाराम सूर्यवंशी ने कहा की कि कल अनुसूचित जाति वर्ग के लोग हमेशा इस बात से खफा रहते थे कि मुख्य कांग्रेस कमेटी में अनुसूचित जाति वर्ग के लोगों को जगह नहीं मिलती थी लेकिन माननीय राहुल गांधी जी के इस निर्णय से समस्त अनुसूचित जाति वर्ग में खुशी का माहौल है माननीय राहुल गांधी जी का निर्णय मध्य प्रदेश कांग्रेस को नई दिशा प्रदान करेगा इस मौके पर जिला महामंत्री सौदान सिंह अहिरवार भोला अहिरवार नवनीत राम कुशवाहा राधारमण जी  बाजपेई अजय कटारे मनोज जाटव अनुसूचित जाति महिला कांग्रेस जिला अध्यक्ष उषा देवी इंद्रजीत जाट प्रशांत शर्मा  लोग उपस्थित थे

प्र्रधानमंत्री आवास योजना सह अन्य क्षेत्र में विदिशा की प्रगति राष्ट्रीय औसत से अधिक
  • विदिशा जिले में मानव विकास सूचकांक में उत्साहजनक परिणाम

नीति आयोग के सीईओ श्री अमिताभ कांत ने एक वक्तव्य जारी कर कहा है कि मध्यप्रदेश के विदिशा सहित तीन आकांक्षी जिलों में मानव विकास सूचकांक के संबंध में उत्साहजनक परिणाम दर्शा रहे है।  प्रधानमंत्री आवास योजना में मध्यप्रदेश का कार्य निष्पादन ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में राष्ट्रीय औसत से अधिक है। नीति आयोग के सीईओ श्री कांत ने अपने वक्तव्य में कहा है कि मध्यप्रदेश राज्य समग्र आर्थिक विकास और प्रति व्यक्ति राज्य घरेलू उत्पादों की दृष्टि से अच्छा कार्य निष्पादन कर रहा है। प्रदेश की औसत वृद्वि दर भारत की वृद्वि दर से लगातार अधिक है। प्रदेश ने सिंचाई, कृषि और देश की आर्थिक व्यवस्था में योगदान के संबंध में उत्कृष्ट कार्य किया है। कृषि और संबंद्व क्षेत्रों में राज्य की औसत वृद्वि दर छह प्रतिशत से अधिक रही है जबकि इन क्षेत्रों में राष्ट्रीय औसत लगभग तीन प्रतिशत है।

आवेदन आमंत्रित

मध्यप्रदेश खादी ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम अंतर्गत बेरोजगार युवक-युवतियों के लिए निःशुल्क प्रशिक्षण आयोजित किया जा रहा है इसके लिए संबंधितों से आवेदन एक मई तक आमंत्रित किए गए है। खादी ग्रामोद्योग के प्रबंधक ने बताया कि बोर्ड द्वारा संचालित विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल होने के आवेदकगण जिला पंचायत में संचालित खादी ग्रामोद्योग कार्यालय में स्वंय उपस्थित होकर अथवा ई-मेल उचाअपइ/हउंपसण्बवउ अथवा उचाअपइेापसस/हउंपसण्बवउ पर प्रेषित कर सकते है ततसंबंध में अन्य विस्तृत जानकारी के लिए कार्यालयीन दिवसों अवधि में सम्पर्क किया जा सकता है। 

चार लाख की आर्थिक मदद जारी

कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने आरबीसी के एक प्रकरण में आर्थिक मदद के आदेश जारी कर दिए है। जारी आदेशानुसार सिरोेंज तहसील के ग्राम बरखेडी निवासी कुमारी राजरानी की मृत्यु कुंआ में डूबने से हो जाने पर मृतिका के पिता श्री लालाराम अहिरवार को चार लाख रूपए की आर्थिक मदद जारी की गई है। 

कोई टिप्पणी नहीं: